ब्लॉगिंग कैसे सीखे और पैसे कमाए (Blogging Kaise Sikhe)

नमस्ते दोस्तों, Blogging Kaise Sikhe? यह सवाल सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि ऐसे कई सारे लोगों का है जिन्होंने ब्लॉगिंग के बारे मे सुना है या फिर किसी का ब्लॉग पढ़ा है क्योंकि ब्लॉगिंग आज भी काफी दिलचस्प कार्य है जिसे कई सारे लोग करना चाहते है लेकीन उन्हे ब्लॉगिंग कैसे सिख सकते है? इस विषय मे जानकारी नहीं होने के कारण वे ब्लॉगिंग को सिख नहीं पाते है और फिर इसे छोड़ देते है।

अगर मैं मेरी बात करूँ तो मैं 2016 – 17 से ब्लॉग पढ़ रहा था तब से न जाने इसमे मुझे काफी Interest था जिस वजह से आज मैं यह ब्लॉग Run कर रहा हूँ और अपनी जिंदगी “AS a Blogger” गुजार रहा हूँ भले ही इस तक पहुँचने के लिए मुझे काफी मेहनत पढ़ी क्योंकि मुझे उस समय कोई यह बताने वाला नहीं था की ब्लॉगिंग कैसे सीखे? जिस वजह से मैंने खुद से सीखा।

इसी वजह से मैंने आज के इस आर्टिकल को लिखने का सोचा क्योंकि ब्लॉगिंग को सीखने मे मुझे काफी समय लगा वहीं पर अगर मुझे कोई इस बारे मे अच्छी Guidance देने वाला अगर कोई होता तब मुझे इतना अधिक समय चीजों को समझने नहीं लगता और आज के इस आर्टिकल का केवल और केवल मेरा यही मकसद है की जो भी ब्लॉगिंग सीखना चाहता है।

वह इस आर्टिकल मे दी गई जानकारी को पढ़ें और समझे ताकि उसका आने वाला ब्लॉगिंग करिअर उज्ज्वल हो सके। तो चलिए अब और अधिक इंतजार न करते हुए जानते है और कुछ नया सीखते है।

Contents दिखाए

आखिर ब्लॉगिंग क्या होता है – What is Blogging in Hindi

सबसे पहले आपको यह बता दे की ब्लॉगिंग कैसे सीखे? यह जानने से अधिक जरूरी हमें आखिर ब्लॉगिंग क्या होता है? यह जानना जरूरी है क्योंकि ज्यादातर नए Blogger ब्लॉगिंग को Money Making Game समझते है जिसकी वजह से इसमे सफल नहीं हो पाते है तो आपको बता दे की ब्लॉगिंग एक कार्य है जो की एक Blogger करता है।

जैसे ब्लॉग बनाना, ब्लॉग पोस्ट लिखना, ब्लॉग का SEO करना, ब्लॉग को Monetize करना, ब्लॉग के Traffic को Increase करना, ब्लॉग को डिजाइन करना, Visitors की सहायता करना इत्यादि। मतलब सीधे शब्दों मे कहे तो एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए जो जो कार्य करना पड़ता है उन्ही समस्त कार्यों के Combination को हम ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉगिंग क्यों सीखे?

ब्लॉगिंग सीखने के कई सारे कारण हो सकते है जैसे कई सारे लोग पैसों के लिए ब्लॉगिंग सीखना चाहते है, कई लोगों को लिखने मे मजा आता है इस वजह से ब्लॉगिंग सीखना चाहते है, कई लोगों को ब्लॉगिंग का कार्य करना काफी दिलचस्प लगता है, कुछ इस तरह आपका भी कोई कारण हो सकता है ब्लॉगिंग सीखने का।

लेकीन अगर आप पैसों के लिए ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तब आप अपने स्थान पर सही है क्योंकि पैसो की आवश्यकता हर किसी को है अपने जीवन मे लेकीन ब्लॉगिंग मे आने का और ब्लॉगिंग सीखने का First Priority पैसा नहीं होना चाहिए, अगर ऐसा है तब आप इसे कर नहीं पाएंगे क्योंकि ब्लॉगिंग मे संयम रखने की काफी आवश्यकता पड़ती है।

