PageMaker मे शादी कार्ड कैसे बनाएं?

क्या आप भी PageMaker मे शादी कार्ड कैसे बनाएं? जानना चाहते है तो आज के इस लेख मे हम पेजमेकर मे शादी कार्ड बनाने कि पुरी प्रक्रिया जानने वाले है पेजमेकर एक ऐसा सॉफ्टवेयर जिससे बेहद ही खुबसुरत शादी कार्ड बना सकते है.

इसके लिए आप को बता दे कि पेजमेकर मे हिंदी शादी कार्ड बनाने के लिए आपको हिंदी टाइपिंग करनी पड़ती है लेकिन अगर आपको हिंदी टाइपिंग नही आती है तो इन दो तरिको से आप पेजमेकर मे हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

आप कहीं से भी कम्प्यूटर हिंदी टाइपिंग चार्ट खरिद कर लाये या नही मिले तो आप ऑनलाइन इंटरनेट पर हिन्दी टाइपिंग चार्ट निकाल सकते है और उस चार्ट को देखकर हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

आप इंटरनेट से हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर अपने कम्प्यूटर पर इंस्टॉल कर के भी पेजमेकर मे शादी कार्ड बनाने के हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

शादी कार्ड को हम और बहुत सारे सॉफ्टवेयर मे बना सकते है लेकिन Adobe पेजमेकर मे शादी कार्ड बनाना बेहद हि सरल है इसे हर कोई सिख सकता है इसमे हिंदी, अंग्रेजी या जिस भी भाषा मे आप शादी कार्ड बनाना चाहते है आप पेजमेकर कि सहायता से आराम से कर सकते है.

पेजमेकर पर शादी कार्ड बनाने से पहले आप अपने कम्प्यूटर पर जितने भी पॉपुलर हिंदी फ़ॉन्ट है उसे इंस्टॉल कर ले क्योंकि शादी कार्ड बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक है.

PageMaker मे शादी कार्ड कैसे बनाएं?

पेजमेकर पर अच्छा शादी कार्ड बनाना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने शादी कार्ड को पहले माप ले फिर उसी के हिसाब से हमे अपना शादी कार्ड डिजाइन करना है शादी कार्ड बनाने मे आप शब्द मे गलतिया ना करे क्योकि यह बेहद जरूरी है.

कार्ड का साइज

सबसे पहले आप को अपने शादी कार्ड का साइज माप लेना है साइज का सही होना जरुरी है क्योंकि अगर साइज हमारा गलत होगा तो शादी कार्ड फिर से कस्टमाइज करना पड़ सकता है तो शादी कार्ड के साइज पर जरुर ध्यान दे.

कार्ड का मैटर

हमे शादी कार्ड का मैटर बनाना है तो इसके लिए खुद से भी पुरा मैटर बना सकते है पेजमेकर पर यही हम आगे सिखेंगें लेकिन अगर आप जल्दी शादी कार्ड डिजाइन करना चाहते है तो आप पेजमेकर का शादी कार्ड मैटर किसी भी शादी कार्ड छपाई कि दुकान से भी आप मांग सकते है या तो ऑनलाइन भी मिल जायेगा.

सबसे पहले हमे पेजमेकर मे जाकर एक नया पेज लेना है शादी कार्ड के साइज के हिसाब से फिर सबसे ऊपर हमे भगवान का श्लोक लिखने होंगे यह श्लोक आप धर्म के हिसाब से लिखे जाते है हिंदू धर्म मे गणपती भगवान के लिखे जाते है इसके लिए आपको tools मे जाकर text वाले ऑप्शन मे जाना है.

फिर यह सब करने के बाद हमे दुल्हा और दुल्हन का नाम लिखने के लिए tools मे जाकर टेक्स्ट मे जाना है अगर शादी कार्ड लड़की के लिए है तो लेफ्ट साइड मे लड़की और राइट साइड मे लड़के का नाम लिखे आप इसे Alt दबाकर माऊस कि सहायता से अच्छे से अच्छे से टेक्ट को कस्टमाइज करे और फिर इन्हीं नामो के नीचे बीच मे संग या Weds वाला क्लिपआर्ट लगाना है.

  1. Alt दबाकर text और क्लिपआर्ट फोटो को छोटा बड़ा करे.
  2. अगर आपके tools नही दिख रहे है तो आप ऊपर winows लिखा मिलेगा उस पर जाकर show tools मे जाये आपको सारे tools दिख जायेंगे.
  3. लाइन खिंचने के लिए \ वाले टुल का प्रयोग करें.
  4. फ़ॉन्ट बदलने के लिए नीचे Font वाले ऑप्शन मे जाकर फ़ॉन्ट बदले.
  5. फाइल को सेव करने के लिए Control+s दबाये.
  6. अपने सारे नाम पता स्थान तारीख समय दिन  लिखे पेजमेकर के text वाले ऑप्शन मे जाकर इसे आप उदाहरण के तौर पर इस फोटो के हिसाब से सभी चीजे लिखे और Alt दबाकर सभी चिजो को अच्छे से कस्टमाइज करे एक अच्छे फ़ॉन्ट स्टाइल के साथ इस फोटो मे दिख रहे कुछ इसी प्रकार.

स्टेप 1. फिर आपको इस मे कुछ नये क्लिपआर्ट लगाने होंगे जो कि कुछ धार्मिक क्लिपआर्ट और शादी वाले क्लिपआर्ट लगाये खालीस्थान पर और Alt दबाकर अच्छे से खाली स्थान पर सेट करें. pagemaker se shadi card kaise banaye

स्टेप 2. अगर शादी कार्ड के दो पेज है तो उसे डिजाइन करने के लिए आपको कोने मे L1 करके लिखा मिलेगा तो आपको 1लिखा मिलेगा उस पर राइट क्लिक फिर Add A new page पर क्लिक करें उस दुसरे पेज को भी आप उसी तरिके से कस्टमाइज कर सकते है. pagemaker se shadi card kaise banate hain

शादी कार्ड का लिफाफा बनाने के लिए आप फिर से L1 मे जाकर राइट कर के Add A New पेज कर क्लिक करे. PageMaker मे शादी कार्ड कैसे बनायेस्टेप 3. फिर आप लिफाफे को कार्ड के साइज को माप कर अच्छे से सेट करें सभी चीजे Text मे लिखना ना भुले क्लिपआर्ट भी लगाये फोटो पर जिस प्रकार मैने दिखाया कुछ उसी प्रकार उसे अच्छे से कस्टमाइज कर ले.

आसान तरिका

आप बड़े हि आसानी के साथ PageMaker मे शादी कार्ड बनाना चाहते तो तो आप पहले से डिजाइन किये हुए पेजमेकर फाइल को ऑनलाइन या किसी शादी कार्ड छापने वाले से मांग कर आप उस पहले से डिजाइन फाइल को आप नाम एवं सभी चिजो को कस्टमाइज कर के शादी कार्ड मैटर बनाने हेतु उपयोग मे आप ला सकते है यह सबसे आसान तरिका है पेजमेकर से शादी कार्ड बनाने का.

Video Credit RKR Graphics

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप इन तरिको कि मदद से PageMaker मे शादी कार्ड बनाना सिख गये होंगे और आप भी आने वाले समय मे Adobe PageMaker कि मदद से आप शादी कार्ड डिजाइन करने सक्षम रह पायेंगे और इस लेख को अपने फैमिली दोस्तो के साथ साझा जरुर करे ताकि वह भी सिख पाये और कमेन्ट मे लिखना ना भुले यह पोस्ट कैसा लगा।

Leave a Comment