कीवर्ड रिसर्च क्या है, कैसे करे – What is Keyword Research in Hindi

Keyword Research in Hindi : किसी भी ब्लॉग को Successful बनाने के लिए SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत होती है। और SEO करने के लिए Keyword Research करना बेहद जरूरी है, लेकिन कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? आप अगर एक नए ब्लॉगर है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को हाई रेंक पर ले जाने के लिए Keyword Research करनी होगी।

क्योंकि Keyword Research SEO का ही एक महत्वपूर्ण भाग है। कीवर्ड की वजह से ही आपके ब्लोग पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक आता हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक यूजर्स ट्रैफिक लाना चाहते हैं, और अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Keyword Research करनी चाहिए। लेकिन कई सवाल मन में आते हैं, जैसे- Keyword Research क्या है, Keyword Research कैसे करते हैं, Keyword Research के लिए कौनसा Tool इस्तेमाल करें इत्यादि।

चलिए अब मैं आपको इस आर्टिकल में कीवर्ड रिसर्च क्या है, और इससे संबंधिटत पूरी जानकारी जैसे कीवर्ड रिसर्च के प्रकार, कीवर्ड रिसर्च कैसे करे इत्यादि को देता हूं।

कीवर्ड रिसर्च क्या हैं – What is Keyword Research in Hindi

कीवर्ड रिसर्च करना, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम ऐसे वर्ड (शब्द) को खोजते हैं, जिसे इंटरनेट पर लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं। कीवर्ड रिसर्च करते समय हम उस कीवर्ड का Search Volume, Competition, CPC इत्यादि को देखते हैं।

हम कीवर्ड रिसर्च के लिए Keyword Tool का भी इस्तेमाल करते है। यह टूल हमें अलग-अलग कीवर्ड से संबंधित Search Volume, Competition, CPC इत्यादि की जानकारी देता है। Keyword Research के बाद हमें कुछ बेहतरीन कीवर्ड मिलते हैं।

अगर हम अपनी ब्लोग पोस्ट किसी अच्छे से अच्छे कीवर्ड पर लिखते हैं तो हमारी वह ब्लोग पोस्ट जल्दी से High Ranked Position पर होगी। मतलब हमारा आर्टिकल अन्य आर्टिकल से सबसे पहले दिखाया जाएगा।

आप अगर अपने ब्लोग पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक चाहते है तो आपको बेहतरीन तरीके से कीवर्ड रिसर्च करनी चाहिए। और कीवर्ड रिसर्च कैसे करे, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

Keyword क्या है, और इसके प्रकार

Keyword शब्द Key और Word दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें Key का साधारण मतलब चाबी होता है और Word का मतलब शब्द होता है। अत: हम कह सकते है कि “कीवर्ड” एक विशेष प्रकार का शब्द से है।

ब्लोग के लिए कीवर्ड उसे कहा जाता है जो लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है। उदाहरण: मैं एक विद्यार्थी हूं और मुझे एक अच्छा-सा लैपटॉप खरीदना है तो मैं गूगल पर “Best laptop for Student” सर्च करूंगा।

इसमें “Best laptop for Student” यह एक कीवर्ड है। अब ज्यादातर लोग इसी कीवर्ड को सर्च करते है जो लैपटॉप खरीदना चाहते है। इसी तरह आपका आर्टिकल जिस टॉपिक पर आधारित है उस टॉपिक से संबंधित एक बेहतरीन कीवर्ड खोज़े।

इसके बाद इस कीवर्ड को आर्टिकल में खुबशुरती ढंग से डाला जाता है। मतलब आर्टिकल में कीवर्ड को SEO के आधार पर लिखा जाता हैं। कीवर्ड ऑनलाइन सर्च को आसान बनाने में मदद करता हैं।

कीवर्ड के आधार पर ही Search Engine (Google, Yahoo, Bing etc.) आपके आर्टिकल को रेंकिंग देता है। इसलिए कीवर्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।