क्योंकि ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों मे काफी समय तक एक रुपये की भी कमाई नहीं होती है ऐसी स्तिथि मे आप निराश हो जाएंगे एवं ब्लॉग पोस्ट लिखने मे भी मजा नहीं आएगा क्योंकि आप पैसे के बारे मे ही सोचते रह जाएंगे इसलिए आप पैसों के लिए ब्लॉगिंग मे आना चाहते है तब कोई दिक्कत नहीं है लेकीन यह आपकी First Priority नहीं होनी चाहिए।

हाँ ब्लॉगिंग मे ठीक ठाक पैसा है लेकीन इसमे दुनिया दारी को छोड़कर दिन रात पोस्ट लिखना पड़ता है।

ब्लॉगिंग सीखने के लिए क्या क्या सीखे?

ब्लॉगिंग सीखने के लिए आपको कुछ कुछ चीजे सिखनी पड़ेगी क्योंकि वे सभी चीजे भी ब्लॉगिंग के तहत ही आती है एवं सफल ब्लॉगर बनने के लिए उन चीजों की सीखना Necessary हो जाता है तो चलिए अब मैं आपको उन जरूरी चीजों के बारे मे बताता हूँ जिन्हे ब्लॉगिंग सीखने के लिए सीखना काफी अधिक जरूरी है :-

1. WordPress सिख लीजिए

अगर आप सच मे ब्लॉगिंग को सीखना चाहते है तब आपको WordPress को सीखना काफी जरूरी है क्योंकि आप भले ही Blogger.com से अपना ब्लॉग शुरू करे लेकीन आपको WordPress पर जाना ही पड़ेगा इसलिए WordPress की Basic Basic चीजे जैसे Plugin को इंस्टॉल और Use कैसे करते है, WordPress पर ब्लॉग कैसे लिखते है, Theme कैसे इंस्टॉल करते है, WordPress पर Theme को Customize कैसे करते है यह सिख लीजिए।

2. ब्लॉग पोस्ट लिखना सिख लीजिए

ब्लॉगिंग मे सफल होने के लिए आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना अनिवार्य रूप से आना चाहिए इसके बिना अगर आप सोच रहे है की ब्लॉगिंग सिख जाएंगे तो आप गलतफहमी मे है क्योंकि ब्लॉग पोस्ट लिखना ब्लॉगिंग मे काफी महत्वपूर्ण है। ब्लॉग के पोस्ट पर ही पूरा ब्लॉग निर्भर होता है और जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखते है तब आपको काफी सारी चीजों के बारे मे पता चलता है जो की आपके लिए Long-term मे काफी काम आएगा।

ब्लॉग पोस्ट लिखने कए ऊपर मैंने पहले ही एक पोस्ट लिख रखा है “कंटेन्ट राइटिंग कैसे सीखे” जिसे आप क्लिक कर के पढ़ सकते है और जो आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने मे काफी मदद करेगा।

3. थोड़ा बहुत Thumbnail बनाना लीजिए

जिस तरह Youtuber बनाने के लिए Thumbnail बनाना आना चाहिए कुछ उसी तरह ब्लॉगिंग करने के लिए आपको थोड़ा बहुत Thumbnail बनाना आना चाहिए क्योंकि अक्सर पोस्ट लिखते वक्त उसमे Featured Image लगांना पड़ता है जिससे की Reader ब्लॉग पोस्ट से Attract होता है। हालाकी ये इतना अधिक Matter नहीं करता है लेकीन फिर भी आपको Basic Level पर मोबाइल से Thumbnail डिजाइन करना आना चाहिए।

4. SEO सिख लीजिए

ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे SEO भी काफी जरूरी है जो की आपके ब्लॉग को रैंकिंग दिलाने मे काफी मदद करेगा इस वजह से अगर आप ब्लॉगिंग को सीखना चाहते है तब आपको SEO सीखना पड़ेगा। अगर आप अच्छे से ब्लॉग लिखना और Basic लेवल पर SEO जैसे Backlink बनाना, साइट की स्पीड को बढ़ाना, Internal Linking करना इत्यादि सीखते है।

तब आपको Advance लेवल पर SEO सीखने की आवश्यकता नहीं है। लेकीन हाँ आपको Basic लेवल पर SEO तो सीखना ही पड़ेगा।

