कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए – लाखों रुपये कमाए

इंटरनेट और सोशल मीडिया के आ जाने से व्यवसाय के दुनिया मे काफी अधिक बदलाव हुआ है क्योंकि अब हम इंटरनेट के जरिए भी व्यवसाय शुरू करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के इंटरनेट पर अनेक तरीकों उपलब्ध है लेकिन ऐसे कई सारे लोग है जिन्हे कहानी लिखने मे रुचि होती है इस वजह से वे कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए? इसके बारे मे जानकारी हासिल करना चाहते है।

ताकि वे भी अपने रुचि वाले काम को करके पैसा कमा सकते है। तो आपको बता दे की वर्तमान समय मे कहानी लिखकर पैसा कमाया जा सकता है क्योंकि इन दिनों डिजिटल कंटेन्ट की काफी अधिक अहमियत है ऐसे मे कहानी लिखना भी एक कला है और कहानी लिखने को ही वर्तमान भाषा मे कंटेन्ट राइटिंग भी कहा जाता है लेकिन फिर भी कंटेन्ट राइटिंग और कहानी लिखना दोनों ही अलग अलग विषय है।

आज हम कहानी लिखकर पैसे कमाने के ऊपर विस्तार चर्चा करेंगे और अगर आपका रुचि कहानी लिखने मे है और आप सच मे अगर कहानी लिखकर पैसा कमाना चाहते है तब आपको आज के इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल मे कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाते है, इसे बारे मे विस्तार से जानकारी मिलने वाली है जिसको पढ़कर आप कुछ न कुछ तो कमा ही लेंगे यह आपके मेहनत पर निर्भर है।

तो चलिए अब हम बिना किसी इंतजार के Kahani Likhkar paise kaise kamaye, इसके बारे मे विस्तार से जानने और पैसे कमाने के बारे मे कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

कहानी और कविता लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाना क्या मुमकिन है?

हमने पहले ही बताया था की आज के समय डिजिटल कंटेन्ट की काफी अधिक अहमियत है ऐसे मे जब हम वीडियो बनाकर, आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है तो आज के इस दौर मे हम कहानी और कविता लिखकर पैसे कमा सकते है और कहानी और कविता लिखकर ऑनलाइन पैसा कमाना बिल्कुल मुमकिन है बस इसके लिए हमारे पास सही जानकारी होनी चाहिए।

जिसके मदद से हम भी कहानी और कविता लिखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

कहानी लिखकर पैसे कमाने के लिए क्या होना चाहिए?

पहले के समय कहानी लिखकर पैसे कमाने के लिए कई सारे उपकरणों की आवश्यकता होती थी लेकिन अभी के समय मे कहानी लिखकर पैसा कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट होना चाहिए। यह दोनों अगर आपके पास मौजूद है तब आप कहानी लिखकर पैसा कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको कहानी लिखना आना चाहिए एवं कुछ और भी ऐसी काम है जो आपको सीखने पड़ेंगे जिसे आप बड़ी ही आसानी से सिख सकते है।

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए?

कहानी लिखकर पैसा कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन उन तरीकों के बारे मे जानने से पहले हम यह समझते है किसी भी काम का ऑनलाइन पैसा कैसे मिलता है तो आपको बता दे की आज के समय मे ऑनलाइन जो भी कंटेन्ट बना रहे है उसे अधिक से अधिक Users जब देखते है या पढ़ते है तब हम उसे किसी भी तरीके से Monetize करके पैसा कमा सकते है।

ऐसे मे कहानी लिखकर कई सारे तरीकों की मदद से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन आप किसी भी तरीके से कहानी लिखकर पैसे कमा पाएंगे जब आपके कहानी मे यूजर को कुछ Value मिलेगा, कहानी वाकई मे शानदार होगा और जब आपके कहानी को अधिक से अधिक लोग पढ़ेंगे इसलिए कहानी लिखकर पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे से कहानी लिखना आना चाहिए।

अगर आपको अच्छे से कहानी लिखना नहीं आता है तब आप इसे खुद से लिख लिखकर सिख सकते है उसके बाद आप निम्नलिखित साधनों से कहानी लिखकर पैसे कमा सकते है –

1. ब्लॉग बनाइये और कहानी लिखकर पैसा कमाइए

वर्तमान समय मे ब्लॉगिंग काफी अच्छा जरिया है ऑनलाइन पैसे कमाने का इसमे हमे एक ब्लॉग बनाना होता है और उसे Grow करना होता है जिसे हम Monetize करके पैसा कमाते है। ऐसे मे अगर आप कहानी लिखकर पैसे कमाना चाहते है तब आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है क्योंकि आज के समय मे ब्लॉगिंग मे काफी अच्छा Scope है।

इसमे आप ब्लॉग बनाकर उसमे आर्टिकल के रूप मे रोजाना कहानी लिखकर पोस्ट कर सकते है और जब एक समय के बाद मे कहानी पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर Visitors आने लगेंगे तब आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है। आपको बता दे की आज के समय मे हम मोबाइल से ही खुद का एक ब्लॉग बना सकते है जिसे बनाने के लिए आपको बस एक डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होगी।

