यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करें (नये नियम 2023)

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करें? यह सवाल अक्सर पुछा जाता हैं क्योंकि यूट्यूब पिछले कुछ सालों मे बहुत ही ज्यादा ग्रो हुआ हैं क्योंकि इंटरनेट हर जगह फैल रहा हैं हर कोई इंटरनेट पर यूट्यूब फेसबूक सोशल मीडिया जैसी चीजों को जानने लगे हैं इस वजह से यूट्यूब भी इन दिनों कॉफी चर्चा मे हैं क्योंकि यूट्यूब पर हम मनोरंजन करने के अलावा सिख सकते हैं और यूट्यूब पर हम वीडियोज़ बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं.

आज के समय मे लोग यूट्यूब पर वीडियोज़ बनाकर लाखों ही नहीं साल मे करोड़ों रुपये कमा रहे हैं लेकिन यूट्यूब का रोजाना कुछ ना कुछ नया अपडेट आता ही रहता है और यूट्यूब पर विडियो डालकर पैसे कमाने के तरीकों मे कॉफी बदलाव ल रहा हैं पिछले कुछ सालों मे यूट्यूब ने अपने पार्टनर प्रोग्राम के नियम मे बहुत सारे बदलाव किए हैं आप सभी को बता दे यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए हमे अपने चैनल को Monetize करना पड़ता हैं लेकिन यूट्यूब ने चैनल Monetization के नियम पर बहुत सारे बदलाव किए हैं.

आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम 2023 मे यूट्यूब चैनल Monetize कैसे करे और 2023 मे यूट्यूब चैनल को Monetize करने की जरूरी शर्तों के बारे मे आप सभी लोगों बताने वाले हैं जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कर पाएंगे और 2023 मे यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे.

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के Criteria

यूट्यूब चैनल को अभी के समय मे मोनेटाइज करने के criteria कुछ इस प्रकार हैं.

  • यूट्यूब के सभी नियमों का पालन करना चाहिए
  • आपका चैनल इस देश से होना चाहिए जहां यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम उपलब्ध हो
  • आपके यूट्यूब चैनल पर कोई भी कम्यूनिटी guidelines स्ट्राइक सक्रिय न हो
  • आपके चैनल के वीडियोज़ को पिछले 12 महीनों के भीतर 4000 घंटे बार देख जाना चाहिए
  • आपका यूट्यूब चैनल पर 1000 से अधिक सब्स्क्राइबर हो
  • आपका यूट्यूब चैनल एक AdSense अकाउंट से लिंक होना चाहिए
  • आपके चैनल पर 2 स्टेप वेरीफिकेशन चालू होना चाहिए

यूट्यूब Video को monetize करने के वर्तमान नियम

  1. आपका यूट्यूब विडिओ के मालिक आप खुद होना चाहिए मतलब किसी और के वीडियोज़ को आप डाउनलोड करके फिर से यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर सकते.
  2. यूट्यूब वीडियोज़ advertising friendly होना चाहिए मतलब आपके वीडियोज़ पर eligible चीजे जैसे मार काट ड्रग्स इत्यादि जो की गलत हैं यह सारी चीजे आपके द्वारा बनाई गई विडिओ मे नहीं होनी चाहिए.
  3. आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला विडिओ पर कोई भी ऐसे चीजे उपलब्ध ना हो जो original मालिक के बिना परमिशन के आपने अपने यूट्यूब विडिओ को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया हो.
  4. आपके वीडियोज़ रिपीटेड नहीं होना चाहिए मतलब आपके चैनल पर उपलब्ध वीडियोज़ को फिर से बनाकर दोबारा अपलोड नहीं किया जाना चाहिए.

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करे ?

वर्तमान समय मे यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज  के कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं और इन्ही के साथ साथ आपके चैनल को 2023 मे मोनेटाइज करने के लिए कुछ criteria हैं जिन्हे पूरे करने होते हैं तब जाकर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज किया जाता हैं फिर आपके यूट्यूब वीडियोज़ पर विज्ञापन आते हैं जिसके आपको पैसे मिलते हैं.

पैसे आपको गूगल AdSense देता हैं जिनमे का लगभग 40 से 45% यूट्यूब खुद रख लेता हैं बाकी पैसे आपके गूगल AdSense अकाउंट से लिंक बैंक अकाउंट मे महीने के 21 तारीख को भेज दिया जाता हैं अपने यूट्यूब चैनल को मोनिटाइज करने के लिए इस प्रकार apply करे.

  • सबसे पहले आप यूट्यूब स्टूडियो पर जाएं.
  • फिर monetization वाले तब पर जाए अब सबसे नीचे वाले ऑप्शन apply पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने तीन नये ऑप्शन आ जाएंगे जिन्हे एक एक कर के पूरे करे.
  • review my account सभी terms को पड़कर टिक करे और accept terms पर क्लिक करे पहला स्टेप कम्प्लीट हुआ.
  • sign up for AdSense मे  AdSense अकाउंट बनाना हैं फिर दूसरा स्टेप कम्प्लीट हुआ फिर तीसरा स्टेप ऑटोमैटिक complete हो जाएगा आपका चैनल ऑटोमैटिक रिव्यू के लिए चले जाएंगे.

एक यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए अगर आप इन लेख में दिए गए सभी नियमों और योग्यताओ को सही तरीके से पूरे करते हैं तो आपका यूट्यूब चैनल रिव्यू मे जाने के बाद कुछ ही दिनों के भीतर मोनेटाइज हो जाएगा और आप के यूट्यूब विडिओ में विज्ञापन आना शुरू हो जाएंगे और आपकी यूट्यूब से कमाई भी होना भी शुरू हो जाएगा.

FAQ”s – YouTube channel monetize kaise kare

यूट्यूब चैनल कितने दिनों मे मोनेटाइज हो जाता है?

यह कभी भी फिक्स नहीं हैं, लेकिन जब हम monetization के criteria को पूरा कर के लिए monetization Apply करते हैं तो 7 दिनों के अंदर ही हमारा चैनल review कर मोनेटाइज कर दिया जाता हैं।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कितने हजार subscribers की जरूरत होती है?

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 1 हजार subscribers की जरूरत होती हैं

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कितने हजार watch time की जरूरत होती हैं?

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 4 हजार watch time की जरूरत होती हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आपने इस लेख को पढ़कर यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करे ?यह आप सभी ने जान लिया होगा अगर आपका कोई भी टेक्नोलाजी और यूट्यूब चैनल को monetize करने को लेकर हैं सवाल हैं तो हमे कमेन्ट मे पूछ सकते हैं और आपको यह लेख पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे धन्यवाद.

4 thoughts on “यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करें (नये नियम 2023)”

Leave a Comment