टायपिंग करके पैसा कैसे कमाए – 8 तरीके से कमाए लाखों

आपको बता दे की टायपिंग करके पैसे कैसे कमाए, यह सवाल सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि ऐसे कई सारे लोगों का है जिन्हे लिखने मे काफी अधिक रुचि है और जिस कारण से वे टायपिंग जॉब की तलाश मे रहते है ताकि उन्हे भी टायपिंग के क्षेत्र मे अपना करियर बनाने का अवसर प्राप्त हो सके। लेकिन आज का समय ऐसा है की हम बिना कोई जॉब करे खुद का ही काम करके टायपिंग से पैसा कमा सकते है।

अगर हम अपने जीवन को ध्यानपूर्वक देखे तो इसमे पैसों की काफी अधिक अहमियत है क्योंकि जिस तरह गाड़ी को चलाने के लिए पेट्रोल जरूरी होता है कुछ उसी तरह जीवन को बेहतर तरीके से जीने के लिए पैसा जरूरी होता है। ऐसे मे कई सारे लोग फोटो खींच कर पैसा कमाते है, कई सारे लोग मेहनत मजदूरी से पैसा कमाते है एवं कई सारे लोग आजकल टायपिंग करके पैसा कमा रहे है।

ऐसे मे अगर आप फोटोग्राफी से पैसा कमाना चाहते है तब आपको फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे मे पता होना चाहिए कुछ इसी तरह अगर आप टायपिंग करके अच्छा खासा पैसा कमाने की चाह रखते है तब आपको टायपिंग करके पैसा कैसे कमाए? इसके बारे मे विस्तार से जानकारी हासिल करने की आवश्यकता है आज का यह लेख इसी पर पूर्ण रूप से आधारित है।

ऐसे मे अगर आप Online Typing Jobs करना चाहते है, टायपिंग करके पैसा कमाने चाहते है और टायपिंग करके पैसा कमाने के तरीकों के बारे मे जानना चाहते है तब आपको इस लेख को विस्तार से अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के इस लेख के जरिए हम ऑनलाइन घर बैठे टायपिंग करके पैसा कैसे कमाए? इसके बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है जिसको पढ़कर आप भी काफी कुछ सिख सकते है।

टायपिंग जॉब क्या है?

आपको बता दे की Typing Karke paise kaise kamaye, इसके बारे मे जानने से पहले हमें टायपिंग जॉब के बारे मे जानना जरूरी है तो आपको बता दे की यह एक ऐसा कार्य होता है जिसमे हमे कंप्युटर पर कीबोर्ड के माध्यम से लिखना होता है या फिर मोबाइल पर टायपिंग करना होता है। इस जॉब मे हमें काफी लंबे लंबे आर्टिकल, पत्र लिखने होते है एवं इस जॉब के अंतर्गत हमें डाटा एंट्री जैसे कार्य भी करने होते है।

इस तरह के जॉब को ऑनलाइन घर पर बैठकर भी किया जाता है। इस तरह के जॉब को बेहतर तरीके से करने के लिए कंप्युटर या लैपटॉप की आवश्यकता पड़ती है।

टायपिंग करके पैसा कैसे कमाए

आज का समय ऐसा है की सभी तरह के व्यवसाय एवं सभी तरह के कार्य डिजिटल हो चुके है ऐसे मे अब कॉपी पेन मे लिखने की आवश्यकता कम होती है ऐसे मे हर क्षेत्र मे टायपिंग करने वाले व्यक्ति की आवश्यकता होती है इसलिए अगर हम देखे तो आज के समय मे हमारे बहुत सारे विकल्प मौजूद है जिनकी सहायता से हम टायपिंग करके पैसा कमा सकते है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की कुछ भी टायपिंग करके पैसा कमाया जा सकता है, इसके लिए आपके पास एक अच्छी टायपिंग स्किल होनी चाहिए, किसी भी विषय पर एक अच्छा आर्टिकल किस तरह लिखा जाता है इसके बारे मे भी पता होना चाहिए एवं एमएस वर्ड कंप्युटर सॉफ्टवेयर के बारे मे भी आपको Basic जानकारी होनी चाहिए।

