मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये और मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

आज के समय मे यूट्यूब और ब्लॉगिंग ये दो प्लेटफॉर्म काफी अधिक पॉपुलर हो रहे है क्योंकि यूट्यूब पर हम चैनल बनाकर उसमे किसी विषय पर वीडियो अपलोड करके और ब्लॉगिंग मे खुद का ब्लॉग बनाकर और उसमे किसी विषय पर आर्टिकल Publish करके पैसे कमा सकते है एवं जब एक समय बाद हम अच्छे खासे लोकप्रिय हो जाते है तब हम इसमे अपना करियर भी स्थापित कर सकते है।

लेकिन इसके साथ साथ यह भी पूर्ण सत्य है की यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे ही करियर बनाने के लिए हमें एक अच्छे Guidance की जरूरत होती है तभी हम यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों ही क्षेत्र मे अच्छे से काम कर के सफलता हासिल कर सकते है। यह भी सच है की इसके लिए हमे महंगे महंगे Equipments और कंप्युटर की आवश्यकता नहीं है बल्कि इस हमें शुरुआती समय मे मोबाइल से ही कर सकते है, बस हमें मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के तरीके के बारे मे पता होना चाहिए।

ऐसे काफी सारे नए Bloggers है जो की ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास एक कंप्युटर या फिर लैपटॉप नहीं होने के कारण मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते है। इस वजह से वे अक्सर मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें? और मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये, इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है ताकि उन्हे भी एक सही Guidance मिल सके और वे भी अपना करियर ब्लॉगिंग मे स्थापित कर पाए।

इसीलिए हमने नए Bloggers के सवालों पर ध्यान देते हुए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को लिखने का चयन किया जिसमे हम आपके साथ मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये, इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से आपके साथ साझा करने वाले है जिसको पढ़कर आप भी मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करते है, इसके बारे मे जानकर कुछ नया सिख सकते है। तो चलिए सीखने और जानने की शुरुआत करते है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए?

अगर हम आज के इस समय को देखे तो आप पाएंगे की हम ऐसे कई सारे कार्य है जिन्हे मोबाइल के माध्यम से ही कर सकते है। ऐसे मे अगर आपके कंप्युटर या फिर लैपटॉप नहीं है तब आपको मोबाइल से ही ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए क्योंकि मोबाइल पर भी ब्लॉगिंग किया जा सकता है। शुरुआती समय मे आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने मे कठिनाई तो होगी लेकिन एक समय के पश्चात मोबाइल से ब्लॉगिंग करना आसान कार्य हो जाएगा।

मोबाइल से ब्लॉगिंग शुरू करने के कई सारे फायदे है जैसे की आप कहीं पर भी जाकर मोबाइल पर ब्लॉगिंग से जुड़े कार्य कर सकते है इसके लिए आपको एक Dedicate सेटअप तैयार करने की आवश्यकता नहीं है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आवश्यकता?

आपको बता दे की आज के समय मे अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते है तब इसके लिए आपको किस भी चीज की आवश्यकता नहीं है बस आपके पास एक उच्च स्तर का इंटरनेट, और एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिस पर की ब्लॉगिंग का कार्य किया जा सके ये दोनों है तब आप Blogger.com पर फ्री मे ब्लॉग बना सकते है।

वहीं पर अगर आप ब्लॉगिंग मे काफी ज्यादा रुचि रखते है और इसे Long term perpective से देख रहे है तब आपको WordPress पर शुरू करना चाहिए इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग इन दो चीजों की और आवश्यकता पड़ेगी।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए हमें सर्वप्रथम मोबाइल से एक नया ब्लॉग बनाना सीखना होगा, आपको बता दी की वर्तमान समय मे हम मोबाइल से दो तरीकों की मदद से ब्लॉग बना सकते है पहला Blogger.com है और दूसरा WordPress है दोनों ही एक CMS है जिसकी सहायता से हम ब्लॉग बना सकते है, इसके अलावा अन्य भी CMS मार्केट मे उपलब्ध है लेकिन उनमे अभी के समय मे मोबाइल से ब्लॉग बनाना संभव नहीं है।

