Quora क्या हैं? इसका Use कैसे करे

वर्तमान मे हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो अवश्य करता हैं कोई Facebook पर Active हैं तो कोई Instagram पर लेकिन बहुत ही कम लोगों को Quora क्या हैं? यह पता होता हैं, आपको यह पता दे की हर किसी को Quora का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही उपयोगी हैं।

यह जान कर बेहद दुख होता हैं की आज के समय मे ज्यादातर लोग Facebook, Instagram, YouTube जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं लेकिन Quora जैसे उपयोगी प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं करते हैं, इसका मुख्य कारण हैं की ज्यादातर लोगों को Quora App क्या होता हैं? इसके बारे मे पता ही नहीं हैं।

इसीलिए हमने इस लेख को लिखने का चयन किया, Quora एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जो हमारे लिए सिर्फ उपयोगी नहीं हैं बल्कि Quora से हम पैसे भी कमा सकते हैं। इसीलिए यह लेख आपके लिए कॉफी ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाला हैं।

क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम विस्तार से Quora क्या हैं, Quora मे अकाउंट कैसे बनाएं, Quora का उपयोग कैसे करे, इत्यादि जानने वाले हैं। तो चलिए Quora के बारे मे जानते हैं और फिर कुछ नया सीखते हैं।

Quora क्या हैं?

आप सभी को आसान भाषा मे बता दे की Quora एक Question Answer (सवाल जवाब) साइट हैं, जिसके माध्यम से हम अपने सवाल को Quora पर अन्य लोगों को पूछ सकते हैं और लोगों द्वारा Quora पर पूछे गए सवाल का जवाब हम दे सकते हैं साथ मे Quora पर हम बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही Caption के साथ फोटो पोस्ट कर सकते हैं।

लेकिन यह बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह नहीं हैं इसमे हम सवाल जवाब कर सकते हैं एवं इसमे हमें फालतू के कंटेन्ट नहीं मिलेंगे इसमे सिर्फ उपयोगी और हमारे दैनिक जीवन से जुड़े ही कंटेन्ट मिलते हैं जिससे हम रोज कुछ नया सिख सकते हैं।

Quora के माध्यम से रोजाना लाखों लोग अपने सवाल पूछते हैं और उन सवालों का जवाब भी उनको Experts के माध्यम से मिल जाता हैं, जिससे उन्हे बहुत ही सहायता मिलती हैं इसीलिए मैं हर किसी को Quora का इस्तेमाल करे यह Recommend करता हूँ।

Quora एक Question Answer साइट होने के साथ साथ एक Learning साइट भी हैं क्योंकि Quora मे आपको सभी तरह के कंटेन्ट जैसे डिजिटल मार्केटिंग, फिटनेस, प्रोग्रामिंग, करिअर इत्यादि मिल जाएंगे जिनके माध्यम से कोई भी वीकती बहुत कुछ सिख सकता हैं।

Quora मे अकाउंट कैसे बनाएं?

Quora को इस्तेमाल करने के लिए हमें Quora पर अकाउंट बनाना होता हैं जिसे हम बड़ी आसानी से बना सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

1. Quora को इंस्टाल कीजिए

Quora पर अकाउंट बनाने के लिए हमें सर्वप्रथम Quora App को अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा इसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से कर सकते हैं या फिर आप Direct Quora की मुख्य वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

2. Quora मे लॉगिन कीजिए

Quora App को फोन मे इंस्टॉल करने के बाद Quora App को ओपन कीजिए जिसके बाद लॉगिन करना होगा इसके लिए हमें दो ऑप्शन मिल जाएंगे Continue with Google और Continue with Facebook इनमे से किसी एक पर क्लिक कर के लॉगिन कीजिए।

Quora app interface

अगर आप Facebook से लॉगिन कर रहे हैं तो आपके सामने एक और ऑप्शन आएगा जिसके आपको Name, Email, Password इन सभी जानकारी को भरकर Sign in वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

