Affiliate Marketing कैसे शुरु करे (बिना पैसो के)

क्या आप भी यह जानना चाहते है कि Affiliate Marketing कैसे शुरु करे? तो आप सही जगह पर आए हैं आज के इस लेख मे हम यह जानने और सिखने वाले है कि बिना पैसो के Affiliate Marketing कैसे शुरु करें तो चलिए सिखते है।

आज के समय पर हम सोशल मीडिया पर अक्सर Affiliate Marketing के बारे मे सुनने को मिलता है कि हम कैसे Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है और कैसे हम Affiliate Marketing मे अपना करियर बना सकते है लेकिन सभी Paid idea’s के बारे मे ज्यादा बताते है जिसमे हमे शुरुआती समय मे पैसे लगाना पड़ता है तब जाके Affiliate Marketing से पैसे आते है।

लेकिन ऐसा नही है हम बिना पैसो के भी Affiliate Marketing शुरु कर सकते है वह भी professional तरिके से बस इसमे आपको थोड़ा सा Smartness के साथ काम करना है फिर आप भी कुछ महिनो के अंदर मे आप 1 लाख रुपये महिने तक कमा सकते है उससे पहले यह बता दे कि Affiliate marketing कोई Quick rich स्कीम नही है। 

इसमे हमे पुरी ईमानदारी के साथ मेहनत करता पड़ता है और हर काम को Success तक पहुंचाने मे थोड़ा सा समय लगता है यह बात अवश्य याद रखे तो चलिए आज के इस लेख मे हम जानते है कि बिना पैसो के Affiliate Marketing कैसे करे

Affiliate Marketing क्या है (What is Affiliate Marketing)

एफिलियएट मार्केटिंग का सिधा मतलब है कि किसी भी कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचने के पैसे मिलते है कंपनी के मालिक द्वारा. पैसो उस को मिलते है जिसने उसके कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचा है और जो प्रोडक्ट बेचता है वही Affiliate Marketer कहलाता है और इस बीच जो भी process पुरा हुआ उसे Affiliate Marketing कहा जाता है।

जैसे गजेंद्र ने Amazon कंपनी के product को अपने बनाये हुए मार्केट के जरिये बेचा फिर इसके बदले Amazon कंपनी के मालिक ने गजेंद्र को कमिशन के तौर पर 300 रुपये दिये यह पुरा प्रोसेस ही Affiliate Marketing कहलाता है। 

Affiliate Marketing शुरु करने के लिए हमारे पास क्या होना चाहिए?

आज का समय पुरी तरह ऑनलाइन हो चुका है हम ऑनलाइन ही Affiliate Marketing कि शुरुआत कर सकते है और लाखो रुपये कमा सकते है वह भी बिना एक रुपये लगाये ऑनलाइन Affiliate Marketing शुरु करने के लिए हम निम्न चिजो कि जरुरत पड़ती है जो कि आज के समय पर हर एक व्यक्ति के पास आसानी से उपलब्ध है –

  • Mobile Phone  (एफिलियेट मार्केटिंग करने के लिए)
  • Bank Account – (एफिलियेट मार्केटिंग से कमाये पैसो को receive करने के लिए)
  • Internet (एफिलियेट मार्केटिंग करने के लिए)

अगर आपके पास यह तीनो चीजे है तो आप आसानी से Affiliate Marketing कि शुरुआत कर सकते है।

क्या हम बिना पैसो के ऑनलाइन Affiliate Marketing कर सकते है?

जी हां हम बिना एक रुपये खर्च किये भी Affiliate Marketing कर सकते है लेकिन इसमे आपको शुरु दिन से जिरो के साथ शुरुआत करनी होगी आप पहले दिन से लाखो रुपये नही कमा पायेंगें आपको शुरुआती समय मे पैसो पर कम फोकस करके आपको अपनी नेटवर्किंग पर ज्यादा फोकस करना होगा। 

मतलब जितना ज्यादा लोगो आपके नेटवर्क मे रहेंगें उतना हि ज्यादा आप पैसे कमा पायेंगें नेटवर्क बनाने के लिए आपको एक भी रुपये खर्च नही करने है आप बिना पैसो के भी कर सकते है याद रखे कि Affiliate Marketing मे आपका Network ही आपका Net worth है कि जितना ज्यादा आपका network होगा उतने अच्छे खासे पैसे कमा पायेंगें।

यह भी जानिए : ड्रॉपशिपिंग क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing कैसे शुरू करे?