5. कंटेन्ट रिसर्च करना सिख लीजिए

यहाँ पर मैं पहले ही बता दूँ की ब्लॉगिंग मे ब्लॉग पोस्ट ही कंटेन्ट होता है तो कंटेन्ट शब्द सुनकर घबराए न। कंटेन्ट रिसर्च करना काफी अधिक जरूरी है क्योंकि जब आप सही तरीके से कंटेन्ट रिसर्च करेंगे और उस रिसर्च किए हुए कंटेन्ट पर एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तब आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक करने का Chance वहीं पर 30 प्रतिशत बढ़ जाएगा इसलिए ब्लॉगिंग मे कंटेन्टरिसेयरच करना अनिवार्य है।

ब्लॉगिंग कैसे सीखे (How to Learn Blogging in Hindi)

अभी तक हमने ब्लॉगिंग सीखने के बारे मे काफी कुछ जाना लेकीन अब हम मुख्य पॉइंट पर आते है की कुछ दिनों के भीतर मे ही ब्लॉगिंग कैसे सीखे, तो आपको बता दे की कुछ दिनों के अंदर मे आप मेरे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके एक अच्छी तरह से ब्लॉगिंग करना सिख जाएंगे।

लेकीन यह भी सुनिए की ब्लॉगिंग एक ऐसा Field है जहां पर हमें रोज कुछ नया सीखने को मिलता है ऐसा कोई भी ब्लॉगर नहीं है जिसे ब्लॉगिंग के बारे सब कुछ पता हो यहाँ पर रोज कुछ नई चीजे आती रहती है इस वजह से हमें यहाँ सीखते रहना पड़ता है और इसे आप खुद के अनुभव से काफी कुछ नया सीखेंगे।

1. Blogger से शुरुआत कीजिए

अगर आप ब्लॉग मे नए है और ब्लॉगिंग को बारीकी से सीखना चाहते है तब मैं आपको WordPress के बजाय Blogger से शुरुआत करने को कहूँगा क्योंकि Blogger पर हम फ्री ब्लॉग बना सकते है जिससे की आपको बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तब आपसे कुछ बड़ी गलतीया भी हो जाती है तब भी आपको इतना फरक नहीं पड़ेगा क्योंकि यह फ्री ब्लॉग होगा।

लेकीन WordPress मे आपको Hosting और Domain तो खरीदना ही पड़ेगा जिसमे कम से कम 4 से 5 हजार खर्च हो जाएंगे और ऐसे मे कुछ गलती हो जाती है तब आपके काफी सारे पैसे डूब जाएंगे लेकीन मैं केवल 3 से 3 महीने तक ही Blogger पर ब्लॉगिंग करने की राय देता हूँ क्योंकि इससे काफी कुछ सीखेंगे और उसे WordPress पर implement करेंगे।

एक और बात आपको बता दूँ की जितने भी बड़े ब्लॉगर है उन्होंने कहीं न कहीं Blogger से ही शुरुआत की थी और कुछ समय बाद WordPress चले गए थे इसलिए शुरू के दो तीन महीने Blogger को समझे।

2. रोज ब्लॉग पोस्ट लिखिए

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए और ब्लॉगिंग को सीखने के लिए आपको रोजाना ब्लॉग पोस्ट लिखना है क्योंकि ब्लॉग पोस्ट ब्लॉगिंग मे काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है एक तरह से आपके ब्लॉगिंग बिजनेस का वह एक प्रोडक्ट है ऐसे मे सबसे पहले आपका अपना ध्यान ब्लॉग पोस्ट लिखने पर देना है जितना अधिक आप ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे उतना अधिक ही आपका राइटिंग Skill बढ़िया होगा।

जिससे की एक Consistency बनेगी और जब आप रोजाना ब्लॉग पोस्ट लिखकर Publish करेंगे तब इससे आपके ब्लॉग पर Traffic भी आने लगेगा उस लिए कैसा भी हो लेकीन लिखिए जरूर।