कीवर्ड भी अनेक प्रकार के होते हैं, जो निम्नलिखित हैं।

Keyword के प्रकार

Keyword Research के लिए यह जानना जरूरी है कि कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं। सामान्यत: कीवर्ड दो प्रकार के होते हैं, जिनका इस्तेमाल SEO के लिए किया जाता हैं। हम इस लेख में कीवर्ड के तीन प्रकारों के बारे में पढ़ेंगे।

1. Head Keyword

ऐसा कीवर्ड जिसमें केवल एक ही शब्द हो, उसे Head Keyword कहा जाता है। उदाहरण के लिए “Laptop” एक Head Keyword है। इस तरह के कीवर्ड पर Competition बहुत ज्यादा होता है, अत: कोई भी नया ब्लोगर इस तरह के वर्ड को कीवर्ड के रूप में उपयोग न करे।

2. Short Tail Keyword

ऐसा कीवर्ड जिसमें 2 या 3 शब्द होते है, उसे Short Tail Keyword कहा जाता है। उदाहरण के लिए “Best Laptop Price” यह एक Short Tail Keyword है। इस तरह के कीवर्ड पर कोई भी ब्लोगर काम कर सकता है और अच्छा ट्रेफिक भी प्राप्त कर सकता है।

हालांकि इस तरह के कीवर्ड पर Competition भी ज्यादा होता है, अत: आपको सही कीवर्ड रीसर्च करनी होगी और कम competition वाला कीवर्ड खोज़ना होगा।

अगर आप नए ब्लोगर है तो आपको Short Tail Keyword पर काम नही करना चाहिए, क्योंकि अधिकतर कीवर्ड High competition के होते हैं। ऐसे में आपकी ब्लोग पोस्ट कभी रैंक ही नही कर पाएगी।

3. Long Tail Keyword

ऐसा कीवर्ड जिसमें 3 से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल किया हो, उसे Long Tail Keyword कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए “Best Laptop Price for Student“, यह एक Long Tail Keyword है, जिसे कोई भी नया ब्लोगर इस्तेमाल कर सकता है।

नए ब्लोगर को Long Tail Keyword पर ही काम शुरू करना चाहिए, ताकि शुरूआत में ही ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। इसके बाद अगर आपको SEO से संबंधित पूरी जानकारी हो जाती है तो आप Short Tail keyword का उपयोग कर सकते है।

Long Tail Keyword Research के लिए भी इंटरनेट पर अनेक टूल मौजूद हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है।

Keyword Research से संबंधित महत्वपूर्ण Terms

Keyword Research के लिए Search Volume, Keyword Difficulty और CPC के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि कीवर्ड रिसर्च इन्ही तीन Terms के आधार पर होती हैं।

Search Volume

किसी भी कीवर्ड के Total Monthly Searches को Search Volume कहा जाता है। मतलब किसी कीवर्ड को एक महीने में कितनी बार सर्च किया जा रहा है, उसे search volume कहते है। उदाहरण के लिए “Best Laptop price” कीवर्ड को एक महिने में 5000 बार सर्च किया गया है, तो इसका मतलब Search Volume 5000 है।

अगर आप कीवर्ड रिसर्च कर रहे है तो आपको कीवर्ड से संबंधित Search Volume जानना जरूरी होता है। जिस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम ज्यादा है तो वह कीवर्ड आपके ब्लोग पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक ला सकता है।

Keyword Difficulty

किसी कीवर्ड पर Competition को Keyword Difficulty कहा जाता है। कीवर्ड रिसर्च के समय Keyword Difficulty (KD) जानना जरूरी होता है ताकि शुरूआती समय में low Competition keyword पर काम करके रैंक बढ़ा सके।

अगर किसी कीवर्ड की KD 20 से 30 के बीच हो तो उस कीवर्ड के लिए Competition बहुत कम है, और आप उस कीवर्ड पर आसानी से रैंक कर सकते है। लेकिन अगर KD 30 से 60 के मध्य है तो आप कुछ मेहनत करके आर्टिकल को हाई रैंक पर ला सकते है।

