ब्लॉग को Monetize कैसे करे (How to Monetize A Blog)

हर एक नए ब्लॉगर के मन मे ब्लॉग को Monetize कैसे करे? यह सवाल अवश्य आता होगा क्योंकि जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होता हैं तब हर कोई अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की चाहत रखता हैं और हर कोई अपने ब्लॉग से लाखो रुपये कमाना चाहता हैं।

इसी को ध्यान मे यह आज का लेख बनाया गया हैं जिसमे आपको ब्लॉग को Monetize कैसे किया जाता हैं इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से मिलने वाली हैं।

इन दिनों जिस तरह यूट्यूबर्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं उसी तेजी से नए ब्लॉगर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही हैं लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर लंबे समय तक नहीं टिकते हैं बल्कि कुछ ही दिनों या महीनों मे ही ब्लॉगिंग से Quit कर देते हैं।

इसका मुख्य कारण ब्लॉग से कमाई नहीं होना हैं क्योंकि ज्यादातर नए ब्लॉगर्स ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आते हैं और जब ब्लॉग से कमाई नहीं होती हैं तब वे ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

बहुत सारे ब्लॉगर्स ऐसे भी होते हैं जो अपने ब्लॉग को Monetize नहीं कर पाते हैं इस वजह से वे ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं. आपको बता दे की इस लेख मे दी गई जानकारी के माध्यम से कोई भी एक नया अपने नए ब्लॉग को आसानी से Monetize कर सकता हैं. तो चलिए इस लेख मे आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की ब्लॉग को Monetize कैसे करें ? और कुछ नया सीखते हैं।

ब्लॉग को Monetize कैसे करे?

आज के समय मे ब्लॉग को Monetize करने के हमारे पास बहुत सारे तरिके मौजूद हैं जिनसे हम अपने नए ब्लॉग को Monetize करके बढ़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन उससे पहले आपको बता दे की जब तक आपके ब्लॉग मे ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप किसी भी तरिके से अपने ब्लॉग को Monetize कर ले आप पैसे नहीं कमा पाएंगे.

इसीलिए शुरुआती समय मे अपने ब्लॉग पर कम से कम 100 पेज views रोज लाने की कोशिश कीजिएगा. उसके बाद ही नीचे बताएं गए तरीकों मे से ब्लॉग को Monetize कीजिएगा.

1. Google AdSense से ब्लॉग को Monetize करे

अगर कम पेज views मे अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे Google AdSense सबसे बेहतर Ad network माना जाता हैं इसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize कर सकते हैं।

जब हम Google AdSense की मदद से अपने वेबसाइट को Monetize करते हैं तब हमारे ब्लॉग मे Google AdSense के विज्ञापन दिखाए जाते हैं और जब कोई भी यूजर उन विज्ञापनों पर क्लिक करता हैं तब इससे हमारी कमाई होती हैं।

सबसे ज्यादा पैसा देने वाला और सबसे ज्यादा भरोसेमंद Ad network Google AdSense को ही माना जाता हैं. लेकिन Google AdSense से अपने वेबसाइट को Monetize करने के लिए Google AdSense के नियमों और शर्तों का पालन करके Google AdSense का अप्रूवल लेना पड़ता हैं।

तब जाके हम Google AdSense की मदद से हम अपने वेबसाइट को Monetize कर सकते हैं. अगर आपको Google AdSense का अप्रूवल लेना नहीं आता हैं तो “Google Adsense approve kaise kare” इस पर क्लिक करके यह जान सकते हैं।

जब Google AdSense का Approval मिल जाता हैं तब आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं.

1. सबसे पहले अपने Google AdSense अकाउंट मे लॉगिन करें. उसके बाद अपने Google AdSense मे तीन लाइन का चिन्ह मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

google adsense

2. उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे जिनमे से ADS नाम का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

google adsense

3. अब आपके सामने आपकी ब्लॉग का नाम आ जाएगा. जहां पर आपके ब्लॉग का नाम लिखा होगा उसके राइट साइड के आखिरी मे पेंसिल का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

google adsense

4. इतना करने के बाद आपके ब्लॉग मे किस तरह Google Adsense के विज्ञापन दिखाए जाएंगे इसका preview दिखाई देने लगेगा और साइड मे Auto ads का ऑप्शन मिलेगा जिसे ऑन कर दीजिए और उसके बाद Apply on site पर क्लिक कीजिए।

google adsense

इतना सब करने के बाद आपका ब्लॉग सफलतापूर्वक Google AdSense से monetize हो जाएगा और कुछ ही समय मे Google AdSense के विज्ञापन आपके ब्लॉग पर दिखाई देने लगेंगे।

2. Affiliate के माध्यम से ब्लॉग को Monetize कीजिए

इन दिनों affiliate मार्केटिंग बहुत तेजी से Grow हो रहा हैं अगर आप अपने ब्लॉग को Monetize करने का सोच रहे हैं तो आप Affiliate के माध्यम से ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं. बढ़े बढ़े प्रसिद्ध ब्लॉगर्स Affiliate के माध्यम से ही अपने ब्लॉग को Monetize करते हैं क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर एक specific विजिटर्स हैं तो आप बहुत ही कम Views मे Affiliate से लाखों रुपया कमा सकते हैं।

जब हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाते हैं तो वह कंपनी प्रोडक्ट seller को प्रोडक्ट के प्राइस मे से कुछ प्रतिशत commission देता हैं. यही affiliate कहलाता हैं आज के समय मे मार्केट मे ऐसी कंपनी भी आ चुकी हैं जो हर एक प्रोडक्ट sell पर 200 प्रतिशत commission देती हैं।