3. Google Search Console का उपयोग कीजिए

ब्लॉगिंग पर सफलता प्राप्त करने के लिए Google Search Console को सीखना ही पड़ेगा क्योंकि अधिकतर ब्लॉग Readers गूगल के माध्यम से ही आते है ऐसे मे आपके ब्लॉग ने गूगल पर कैसा Perform किया, आपके ब्लॉग का कौन कौन सा Keyword गूगल पर कहा रैंक कर रहा है, आपके ब्लॉग पर Impressions कितने आ रहे है जैसी महत्वपूर्ण चीजों को जानने के लिए आपको Google Search Console की मदद लेनी होगी।

Google Search Console आपके ब्लॉगिंग करियर मे आपका काफी अधिक मदद करने वाला है एवं ब्लॉगिंग के Field मे Google Search Console काफी जाना माना नाम है इसलिए ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तब Google Search Console का उपयोग कीजिए।

4. Google AdSense के लिए कोशिश करते रहिए

जब आप ब्लॉगिंग सिख रहे है और आपके ब्लॉग पर कम से कम 25 ब्लॉग पोस्ट हो चुके है तब आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते है भले ही Google AdSense आपका आवेदन रिजेक्ट क्यों न कर दे क्योंकि Google AdSense के लिए Apply करने पर जब Google AdSense ब्लॉग को Reject करता है।

तब वह किन कारणों की वजह से आपका ब्लॉग Google AdSense के लिए Reject हुआ यह भी Rejection ईमेल मे Mention करता है इससे आपको अपने ब्लॉग मे मौजूद कमियों के बारे मे पता चलेगा और फिर आप उसमे सुधार करेंगे जिससे आपकी Blogging Skill Improve होगी और आप ब्लॉगिंग को और गहराई से समझेंगे।

6. Other bloggers के ब्लॉग को भी पढिए

ब्लॉगिंग सीखने का एक काफी अच्छा तरीका यह भी है की अनुभवी Bloggers को देखे की वह कैसे काम कर रहे है? इससे आपको यह समझ आएगा की आखिर ब्लॉगिंग कैसे काम करता है और Bloggers किस तरह से काम करते है। लेकीन सिर्फ अनुभवी Bloggers कैसे काम कर रहे है इसे सिर्फ देखे न बल्कि इसे अपने ब्लॉग मे भी Implement करे तभी काम चलेगा।

और दूसरो के ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने की आदत जरूर डाले क्योंकि इससे पहले आपको यह जानकारी होगी की आखिर ब्लॉग पोस्ट लिखते कैसे है, एवं साथ मे यह भी पता चलेगा की वर्तमान समय मे ब्लॉगिंग पर कैसा कंटेन्ट चलता है? जिससे की आपको धीरे धीरे ब्लॉगिंग के बारे मे जानकारी होती जाएगी और आप सीखते चले जाएंगे।

6. खुद की गलतियों से सीखे

अगर आप सच मे ब्लॉगिंग सीखने चाहते है तब आपको इसके लिए अपने गलतियों से सीखना पड़ेगा क्योंकि जब हम ब्लॉगिंग की शुरुआत करते है तब कुछ ऐसी चीजे होती है जिनके बारे मे हमें पता नहीं होता है लेकीन जब हम आगे काम करते चले जाते है तब हमें सभी चीजे समझ आने लगती है।

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉगिंग करियर कभी न कभी गलती जरूर करता है मैंने भी काफी सारी गल्तिय की थी शुरुआती समय मे जिन गलतियों से मैंने सीखा और उन गलतियों को करना बंद कर दिया जिससे की वाकई मे मुझे काफी फायदा हुआ। इसलिए ब्लॉगिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है की खुद की गलतियों से सीखे और की हुई गलतियों को दोबारा न दोहराए।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए क्या करे?

