ब्लॉग वेबसाइट के लिए होस्टिंग कैसे खरीदे?

अगर आप अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना चाहते है तो उसके लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है। लेकिन कुछ लोगों को पता नही होता है कि होस्टिंग कैसे करे ? हालांकि हॉस्टिंग खरीदना कोई बड़ी बात नही है, लेकिन हॉस्टिंग को ध्यान से खरीदना जरूरी है। अन्यथा आपको फालतू के चार्ज देने पड़ सकते है।

भारत में आप Rs.40 / Month से लेकर Rs.16000 / Month तक की हॉस्टिंग को खरीद सकते है। इसका मतलब है कि भारत में आपको अनेकों प्रकार की होस्टिंग मिल जाएगी, जैसे- Hostgator, Bluehost, Hostinger, Resellerclub इत्यादि।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि होस्टिंग कैसे खरीदें? और साथ में यह भी बताऊंगा कि होस्टिंग खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग यानी वेबसाइट को होस्ट करने वाला स्थान। मान लिजिए की आपने किसी कॉलोनी में एक घर किराये पर लिया है, और उस घर का किराया आप हर महीने देते है जिसके बदले आप उस घर का इस्तेमाल रहने के लिए कर सकते है।

इसी प्रकार वेब होस्टिंग भी हमारी वेबसाइट के लिए घर होता है, जहां पर हम आर्टिकल के टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट आदि को रखते हैं। वेब होस्टिंग  इंटरनेट पर कंप्यूटर द्वारा बनाया गया स्थान होता है।

अब यह होस्टिंग अनेक अलग-अलग तरह की कंपनीयां प्रोवाइड करती है। और अलग-अलग होस्टिंग कंपनीयां अलग-अलग तरह के प्लान भी देती है। सर्वर के आधार पर होस्टिंग को भी अलग-अलग भागों में बांटा गया है। अब तक आपने जाना कि Web Hosting Kaise Kharide ? चलिए अब हम वेब होस्टिंग के प्रकार के बारे में जानते हैं।

वेब होस्टिंग के कितने प्रकार है?

जैसा की मैने आपको बताया कि सर्वर और सुविधाओं के आधार पर होस्टिंग को मुख्य चार भागों में बांटा गया हैं। इन सभी होस्टिंग में से सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली होस्टिंग Shared Hosting है। मुझे पता है कि आपको होस्टिंग कैसे खरीदें, के बारे में जानना है। लेकिन होस्टिंग को खरीदने से पहले उसके प्रकार को जानना जरूरी है, ताकि आप फालतू में ज्यादा पैसे न खर्च करें।

  1. Shared Hosting
  2. Dedicated Hosting
  3. VPS Hosting
  4. Cloud Hosting

A. Shared Hosting

जैसा की मैने आपको बताया कि शेयर होस्टिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। क्योंकि हर New Blogger के लिए यह होस्टिंग  काफी किफायती और इस्तेमाल करने में काफी आसान होती है। Shared Hosting एक ऐसा सर्वर होता है जहां पर हजारों की संख्या में वेबसाइट्स को स्टोर किया जा सकता है।

मान लिजिए कि आप एक कॉलोनी में रहते है जहां पर आपने एक फ्लैट ले रखा है। लेकिन आपकी तरह अन्य लोगों ने भी उसी कॉलोनी में फ्लैट लिया होगा। तो यहां पर कॉलोनी Shared Hosting है, जिसमें अलग-अलग लोगों को फ्लैट यानी Hosting दी गयी है। इसका मतलब है कि कॉलोनी पूरी जगह को अलग अलग लोगों के साथ शेयर किया गया है, और इसीलिए इस होस्टिंग को शेयर होस्टिंग कहते है।

यह होस्टिंग शुरूआती समय में काफी फायदेमंद है, क्योंकि इस होस्टिंग की प्राइस अन्य की तुलना में काफी कम होती है। और इस होस्टिंग को इस्तेमाल करना भी आसान है, और यह हमारी वेबसाइट के शुरूआती समय में ट्राफिक को आसानी से हैंडल भी कर लेती है।

2. Dedicated Hosting

Shared Hosting में एक बड़े सर्वर को बहुत सारे लोगों के साथ बराबर टुकड़ों में बेचा जाता है। जबकि Dedicated Hosting में एक पूरा सर्वर किसी एक व्यक्ति को दिया जाता है। इस तरह की होस्टिंग बड़ी-बड़ी वेब कंपनीयों के लिए जरूरी होती है, जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि।