अगर KD 60 से ज्यादा हो तो इसका मतलब है कि competition बहुत High है, और ऐसे कीवर्ड पर नया ब्लोगर बिल्कुल भी काम नही कर सकता है। अगर कोई नया ब्लोग High KD पर आर्टिकल लिखता है तो उसके पोस्ट को रैंक होने में काफी समय लगेगा।

CPC – Cost Per Click

CPC जिसका फुल फॉर्म “Cost Per Click” है, मतलब प्रत्येक क्लिक की कीमत। कीवर्ड रिसर्च के समय CPC को देखना भी बेहद जरूरी है, लेकिन CPC तभी काम आती है जब आपके पास कोई AdSense Approval हो।

CPC ब्लोग पर AdSense के विज्ञापन से संबंधित होती है। उदाहरण के लिए “Best Laptop Price” कीवर्ड की CPC 27.69 रूपयें है। इसका मतलब है कि अगर आप इस कीवर्ड को अपने आर्टिकल में इस्तेमाल करते है, तो इस आर्टिकल में दिखाई जाने वाले विज्ञापन पर क्लिक की कीमत 27.69 रूपयें होगी।

अगर आप ज्यादा CPC वाले कीवर्ड का उपयोग करेंगे तो आपको विज्ञापन से ज्यादा कमाई होगी।

Keyword Research करना क्यों जरूरी हैं

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक होना भी जरूरी है। और ब्लोग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको SEO करना पड़ता है। कीवर्ड रिसर्च SEO का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए ब्लोग को रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना जरूरी है।

Google, Yahoo, Bing जैसे सभी सर्च इंजन पर कोई भी जानकारी लेने के लिए सर्च बार में कीवर्ड को ही सर्च किया जाता है। जब कोई यूजर किसी कीवर्ड को सर्च इंजन में खोजता है तब सर्च इंजन के पास उस कीवर्ड से संबंधित अनेक वेबसाइट होती हैं।

ऐसी स्थिति में सर्च इंजन उस कीवर्ड से संबंधित सबसे बेहतरीन आर्टिकल को सबसे ऊपर दिखाता है, और अन्य आर्टिकल उसके नीचे होते है। मतलब कीवर्ड से ही आर्टिकल को रैंक किया जा सकता है।

अगर आप बिना कीवर्ड के आर्टिकल लिखते है तो आपके आर्टिकल पर कभी भी ज्यादा ट्रैफिक नही आ पाएगा। और बिना यूजर ट्रैफिक के अच्छी कमाई भी नही कर सकते है।

Keyword Research कैसे करें – सही तरीका

कीवर्ड रिसर्च करने का ढ़ंग अलग-अलग ब्लोगर के पास अलग-अलग होता है। कीवर्ड रिसर्च फ्री और Paid दोनों प्रकार के टूल से की जा सकती है। कीवर्ड रिसर्च करते समय कुछ जरूरी सवालों के जवाब खोजने की कोशिश करें। ये सवाल निम्नलिखित हैं-

  1. लोग किस टॉपिक पर सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं?
  2. कोई कीवर्ड आपके ऑडियंस के बीच कितना प्रसिद्ध है?
  3. आपके कीवर्ड को हर महीने कितनी बार सर्च किया जाता है?

How to Do Keyword Research in Hindi, तो आप कीवर्ड रिसर्च तीन स्टेप में कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपने आर्टिकल के लिए टॉपिक चुने

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल का टॉपिक चुनना होगा। आप किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते है, उसे चुने और उसके Head Keyword या Short Tail Keyword को लिखे।

उदाहरण: मैं लेपटॉप बेचने के लिए आर्टिकल लिखना चाहता हूं तो ऐसी स्तिथि में मेरे आर्टिकल का टॉपिक “Best Laptop” या“Best Laptop for buy” होगा। ये मेरे आर्टिकल के लि Head Keyword और Short Tail Keyword है।

