यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करे (नये नियम 2024)

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करे? यह सवाल अक्सर पुछा जाता हैं क्योंकि यूट्यूब पिछले कुछ सालों मे बहुत ही ज्यादा ग्रो हुआ हैं क्योंकि इंटरनेट हर जगह फैल रहा हैं हर कोई इंटरनेट पर यूट्यूब फेसबूक सोशल मीडिया जैसी चीजों को जानने लगे हैं इस वजह से यूट्यूब भी इन दिनों कॉफी चर्चा मे हैं क्योंकि यूट्यूब पर हम मनोरंजन करने के अलावा सिख सकते हैं और यूट्यूब पर हम वीडियोज़ बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं.

आज के समय मे लोग यूट्यूब पर वीडियोज़ बनाकर लाखों ही नहीं साल मे करोड़ों रुपये कमा रहे हैं लेकिन यूट्यूब का रोजाना कुछ ना कुछ नया अपडेट आता ही रहता है और यूट्यूब पर विडियो डालकर पैसे कमाने के तरीकों मे कॉफी बदलाव ल रहा हैं पिछले कुछ सालों मे यूट्यूब ने अपने पार्टनर प्रोग्राम के नियम मे बहुत सारे बदलाव किए हैं आप सभी को बता दे यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए हमे अपने चैनल को Monetize करना पड़ता हैं लेकिन यूट्यूब ने चैनल Monetization के नियम पर बहुत सारे बदलाव किए हैं.

आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम 2024 मे यूट्यूब चैनल Monetize कैसे करे और 2024 मे यूट्यूब चैनल को Monetize करने की जरूरी शर्तों के बारे मे आप सभी लोगों बताने वाले हैं जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कर पाएंगे और 2024 मे यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

यूट्यूब चैनल कभी भी अपने आप मोनेटाइज नहीं होता है बल्कि हमें खुद से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना पड़ता है, वर्तमान मे आए हुए Update के कारण अब ऐसे चैनल जिनका मोनेटाइजेशन ऑन भी नहीं है उन पर भी विज्ञापन दिखाए जाएंगे जिसका की पैसा Creator को नहीं मिलता है बल्कि उसका पूरा पैसा यूट्यूब खुद रखता है। 

कोई भी यूट्यूब चैनल मोनेटाइज तब होता है जब हम यूट्यूब के नियमों और शर्तों का पालन कर रहे होते है एवं यूट्यूब के Partner Program के Criteria को पूरा करते है फिर Monetization के लिए आवेदन करते है जिसके बाद यूट्यूब की टीम हमारे चैनल को Review करती है और फिर जब उसे सब सही लगता है तब उनकी टीम चैनल को Monetize कर देती है। 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के नियम व शर्ते (YouTube channel Monetization rules in Hindi)

यूट्यूब चैनल को अभी के समय मे मोनेटाइज करने के criteria कुछ इस प्रकार हैं.

  1. यूट्यूब के सभी नियमों का पालन करना चाहिए.
  2. आपका चैनल इस देश से होना चाहिए जहां यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम उपलब्ध हो.
  3. आपके यूट्यूब चैनल पर कोई भी कम्यूनिटी guidelines स्ट्राइक सक्रिय न हो.
  4. आपके चैनल के वीडियोज़ को पिछले 12 महीनों के भीतर 4000 घंटे बार देखा जाना चाहिए.
  5. अगर आपका यूट्यूब चैनल Shorts का है तब पिछले 365 दिनों के भीतर 10 करोड़ Views होने चाहिये। 
  6. आपका यूट्यूब चैनल पर 1000 से अधिक सब्स्क्राइबर हो.
  7. आपका यूट्यूब चैनल एक AdSense अकाउंट से लिंक होना चाहिए.
  8. आपके चैनल पर 2 स्टेप वेरीफिकेशन चालू होना चाहिए.

यूट्यूब Video को Monetize करने के वर्तमान नियम

अपने यूट्यूब वीडियोज को Monetize करके पैसा कमाना चाहते है तब इसके कुछ नियम है जिनका पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार है –

  1. आपका यूट्यूब विडिओ के मालिक आप खुद होना चाहिए मतलब किसी और के वीडियोज़ को आप डाउनलोड करके फिर से यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर सकते.
  2. यूट्यूब वीडियोज़ advertising friendly होना चाहिए मतलब आपके वीडियोज़ पर eligible चीजे जैसे मार काट ड्रग्स इत्यादि जो की गलत हैं यह सारी चीजे आपके द्वारा बनाई गई विडिओ मे नहीं होनी चाहिए.
  3. आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला विडिओ पर कोई भी ऐसे चीजे उपलब्ध ना हो जो original मालिक के बिना परमिशन के आपने अपने यूट्यूब विडिओ को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया हो.
  4. आपके वीडियोज़ रिपीटेड नहीं होना चाहिए मतलब आपके चैनल पर उपलब्ध वीडियोज़ को फिर से बनाकर दोबारा अपलोड नहीं किया जाना चाहिए.

