गूगल एडसेंस क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाएं

अगर आप जान जाते हैं कि Google AdSense क्या होता हैं? तो आप भी इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं। ऑनलाइन की इस दुनिया में गूगल एडसेंस का एक बहुत ही ज्यादा अहमियत है, इस लेख को पढ़कर आपको पता चल जाएगा कि गूगल एडसेंस क्या है? और आप यह जान जाएंगे कि वर्तमान में गूगल एडसेंस का क्या कीमत और महत्व क्या है।

गूगल एडसेंस की प्रारंभिक रिलीज़ की तारीख 18 जून, 2003 है। लेकिन मुझे बहुत दुख होता है कि गूगल एडसेंस को आए 19 साल हो गए हैं, लेकिन अभी भी Google सर्च इंजन का उपयोग करने वाले 50 प्रतिशत से अधिक लोग गूगल एडसेंस के बारे में नहीं जानते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों को ऑनलाइन जैसी चीजों में कोई दिलचस्पी नहीं होना।

जिस तरह धीरे-धीरे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी कई लोगों के जीवन को बदल रही है, उसी तरह गूगल एडसेंस भी लाखों लोगों की जिंदगी बदल रहा है, उनमें से मैं भी एक ऐसा व्यक्ति हूं जिसकी जिंदगी गूगल एडसेंस ने पूरी तरह से बदल दी है, गूगल एडसेंस क्या होता है? आज के समय में हमारे लिए यह जानना बहुत ही जरूरी चीज हैं जिसके बारे में हमें इस लेख को विस्तार से पढ़कर यह जान लेना चाहिए।

  • तो चलिए अब जानते हैं की गूगल एडसेंस क्या हैं? और फिर से कुछ नया सीखते हैं।

गूगल एडसेंस क्या हैं – What is Google AdSense in Hindi

जिस तरह यूट्यूब गूगल का एक प्रोग्राम (प्रोडक्ट) हैं उसी तरह गूगल एडसेंस भी गूगल का एक प्रोडक्ट हैं, जिसको 18 जून 2003 मे रिलीज किया गया था। गूगल एडसेंस एक ऐसा Ad network हैं जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं, और आपको यह बता दे की ऑनलाइन पैसा कमाने वाले लोग सबसे अधिक गूगल एडसेंस का इस्तेमाल किया करते हैं।

गूगल एडसेंस का सबसे अधिक इस्तेमाल यूट्यूबर, ब्लॉगर और प्ले स्टोर पर App बनाने वाले जैसे हस्ती ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए करते हैं। गूगल एडसेंस चित्रों, विडिओ एवं टेक्स्ट के माध्यम से यूट्यूबर, ब्लॉगर और प्ले स्टोर पर App बनाने वाले हस्तियों के वेबसाईट, यूट्यूब विडिओ एवं app पर अपने ग्राहक का विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं और जब इन विज्ञापनों पर interested विज़िटर क्लिक करते हैं,

तो इससे गूगल एडसेंस की कमाई होती हैं और इसी मे से कुछ प्रतिशत वेबसाईट, यूट्यूब विडिओ एवं apps के मालिक को भी दे दिया जाता हैं जिससे यूट्यूबर, ब्लॉगर और प्ले स्टोर पर App बनाने वाले लोगों की कमाई होती हैं, गूगल एडसेंस इनका पैसा गूगल एडसेंस अकाउंट के माध्यम से इनके बैंक अकाउंट मे भेज देता हैं, गूगल एडसेंस आज के समय मे सबसे बेहतर और भरोसेमंद Ad network हैं पूरी दुनिया भर मे।

ऑनलाइन कमाई (Earning) को प्रसिद्ध करने मे शायद गूगल एडसेंस का बहुत बढ़ा हाथ हैं, और गूगल एडसेंस की वजह से शायद दुनिया भर के लोग धीरे धीरे ऑनलाइन कमाई (Earning) पर विश्वास कर रहे हैं यह सब को possible करने मे गूगल एडसेंस का बहुत बढ़ा योगदान हैं।

गूगल एडसेंस के विज्ञापन के प्रकार (Types)

गूगल एडसेंस अलग अलग प्रकार (Types) के विज्ञापन अपने यूजर की वेबसाइट, apps और यूट्यूब विडिओ पर दिखता हैं, अगर आपने इन सभी गूगल एडसेंस के विज्ञापन के प्रकारों को समझ लिया तो आप किसी भी विज्ञापन को देखकर यह पता लगा पाओगे की यह विज्ञापन गूगल एडसेंस का हैं या नहीं गूगल एडसेंस के विज्ञापन के सभी प्रकार (Types) निम्नलिखित हैं.