अगर आप ब्लॉगिंग से कहानी लिखकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तब आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके एक कहानी से संबंधित ब्लॉग शुरू कर सकते है और कहानी लिखकर पैसा कमा सकते है : –

Step 1. डोमेन नेम चयन कीजिए

सबसे पहले आप भाषा का चुनाव कीजिए की आप कौन से भाषा मे कहानी लिखने मे Expert है आप हिन्दी या अंग्रेजी इसमे से किसी एक का चयन कर सकते है दोनों ही भाषा मे कहानी लिखकर एक ब्लॉग से पैसा कमा सकते है।

Step 2. भाषा का चयन कीजिए

भाषा का चयन करने के बाद उस भाषा से संबंधित डोमेन नेम का चयन कीजिए यही आपके ब्लॉग वेबसाइट का नाम होगा। अगर आप हिन्दी मे कहानी लिखने वाले है तब आप अपने ब्लॉग का डोमेन नेम Merikahani.com जैसा ही कुछ रख सकते है और अंग्रेजी मे शुरू कर रहे है तब आप WinnerStory.com रख सकते है।

Step 3. एक अच्छा वेब होस्टिंग चुनिये

डोमेन नेम का चयन करने के बाद एक अच्छे वेब होस्टिंग का चयन कीजिए इसके लिए मैं आपको Hostinger Suggest करता हूँ क्योंकि यह किफायती कीमत मे काफी अच्छा वेब होस्टिंग Users को प्रदान करता है इसलिए आप Hostinger के सभी Plans मे से किसी एक Plan को अपने Budget के हिसाब से चयन कीजिए।

Step 4. अब होस्टिंग और डोमेन खरीदे को जोड़कर ब्लॉग को बनाइये

होस्टिंग का चयन करने के बाद उसे खरीदे और उसके साथ साथ एक डोमेन नेम भी खरीदिए और उसे एक दूसरे से जोड़िए। मैं आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों को ही Hostinger से खरीदने को कहा है क्योंकि अगर आप Hostinger से खरीदते है तब आपको डोमेन और होस्टिंग को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है वे अपने आप ही एक दूसरे से जुड़ जाएंगे।

जिसके बाद आपका ब्लॉग वेबसाइट बन जाएगा, जिसके बाद Cpanel मे जाकर WordPress को इंस्टॉल कीजिए और उसके बाद ब्लॉग को WordPress के जरिए अच्छे से सेटअप कीजिए। उसके बाद एक अच्छा Theme इंस्टॉल कीजिए, ब्लॉग को Google मे इंडेक्स कीजिए।

Step 5. अब अपने ब्लॉग पर कहानी लिखना शुरू कीजिए

ब्लॉग को अच्छे तरीके से सेटअप करके एवं ब्लॉग को गूगल मे इंडेक्स करने के बाद कहानी लिखना शुरू कीजिए और उस कहानी को रोजाना एक ब्लॉग पोस्ट के रूप मे Publish कीजिए। लेकिन ध्यान रखे ब्लॉग मे ऑन पेज SEO के साथ ही रोज कहानी लिखकर Publish कीजिएगा।

फिर आपके द्वारा लिखे गए कहानीयो को पढ़ने के लिए जब आपके ब्लॉग पर Visitors आना शुरू होने लगे तब अपने ब्लॉग को किसी भी तरीके से Monetize कीजिए और कहानी लिखकर पैसा कमाना शुरू कीजिये।

मेरे ख्याल से आपके लिए ब्लॉगिंग ही सबसे अच्छा तरीका कहानी लिखकर पैसा कमाने का। इसलिए अगर आप कहानी लिखकर पैसा कमाना चाहते है तब ब्लॉगिंग जरूर शुरू कीजिए। भले ही इसमे आपको थोड़े बहुत पैसे निवेश करना होगा लेकिन आप Full Time भी इसे कर सकते है क्योंकि इससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

2. कहानी वाला यूट्यूब चैनल शुरू कीजिए और पैसा कमाइए

यूट्यूब आज के समय मे काफी बड़ा और लोकप्रिय Video Streaming प्लेटफॉर्म है जिसमे हम वीडियोज बनाकर पैसा कमा सकते है इसके लिए है बस एक यूट्यूब चैनल की आवश्यकता होती है जिसे हम फ्री मे खोल सकते है। ऐसे मे अगर आप कहानी लिखकर पैसा कमाना चाहते है तब आप यूट्यूब चैनल खोल सकते है।

क्योंकि इन दिनों ऐसे काफी सारे चैनल चल रहे है जो की वीडियो के माध्यम से कहानी बताते है और इस तरह के चैनल लोगों को काफी अधिक पसंद आ रहा है जिस वजह से कहानी वाले चैनल के जरिए Creator काफी अच्छा खासा पैसा कमा रहे है इसलिए अगर आप कहानी लिखकर पैसा कमाना चाहते है तब आप यूट्यूब चैनल शुरू कीजिए और कहानी लिखकर पैसा कमाइए।