Affiliate Marketing आज के समय मे हम बिना पैसो के शुरुआत कर सकते है और लाखो कमा सकते है बस आपको इसमे Smart work कि ज्यादा जरुरत होती है आज के समय कि दुनिया पुरी तरह डिजिटल है। 

आप अपने मोबाइल से Affiliate marketing शुरु कर सकते है और अपने मोबाइल से ही Affiliate Marketing से लाखो कमा सकते है बिना पैसो के कुछ इस प्रकार Affiliate Marketing कि शुरुआत करें –

1. फ्री में यूट्यूब चैनल बनाकर Affiliate Marketing करें

जी हां हम यूट्यूब पर Affiliate Marketing कर सकते है वह भी बिना पैसो के ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्होंने ने यूट्यूब पर Affiliate Marketing कि शुरुआत किया था और आज महिने का लाखो रुपये से भी अधिक का Revenue कमा पा रहे वह भी बिना एक रुपये खर्च किया। 

बस थोड़ा सा Smartwork के साथ मेहनत किया और लोगो के problem’s को देखा और उनको Solve किया और ऐसे करते हुए चैनल पर लाखो मे Subscribers (नेटवर्क) बन गये और इन Subscribers को उनकी जरुरत कि प्रोडक्ट को बेच कर Affiliate Marketing कर के पैसे कमा सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले एक अच्छा सा Professional यूट्यूब चैनल बनाये फिर उसमे जिस टॉपिक कि विडीयोज को लोगो को जरुरत है उस टॉपिक पर विडीयोज बनाये अगर उस टॉपिक पर आपको जानकारी नही है तो यूट्यूब, गुगल या कही से भी जानकारी हासिल करें। 

फिर लोगो के जरुरत के हिसाब से विडीयोज बनाये ऐसे विडीयोज बनाये जिस पर आप Affiliate Marketing कर सके जैसे – Top 10 mobile phone under 10,000, Best hosting, best AC या फिर आप शुरुआती समय में लोगो के जरुरत के हिसाब से विडीयोज बनाये।

स्टेप 2. Amazon Affiliate अकाउंट बनाये आप सभी लोगो को यह बता दे कि आप Amazon पर अपना Affiliate अकाउंट बना सकते वो भी बिल्कुल फ्री मे आप जाकर बड़ी आसानी के साथ मोबाइल पर ही Amazon Affiliate अकाउंट बना सकते है इससे यह फायदा है कि आप अगर अपने Amazon के Affiliate अकाउंट से किसी भी product के लिंक को दुसरे के पास भेजते है ।

अगर उसको उस product कि जरुरत है और वह खरिद लेता है तो प्रोडक्ट के price के According आपको कुछ कमिशन मिल जायेगा Amazon कि तरफ से यह पैसा आपके Amazon के Affiliate अकाउंट पर credit हो जायेगा जिसे आप अपने बैंक अकाउंट पर Transfer कर सकते है।

स्टेप 3. हर विडीयो मे 10 से 15 सेकंड के अंदर उस विडीयो के टॉपिक से रिलेटेड किसी प्रॉडक्ट के बारे में बताएं और उस प्रोडक्ट का Affiliate link अपने यूट्यूब विडीयो के description मे डाले जिससे अगर किसी को भी उस प्रोडक्ट कि जरुरत रहेगा तो वह आपके Affiliate link से खरिदेगा तो इससे आपको commission मिलेगा।

स्टेप 4. Flipkart पर भी अपना Affiliate अकाउंट ओपन करे आप बड़ी आसानी के साथ बिल्कुल फ्री मे अपना Flipkart का Affiliate अकाउंट ओपन कर सकते है और Flipkart के भी product के अपने Affiliate लिंक को अपने यूट्यूब विडीयोज के Description मे डाले Flipkart के बेस्ट ऑफर के बारे मे product के लिंक के साथ community post करे। 

इससे जिन्हें भी ऑफर पसंद आयेगा वह आपके Affiliate लिंक से खरिदेंगें और आपको कमिशन मिलेगा।

