Python क्या है? कैसे सिखे – What is Python in Hindi

अगर आप Python को सिखना चाहते है तो उससे पहले Python क्या है, इसके बारे मे आपको अवश्य जान लेना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी भी Field में Programmer बनना चाहते हैं तो उसके लिए लिए आप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखने कि आवश्यकता तो अवश्य पड़ेगी।

कंप्यूटर से Interact करने के लिए हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखने कि आवश्यकता पड़ती है. लेकिन आज के समय में सिखने के लिए कई सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज उपलब्ध है लेकिन उच्च स्तर के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कुछ गिने चुने ही है उन्ही में Python भी है. Python एक जाना माना और बेहद प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है।

अगर आप एक Expert Programmer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखना ही पड़ेगा क्योंकि यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कि आवश्यकता हर एक टेक्नोलॉजी Field में पड़ती है और Python Hackers का भी पंसदीदा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माना जाता है।

इसका मुख्य कारण यह है कि Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कि तरह Complicated नही है और Python का उपयोग अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग Program’s को बनाने के लिए किया जाता है. यहाँ तक NASA जैसी कंपनियां भी Python लैंग्वेज का उपयोग करती है. तो चलिए विस्तारपुर्ण जानकारी के साथ Python क्या है (What is Python in hindi) यह जानते है और कुछ नया सिखते है।

Python क्या है – Python in Hindi

Python object oriented उच्च स्तर का ओपन सोर्स encrypted कंप्युटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं, Python को एक General प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहा जाता हैं व साथ मे इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बहुत ज्यादा Powerful प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माना जाता हैं जिसकी मदद से किसी भी Application को बहुत ही तेजी से बनाया जा सकता हैं।

यह कहना बिल्कुल सही हैं की Python भी बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C++, Java, PHP की तरह ही एक स्क्रिप्टिंग भाषा हैं लेकिन Python बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले कॉफी आसान हैं. जिसका Syntax बाकी लैंग्वेज के मुकाबले कॉफी अलग और और यूनीक हैं जो की इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को users के पढ़ने योग्य बनाता हैं।

Python लैंग्वेज को अलग अलग Developers पढ़कर अनुवाद भी कर सकते हैं. जो की अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे करना बहुत ही कठिन होता हैं. इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे हमें dynamic tag system और automatic memory मैनेजमेंट का फीचर्स मिलता हैं जिसकी वजह से प्रोग्राम को maintenance और Develop करने मे आसानी होती हैं।

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का invention 1980 मे Guido Van Rossum नामक वैज्ञानिक के द्वारा किया गया था जो की आज के समय मे 10 सबसे बेहतर प्रोग्रामिंग भाषाओ मे से एक हैं और वर्तमान मे एक उच्च स्तर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के रूप मे उभर कर आया हैं।

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Module और Packages को सपोर्ट करता हैं यानी किस इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे जो प्रोग्राम लिखे जाते हैं वह Modular स्टाइल मे लिखे जाते हैं जो की विभिन्न प्रकार के टास्क को पूर्ण करने के लिए बनाए गए होते हैं।

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की विशेषताएं

आपको Features of Python in hindi के बारे मे यह बता दे की Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की विशेषताएं विभिन्न प्रकार की हैं जिसकी वजह से इसे उच्च स्तर और सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाला प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माना जाता हैं. Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की विशेषताएं नीचे दिए गए हैं।

1. बहुत ही “Easy to Learn” होना

Python बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले कॉफी आसान हैं और इसके syntax बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस के मुकाबले कॉफी Unique और आसान हैं जिसकी वजह से इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना बहुत ही ज्यादा आसान, एक्सपर्ट programmers नए programmers को यह सलाह देते हैं की अगर वे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो वे सबसे पहले Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे क्योंकि यह बहुत ही Easy to Learn हैं।

2. एक अच्छी “Flexibility” होना

बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले Python सबसे अधिक Flexible लैंग्वेज हैं. जिसकी वजह से इसमे हमे Scripting का उपयोग करते समय हमें ऑप्शन मिलते हैं. इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे बनाए गए प्रोग्राम को आसानी के साथ किसी अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ उपयोग मे लाया ज सकता हैं।

3. एक “Community Supported” लैंग्वेज होना

Python एक बहुत ही पुराना और प्रसिद्ध प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जिसका इस्तेमाल लगभग हर एक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे किया जाता हैं. जिसकी वजह से सभी तरह के Python Programmers मिल जाते हैं जो की Python Community को बड़ी बनाती हैं।

जब अप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से कोई नया प्रोजेक्ट तैयार करने की कोशिश करते हैं तब कई बार ऐसे Errors आ जाते हैं. जिनको आप बड़ी आसानी से Expert Python Programmers और Python Programmers की सहायता लेकर हल कर सकते हैं।

