Array क्या हैं? इसके प्रकार – What is Array in Hindi

वर्तमान मे अगर हमें टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ना हैं व टेक्नोलॉजी को समझना हैं तो इसके लिए उच्च स्तरीय कंप्युटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे PHP, Java, Python, C language, JavaScript, CSS, HTML इत्यादि को सीखना बेहद ही आवश्यक है, लेकिन इसको सीखने के लिए हमें प्रोग्रामिंग भाषा के Concept को समझना बेहद आवश्यक हैं।

जब हम प्रोग्रामिंग भाषा के Concept को समझने लगते हैं हैं तब हमें Array के बारे मे पता चलता हैं तब हमारे मन मे Array क्या हैं? यह सवाल अवश्य आता हैं, अगर आपके मन मे भी यह सवाल हैं और Array से संबंधित समस्त जानकारी जानना चाहते हैं तो तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम Array क्या हैं ? और Array कितने प्रकार के होते हैं एवं Array से संबंधित समस्त जानकारी इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं और आज फिर इस पोस्ट को पढ़कर कुछ नया सीखते हैं।

Array क्या हैं – What is Array in Hindi

Array प्रोग्रामिंग भाषा का एक बेहद महत्वपूर्ण Concept और डेटा Structure हैं, जिसके तहत हम डेटा को एक Particular Structure मे स्टोर करते हैं, मतलब Array एक प्रकार का Derived डेटा टाइप हैं जो को Primitive डेटा टाइप की माध्यम से बना हैं, यह एक प्रकार का Variable हैं जो को सामान डेटा टाइप के Value को Contiguous Memory Location मे स्टोर करता हैं।

यानी की एक से अधिक Value को सामान डेटा टाइप Value को स्टोर करता हैं, Array अलग अलग डेटा टाइप के Value को Contain नहीं करता हैं बल्कि Array एक जैसे डेटा टाइप के Value’s को Contain हैं, इसे उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए Coding की सहायता से 50 स्टूडेंट्स के डेटा को स्टोर करना चाहते हैं।

तो ऐसे मे हमें Array Data Structure का उपयोग करना होगा, क्योंकि यह सभी डेटा एक स्टूडेंट का डेटा हैं यानी की यह एक जैसे Value वाले डेटा टाइप हैं, इस बात को समझना बेहद ही जरूरी हैं की Array का Index कभी भी Unique Identification यानी 0 से शुरू होता हैं जिसे हम Base Index of Array के नाम से जानते हैं। इस बात पर ध्यान दीजिएगा की Array का साइज़ हमेशा 0 से N-1 होता हैं।

Array के कितने प्रकार होते हैं – Types Of Array in Hindi

Array सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Data Structure मे से एक हैं, Array मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. One Dimensional Array

यह एक प्रकार का सबसे सरल Array माना जाता हैं क्योंकि इसके अंतर्गत Data को Access करने के लिए हम Single Dimension का उपयोग करते हैं, जिसे इस्तेमाल करना बेहद ही सरल हैं, इसके Syntax मे सर्वप्रथम Type और उसके बाद Array name फिर Subscript के अंदर मे साइज़ दिया जाता हैं फिर अंत मे Semicolon जैसे – int subject[3] ; यह एक प्रकार Raw और Colum का मिश्रण हैं।

2. Two Dimensional Array

One Dimensional Array की तरह ही Two Dimensional Array हैं, लेकिन इसमे देखने के Perception अलग हो जाता हैं व Two Dimensional Array होने की वजह से Subscript दो होते हैं, जैसे Syntax मे सर्वप्रथम Type उसके बाद Array name फिर Subscript के अंदर मे साइज़ दिया जाता हैं, फिर उसी Subscript के साइड मे एक और Subscript होता है जिसमे भी साइज़ दिया जाता हैं उदाहरण के लिए – int subject[3][2] ;

3. Three Dimensional Array

इसके अंतर्गत Data को Access करने के लिए हम तीन Dimension का उपयोग किया जाता हैं जिसके तहत Array बदलकर Arrays हो जाता हैं। One Dimensional Array मे Dimensional एक होता हैं, और Two Dimensional Array मे Dimensional दो होते हैं कुछ उसी प्रकार Three Dimensional Array मे Dimensional तीन हो जाता हैं इसे Syntax के अनुसार समझिए जैसे int subject[3][2][4] ;

Array का Working Method

Array Data Structure का एक महत्वपूर्ण Method हैं जिसके तहत एक क्रम मे Similar Values को Rows और columns के माध्यम से दर्शाया जाता हैं, इसका Syntax और Working method सभी अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषाओ के According अलग हैं, जैसे की सी लैंग्वेज मे अगर हम One Dimensional Array के Syntax पर ध्यान देंगे तो वह कुछ इस प्रकार होता हैं –