स्टेप 2: अपने टॉपिक को कीवर्ड टूल में सर्च करे

अब आपको सबसे बेस्ट कीवर्ड टूल चूनना है, और उसमें अपने Main Keyword को डालना है। आजकल इंटरनेट पर अनेक तरह के कीवर्ड टूल आपको आसानी से मिल जाएंगे। आपको फ्री कीवर्ड टूल भी मिल जाएंगे। आप किसी भी टूल की मदद से अपने टॉपिक से संबंधित कीवर्ड खोज सकते है।

उदाहरण: माना आपने Ubersuggest Tool का इस्तेमाल किया है। आपको सिर्फ अपने Main Keyword को Keyword Tool में डालकर सर्च करना है। इसके बाद वह टूल आपको Main Keyword से संबंधित अन्य बहुत सारे कीवर्ड की लिस्ट को दिखाएगा।

इस लिस्ट में प्रत्येक कीवर्ड के लिए Search volume, Competition और CPC लिखी हुई होगी। अब आप अपने अनुसार कोई भी सही कीवर्ड उठा सकते है। मतलब आपको ऐसा कीवर्ड चुनना है जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो और Competition कम हो।

इस तरह आप एक बेहतरीन कीवर्ड को खोज सकते है।

स्टेप 3: Main Keyword से संबंधित Related Keywords

कीवर्ड टूल से एक Main Keyword खोजने के बाद आपको Related Keywords भी खोजने होंगे। यह कीवर्ड आप गूगल के सर्च इंजन से भी प्राप्त कर सकते है। मतलब जब आप गूगल के सर्च बार में कीवर्ड लिखते है तो Drop Down में आपको अन्य कीवर्ड भी दिखाई देते हैं।

इसके अलावा किसी कीवर्ड को गूगल पर सर्च करने पर सबसे नीचे भी कुछ Related Keywords दिखाई देते हैं। आप उन्हे भी अपने आर्टिकल में इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने आर्टिकल में कुछ FAQs भी जोड़ सकते है।

ध्यान दे कि कीवर्ड रीसर्च करने के बाद कीवर्ड को आर्टिकल में सही ढंग से लिखना भी जरूरी होता है। अन्यथा कीवर्ड रीसर्च करने का कोई फायदा नही है। कीवर्ड को आर्टिकल में सही ढंग से इस्तेमाल करने को ही On-Page SEO कहा जाता है।

फ्री में कीवर्ड रिसर्च कैसे करें – बेहतरीन तरीका

आप अगर नए ब्लोगर है तो आपको कीवर्ड टूल अभी खरीदने की बिल्कुल भी जरूरत नही है। आप फ्री टूल के इस्तेमाल से भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं, और बहुत ज्यादा ट्रैफिक भी ला सकते है।

नोट : कीवर्ड रिसर्च के समय आप केवल ऐसे कीवर्ड को ही चुने जो Long Tail Keywords हो। क्योंकि ऐसे कीवर्ड पर Competition कम होने के कारण आर्टिकल जल्दी से रैंक करवाया जा सकता है।

हिंदी ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करें

अधिकतर कीवर्ड रिसर्च टूल अंग्रेजी भाषा के कीवर्ड रिसर्च के लिए होते हैं। लेकिन अब हिंदी भाषा भी इंटरनेट पर प्रसिद्ध हो गयी है। वर्तमान में आपको इंटनरेट पर अनेक आर्टिकल हिंदी भाषा में भी मिल जाएंगे।

नोट : हिंदी आर्टिकल में आप कीवर्ड बिल्कुल हिंदी भाषा में या Hindi+English भाषा में लिख सकते है।

कीवर्ड रिसर्च के फायदे क्या-क्या हैं

कीवर्ड रिसर्च करने के अनेक फायदे हैं, जैसे-

  1. कीवर्ड रिसर्च ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाने के लिए और सर्च इंजन में हाई रैंक प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  2. Keyword Research की मदद से ब्लॉग या वेबसाइट को जल्दी पॉपुलर बना सकते है।
  3. कीवर्ड रिसर्च से SEO Based Article लिख सकते है।
  4. Keyword Research से लिखे गये आर्टिकल से आप टार्गेट visitorके साथ कनेक्ट हो सकते है।
  5. कीवर्ड रिसर्च करने पर Competition और Search Volume का पता चलता है।
  6. कीवर्ड Based Article लिखने पर ट्रेफिक अवश्य बढ़ता है, और इससे वेबसाइट की Domain Authority एवं Backlinks भी बढ़ते हैं।
  7. कीवर्ड रिसर्च करके आप काफी बेहतरीन ढंग से अपने competitive को Analysis कर सकते है।