4. किसी भी “operating system” के साथ उपयोग मे लाया जा सकता हैं

Python एक ऐसा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जिसके द्वारा किसी भी oprating system मे बनाए गए प्रोजेक्ट को किसी भी अन्य oprating system मे अपने वर्क को transfer कर सकते हैं. ऐसा हम बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे नहीं कर सकते हैं क्योंकि Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हर एक सभी तरह के Oprating system को सपोर्ट करता हैं।

5. अच्छा “Library ecosystem” होना

इसमे ऐसे बहुत सारे ऐसे Features मौजूद हैं जो इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बेहतर बनाता हैं जैसे अगर हम अन्य लैंग्वेज की बात करेँ तो उन प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस् मे हमें हर बार कोई भी नया प्रोग्राम बनाने के लिए शुरुआत से शुरू करना पड़ता हैं लेकिन Python मे हमें कुछ ऐसे Library ecosystem मिलते हैं जिससे हमें हर बार किसी कार्य को करने के लिए दोबारा शुरुआत से कोड नहीं करना पड़ता हैं।

Python लैंगवेज के फायदे और नुकसान

फायदेनुकसान
Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ही ज्यादा simple हैं जिसकी वजह से इस आसानी से सिखा जा सकता हैं। Python लैंग्वेज के Syntax इतना सरल हैं की अगर आप Python को सीखने के बाद कोई अन्य लैंग्वेज सीखते हैं तो आपको Syntax अधिक कठिन लगेंगे।
Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के स्क्रिप्ट को हम किसी भी Operating system मे उपयोग मे ला सकता हैं। Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से हम मोबाइल applications बनाने के लिए बहुत कम इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि इसमे बनाए गए मोबाइल applications अधिक सुरक्षित नहीं होते हैं।
Python एक ऐसा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जिसे आसानी से पढ़ा जा सकता हैं। Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे रन टाइम Errors अधिक होते हैं।
Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पूरी तरह फ्री हैं. इसे हम बिल्कुल फ्री मे उपयोग मे ला सकते हैं। Python लैंग्वेज की Database Acess layer बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले थोड़ी अविकसित हैं।
Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अधिक पॉपुलर होने के कारण इसमे आने वाले Errors को आसानी से इंटरनेट की मदद लेकर Solve कर सकते हैं। Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे प्रोग्राम बनाते वक्त स्क्रिप्टिंग की स्पीड धीमी होती हैं।
Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के फायदे और नुकसान

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग

Python Programmers के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस मे से एक हैं. Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग अलग अलग क्षेत्रों मे अलग अलग रूपों मे किया जाता हैं जो की निम्नलिखित हैं –

#1 Data Analysis और Data science के क्षेत्र मे

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ओपन सोर्स, सीखने मे आसानी, Flexiable, Well Supported प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण Python का उपयोग Data Analysis और Data science मे किया जाता हैं।

#2 Artificial intelligence के क्षेत्र मे

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Readability, Low entry barrier, Flexibility अच्छी होने के कारण व Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का library ecosystem बहुत अच्छा होने के कारण इसे Artificial intelligence के क्षेत्र मे उपयोग मे लाया जाता हैं।

#3 Machine Learning के क्षेत्र मे

Machine Learning प्रोग्राम को स्थापित करते वक्त Flexibility व Accuracy की जरूरत पड़ती हैं जिस वजह से Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग Machine Learning के लिए किया जाता हैं व Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे Machine Learning के लिए अच्छे visualization ऑप्शन होने के कारण भी इसे Machine Learning के क्षेत्र मे उपयोग मे लाया जाता हैं।

#4 Web development के क्षेत्र मे

Complex task बैक-एंड मे होने के कारण व एक अच्छी Flexibility, Readability और अधिक प्रसिद्ध होने के कारण Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग Web development के क्षेत्र मे किया जाता हैं।

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस्तेमाल करने वाली कंपनीया

वैसे तो Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल बहुत सारी कंपनी करती हैं लेकिन Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करने वाली कुछ ऐसे टेक कंपनी भी हैं जो वर्तमान मे बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं. जिन कंपनीयो के नाम नीचे दिए गए हैं।

Google : अगर आप इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गूगल का नाम तो अवश्य ही सुना होगा. गूगल वर्तमान की सबसे बड़ी टेक कंपनी जिसके प्रोडक्टस जैसे गूगल मैप, प्ले स्टोर यह सब आपको अपने फोन मे पहले से ही इंस्टॉल मिल जाएंगे यह कंपनी Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के उपयोग से बनाया गया हैं।

Spotify : अगर आप music, podcast सुनने के शौकीन हैं तो आपने Spotify का नाम तो अवश्य सुना होगा अगर नहीं सुना हैं तो आपको बता दे की Spotify के म्यूजिक प्लेटफॉर्म हैं जिस पर ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं इस Spotify को बनाने के लिए Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया हैं।

Quora : अगर आपको Quora क्या हैं यह पता नहीं हैं तो आपको बता दे की Quora एक सवाल जवाब करने वाली साइट हैं. जिस पर हम सवाल पूछ सकते हैं, और लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं. आज के समय मे Quora बेहद पॉपुलर Quetion, Answer साइट के रूप मे उभर कर आई हैं. Quora को बनाने के लिए Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग किया गया हैं।

Python कैसे सीखे ?

