ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए High Income skills in Hindi

हर कोई पैसा कमाना चाहता हैं लेकिन बहुत कम लोगों को High Income skills in Hindi के बारे मे पता हैं. अगर आप भी हाई इनकम स्किल इन इंडिया की तलाश मे आए तो इस लेख को आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी High income skills के बारे मे जानने वाले हैं जिन्हे सीखकर आप भी अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं।

जिस तरह इंटरनेट दिन प्रतिदिन प्रगतिशील होते जा रहा हैं उसी तरह हमारे सामने नए नए पैसे कमाने के ऑप्शन भी निकलकर आते जा रहे हैं. जो की हर एक इंटरनेट यूजर के लिए बहुत ही अच्छी बात हैं. आज के समय मे हमारे पास ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से हम ऑनलाइन अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन High income करने के लिए आपके पास High income skils का होना बेहद जरूरी हैं।

हमारे सामने वर्तमान मे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ ऐसे High income skills हैं. जिन्हे आपको अवश्य सीखना चाहिए और अगर आप इन High income skills को सिख जाते हैं तो आपको ऑनलाइन लाखों रुपये कमाने से कोई भी नहीं रोक सकता हैं. तो चलिए जानते हैं इन High income skills in Hindi के बारे मे और इस ऑनलाइन की दुनिया से फिर एक बार कुछ नया सीखते हैं।

High income skills क्या होता है?

High income skills ऐसे स्किल्स होते हैं जिनका आज के समय मे बहुत ज्यादा महत्व हैं और यह स्किल्स बहुत ही कम लोगों के पास ही होता हैं. जिन स्किल्स का मार्केट मे demand बहुत ही ज्यादा होती हैं जिसे सीखकर कोई भी व्यक्ति अच्छे खासे पैसे कमा सकता हैं. एक तौर पर High income skills को सीखकर कम समय मे ज्यादा पैसे कमाया जा सकता हैं।

इसका मतलब यह नहीं हैं की कोई भी व्यक्ति High income skills को सीखकर High income कर सकता हैं इसके लिए खुद की creativity होना बेहद ही जरूरी हैं।

High income skills in Hindi

अब जो हम High income skills in Hindi जानने वाले हैं उनको आप सीखकर ऑनलाइन अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और आपको यह बता दे की इन स्किल्स की requirement ऑनलाइन की दुनिया मे बहुत ही अधिक हैं।

जिसकी वजह से आप इन High income skills को सीखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको यह भी बता दे की आप सिर्फ इन High income skills को सीखकर High इनकम नहीं कर सकते हैं. इसके लिए खुद की भी Creativity की जरूरत पड़ेगी।

1. Content writing

ऑनलाइन की दुनिया मे Content writing भी एक ऐसी स्किल हैं जिसकी आवश्यकता आज के समय मे हर किसी को चाहे वह कोई सा फील्ड क्यूँ न हो. आज के समय मे हर एक व्यवसाय, हर एक क्षेत्र को ऑनलाइन आने की आवश्यकता पड़ती ही पड़ती हैं. ऐसे मे आने वाले समय मे Content writing की demand और अधिक बढ़ने वाली हैं।

Content writing एक ऐसी स्किल हैं जिसे हमें सीखने के लिए बढ़ी बढ़ी महंगी कोर्स खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती हैं इसे सीखने के लिए निरंतर प्रयास करना पड़ता हैं. वर्तमान मे Content writers एक कंटेन्ट को लिखने के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज करते हैं. लेकिन Content writing क्षेत्र मे ज्यादा पैसा कमाने के लिए भाषा की गहरी जानकारी होना जरूरी हैं।

साथ मे अगर Content writing के क्षेत्र मे अगर आपको अंग्रेजी भाषा मे Content लिखना आता हैं तो हिन्दी भाषा के मुकाबले अंग्रेजी मे आप बहुत ही अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं एक Content को लिखने के लिए. वर्तमान समय मे content writers एक 500 words का कंटेन्ट लिखने के लिए 800RS से 1000rs चार्ज करते हैं।

2. social media marketing manage

सोशल मीडिया अकाउंटस् को मैनेज करना करना एक ऐसी स्किल हैं जिसका आने वाले समय मे बहुत ही अधिक demand हैं. क्योंकि आज के समय मे कॉफी तेजी के साथ सोशल मीडिया influencers की संख्या बढ़ रही हैं ऐसे मे अगर आपको सोशल मीडिया अकाउंटस् को तेजी से Grow करना व social media marketing करना आता हैं तो आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