यूट्यूब शॉर्ट्स का Monetization Criteria

यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियोज बनाकर भी पैसे कमाया जा सकता है लेकिन शॉर्ट्स वीडियो को Monetize करने का भी एक अलग Criteria रखा गया है यूट्यूब के द्वारा जो की कुछ इस प्रकार है –

  1. चैनल पर कम से कम 500 subscribers होने चाहिये। 
  2. चैनल मे पिछले 90 दिनों के भीतर कम से कम 3 वीडियोज Uploaded होने चाहिये। 
  3. चैनल मे पिछले 90 दिनों के भीतर 3000 घंटे का Watch time होना चाहिये अन्यथा चैनल मे पिछले 90 दिनों के भीतर 30 लाख Views होने चाहिये। 

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करे?

वर्तमान समय मे यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज  के कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं और इन्ही के साथ साथ आपके चैनल को 2023 मे मोनेटाइज करने के लिए कुछ criteria हैं जिन्हे पूरे करने होते हैं तब जाकर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज किया जाता हैं फिर आपके यूट्यूब वीडियोज़ पर विज्ञापन आते हैं जिसके आपको पैसे मिलते हैं.

पैसे आपको गूगल AdSense देता हैं जिनमे का लगभग 40 से 45% यूट्यूब खुद रख लेता हैं बाकी पैसे आपके गूगल AdSense अकाउंट से लिंक बैंक अकाउंट मे महीने के 21 तारीख को भेज दिया जाता हैं अपने यूट्यूब चैनल को मोनिटाइज करने के लिए इस प्रकार apply करे.

  1. सबसे पहले आप यूट्यूब स्टूडियो पर जाएं.
  2. फिर Monetization वाले तब पर जाए अब सबसे नीचे वाले ऑप्शन apply पर क्लिक करे.
  3. अब आपके सामने तीन नये ऑप्शन आ जाएंगे जिन्हे एक एक कर के पूरे करे.
  4. Review my account सभी terms को पड़कर टिक करे और accept terms पर क्लिक करे पहला स्टेप कम्प्लीट हुआ.
  5. Sign up for AdSense मे  AdSense अकाउंट बनाना हैं फिर दूसरा स्टेप कम्प्लीट हुआ फिर तीसरा स्टेप ऑटोमैटिक complete हो जाएगा आपका चैनल ऑटोमैटिक रिव्यू के लिए चले जाएंगे.

एक यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए अगर आप इन लेख में दिए गए सभी नियमों और योग्यताओ को सही तरीके से पूरे करते हैं तो आपका यूट्यूब चैनल रिव्यू मे जाने के बाद कुछ ही दिनों के भीतर मोनेटाइज हो जाएगा और आप के यूट्यूब विडिओ में विज्ञापन आना शुरू हो जाएंगे और आपकी यूट्यूब से कमाई भी होना भी शुरू हो जाएगा.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज क्यो नही होता है?

कई सारे ऐसे लोग है जो की अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब के Monetization के Criteria को पूरा कर लेते है जिसके बावजूद भी उनका चैनल को Monetize नहीं किया जाता है इसके काफी सारे कारण हो सकते है जैसे चैनल पर कॉपीराइट मौजूद होना, दूसरों के वीडियो को अपलोड करने की वजह से या यूट्यूब के नियमों का सही से पालन न करने की वजह से।

ऐसे मे आप यूट्यूब के नियमों को ध्यान से पढ़कर उनका पालन कीजिए फिर आपका चैनल जरूर ही मोनेटाइज कर दिया जाएगा।

हाल ही मे यूट्यूब ने अपने Monetization Feature मे बदलाव किया है जिसके तहत अगर हमारे यूट्यूब चैनल पर पिछले 365 दिनों के भीतर 500 Subscribers और चैनल के Long वीडियोज पर 3000 घंटे का सार्वजनिक Watch time पूरा हो जाता है तब हम Supers, Membership और Shopping इन तीनों Monetization के विकल्प को हम सक्रिय कर सकते है। 

FAQ”s – YouTube Channel Monetize Kaise Kare

यूट्यूब चैनल कितने दिनों मे मोनेटाइज हो जाता है?