आपको बता दे की Blogger और WordPress दोनों मे ही मोबाइल से ही ब्लॉग बना सकते है लेकिन Blogger मे आप फ्री मे ब्लॉग बना सकते है वहीं पर अगर हम WordPress की बात करे तो इसमे ब्लॉग बनाने के लिए Domain और Hosting की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन इन दोनों मे से WordPress बेहतर है।

क्योंकि WordPress मे भले ही पैसा लगता है लेकिन WordPress मे बनाये गए ब्लॉग एक Profassional ब्लॉग वेबसाइट की तरह दिखाई देते है, जल्दी रैंक भी करते है, अपने ब्लॉग को अपने अनुसार Customize कर सकते है और WordPress मे मोबाइल से ब्लॉग बनाना और ब्लॉगिंग करना आसान है इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग मे आना चाहते है तब आपको मैं मोबाइल से WordPress ब्लॉग बनाना Suggest करता हूँ।

मोबाइल का इस्तेमाल करके WordPress ब्लॉग बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

Step 1. डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदे

WordPress पर एक ब्लॉग बनाने के लिए हमें सर्वप्रथम एक डोमेन नेम और एक होस्टिंग खरीदने की जरूरत पड़ती है जिसमे डोमेन नेम हमारा वेबसाइट का नाम होता है और वहीं पर होस्टिंग मे हमारा ब्लॉग Hosted रहता है इसलिए हमें सबसे पहले एक डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदना होगा।

अगर आपको डोमेन नेम खरीदना नहीं आता है तब आप “डोमेन नेम कैसे खरीदे” इस पर क्लिक कीजिए और अगर आपको होस्टिंग खरीदना नहीं आता है तब आप “होस्टिंग कैसे खरीदे” इस पर क्लिक कीजिए।

नोट : आगे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के लिए आपको Chrome Browser का इस्तेमाल कीजिए और Chrome Browser को इस्तेमाल करते समय Desktop site को सक्रिय कीजिए।

Step 2. डोमेन नेम को होस्टिंग से Connect कीजिए

जब आप डोमेन नेम और एक होस्टिंग सफलतापूर्वक खरीद लेते है तब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को तैयार करने के लिए डोमेन और होस्टिंग दोनों को एक दूसरे से Connect करना होगा तभी जाकर वेबसाइट तैयार होगी।

आपको बता दे की ऊपर बताए गए तरीके से अगर आपने होस्टिंग और डोमेन को खरीद है तब आपको डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से Connect करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है क्योंकि ऊपर हमने Hostinger पर डोमेन और होस्टिंग को खरीदने के बारे मे बताया है और जब हम Hostinger से डोमेन और होस्टिंग खरीद रहे है तब वह Automatic एक दूसरे से Connect हो जाते है।

नोट : अगर आप मोबाइल से वेबसाइट को बनाकर सही से मैनेज करना चाहते है तब मैं आपको डोमेन नेम और होस्टिंग को खरीदने के लिए सिर्फ और सिर्फ Hostinger ही Recommend करूंगा क्योंकि इससे हमें डोमेन और होस्टिंग को Connect करने की आवश्यकता नहीं होगी और Hostinger का Cpanel का Dashboard का यूजर इंटरफेस काफी आसान होता है जिसकी वजह से हम उसे मोबाइल के माध्यम से भी मैनेज कर सकते है।

Step 3. WordPress इंस्टॉल कीजिए

डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से Connect करने के बाद हमें अपने वेबसाइट के Cpanel मे जाकर WordPress को इंस्टॉल करना पड़ेगा क्योंकि ब्लॉग को डिजाइन करना, ब्लॉग को Google मे इंडेक्स करना, ब्लॉग पोस्ट लिखना और Publish करना, महत्वपूर्ण Pages बनाना और वेबसाइट को पूरी तरह मैनेज करना ये सभी काम हम WordPress के माध्यम से ही कर पाएंगे।

WordPress को इंस्टॉल करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के Cpanel मे जाना होगा इसके लिए गूगल पर अपने Hosting Provider के नाम के साथ मे Cpanel लिखकर सर्च कीजिए जैसे मेरा Hosting Provider Hostinger है तब मैं Hostinger Cpanel लिखकर सर्च करूंगा। सर्च करने के बाद अपने Hosting Provider के ऑफिसियल लिंक पर क्लिक कीजीए।