कीवर्ड रिसर्च के समय आवश्यक सावधानीयां

कीवर्ड रिसर्च करते समय कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं। जैसे-

  1. नए ब्लोगर को कीवर्ड चुनते समय Long Tail Keyword चुनना चाहिए।
  2. आप ऐसा कीवर्ड चुने जिसका Monthly Search Volume 200 से कम हो।
  3. कीवर्ड की Competition Difficulty 20 से कम हो।
  4. किसी नए ट्रेंड कीवर्ड को ही चुने।
  5. कीवर्ड ऐसा चुने जिसका मतलब यूजर आसानी से समझ सके।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

इस लेख में हमने जाना कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? चलिए अब हम कुछ अन्य जरूरी सवालों के जवाब प्राप्त करते हैं।

Long Tail Keyword क्या है?

Long Tail Keyword का मतलब ऐसे कीवर्ड से है जिसमें 3 या 4 शब्द हों या इससे अधिक शब्द हो। इस तरह के कीवर्ड से आप Users के Search Intent का पता लगा सकते है। और टारगेट विजिटर के लिए अच्छा आर्टिकल लिख सकते है।

सबसे बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल कौन से हैं?

किसी भी नए ब्लॉगर को शुरूआती समय में फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि आप आगे भी फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करके बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं। ये टूल निम्नलिखित हैं-
Google Keywrod Planner
Ubersuggest
Keywrod Tool.io
Wordstream
Google Trends etc

सबसे बेस्ट Paid कीवर्ड टूल कौन से है?

सबसे बेस्ट Paid Keyword tool की बात करें तो ऐसे अनेक बेस्ट टूल हैं, जैसे-
Ahrefs
SEMrush
Ubersuggest
Moz Pro
Screaming Frog SEO Spider
MangoolsKWFinder etc.

YouTube के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करे?

उत्तर: अगर आप एक यूट्यूबर है तो यूट्यूब वीडियों पर भी ट्रैफिक लाने के लिए कीवर्ड रिसर्च जरूरी है। यूट्यूब वीडियों के लिए कीवर्ड रिसर्च करने से पहले आपको टॉपिक चुनना होगा। उसके बाद आप उस टॉपिक से संबंधित कीवर्ड टूल की मदद से खोज सकते है।
यूट्यूब के लिए भी अनेक कीवर्ड टूल हैं, जैसे-
Tubebuddy
VidIQ
SocialBlade
Keywordtool.io
Tubics
YouTube Autosuggest

LSI Keyword क्या है?

LSI Keyword की फुल फॉर्म Latent Semantic Indexing है। LSI कीवर्ड उन्हे कहा जाता है जो हमारे Focus Keyword के पर्यावाची होते हैं। यह कीवर्ड Main keyword के लिए Supporting Keywords होते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के मदद से हमने आप सभी के साथ कीवर्ड रिसर्च से संबंधित समस्त जानकारी जैसे कीवर्ड रिसर्च क्या है और कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? इत्यादि को विस्तारपूर्ण रूप से साझा करने की कोशिश की है, हमें उम्मीद है की मेरी ये कोशिश आप सभी के लिए काफी अधिक उपयोगी रहा होगा। आपको बता दे की इस आर्टिकल के माध्यम से आपने कीवर्ड रिसर्च कैसे करें? से संबंधित पूरी विस्तृत जानकारी को आपने पढ़ लिया होगा और आज आपने बहुत कुछ सीखा होगा क्योंकि हमने है।

बस अब हम इस आर्टिकल के अंत मे यही कहना चाहते है की इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिए।

Leave a Comment