यह होस्टिंग हर महीनें लाखों विजिटर्स को आसानी से हैंडल कर देती है, जिससे वेबसाइट कभी डाउन नही होती है। इस होस्टिंग की कीमत काफी ज्यादा होती है, जिसे कोई सामान्य एक व्यक्ति नही खरीद सकता है।

3. VPS Hosting

इस होस्टिंग को Virtual Private Server कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल ज्यादा विजिटर्स को हैंडल करने के लिए किया जाता है। यह होस्टिंग काफी Secure और Fast होती है, जो हर वेबसाइट के लिए अच्छा है। इसमें आप किसी भी चीज को खरीद कर अपने होस्टिंग के साथ जोड़ सकते हैं।

D. Cloud Hosting

इस होस्टिंग का उपयोग ज्यादा पॉपुलर ब्लॉगर ही करते है, क्योंकि पॉपुलर ब्लॉग पर अचानक बहुत सारा ट्राफिक आता रहता है। और यह होस्टिंग अचानक High Traffic को आसानी से हैंडल कर देती है, और वेबसाइट की स्पीड को अच्छा बनाकर रखते हैं। यह होस्टिंग हर महीने 3 से 4 million ट्राफिक को आसानी से हैंडल कर सकती है।

वेब होस्टिंग कैसे खरीदे?

अगर आप एक होस्टिंग खरीदना चाहते है तो Hostinger काफी अच्छी Hosting Provider कंपनी है। यह होस्टिंग हकीकत में काफी अच्छी है, क्योंकि इस होस्टिंग को मैं खुद इस्तेमाल कर रहा हूं। यह कंपनी अन्य होस्टिंग कंपनी की तुलना में किफायती दाम पर होस्टिंग देती है।

यह चार प्रकार की होस्टिंग Web Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting और Email Hosting देती हैं। अगर आप एक न्यू ब्लॉगर है, और प्रथम बार अपनी वेबसाइट बना रहे है तो आपको Web Hosting यानी Shared Hosting खरीदनी होगी। क्योंकि इसका प्राइस अन्य Cloud और VPS Hosting की तुलना में कम है।

Hostinger आपको काफी अच्छी शेयर्ड होस्टिंग देता है, जिसमें आपको काफी अच्छा अपटाइम और कस्टमर सपोर्ट मिलता है। यह होस्टिंग आपको तीन अलग- अलग प्रकार के प्लान (Single, Premium और Business) के रूप में मिलती हैं। आप किसी भी एक प्लान को सेलेक्ट करके होस्टिंग की होस्टिंग को खरीद सकते है।

वैसे मैं आपको बता दूं कि Hostinger काफी विश्वसनीय और सुरक्षित होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है। यह अपने सभी होस्टिंग प्लान में फ्री SSL Certificates देती है, और साथ ही 99.9% का अपटाइम भी देती है। और तो और इसमें Full Customer Support भी मिलता है। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि होस्टिंग कैसे खरीदते है ?

Hostinger से होस्टिंग कैसे खरीदें

अब बारी आती है, होस्टिंग खरीदने की तो मैं आपको बता दूं कि होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदना ज्यादा मुश्किल बिल्कुल भी नही है। हालांकि प्लान को सिलेक्ट करते समय ध्यान रखना जरूरी है, ताकि हमें बाद में पछताना न पड़े। मैने यहां पर होस्टिंग खरीदने के लिए पूरी प्रक्रिया को Step by Step समझाया हैं।

स्टेप 1. होस्टिंग को खरीदने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर Hostinger लिखकर सर्च करना है, और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना है। इसकी वेबसाइट पर आपको मैनू में “Hosting” का विकल्प मिल जाएगा, जिसमें आपको तीन होस्टिंग के प्लान दिखेंगे।

  1. Shared Web Hosting
  2. Cloud Hosting
  3. WordPress Hosting

स्टेप 2. उपरोक्त विकल्प में से आपको Shared Web Hosting पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको Rs.69/month, Rs.149/month और Rs.249/month वाले तीन प्लान दिखाई देंगे। आपको 149 रूपयें वाला प्रीमियम प्लान को सिलेक्ट करना है।

Hostinger

क्योंकि इसमें आपको 1 फ्री डोमेन मिलता है, और इसमें 100 वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा मिलती है। और तो और इसमें 25,000 मासिक विजिटर्स को हैंडल कर सकते है। इसके अलावा इसमें आपको असीमित Database और Bandwith मिलती है।