यूट्यूब पर कहानी लिखकर पैसे कमाने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस मैंने नीचे तैयार किया है जिसको आप फॉलो करके आप कुछ महीनों के भीतर मे ही कहानी लिखकर यूट्यूब से पैसा कमा सकते है :-

Step 1. सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाइये

कहानी लिखकर यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर खुद का एक चैनल बनाइये जिसे आप बड़ी ही आसानी से आज के समय मे बना सकते है फिर उस चैनल का नाम, LOGO, Cover Image के साथ साथ यूट्यूब चैनल के सेटिंग को भी Customize कीजिए जैसे यूट्यूब चैनल को Verify करना इत्यादि।

Step 2. अब एक कहानी लिखिए

यूट्यूब चैनल को बनाने के बाद आप एक अच्छा कहानी लिखिए इसे आप किसी भी विषय पर लिख सकते है मेरे ख्याल से अगर आप अपने रुचि वाले विषयों पर कहानी लिखते है तब ज्यादा बेहतर रहेगा एवं कहानी ऐसे लिखिए जिससे की लोगों को कुछ सीखने को मिले।

Step 3. अब उस कहानी पर वीडियो बनाइये

अब आपने जो कहानी लिखा है उस पर एक वीडियो बनाइये। इसका मतलब ऐसा नहीं है की आप उस कहानी पर कुछ भी वीडियो बना दे। कहने का मतलब है की जो कहानी आपने लिखा है उस कहानी का एक Audio रिकार्ड कीजिए। आपको बता दे की कहानी को कुछ इस तरह एक एक कर के बोलिए जैसे आप किसी को सुना रहे है और फिर उसका Audio रिकार्ड कीजिए।

अब कहानी के हिसाब से बहुत सारे कॉपीराइट फ्री वीडियोज ढूंढिए इसके लिए आप Pexels जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते है उसके बाद उन सभी वीडियोज को और आपके द्वारा रिकार्ड किए गए कहानी के Audio को Mix कीजिए एवं उस वीडियो को अच्छे से Edit कीजिए। वीडियो एक Story यानि जो आप अक्सर टीवी पर देखते है बिल्कुल वैसा लगना चाहिए।

वीडियो को Edit करने के लिए आप Kinemaster App का उपयोग कर सकते है।

Step 4. वीडियो के लिए Thumbnail बनाइये

आपने जो कहानी लिखा था उसका वीडियो बनाने के बाद अब उस वीडियो के लिए एक Thumbnail बनाइये। Thumbnail एक प्रकार का पोस्टर होता है जो की यूट्यूब मे वीडियो पर क्लिक करने से पहले दिखाई देता है एवं जिसको देखकर ही हम किसी यूट्यूब वीडियो पर क्लिक करते है उसे ही Thumbnail कहते है।

Thumbnail को बनाने के लिए आप Pixellab App का उपयोग कर सकते है और Thumbnail को कुछ इस तरह बनाइये जिसे देखने के बाद यूजर का उस Thumbnail पर क्लिक करने की संभावना अधिक से अधिक हो।

Kahani thubnail in hindi
Thumbnail Image Credit YouTube And its Genius Creators

कहानी वाले वीडियोज के Thumbnail को आप कुछ इस तरह बना सकते है।

Step 5. अब वीडियो को Publish कीजिए

जब आप वीडियो को अच्छे से बनाकर Edit कर लेते है और उस वीडियो के लिए आप Thumbnail भी बना लेते है तब उसके बाद उस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे Tags, Title के साथ अपलोड कीजिये और YT Studio App मे जाकर उस वीडियो का Thumbnail को भी Add कीजिए।

कुछ इसी तरह रोजाना कहानी लिखकर और उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कीजिये फिर जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1 हजार Subscriber और 4000 घंटे का Watch time पूरा हो जाता है तब चैनल को Monetize कीजिए जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल से पैसे आने लगेंगे। कुछ इस तरह आप कहानी लिखकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

कहानी लिखकर पैसे कमाने के लिए आप यूट्यूब का उपयोग कर सकते है इसमे पैसे कमाने की कोई भी सीमा नहीं है बस आपको मेहनत करनी पड़ेगी। 

निष्कर्ष

वैसे तो इसके अलावा कई सारे और भी तरीके है जिनकी मदद से आप कहानी लिखकर पैसे कमा सकते है लेकिन उन तरीकों से आप बहुत ही कम पैसे कमा पायेगे जिस वजह से उनके बारे मे हमने नहीं बताया है और आप ऊपर बताए गए तरीकों से काफी अच्छे खास पैसे कमा सकते है जिसकी कोई सीमा नहीं है। अब हमने आप सभी के साथ कहानी कविता लिखकर पैसे कैसे कमाए, से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद रहा होगा जिसको पढ़कर आपने कहानी लिखकर पैसे कमाना सिख लिया होगा। अगर आप सभी के मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखना न भूले और इस आर्टिकल को Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिए।

Leave a Comment