Social media marketing managing एक ऐसी skill हैं जिसे आप कोर्स व खुद के Experience से सिख सकते हैं. आज के समय मे एक social media marketing manager 30 दिन सोशल मीडिया अकाउंट को manage करने के लिए लगभग 15 से 30 जाजर रुपये चार्ज करते हैं. जो की बहुत बढ़ा Amount हैं क्योंकि एक व्यक्ति एक दिन मे बहुत सारे सोशल मीडिया अकाउंटस् को मैनेज कर सकता हैं।

3. 3D Animation skill

यह एक ऐसी skill हैं जिसे सीखने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं एवं इस skill की demand मार्केट मे बहुत ही जायद हैं क्योंकि वर्तमान मे Content Creators, Video Creaters तेजी से Grow हो रहे जिस वजह से उन्हे एक क्रिएटिव Animation skill वाले व्यक्ति की जरूरत पड़ती ही पड़ती हैं।

आज के समय मे यूट्यूब शॉर्ट Creaters भी Grow हो रहे हैं जिन्हे वीडियोज के लिए Animation skill वाले व्यक्ति की जरूरत पड़ती ही पड़ती हैं. Animation skill मोस्ट high income स्किल मे से एक हैं।

Google, Hostinger, Godaddy जैसी बड़ी बड़ी कंपनीयो को भी एक 3D Animation skillset वाले Employee’s की जरूरत पड़ती ही पड़ती हैं. इसके लिए यह कंपनीया अच्छे खासे पैसे देने के लिए भी तैयार रहती हैं. इस स्किल को आप किसी इंस्टिट्यूट से सिख सकते हैं व ऑनलाइन भी फ्री कोर्स व Paid कोर्स की मदद से सिख सकते हैं।

4. SEO

दुनिया के साथ साथ भारत भी डिजिटली आगे बढ़ रही हैं. इस वजह से भारत मे भी डिजिटल मार्केटिंग आगे बढ़ रहा हैं. इस वजह से यह कहने मे कोई बुराई नहीं हैं की SEO एक ऐसी स्किल हैं जिसे हम सीखकर high income कर सकते हैं. वर्तमान मे सभी तरह के छोटे बढ़े व्यवसाय ऑनलाइन आ चुके हैं ऐसे मे ऑनलाइन अपने दुकान को बेहतर रैंकिंग प्रदान करने के लिए SEO करने की आवश्यकता पड़ती हैं।

ऐसे मे एक Professional SEO Expert की demand बहुत ही ज्यादा हैं. इस वजह से जिन्हे SEO एक्स्पर्ट्स की जरूरत होती हैं वे अच्छे खासे पैसे देने के लिए तैयार रहते हैं. व SEO यानी सर्च इंजन optimization एक ऐसी स्किल हैं जिसे सीखने के लिए खुद के experience की बहुत ही अधिक जरूरत होती हैं।

SEO सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते हैं, ऑफलाइन institutes व फ्री मे भी सिख सकते हैं।

5. App development

App development एक ऐसी स्किल हैं जिसे सीखने के लिए हमें कोडिंग आना चाहिए इस वजह से इसे सीखने के लिए हमें अधिक समय लगता हैं. लेकिन यह कहने मे भी कोई बुराई नहीं हैं की इसे सीखने के बाद हम अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को App developer की आवश्यकता तब पड़ती हैं जब उसे कोई App बनवाना होता हैं. यह अपने मोबाइल App मे changes करवाने होते हैं।

वर्तमान मे App developers बहुत ही कम हैं और ऑनलाइन की दुनिया आगे बढ़ती जा रही हैं. इस वजह से App developers की demand बहुत ही अधिक हैं. App developer एक प्रीमियम App बनाने के लिए 20 हजार से एक लाख तक चार्ज करते हैं. इसे सीखने के लिए आप कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स कर सकते हैं।

6. Web development

Web development भी App development के तरह ही High demanding स्किल हैं. जिसका demand इंटरनेट के साथ साथ बढ़ता ही जा रहा हैं. Web development की स्किल को सीखने के लिए भी हमें कोडिंग सीखने की आवश्यकता पड़ती हैं. इस स्किल मे कोडिंग की सहायता से वेबसाइट बनाना सिखाया जाता हैं जिसे सीखने के बाद High income कर सकते हैं.