प्लान को सिलेक्ट करने के लिए आपको Add to Card पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अगले चरण में आपको अपनी होस्टिंग के लिए टाइम सेलेक्ट करना है। आप यह होस्टिंग 1, 12, 24 या 48 Months के लिए खरीद सकते है। ध्यान दे कि Rs.149/month का प्लान आपको 48 Months के लिए मिलता है।

आप चाहे तो आप 12 Months के लिए प्लान को सेलेक्ट कर सकते है, जो Rs.229/ month के हिसाब से मिलता है। 12 महीने के प्लान को सेलेक्ट करने के बाद आपको अगले स्टेप पर जाना है।

स्टेप 4. अब आपको अपना अकाउंट बनाना है, और यह अकाउंट आप Facebook, Google से एक ही क्लिक में बना सकते है। आप चाहे तो किसी ईमेल एड्रेस को डालकर भी अकाउंट बना सकते है। अकाउंट बनाने के बाद आपको अगले स्टेप पर आना है।

hostinger

स्टेप 5. अब आपको अपनी होस्टिंग की कीमत का भुगतान करना है। भुगतान करने के लिए आपको बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे, जैसे Credit card, UPI, Paytm, Net Banking, Paypal, Google Pay, आदि।

होस्टिंग का भुगतान करने से पहले आप डिस्काउंट भी ले सकते है, अगर आपके पास कोई Coupon Code है। कूपन कोड डालने के बाद आपको “Submit Secure Payment” बटन पर क्लिक करना है।

Hostinger

स्टेप 6. भुगतान करने के लिए आप UPI या Paytm विकल्प को सेलेक्ट कर सकते है। किसी भी Method को सेलेक्ट करने पर आप दो तरीकों से भुगतान कर सकते है। आप QR Code को PhonePe या Paytm से स्कैन करके भुगतान कर सकते है। अन्यथा आप अपने Paytm Mobile नंबर या UPI Id देकर उसका भुगतान कर सकते है।

स्टेप 7. भुगतान पूरा हो जाने के बाद आपको “Start Now” पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको निम्नलिखित विकल्प को बारी बारी क्लिक करते रहना है।

  1. I’m creating it for myself
  2. I’m Building it myself
  3. Blog
  4. Yes Please

स्टेप 8. उपरोक्त सभी विकल्प को एक – एक करके क्लिक करने के बाद आपको Build A Website पर क्लिक करना है। और फिर WordPress के विकल्प को सिलेक्ट करना है।

स्टेप 9. वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपना Administrator Email देना है, और साथ ही Administrator Password भी देना है।

स्टेप 10. जैसा की मैने आपको बताया कि प्रीमियम प्लान में फ्री डोमेन मिलता है, जिसे आप इस स्टेप के जरीए प्राप्त कर सकते है। आपको Claim a Free Domain पर क्लिक करना है। और फिर आगे की प्रक्रिया को फॉलो करना है।

अगर आपके पास पहले से ही कोई डोमेन लिया हुआ है तो आप Use An Existing Domain पर क्लिक करना है। और फिर पहले से लिए हुए डोमेन के नेमसर्वर को यहां पर डालना है। चलिए मैं आपको फ्री डोमेन लेने की प्रक्रिया बताता हूं।

स्टेप 11. “Claim a Free Domain” पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ अपना कोई भी एक यूनिक डोमेन नेम डालना है। और फिर किसी भी डोमेन (जैसे- .com, .in, .net, .org आदि) को सेलेक्ट करना है। इसके बाद Search बटन पर क्लिक करना है। अगर वह डोमेन नेम यूनिक है तो वह डोमेन आपको मिल जाएगा।

स्टेप 12. अगले स्टेप में आप अपनी सर्वर लोकेशन को भारत के अलावा किसी अन्य देश में सेलेक्ट कर सकते है। हालांकि अगर आप भारत को सिलेक्ट करते है तब भी आपकी वेबसाइट अन्य देशों में Access की जा सकती है।

लोकेशन को सिलेक्ट करने के बाद “Finish Setup” बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 13. अब आप अपनी Personal Finish Setup Details देनी है, और यह जानकारी पूरी तरह से ध्यान पूर्वक सही देनी है। अन्यथा आपको आगे किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी भरने के बाद आपको “Finish Registration” बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 14. अगले स्टेप में आपको “Edit Your Website” पर क्लिक करना है, जिसके बाद आप अपने Dashboard पर पहुंच जाएंगे।