इस प्रकार आप यूट्यूब पर फ्री मे Affiliate marketing कर सकते है और पैसे कमा सकते है लेकिन याद रखे कि इसमे थोड़ा समय लगेगा Consistent रहे लेकिन याद रखे समय हर चीज मे लगता है लेकिन एक बार आपने इसमे success हासिल कर ली तो आप 1लाख महिने भी कमा सकते है बिना एक रूपये लगाये।

2) फ्री मे Affiliate वेबसाइट बनाकर Affiliate marketing करें

आप सभी लोगो को यह बता दे कि आप Blogger.com मे आप फ्री मे अपना Affiliate ब्लॉग कि शुरुआत कर सकते है इसमे आपको एक भी रूपये खर्च करने कि जरुरत नही है अगर आपको अपने ब्लॉग का professional नाम चाहिए तो आप एक domain name ले सकते है

जो आपको 500 से 600 रूपये मे मिल जायेगा आप इसके बिना भी शुरुआत कर सकते है और अपने Affiliate ब्लॉग पर Content लिखने कि शुरुआत कर सकते है और इससे आप लाखो रुपये कमा सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले Affiliate ब्लॉग बनाये अगर आप ब्लॉग कैसे बनाते है यह सीखने के लिए आप यूट्यूब पर जा सकते है फिर जब ब्लॉग बना ले तब बनाए हुए ब्लॉग मे Content लिखे ऐसे content लिखकर पब्लिश करे जिससे आप Affiliate Marketing कर सके

स्टेप 2. जब आपके द्वारा लिखे पोस्ट रैंक करेंगें तब आपके ब्लॉग पर traffic आने कि शुरुआत हो जायेगा और इससे आपके Affiliate Sells होने लगेंगें और आपकी Earning होना भी स्टार्ट हो जायेगा वह भी बिना एक रूपये लगाये आप Blogger.com पर मोबाइल से ब्लॉग बना सकते है।

Best Affiliate Programs in Hindi

नीचे हमने Affiliate Marketing के लिए कुछ बेस्ट कॉम्पनी के नाम दिए जो की प्रोडक्ट बेचने का कमिशन देते है –

  1. hareAsale
  2. Click bank
  3. Shopify
  4. eBay
  5. partner network inc
  6. Convert kit
  7. Bluehost
  8. Hostinger
  9. Big commerce
  10. Semrus

इन सभी पर आप बिल्कुल फ्री मे अपना Affiliate अकाउंट बना सकते है और इनके प्रॉडक्ट को अपने Affiliate link से Sell करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

नोट : कभी भी Affiliate Marketing करने और सीखने के लिए कोई भी कोर्स न खरीदे और न ही किसी को पैसे दे क्योंकि Affiliate मार्केटिंग को आप इंटरनेट की सहायता से फ्री मे सिख सकते है 

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या हम affiliate मार्केटिंग मे करिअर बना सकते है?

जी हाँ हम affiliate मार्केटिंग मे भी करिअर बना सकते हैं affiliate मार्केटिंग भी एक प्रकार का बिसनेस हैं

क्या हम affiliate मार्केटिंग से महीनों का लाखों कमा सकते है?

जी हाँ हम affiliate मार्केटिंग से लाखों कमा सकते हैं महीनों के बहुत सारे profassional affiliate मार्केटर पहले से ही महीनों का लाखों रुपये कमा रहे हैं आपकी कमाई depend हैं आपकी सेल्स के ऊपर

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने यह जान लिया होगा बिना पैसो के Affiliate Marketing kaise kare और Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये? किसी भी business को आगे ले जाने मे समय लगता है इसी प्रकार Affiliate Marketing भी है आपको लगातार काम करते रहना है Affiliate Marketing एक business ही है आप इससे लाखो रुपये कमा सकते है।

अगर आपको Affiliate Marketing से जुड़े या टेक्नोलॉजी से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप बेहिचक कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है और इस लेख को उन सभी लोगो के पास सोशल मीडिया के through जरुर शेयर करें जिन्हें Affiliate Marketing मे इंटरेस्ट है अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

2 thoughts on “Affiliate Marketing कैसे शुरु करे (बिना पैसो के)”

  1. Hello

    Every weekend i used to pay a quick visit this web page, as i want enjoyment, since this this web page conations actually good funny material too.

    Best Regards

    Reply
  2. आपने affiliate marketing के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है। इसे पढ़ने के बाद मेरे affiliate marketing से संबधित बहुत सरे question का answer मिल गया है।
    Thanks ,

    Reply

Leave a Comment