अगर यह सब आपके पास है तब आपको आज के समय मे टायपिंग करके पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता है, तो चलिए अब हम किन किन तरीकों से और कैसे टायपिंग करके पैसा कमा सकते है इसके बारे मे जानते है –

1. शादी कार्ड का Metter टाइप करके पैसे कमाए

शादी कार्ड का Metter टाइप करना सबसे आसान टायपिंग कार्यों मे एक है क्योंकि इसमे आपको ग्राहक द्वारा लिखकर दिए गए Matter को कंप्युटर मे टाइप करना होता है। इसके जारी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको कंप्युटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए क्योंकि शादी कार्ड का Metter कंप्युटर पर ही टाइप किया जाता है एवं इसके साथ साथ आपके पास PageMaker कंप्युटर सॉफ्टवेयर के बारे मे भी जानकारी होनी चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि शादी कार्ड का Matter PageMaker कंप्युटर सॉफ्टवेयर पर ही टाइप किया जाता है और उसी पर ही डिजाइन किया जाता है। ऐसे मे अगर आप टायपिंग करके पैसा कमाना चाहते है तब आप इस तरीके का उपयोग कर सकते है। शादी कार्ड का Metter टाइप करके पैसे कमाने के लिए आप किसी भी ऐसे दुकानों मे जाकर काम मांग सकते है जहां पर शादी कार्ड बनाया जाता है एवं शादी कार्ड की छपाई की जाती है।

2. डाटा एंट्री करके पैसे कमाए

डाटा एंट्री के बारे मे तो आपको पता ही होगा, इसमे हमें टायपिंग करके डाटा का एंट्री करना होता है जिसके लिए हमे काम पर रखा जाता है। अगर आप टायपिंग करके पैसा कमाना चाहते है तब आप डाटा एंट्री कार्य कर सकते है एवं इसके जरिए आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है लेकिन डाटा एंट्री के कार्य को करने के लिए आपके पास कंप्युटर का ज्ञान होना चाहिए एवं आपको डाटा एंट्री करना आना चाहिए।

इसके अलावा आपको एमएस एक्सेल कंप्युटर सॉफ्टवेयर के बारे मे अवश्य जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसी कंप्युटर सॉफ्टवेयर के जरिए आप डाटा एंट्री का कार्य करेंगे। अगर कंप्युटर के बारे मए और डाटा एंट्री कैसे करते है इन दोनों के बारे मे जानकारी है तब आप डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते है और अगर आपको इनके बारे मे जानकारी नहीं है तब आप इंटरनेट की मदद से जानकारी हासिल कीजिए और डाटा एंट्री करना सीखिए।

जिसके बाद डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए Freelancing का कार्य कीजिए एवं आप अपने आस के दुकान, ऑफिस मे डाटा एंट्री का कार्य मांग सकते है जिसके लिए वे आपको अच्छे खासे पैसे Pay करेंगे।

3. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

ब्लॉगिंग के बारे मे आपको जरूर पता होगा, इसमे हमें खुद का एक ब्लॉग बनाना होता है जिसे की आप मोबाइल से भी बना सके है लेकिन इसके लिए आपको डोमेन और एक होस्टिंग की आवश्यकता होती है। ब्लॉग को बनाने के बाद उस ब्लॉग मे हमें टायपिंग करके आर्टिकल लिखने होते है और उन आर्टिकल को Publish करना होता है, और जब ब्लॉग पर Traffic आने लगता है तब हम ब्लॉग को Google AdSense या फिर किसी और तरीके से Monetize करके पैसा कमाते है।