आज के समय मे मार्केट मे बहुत ही कम web developers मौजूद हैं. इसे सीखने के लिए किसी भी institutes से ऑफलाइन व ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं एक web developers एक वेबसाइट बनाने के लिए 5 से 20 हजार रुपये चार्ज करता हैं।

7. Graphic designing

Graphic designing स्किल को सीखने के लिए Creativity की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती हैं. जितना ज्यादा आप Creativity के साथ Graphics को design करेंगे उतना ही अधिक मार्केट मे आपकी value होगी और उतना ही ज्यादा आप High income कर पाएंगे. बड़ी बड़ी कंपनीज जैसे Google, twitter, amazon को भी Graphic designer की जरूरत होती हैं।

जिसके लिए यह कंपनीज अच्छी खासी सालाना पैकेज graphic designer को देती हैं. साथ मे Graphic designner एक ग्राफिक डिजाइन करने के लिए 1 से 5 हजार रुपये तक चार्ज करता हैं. Graphic designing सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते हैं व किसी भी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट के माध्यम से भी Graphic designing सिख सकते हैं.

8. Ethical hacking

यह एक सबसे Unique profession हैं जिसे सीखने के लिए Creative Mindset होना जरूरी हैं. Ethical hacking सीखने के लिए हमें सभी तरह की programming language को सीखने की आवश्यकता पड़ती हैं. कोई भी व्यक्ति लगातार कोशिश करे बिना Ethical hacker नहीं बन सकता हैं।

Ethical hacker का काम कंपनीज के database, websites, Apps, computer, डिवाइस इत्यादि को hackers से बचाना व सुरक्षित रखना होता हैं. Ethical hacker की monthly income भारत मे 40 हजार से 2,29,000 रुपये होती हैं. एक Ethical hacker बहुत सारे अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकता हैं व Ethical hacking सीखने के लिए किसी भी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट मे admission ले सकते हैं व ऑनलाइन कोर्स भी खरीद सकते हैं।

9. Adobe photoshop skill

आज का समय सोशल मीडिया, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का समय हैं ऐसे मे एक expert फोटो editor की demand मार्केट मे हमेशा बनी रहती हैं. फोटो एडिटिंग करने के लिए सबसे लोकप्रिय और बेस्ट सॉफ्टवेयर Adobe photoshop ही हैं. ऐसे मे मार्केट मे Adobe photoshop skillset वाले व्यक्तियों की जरूरत पड़ती ही पड़ती हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Adobe photoshop skill एक बेहतर स्किल है. एक फोटो editor Adobe photoshop के माध्यम से फोटो एडिट करने के लिए 400 रुपये से 3000 रुपये तक चार्ज करता हैं. Adobe photoshop को सीखने के लिए ऑनलाइन फ्री मे सिख सकते हैं व ऑफलाइन किसी भी इंस्टिट्यूट से भी सिख सकते हैं।

10. Creative video editing skill

आज के समय मे Video creation की value बहुत ही अधिक हैं क्योंकि हर समय कोई न कोई Web series, Movies, ADS, music videos बनती रहती हैं. जिसे एक बेहतर तरीके से दिखाने के लिए Video editer की जरूरत होती हैं ऐसे मे production कंपनी video editers को अच्छे खासे पैसे Pay करती हैं।

आजकल लोग आर्टिकल फॉर्मेट मे से ज्यादा वीडियो फॉर्मेट मे कुछ भी चीज सीखना पसंद करते हैं जिस वजह से video editer की demand बहुत ही ज्यादा हैं. व वीडियो editer एक वीडियो को एडिट करने के लिए 1 हजार से 1 लाख रुपये तक तक चार्जे करते हैं. Video editing सीखने के लिए ऑफलाइन इंस्टिट्यूट मे जा सकते हैं व ऑनलाइन भी video editing सिख सकते हैं।

निष्कर्ष

इन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 10 High income skills को सीखकर अब आप भी ऑनलाइन High income कर सकते हैं. उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी से आज आपने बहुत कुछ सिखा होगा और इन 10 High income skills के बारे मे जान लिया होगा. अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे जरूर पूछे।

इस लेख को सोशल नेटवर्कस् जैसे Facebook, Linkdin, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिएगा।

Leave a Comment