3. पाँच Category’s को सिलेक्ट कीजिए

जिसके बाद आपके सामने एक और ऑप्शन आएगा जिसमे आपको अलग अलग category मिलेंगे जिनमे से आपको पाँच Category को सिलेक्ट करना हैं और उसके बाद Done पर क्लिक कीजिए जिसके बाद Quora App पूरी तरह ओपन हो जाएगा।

quora app image

4. प्रोफाइल को एडिट कीजिए

Quora App जब पूरी तरह ओपन हो जाए तब उसके बाद आपको अपने Quora प्रोफाइल को सही तरीके से एडिट करना हैं इसके लिए आपको ऊपर Home का ऑप्शन मिलेगा जिसके साइड मे आपको अपनी प्रोफाइल का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Quora app image

उसके बाद आपके प्रोफाइल नाम के साइड मे तीर का निशान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

quora app image

उसके बाद आपको Edit Profile का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए उसके बाद आपको अपना Profile Photo, Bio एवं समस्त जानकारी को कीजिए।

इतना सब करने के बाद Quora मे आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।

Quora का इस्तेमाल कैसे करे ?

बहुत सारे लोगों को सवाल रहा हैं की How to use Quora in Hindi यानी Quora का इस्तेमाल कैसे करे तो आपको बता दे की Quora बिल्कुल Facebook, Linkdin की तरह ही एक सोशल नेटवर्क हैं जिसे आप बड़ी आसानी से उपयोग कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. Quora मे सवाल कैसे पूछे

quora app interface

Quora मे सवाल पूछने के लिए हमें सबसे पहले Quora App या वेबसाइट की होम स्क्रीन पर जाना हैं और वहाँ पर आपको एक प्लस का आइकान मिलेगा जिस पर Add Question लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए जिसके बाद अपना सवाल लिखना हैं और लिखकर Add पर क्लिक कर दीजिए। कुछ इस प्रकार Quora पर आप अपना सवाल पूछ सकते हैं।

2. Quora मे पोस्ट कैसे करे

Quora मे पोस्ट करने के लिए सबसे पहले Quora App या वेबसाइट की होम स्क्रीन पर जाना हैं और वहाँ पर आपको एक प्लस का आइकान मिलेगा जिस पर Add Question लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए उसके बाद Create post का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए अब यहाँ से फोटो और Caption Add

3. किसी भी सवाल का जवाब कैसे दे

जैसा हम जानते हैं की Quora एक सवाल जवाब साइट हैं जिस पर हम सवाल पूछ सकते हैं और लोगों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब भी दे सकते हैं किसी के सवाल का जवाब देने के लिए Quora के होम स्क्रीन मे जाए उसके बाद आपके सामने पेंसिल का निशान होगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Quora app interface

उसके बाद लोगों द्वारा पूछे गए सवाल आ जाएंगे, जिनमे से आप जिस किसी भी सवाल का जवाब देना चाहते हैं उस सवाल के नीचे Answer का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर के आप लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Quora के Founder कौन है?

Quora के Founder Charlie Cheever और Adam D’Angelo हैं। इन्ही दोनों ने मिलकर Quora की स्थापना की थी।

क्या Quora से पैसे कमाया जा सकता है?

जी हाँ। Quora से पैसे कमाया जा सकता हैं, इसके कई सारे तरीके हैं।

Quora किसलिए प्रसिद्ध है?

Quora एक प्रसिद्ध सवाल, जवाब वेबसाइट के लिए प्रसिद्ध हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब आपने इस लेख के माध्यम से आपने Quora App से संबंधित समस्त जानकारी हासिल कर ली होगी और आपने क्वोरा क्या है? यह भी जान लिया होगा। अगर आपके मन मे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से सबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर अवश्य पूछे।

इस लेख मे दी गई समस्त जानकारी को विस्तार से पढ़कर आपको कैसा लगा Comment मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि की सहायता से अन्य लोगों तक भी पहुंचाइए।

Leave a Comment