इसमे हम खुद के लिए काम करते है एवं इसमे हम इतना पैसा कमा सकते है जिसकी कोई सीमा नहीं है लेकिन इसमे मेहनत भी बहुत करना पड़ता है क्योंकि आज के समय मे इसमे Competition भी है इसके इसके साथ साथ एक आर्टिकल को लिखने के लिए घंटों टायपिंग करना होता है। अगर आपको टायपिंग करना पसंद है और टायपिंग करके पैसा कमाना चाहते है तब आप बेफ़िकर होकर ब्लॉगिंग का कार्य कीजिए।

4. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आज के समय मे टायपिंग करके पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके है इनमे से एक तरीका आर्टिकल लिखना भी है, यह तरीका टायपिंग करके पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों मे से एक है क्योंकि इसे हम मोबाइल से भी कर सकते है एवं आज के समय को देखे तो इस कार्य का भविष्य बेहद ही उज्ज्वल है जिस वजह से हम आर्टिकल लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ टायपिंग करना आना चाहिए यह जरूरी नहीं है बल्कि इसके लिए आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए और अगर आप इससे बहुत अधिक पैसे कमाना चाहते है तब आपके पास बेहतर राइटिंग स्किल होना जरूरी है। अगर आपके पास ये सभी है तब आप इंटरनेट पर मौजूद Blogs, Youtube Channels को संपर्क करके उनके लिए आर्टिकल लिख सकते है।

इसके लिए वे आपको अच्छा खास पैसे Pay करेंगे एवं आज के समय मे लगभग सभी तरह के Blogs, Youtube Channels को एक कंटेन्ट राइटर की आवश्यकता होती ही है।

5. Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आप टायपिंग करके पैसा कमाना चाहते है तब आपके लिए Freelancing सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि इसमे आप ग्राहकों के लिए घर बैठे कार्य करते है जिसके बदले ग्राहक आपको अच्छी खासी कीमत देने के लिए तैयार रहते है लेकिन इसमे भी यह शर्त है की आपको सिर्फ टायपिंग ही नहीं बल्कि कंटेन्ट लिखना आना चाहिए।

अगर आपको कंटेन्ट लिखना आता है तब आप Freelancing वेबसाइट्स जैसे Upwork, Fivver इत्यादि पर कंटेन्ट राइटर के रूप मे प्रोफाइल बनाइये जहां पर आपको अपने कंटेन्ट राइटिंग के काम से संबंधित समस्त जानकारी को Add करना है जैसे आप कितना PPW (Paisa Per Word) चार्ज करते है, आप किस भाषा मे कंटेन्ट लिखते है इत्यादि।

उसके बाद आपको काफी सारे Clients अपना कंटेन्ट लिखवाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे फिर आप उनके कंटेन्ट को लिखकर पैसा कमा सकते है।

6. वीडियो के लिए Story लिखकर पैसे कमाए

टायपिंग करके पैसा कमाने के लिए टायपिंग के साथ साथ कोई और स्किल भी आना चाहिए जैसे की Story Telling, यह एक स्किल है। अगर आपको टायपिंग के साथ Story Telling के बारे मे जानकारी है तब आप कहानीया लिखकर पैसे कमा सकते है, आज के समय मे यह सबसे अधिक Demanding स्किल मे से एक है एवं इसमे भी आपको टायपिंग करना ही होता है।

आज एक समय मे अगर आपको किसी भी विषय के बारे मे Story लिखना आता है तब आप मल्टीमीडिया के क्षेत्र मे जा सकते है जैसे आप Youtubers के वीडियोज के लिए Story Telling स्किल से कंटेन्ट लिख सकते है जिनके लिए Youtubers अच्छे खासे पैसे Pay करते है।

7. Quara पर टायपिंग करके पैसे कमाये

Quara के बारे मे आपको पता ही होगा यह एक सवाल जवाब करने वाला वेबसाइट है जिस पर हम आज के समय मे टायपिंग करके भी पैसे कमा सकते है। यह एक ऐसा वेबसाइट है जिसमे हम लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे सकते है एवं खुद भी सवाल पूछ सकते है ऐसे मे अगर आप टायपिंग करके पैसे कमाना चाहते है तब आप Quara का उपयोग कर सकते है।