मतलब अगर हम एक प्रोडक्ट अपने affiliate link से sell करते हैं तो अगर प्रोडक्ट का मूल्य 200$ हैं तो हमें commission के तौर पर 400$ मिलेंगे. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की Affiliate से हम कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप affiliate से ब्लॉग को Monetize करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Hostinger, Amazon, Shopify इत्यादि के Affiliate प्रोग्राम मे शामिल होकर ब्लॉग को monetize कर सकते हैं।

ध्यान दे! अगर आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing कर के पैसा कमाते हैं तो ऐसे मे आपको अपने ब्लॉग मे एक Affiliate का पेज अवश्य बनाना चाहिए।

3. Media.net से ब्लॉग को Monetize कीजिए

जिस तरह Google AdSense एक Ad network हैं उसी तरह Media.net भी एक Ad network हैं. इसमे भी कम पेज views मे अच्छा खासी कमाई हो जाती हैं लेकिन Google AdSense के मुकाबले Media.net थोड़ी कम Earning होती हैं लेकिन आज के समय मे Media.net भी एक बेहतर Ad network मे से एक माना जाता हैं.

अगर आपको Google AdSense का अप्रूवल लेने मे परेशानी हो रही हैं और ब्लॉग को Monetize करना चाहते हैं तो ऐसे मे आप Media.net का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं. Media.net से जब आप अपने ब्लॉग को Monetize करते हैं तब आपके ब्लॉग मे Media.net के विज्ञापन दिखाए जाते हैं और जब यूजर आपके ब्लॉग के माध्यम से Media.net के विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग से Earning होगी।

ध्यान देआपको यह बता दे की Google AdSense की तरह Media.net Ad network भी बेहद प्रसिद्ध हैं जिसकी वजह से आपको Media.net से ब्लॉग को Monetize करने के लिए Google AdSense की तरह ही Media.net मे भी अप्रूवल लेना पड़ता हैं।

4. backlink बेचकर ब्लॉग को Monetize कीजिए

अगर आप अपने ब्लॉग को Monetize करके इन्स्टेन्ट पैसा कमाना चाहते हैं तो ऐसे मे अपने ब्लॉग का Backlink बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं. बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स होती हैं जिन्हे अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए backlink की आवश्यकता होती हैं।

ऐसे मे उन वेबसाइट्स या ब्लॉग्स के मालिक को संपर्क कर सकते और उनके वेबसाइट या ब्लॉग को अपने ब्लॉग मे से किसी भी पोस्ट मे backlink देकर उनसे backlink के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

इस तरह अपने ब्लॉग के माध्यम से backlink बेचकर ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं. आपको यह बता दे की अगर आपके ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी हैं और आपके ब्लॉग का DA और PA बहुत अच्छा हैं तो ऐसे मे जिन्हे backlink की आवश्यकता होगी वह आपसे खुद संपर्क करेंगे और आपके ब्लॉग से backlink की demand करेंगे और इसके बदले आप उनसे अपने ब्लॉग के DA और PA के According पैसा चार्ज कर सकते हैं।

आपको यह बता दे की अगर आप ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग्स या websites को  बेहिचक होकर असावधानी के साथ backlink देते हैं तो ऐसे मे आपकी साइट down हो सकती हैं और गूगल इसके बदले आपके ब्लॉग को Penalty भी दे सकता हैं इसीलिए सावधानी के साथ backlink sell कीजिएगा। 

5. Sponsorship और Brand deals से ब्लॉग को Monetize कीजिए

यह एक ऐसा तरीका हैं जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको कोई approval लेने की भी जरूरत नहीं हैं।

Sponsorship और Brand deals हमें अपने ब्लॉग पर तब मिलता हैं जब हमारा ब्लॉग पर हर महीने अच्छा खास Organic ट्रैफिक आता हो और जब हमारा ब्लॉग किसी specific कीवर्ड मे फर्स्ट position पर रैंक कर रहा हो. तब हमें खासकर Sponsorship और Brand deals मिलते हैं।

अगर हमारा ब्लॉग Brands की नजर मे एक Quality ब्लॉग हैं तो Brands Sponsorship के बदले हमें अच्छे खासे पैसे pay करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं और इन पैसों के बदले हमें अपने ब्लॉग पर Brands के प्रोडक्ट या सर्विस का Ad हमें अपने ब्लॉग के footer या header मे banner ad के रूप मे लगाना होता हैं व कई बार Brands हमारे ब्लॉग पर Sponsored पोस्ट करवाती हैं जिसके लिए Brands हमें पैसे Pay करती हैं।

कुछ इस तरह आप अपने ब्लॉग को Sponsorship और Brand deals की मदद से भी Monetize कर सकते हैं।

FAQ’s – Blog ko monetize kaise kare

ब्लॉग को Monetize करने के लिए तीन बेस्ट के नाम बताइए?

ब्लॉग को Monetize करने के लिए तीन बेस्ट Adsetera, Media.net और Google AdSense हैं।

क्या Amazon के Affiliate प्रोग्राम से ब्लॉग को Monetize कर सकते है?

जी हाँ। Amazon के Affiliate प्रोग्राम से ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं।

ब्लॉग को Monetize करने के लिए बेस्ट Ad network कौन सा है?

ब्लॉग को Monetize करने के लिए बेस्ट Ad network Google AdSense हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख को पूरा पढ़कर यह संपूर्ण जानकारी के साथ विस्तार से यह जान और सिख लिया होगा की ब्लॉग को Monetize कैसे करे? अगर आपके मन मे सोशल मीडिया और इस ऑनलाइन की दुनिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो बेहिचक हमें कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस लेख को Twitter, Facebook जैसे प्रसिद्ध सोशल नेटवर्क पर शेयर अवश्य कीजिए।

Leave a Comment