यह कभी भी फिक्स नहीं हैं, लेकिन जब हम monetization के criteria को पूरा कर के लिए Monetization Apply करते हैं तो 7 दिनों के अंदर ही हमारा चैनल review कर मोनेटाइज कर दिया जाता हैं।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कितने हजार subscribers की जरूरत होती है?

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 1 हजार subscribers की जरूरत होती हैं

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कितने हजार watch time की जरूरत होती हैं?

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 4 हजार watch time की जरूरत होती हैं।

निष्कर्ष

अब मैंने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ यूट्यूब चैनल के Monetization से जुड़ी समस्त जानकारी को इस लेख की सहायता से साझा कर दिया है। उम्मीद हैं की आपने इस लेख को पढ़कर यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करे? यह आप सभी ने जान लिया होगा अगर आपका कोई भी टेक्नोलाजी, इंटरनेट, सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल को Monetize करने को लेकर हैं सवाल हैं तो हमे कमेन्ट मे पूछ सकते हैं।

अंत मे मैं आप सभी पाठकों से इस लेख को Facebook, Twitter इत्यादि जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करने का निवेदन करता हूँ।

56 thoughts on “यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करे (नये नियम 2024)”

  1. Sir mere चैनल पर wive नहीं आ रहा ज्यादा नया चैनल बनाई हु

    Reply
  2. Mera YouTube 19 sep 2020 ka download hai but Maine YouTube pr apni video abhi upload karni suru ki hai 23 Feb 2023 se toh kya ye sahi hai ya mujhey dubara chennal banana chaiye jo 2023 me bana ho .ya jid din se video dalo usi din se ek saal mana jayega plz guide kre

    Reply
  3. Sir mera Chanal 22 june 2022 ka hai aur mai 5/03/2023 se video upload start Kiya hu aur view bhi har video me 1K ke upar aa raha hai to agar 365 din yani 22 june 2023 ke andar mera 1000 subscribe aur 4000 hours pura nahi huaa to YouTube channel monetize nahin hoga
    Plz sir help

    Reply
    • ऐसा बिल्कुल नहीं है, कहने का मतलब है पिछले (Last) 365 दिन से है न की कब चैनल बनाया इससे। आप मन लगाकर कार्य कीजिए।

      Reply
  4. मेरे चैनल में 4000 घंटे पूरा हो गया है 1 हजार सब्सक्राइब बचा है अगर 365 दिन के अंदर 1 हजार सब्सक्राइब नही होता है और चैनल मोनेटाइज नही होता है तो क्या वॉच टाइम कट जायेगा क्या सर
    Please Reply 🥺

    Reply
  5. कम्युनिटी पोस्ट डालने से चेनल मोनेटाइज होता है की नही सर
    Please 🥺 Reply

    Reply
  6. Sir mana Song ko dj remix kar me kar ka youtube par aplod kiya ha
    Sir Mera channel monetize ho gayaga ya nahi

    Please help me sir

    Reply
  7. कृपया मुझे बताएं कि mera channel kab tak monetize होगा
    Plz help me

    Reply
  8. सर
    मेरा चैनल यू ट्यूब पर सिर्फ मेरे लोगो के रूप में ही दीखता है दुसरो के तो डायरेक्ट वीडियो दीखते है? ऐसा क्यों मैंने सेटिंग की सारी प्रक्रिया कर ली. कैसे मैं उसे यू ट्यूब सर्च पर लाऊ plz help me

    Reply
  9. Sir 4000 घंटो का देखने का समय का क्या मतलब है सर।
    जैसे की हम जो videos upload कर रहे हैं, उन सबका टाइम मिला कर 4000 पूरे करने हैं।
    ये समझ नही आ रहा।
    कृपया मार्गदर्शन करें।

    Reply
    • 4000 घंटे तक आपके चैनल के सभी वीडियोज को मिलाकर देखा जाना चाहिये पिछले 365 दिनों के अंदर।

      Reply
  10. एपीके फाइल को डाउनलोड
    करने के बाद अपने फोन पर सही तरीके से इंस्टॉल
    कीजिए.

    Reply
  11. Hi Sir,

    1000 subscriber aur 4000 hours kya kya deadline hain. In case if it fails in 1st year, which element it will take forward.

    1000 subscriber next year me fir se karna padega kya
    4000 hours next year me fir se karna padega kya?

    please answer. Thanks.

    Reply
    • ये कभी भी पूरा कर सकते है बस चैनल मे पिछले 365 दिनों के भीतर पूरा होना चाहिये।

      Reply

Leave a Comment