ब्लॉगिंग सीखने के Concept मे ब्लॉगिंग से पैसा कमाना भी है क्योंकि ब्लॉगिंग से तो पैसा कमाना ही पड़ेगा, ऐसे मे सवाल आता है की ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए क्या करे? तो आपको मैं कुछ तरीके बताया देता हूँ जिन तरीकों की मदद से कोई भी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है :-

1. ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का काफी अच्छा तरीका Google AdSense है इसके लिए हमें बस Google AdSense का Approval लेना पड़ता है और Google AdSense के Ads को अपने ब्लॉग पर Place करना होता है जिसके बाद Automatic Traffic के According पैसा बनना शुरू हो जाता है।

2. Affiliate Marketing भी काफी अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का लेकीन इसके लिए आपका ब्लॉग किसी Specific Niche मे होना आवश्यक है।

3. ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आप Backlink बेच सकते है, Sponsored पोस्ट लिख सकते है, ब्लॉग के माध्यम से ई बुक बेच सकते है।

ब्लॉगिंग सीखने के फायदे (Advantages)

जब हम ब्लॉगिंग सीखते है तब हमें इसके कई सारे फायदे मिलते है जो की हमारे जीवन मे भी काफी अधिक काम आता है तो मैंने ब्लॉगिंग सीखने से होने वाले फ़ायदों को नीचे Mention कर दिया है :-

1. हमारी Knowledge बढ़ती है

ब्लॉगिंग जब हम सीखते है तो हमें सबसे बड़ा यह फायदा होता है की इससे हमारी Knowledge काफी अधिक बढ़ जाती है क्योंकि हम रोज कुछ नया सिख रहे होते है और उसे Implement भी कर रहे होते है।

2. अकेला रहना सिख जाते है

ब्लॉगिंग मे हमें अधिकतर समय खुद और कंप्युटर के साथ बिताना होता है मतलब ब्लॉगिंग मे हम काफी अधिक समय खुद के साथ अकेले रहते है जिससे हमें किसी की आवश्यकता नहीं रहती है और हम अकेले रहना सिख जाते है।

3. समय को सुलझाने की Skill Improve होती है

ब्लॉगिंग सीखने का यह भी फायदा है की इससे हमारी Problem Solving Skill यानि समय को सुलझाने की Skill Improve होती है क्योंकि ब्लॉगिंग मे समय समय पर काफी सारे समस्याए आते रहते है जिनको solve करके आगे बढ़ना होता है तभी हम एक Blogger बन पाते है।

4. कंटेन्ट लिखना सिख जाते है

आज के समय कंटेन्ट राइटिंग High Demanding Skill है जिसके जरिए हम सिर्फ कंटेन्ट राइटिंग का Freelance काम करके भी पैसा कमा सकते है ऐसे मे अगर हम ब्लॉगिंग सीखते है तब हम कंटेन्ट लिखना भी सिख जाते है क्योंकि यह ब्लॉगिंग मे Necessary होता है।

5. SEO सिख जाते है

SEO यानि सर्च इंजन Optimization आज के समय मे काफी उच्च स्तर के Skill मे से एक है ऐसे मे जब हम ब्लॉगिंग सीखते है तब हमें SEO की भी जानकारी होती है और SEO को भी सिख जाते है।

निष्कर्ष

ब्लॉगिंग मे जितना अधिक गलतीया करते है उतना ही हम सीखते जाते है ऐसे मे गलतियों से हमें सीखना है न की उससे नाराज होकर ब्लॉगिंग छोड़ देना है एवं ऐसा कोई Blogger नहीं है जिसे ब्लॉगिंग के बारे मे सारी चीजे पता हो। इसलिए हमें इस Field मे सीखते रहना पड़ता है, अब मैंने आप सभी के साथ ब्लॉगिंग करना कैसे सीखे? से जुड़े समस्त जानकारीयो को विस्तार से साझा कर दिया है जो की आपके काफी काम आएगा।

उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी फायदेमंद रहा होगा एवं इस आर्टिकल को पढ़कर आपने ब्लॉगिंग कैसे सीखे और पैसे कमाए? इससे संबंधित सभी जानकारीयो को जान लिया होगा, अभी भी आपके मन मे ब्लॉगिंग से जुड़ा कोई सवाल रह गया है तब उसे नीचे Comment मे लिख सकते है।

4 thoughts on “ब्लॉगिंग कैसे सीखे और पैसे कमाए (Blogging Kaise Sikhe)”

  1. आप ने जानकारी बहुत सुंदर भाव से प्रस्तुत की है जिससे भली प्रकार से समझा जा सकता है। इतने अच्छा लेख प्रस्तुत कर ने के लिए आप को बहुत बहुत धन्यावाद।

    Reply

Leave a Comment