  • <Data Type> <Variable Name> [Size Of Array] ;

उदाहरण – int abc [7] ; = 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6

लेकिन यही Syntax किसी अन्य उच्च स्तर के प्रोग्रामिंग भाषा के लिए अलग होता हैं जैसे JavaScript के लिए –

  • Var stringarray = [“name1”, “name2”, “name3”];

कुछ इसी प्रकार सभी अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषाओ के According Syntax और Working Method अलग होता हैं।

Array का उपयोग किस लिए किया जाता हैं (Uses Of Array in Hindi)

Data Structure के क्षेत्र मे Array को काफी उपयोगी माना जाता हैं, इसीलिए प्रोग्राम बनाने के लिए अलग अलग तरह से इसका उपयोग किया जाता हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. Array का उपयोग बहुत सारे Similar टाइप वाले values को List मे स्टोर करने के लिए किया जाता हैं।

2. Array का इस्तेमाल Metrix Operations को Perform करने के लिए किया जाता हैं।

3. Searching Algorithm की मदद से Element के Index को पता लगाने के लिए Array का उपयोग किया जाता हैं।

4. Values को क्रम मे रखने के लिए Sorting Algorithm का इस्तेमाल किया जाता हैं और Sorting Algorithm को Implement करने के लिए Sorting Algorithm का उपयोग किया जाता हैं।

5. Sparse Matrix को Represent करने के लिए Array को उपयोग मे लाया जाता हैं।

Advantage’s Of Array in Hindi

कोई भी प्रोग्राम बनाते वक्त हमें जब Similar Value वाले Data को स्टोर करने की जरूरत पड़ती हैं तब Array की आवश्यकता पड़ती हैं, अगर हम देखे तो Array के बहुत सारे Advantage’s हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  • 2D Array की सहायता से Matrices को represent कर सकते है।
  • एक Single Variable नाम का उपयोग करके Array की मदद से बहुत सारे एक जैसे डेटा को Represent किया जा सकता हैं।
  • Array मे Index number का उपयोग करके हम किसी भी element को बड़ी आसानी के साथ Access कर सकते हैं।
  • Array Similar टाइप के डेटा को क्रमानुसार Index करता हैं।
  • Array के सहायता से अन्य तरह के data structure जैसे Trees, Stacks, Queues को भी Implement किया जा सकता हैं।

Disadvantage’s Of Array in Hindi

Array का उपयोग करते समय हमें ऐसी बहुत ही कम Disadvantage’s मिलती हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  • Array की मदद से प्रोग्राम बनाते वक्त हमें Element Size लिखना पड़ता हैं, अगर आपको Element Size का पता नहीं तो आप Array का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
  • Array मे Element को Insert करना कठिन हैं क्योंकि अगर हम किसी Element को Insert कर रहे हैं तो उसके लिए सभी Element को Customize कर के Space बनाना पड़ता हैं।
  • Array मे Element को Delete करना कठिन हैं क्योंकि जब हम किसी Element को Delete करते हैं तब एक Element का Space खाली हो जाता हैं जिससे बाकी element को Customize करना पड़ता है।
  • Array मे Element का साइज़ पूर्ण रूप से Fixed होता हैं जिस वजह से अगर हमें एक बार Size दे देते हैं तो उसे बदल नहीं सकते हैं बदलने के लिए हमें पूरे प्रोग्राम को फिर से Create करने की आवश्यकता पड़ती हैं।
  • अगर सभी Elements एक डेटा टाइप के नहीं हैं तो ऐसे मे Array का उपयोग नहीं किया जा सकता हैं।

FAQ’s – अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Array का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Array का उपयोग कोडिंग के माध्यम से एक जैसे टाइप वाले Multiple Data को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

कब Array का उपयोग नहीं कर सकते है?

जब सभी Elements एक जैसे डेटा टाइप के नहीं हैं तो ऐसे मे Array का उपयोग नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा और भी हैं जब हम Array का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

क्या सभी प्रोग्रामिंग भाषाओ मे Array का Syntax एक जैसे ही होते है?

जी नहीं। अलग अलग भाषाओ के According Array का Syntax भी अलग होता हैं।

इस लेख से क्या सिखा?

अब मुझे उम्मीद हैं की आप सभी ने मेरे द्वारा दी गई इस जानकारी को पढ़कर आपने बहुत कुछ नया सिखा होगा और Array क्या होता हैं और Array कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे मे विस्तारपूर्ण जानकारी हासिल कर ली होगी। अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित किसी भी तरह का सवाल हैं तो आप हमसे Comment मे पूछ सकते हैं।

इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter, LinkdIn, इत्यादि पर शेयर कीजिए और इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको कैसा लगी Comment मे लिखना न भूले।

1 thought on “Array क्या हैं? इसके प्रकार – What is Array in Hindi”

Leave a Comment