अगर आप प्रोग्रामिंग के field मे अपना करिअर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं अब सवाल यह आता हैं की Python कैसे सीखे ? तो आपको बता दे की पहले के मुकाबले आज के समय मे हमारे पास अधिक Resources उपलब्ध हैं Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के लिये. नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिख सकते हैं।

#1 यूट्यूब की मदद से सीखिए

आज के समय मे यूट्यूब सबसे बड़ा video प्लेटफॉर्म हैं और साथ मे सबसे बड़ा Learning प्लेटफॉर्म के रूप मे भी उभरकर आया हैं क्योंकि इसके माध्यम से आज के समय मे हम सभी चीजे सिख सकते हैं. अगर आप python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहते है तो आपको बता दे की यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे फ्री Python कोर्स मिल जाएंगे जिनके माध्यम से कोई भी नया programmer Python लैंग्वेज को Basic से लेकर Advance तक सीखता सकता हैं।

Video from codewithharry

#2 बुक्स की मदद से सीखिए

पुराने समय मे भी बुक्स सीखने के लिए सबसे अच्छा resource माना जाता था और आज के समय मे भी हम बुक्स के माध्यम से बहुत कुछ सिख सकते हैं. अगर आप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को Deeply सीखना चाहते हैं तो बुक्स को पढ़कर सिख सकते हैं क्योंकि Python की Basic से Advance तक की पूरी जानकारी आपको बुक्स मे मिल जाएगी जिनकी मदद से आप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिख सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपको बता दे की कुछ बुक्स के नाम नीचे दिए गए हैं जिन्हे ऑनलाइन खरीदकर आप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिख सकते हैं।

  1. Python: The Complete Reference
  2. PYTHON PROGRAMMING: USING PROBLEM SOLVING APPROACH
  3. Python for Everybody: Exploring Data in Python 3

#3 इंटरनेट की मदद से सीखिए

आज के समय मे हम कुछ भी सीखना चाहते हैं तो इंटरनेट की मदद से सिख सकते हैं क्योंकि इंटरनेट मे आज के समय मे सभी तरह की जानकारी उपलब्ध हैं, अगर आप Python लैंग्वेज को सीखना चाहते हैं तो इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद हैं जिन पर python के बारे मे समस्त जानकारी दी गई जैसे –

  1. Codacademy
  2. Coursera
  3. FreeCodeCamp

#4 मोबाइल Apps की मदद से सीखिए

आज के समय मे विभिन्न प्रकार के मोबाइल Application उपलब्ध हैं जिनमे विभिन्न प्रकार की जानकारी Provide की जाती हैं. अगर आप मोबाइल से Python को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारी ऐसी मोबाइल Apps हैं जिनमे Python लैंग्वेज से संबंधित जानकारी provide की जाती हैं जैसे –

  1. Python X
  2. Pydroid 3
  3. Python For beginners

FAQ’s – Python kya hai in Hindi

Python लैंग्वेज का आविष्कार कब हुआ?

Python लैंग्वेज का आविष्कार 1980 मे किया गया था।

Python लैंग्वेज के जनक कौन है?

Python लैंग्वेज के जनक Guido Van Rossum हैं जो की प्रसिद्ध programmer हैं।

क्या Python एक उच्च स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा है?

जी हाँ। Python एक उच्च स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा हैं।

निष्कर्ष

अगर आप प्रोग्रामिंग के क्षेत्र मे आ रहे है और ऐसे प्रोग्रामिंग भाषायो को सीखना चाहते है जिसको सीखकर हम एक अच्छा उच्च स्तर का प्रोग्रामर बन सके तब आपको Python को अवश्य सीखना चाहिए क्योंकि यह काफी उच्च स्तर का प्रोग्रामिंग भाषा है जिसकी आवश्यकता भविष्य मे भी काफी अधिक होने वाली है।

उम्मीद हैं की अब आपने इस लेख को पढ़कर यह जान लिया होगा की Python क्या है और Python कैसे सिखे? और फिर एक बार आपने इस लेख की सहायता से बहुत कुछ नया सिख होगा. अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट कर के अवश्य पूछे और इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिए।

Leave a Comment