इसके लिए आप सर्वप्रथम Quara पर एक Space बनाइये फिर उस Space को अच्छे से Customize कर लेना है जिसके बाद टायपिंग स्किल के मदद से उसमे मददगार आर्टिकल लिखकर Publish कीजिए और जब आपके Quara Space मे काफी सारे लोग जुड़ जाते है तब उसे Monetize करके पैसा कमाइए। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए “Quara से पैसे कैसे कमाए” इसे पढ़िये।

8. न्यूज के लिए टाइप करके पैसे कमाए

अक्सर आपने देखा होगा की न्यूज चैनल के ऑफिसियल वेबसाइट पर हर मिनट न्यूज आर्टिकल Publish होते रहते है अब ऐसा बिल्कुल नहीं है किस उसे हर समय एक ही व्यक्ति Publish कर रहा है इसके लिए काफी सारे Content Writers की टीम होती है जो की लगातार टायपिंग करके न्यूज आर्टिकल लिखते है और उन्हे Publish करते है ऐसे मे अगर आप भी टायपिंग करके पैसा कमाना चाहते है तब आप न्यूज वेबसाइट्स के लिए आर्टिकल लिखने का कार्य कर सकते है।

इसके लिए आप न्यूज वाले वेबसाइट पर जाकर उन्हे संपर्क कर सकते है और अगर आप न्यूज आर्टिकल टायपिंग करके आप अधिक पैसा कमाना चाहते है तब आप खुद का एक न्यूज वेबसाइट शुरू कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए “न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये” इस पर क्लिक कीजिए।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

बहुत सारे ऐसे सवाल है जो टायपिंग करके पैसे कैसे कमाए, इस विषय पर अक्सर पूछे जाते है तो चलिए उन्ही के बारे मे जानते है –

टायपिंग से कितना पैसा मिलता है?

आपको बता दे की टायपिंग से कितना पैसा मिलता है? यह बहुत सारी चीजों पर निर्भर होता है जैसे की आप किस तरह का टायपिंग का काम कर रहे है, आपकी टायपिंग स्किल कैसी है इत्यादि लेकिन वही पर अगर आप एक आर्टिकल टायपिंग का कार्य कर रहे है और आपको स्किल अच्छी खासी है तब आपको 0.25 PPW तक मिल सकता है।

टायपिंग के क्षेत्र मे PPW क्या होता है?

PPW का मतलब Per Paisa Word होता है, अगर कोई व्यक्ति आर्टिकल लिखने के लिए 0.25 PPW चार्ज लेता है तब इसका मतलब है की वह एक शब्द का 0.25 पैसा चार्ज करता है और अगर वह 500 शब्दों का आर्टिकल लिख रहा है तब उसका कुल पेमेंट 500x.0.25 = 125 रुपये होगा।

क्या घर बैठे टायपिंग करके पैसे कमाया जा सकता है?

जी हाँ, घर बैठे टायपिंग करके पैसे कमाया जा सकता है इसके लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

निष्कर्ष

वैसे तो अगर हम देखे तो आज के समय मे टायपिंग स्किल, कंटेन्ट राइटिंग स्किल का काफी ज्यादा Demand है, ऐसे मे अगर आप टायपिंग स्किल के साथ साथ कंटेन्ट राइटिंग स्किल भी सिख जाते है तब आप ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग करके काफी अच्छे खासे पैसे टायपिंग करके कमा सकते है, अब हमने आप सभी के साथ इस लेख के जरिए टायपिंग करके पैसे कमाने से संबंधित काफी जानकारी साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आप सभी के लिए आज का यह लेख काफी फायदेमंद रहा होगा एवं इस लेख को पढ़कर आप सभी ने “ऑनलाइन टायपिंग करके पैसा कैसे कमाए” “ऑनलाइन टायपिंग जॉब कैसे करे” इत्यादि के बारे मे जानकारी हासिल कर ली होगी। अंत मे यही कहना चाहते है की इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर कीजिए।

Leave a Comment