स्टेप 15. अब आपकी वेबसाइट तैयार है लेकिन आपको अब अपना SSL Certificate Activate करना है, जो आपको बिल्कुल फ्री मिलता है। इसके लिए आपको अपने डेसबोर्ड में SSL पर क्लिक करके Install करना है।

इसके बाद आपको Domain पर क्लिक करना है, और अपने डोमेन को सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Verify Email पर क्लिक करना है। लेकिन इससे पहले आपको अपनी ईमेल अकाउंट पर जाकर Hostinger से प्राप्त डोमेन वैरिफिकेशन लिंक को क्लिक करना है।

इस तरह आप Hostinger से होस्टिंग और फ्री डोमेन को खरीद सकते है। और अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करके इससे पैसे कमा सकते है।

Hosting खरीदते समय ध्यान रखे कुछ बातें

किसी भी होस्टिंग को खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप कम पैसों के लालच में किसी भी खराब होस्टिंग को बिल्कुल भी न खरीदें।

  1. सर्वप्रथम सभी प्लान को चेक करे, और देखे कि कौनसा प्लान बेहतर हैं।
  2. कोशिश करे की आप होस्टिंग को किसी Festival के दिन डिकाउंट पर खरीदें या किसी का कूपन इस्तेमाल करके खरीदे।
  3. होस्टिंग लेते समय उसका Renewal cost अवश्य देखें।
  4. आप कम पैसों के लालच में लंबे समय के लिए होस्टिंग बिल्कुल भी न ले।
  5. अब होस्टिंग के रिव्यू देखे, जिसमें आप होस्टिंग के Uptime और Downtime Server Response को चेक करें।
  6. कंपनी के कस्टमर स्पोर्ट सिस्टम को जरूर पहले ही चेक कर ले, ताकि समस्या के समय आपको इंतजार न करना पड़े।
  7. यह जरूर देखे कि होस्टिंग कंपनी Backup, Restoreऔर Migration के लिए विकल्प दे रही है या नही।
  8. यह भी देखे कि वर्डप्रेश इंस्टॉलेशन ज्यादा मुश्किल है या नही।

नोट : Hostinger इन सभी बिंदुओं के लिए बिल्कुल Perfect है।

Web Hosting कहां से खरीदें

मेरी सलाह है कि आप Hostinger से होस्टिंग अवश्य लें। इसके अलावा आप अन्य होस्टिंग को भी ले सकते है। लेकिन इससे पहले Hostinger की तुलना अन्य होस्टिंग से जरूर करें। कुछ बेस्ट होस्टिंग कंपनीयां निम्नलिखित हैं-

  1. Hostgator
  2. Bluehost
  3. Siteground
  4. DreamHost
  5. GreenGeeks

FAQs – Web Hosting Kaise Kharide

इस आर्टिकल में हमने जाना कि होस्टिंग कैसे खरीदते है? लेकिन अब हम इससे संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है –

भारत में सबसे अच्छा होस्टिंग प्रदाता कौन सा है?

अगर भारत की टॉप होस्टिंग कंपनीयों को देखे और तुलना करें तो Hostinger काफी अच्छी होस्टिंग कंपनी है। यह होस्टिंग सभी सुविधाएं देती है, और साथ ही किफायती प्राइस पर होस्टिंग भी देती है।

होस्टिंग खरीदना क्या है?

होस्टिंग खरीदने का मतलब है कि इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट के लिए जगह खरीदना, जहां पर हम अपनी वेबसाइट के टेकस्ट, इमेज, वीडियों आदि को स्टोर करके रख सकते हैं।

डोमेन और होस्टिंग की कीमत कितनी है?

डोमेन अनेक प्रकार के होते है, लेकिन अगर आप .com डोमेन को लेते है तो आपको लगभग 750 रूपयें खर्च करने होंगे। और अगर होस्टिंग की बात करें तो आप होस्टिंग कम से कम 3400 रूपयें में खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

अब हमने आप सभी के साथ इस लेख के माध्यम से होस्टिंग कैसे खरीदे, इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दी है। उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहा होगा, और आपको होस्टिंग खरीदने में काफी मदद भी करेगा। इस लेख से जुड़े आपके मन मे कोई भी सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर जरूर बताएं और अंत मे यही कहना चाहूँगा की इस लेख को Twitter, Facebook पर भी जरूर साझा कीजिये।

Leave a Comment