फिर लॉगिन कीजिए, जिसके बाद आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के Cpanel पर पहुँच जाएंगे, जहां पर आपको आपकी होस्टिंग और उस पर Hosted वेबसाइट दिखाई देने लगेगा जिसके नीचे Manage Website का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए,

blogging in mobile image

अब आपको WordPress को इंस्टॉल करने के लिए नीचे की ओर स्लाईड कीजिए फिर Auto Installer का एक विकल्प मिलेगा जिस पर की क्लिक कीजिए,

mobile blogging process

उसके बाद आपको WordPress का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

WordPress Blogging process

उसके बाद एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे की Admistrator Password दर्ज कीजिए, Admistrator Email दर्ज कीजिए, Website Title दर्ज कीजिए एवं दी गई समस्त जानकारी को विस्तार से दर्ज कीजिए और उसके बाद अंत मे इंस्टॉल पर क्लिक कीजिए जिसके बाद कुछ ही समय मे WordPress सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो जाएगा।

Step 4. SSL इंस्टॉल कीजिए

वर्तमान समय मे ब्लॉग को रैंक कराने के लिए ब्लॉग मे SSL सर्टिफिकेट का होना बेहद ही जरूरी है। ब्लॉग मे WordPress को इंस्टॉल करने के बाद हमें अपने ब्लॉग वेबसाइट मे SSL को Activate करना बेहद ही आवश्यक है इसके लिए हमें अपने ब्लॉग वेबसाइट के Cpanel मे जाना है उसके बाद आपको SSL का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर के SSL को Activate कर दीजिए, आपको बता दे की यह तभी काम करेगा जब आपने SSL Certificate खरीदा होगा।

अगर आपने SSL Certificate नहीं खरीद है तब आप Cloudfare का उपयोग करके भी Lifetime फ्री SSL प्राप्त कर सकते है इसके लिए बस आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को Cloudfare मे अकाउंट बनाकर Add कीजिए और SSL को Active कर दीजिए।

Step 5. महत्वपूर्ण Pages बनाइये

वेबसाइट तब तक पूरी तरह तैयार नहीं होता है जब तक हम वेबसाइट के महत्वपूर्ण Pages नहीं बनाते है क्योंकि वेबसाइट पर जब महत्वपूर्ण Pages जैसे Privacy Policy, About us, Contact us ये सभी नहीं बनते तब तक हमारा ब्लॉग वेबसाइट गूगल के नज़रों मे भरोसेमंद नहीं होता है और इसके बिना Google AdSense का Approvel मिलना असंभव है।

blogging process

इसीलिए जब वेबसाइट पर WordPress इंस्टॉल हो जाता है तब महत्वपूर्ण Pages जैसे Privacy Policy, About us इन दिनों को जरूर बनाइये। इन तीनों Pages मे से Privacy Policy के Page को बनाना कठिन होता है ऐसे मे आप ऑनलाइन Privacy Policy Genrator की मदद से कुछ ही मिनटों मे अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Privacy Policy बना सकते है।

Step 5. Theme इंस्टॉल कीजिए

ब्लॉग को शानदार बनाने के लिए और ब्लॉग का User Experience बढ़ाने के लिए हमें अपने ब्लॉग मे एक अच्छे Theme को इंस्टॉल करके Activate करने की आवश्यकता होती है, तब जाके हमारा ब्लॉग वेबसाइट एक Profassional ब्लॉग की तरह दिखाई देता है।

ऐसे मे अपने WordPress वेबसाइट पर Theme को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने WordPress Dashboard पर जाइए,

mobile blogging process

उसके बाद Apearance वाले Tab पर क्लिक करके Themes वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए जिसके बाद आपके वेबसाइट पर installed सभी Themes दिखाई देने लगेगा।

mobile blogging process

नया Theme Add करने के लिए ऊपर Add New वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए,

mobile blogging process in hindi

अब आपके सामने अलग अलग प्रकार के Themes आ जाएंगे जिनमे से अपने पसंदीदा Theme को इंस्टॉल कीजिए, ऊपर चाहे तो सर्च भी कर सकते है। इंस्टॉल होने के बाद उस Theme को Activate कर दीजिए। कुछ इस तरह अपने ब्लॉग पर Theme लगा सकते है।