टेक्स्ट विज्ञापन (Text Ads)

इस तरह के विज्ञापन हमें तब दिखाई देते हैं जब हम गूगल पर कुछ brands रिलेटेड सर्च करते हैं, जैसे की अगर आप how to create online store गूगल पर सर्च करता हूँ तो आपको जो सबसे ऊपर के रिजल्ट दिखाई देते हैं, जिनमे शुरुआत मे काले अक्षरों मे Ad. लिखा होता हैं, basically यहीं टेक्स्ट विज्ञापन (Text Ads) होते हैं अगर आपको इस तरह के विज्ञापन दिखाई देते हैं तब आप समझ सकते हैं की यह गूगल के विज्ञापन हैं।

विडियो विज्ञापन (video ads)

इस तरह के विज्ञापन को तो आपने हर जगह देखा होगा, विज्ञापन (video ads) हमें वेबसाइट्स, यूट्यूब वीडियोज़, मोबाईल Apps इन सभी जगहों पर हमें गूगल एडसेंस के वीडियो विज्ञापन दिखाई देते हैं, इस तरह के खुद का विज्ञापन लगाने के लिए गूगल को ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं क्योंकि इस तरह के विज्ञापन कॉफी महंगे होते हैं।

प्रदर्शन विज्ञापन (Display ads)

इस प्रकार के विज्ञापन हमें वेबसाइट्स मे, articles मे, एवं मोबाईल apps के होम पेज या app के किसी भी मे दिखाई देते, ब्लॉगर्स की ज्यादातर कमाई प्रदर्शन विज्ञापन (Display ads) के माध्यम से ही होती हैं, यह विज्ञापन दिखने मे बहुत अट्रैक्टिव लगते हैं, जिसकी वजह स्ए इन पर क्लिक मिलने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।

लेख में विज्ञापन (In-article Ad)

इस तरह के विज्ञापन आपको सिर्फ वेबसाइट्स के आर्टिकल्स मे देखने को मिलते हैं इसीलिए इस विज्ञापन (ad unit) का नाम लेख में विज्ञापन (In-article Ad) हैं। इन विज्ञापनों से भी ब्लॉगर्स की कमाई होती हैं और यह विज्ञापन ब्लॉगर्स के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

मल्टीप्लेक्स विज्ञापन (Multiplex ad)

इस तरह के विज्ञापन हमें सिर्फ वेबसाइट्स मे नजर आती हैं क्योंकि यह एक Ad unit हैं जो खासकर ब्लॉगर्स के लिए बनाई गई हैं ताकि ब्लॉगर्स की कमाई मे बढ़ोतरी हो सके, ऐसे विज्ञापन आपको वेबसाइट्स के Footer मे देखने को मिलती हैं यह एक अलग अलग विज्ञापनों के समूह मे दिखाई देता हैं।

गूगल एडसेंस मे CPC, RPM, impressions, Clicks इनका मतलब क्या हैं ?

गूगल एडसेंस के बारे मे हम नई नई जितनी चीजे सीखते जाते हैं उतना ही गूगल एडसेंस मे हमें नई चीजों के बारे मे जानकारी मिलते जाती हैं हमें गूगल एडसेंस मे CPC, RPM, impressions, Clicks, page views इस तरह की चीजे दिखाई देती हैं तो इनका मतलब निम्नलिखित हैं।

CPC : सीपीसी का फुल फॉर्म कॉस्ट प्रति क्लिक (मूल्य-प्रति-क्लिक) है, और इसका मतलब है कि विज्ञापन पर एक क्लिक के लिए कितना पैसा मिल रहा है, अगर आपके एडसेंस खाता मे सीपीसी – 0.10 दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी कमाई 0.10 डॉलर प्रति क्लिक हो रही है ।

RPM : RPM का फूल फॉर्म Page revenue per thousand impressions (पृष्ठ आय प्रति हज़ार इंप्रेशन) इसका मतलब यह हैं की जब 1000 पेज व्यू मे 1000 बार विज्ञापनों को दिखाया गया तो per 1000 पेज व्यू मे आपकी अनुमानित कितनी कमाई हो रही हैं।

impressions : इसका मतलब यह होता हैं की, अगर आपके गूगल एडसेंस के अकाउंट मे 100 पेज व्यू मिले हैं और impressions 500 दिखाई दे रहा हैं तो इसका मतलब यह हैं की 100 पेज व्यू मे कुल 500 विज्ञापन दिखाए गए हैं।

Clicks : क्लिक्स का मतलब “दिखाए जाने वाली विज्ञापनों मे से यूजर्स ने कितनी बार विज्ञापनों पर क्लिक किया” यह होता हैं।

Page views : इसका मतलब दिखाए जाने वाले विज्ञापनों मे कुल कितने पेज व्यू हैं।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं?

गूगल एडसेंस ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे भरोसेमंद तारिका हैं जिससे वर्तमान मे लाखों लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाते हैं। गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरिका नहीं हैं गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के multiple तरीके हैं जिनसे हम लाखों रुपये महीने के कमा सकते हैं। गूगल एडसेंस से हम निम्नलिखित तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

1. यूट्यूब चैनल को AdSense से Monitize कर के

बढ़े बढ़े यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस से Monetize कर के लाखों रुपये महीने के कमाते हैं, यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का बेहतर तारिका गूगल एडसेंस हैं जिस तरीके का इस्तेमाल आज के समय मे हर एक यूट्यूबर करता हैं, और पैसे कमाता हैं। गूगल एडसेंस से यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए यूट्यूब चैनल मे 1000 subscribers और 4000 घंटे का watchtime होना जरूरी हैं।

2. वेबसाइट को AdSense से monitize कर के

जी हाँ जिस तरह हम यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस से Monitize कर सकते हैं उसी तरह वेबसाइट को गूगल एडसेंस से monitize कर के भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन वेबसाइट को गूगल एडसेंस से monitize करने के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता हैं जो लोगों को बेहद कठिन कार्य लगता हैं, लेकिन गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना इतना भी कठिन नहीं हैं।

3. App को AdSense से Monitize कर के

App बनना थोड़ा कठिन कार्य हैं लेकिन वर्तमान समय मे हम मोबाईल से ही Apps को बना सकते हैं और उसे गूगल एडसेंस से monetize कर के घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, लेकिन वर्तमान मे गूगल एडसेंस से App को monetize करने के बहुत स्ट्रिक्ट नियम हैं, लेकिन अगर हम गूगल एडसेंस के नियमों का सही से पालन करते हैं तो App को गूगल एडसेंस से monetize कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

AdSense कौन सी कंपनी की सेवा है?

AdSense गूगल (Alphabet) कंपनी की एक सेवा हैं जिसे हम Google AdSense के नाम से जानते हैं।

Google AdSense सरल भाषा मे क्या है?

Google AdSense को अगर हम सरल भाषा मे समझे तो यह एक Ad network हैं, यानि विज्ञापन उपलब्ध कराने वाली सेवा हैं।

Google AdSense जैसे अन्य ad network कौन से है?

Google AdSense जैसा भरोसेमंद ad network आज के समय मे कोई नहीं हैं लेकिन Google AdSense simuler add network के नाम निम्न हैं।
1. Media.net
2. adsterra
3. SmartAdServer इत्यादि

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई महत्वपूर्ण जानकारी के माध्यम से आपने बहुत कुछ सिखा होगा और यह जान लिया होगा की गूगल एडसेंस क्या हैं? अगर आपके मन मे Google AdSense, इंटरनेट, सोशल मीडिया से रिलेटेड कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter और Facebook के माध्यम से अपने दोस्तों, family के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी गूगल एडसेंस क्या होता हैं ? यह पता चल सके और ऑनलाइन के बारे मे नई जानकारी सिख सके।

6 thoughts on “गूगल एडसेंस क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाएं”

Leave a Comment