नोट : शुरुआती समय मे आप GeneratePress का फ्री Theme का उपयोग कर सकते है क्योंकि यह Light Weight होता है, दिखने मे भी अच्छा होता है एवं इस Theme मे Google AdSense का Approvel भी जल्दी मिलता है।

Step 6. Google Search Console मे वेबसाइट को Add कीजिए

अगर आप मोबाइल से ब्लॉग बना रहे है तब यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप्स मे से एक है क्योंकि ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग मे Traffic लाने के लिए एवं ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए हमें अपने ब्लॉग को Google Search Console मे Add करना होगा जिसके बाद ही हमारा ब्लॉग वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट मे दिखाई देगा।

तो गूगल मे अपने वेबसाइट को जोड़ने के लिए हमें अपने ब्लॉग वेबसाइट को Google Search Console को Submit करना होगा इसके लिए आप Plugin वाले सेक्शन मे जाकर Site kit By Google Plugin को इंस्टॉल करके सेटअप कर सकते है इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के Sitemap को भी Google Search Console मे Submit करना होगा। जिसके बाद ही आपका ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट मे दिखाई देंगे।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

अब हमने मोबाइल पर ब्लॉग कैसे बनाये? यह तो जान लिया है जिसको पढ़कर आपने खुद का ब्लॉग भी बना लिया होगा लेकिन अब सवाल यह है की आखिर मोबाइल पर ब्लॉगिंग कैसे करें? तो आपको बता दे की इसके लिए सर्वप्रथम एक Niche का चयन कीजिए इसे हम Category भी कह सकते है जिससे संबंधित पोस्ट आप अपने ब्लॉग पर Publish करते है।

इस बात का ध्यान रखे की जिस Niche को चयन कर रहे है उसमे आपको थोड़ा बहुत तो रुचि होना चाहिए, नहीं तो आप कुछ ही पोस्ट को लिखने के बाद बोर हो जाएंगे इसलिए अपने रुचि के हिसाब से Niche का चयन कीजिए। उसके बाद आपको एक भाषा का चयन करना है जिस भाषा मे आप ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले है।

इन दोनों का चयन करने के बाद आपको मोबाइल पर ही ऐसे ऐसे टॉपिक्स को ढूँढना जिन टॉपिक पर आप ब्लॉग पोस्ट सके और उस टॉपिक पर कीवर्ड रिसर्च करना न भूले। उसके बाद आप धीरे धीरे ऐसे ही Consitant होकर ब्लॉग पोस्ट लिखते रहिए, आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली है क्योंकि WordPress का उपयोग हम मोबाइल पर भी बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते है।

अगर आप और अधिक सुविधा चाहते है तब आप WordPress के मोबाइल Application को भी अपने फोन मे इंस्टॉल कर सकते है और उससे अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते है। अपने मोबाइल से अपने ब्लॉग के Traffic को Track करने के लिए Jetpack Plugin को इंस्टॉल कीजिए। कुछ इस तरह आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की शुरुआत कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आपका रुचि ब्लॉगिंग मे बहुत ही अधिक है और आपके पास कंप्युटर या लैपटॉप मौजूद नह है तब आप मोबाइल से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते है और एक समय के बाद जब आपके ब्लॉग से पैसा आने लग जाए तब आप कंप्युटर या लैपटॉप खरीद सकते है क्योंकि कंप्युटर या लैपटॉप मे ब्लॉगिंग का काम थोड़े तेजी के साथ कर सकते है।

उम्मीद है की आप सभी को आज के इस आर्टिकल से काफी कुछ सीखने को मिल होगा एवं इस आर्टिकल के जरिए मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये और मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें? इस विषय मे काफी गहराई से जानकारी हासिल कर ली होगी। अंत मे आप सभी से यही निवेदन है की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताएं और इस आर्टिकल को Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य साझा कीजिए।

Leave a Comment