टेक्नोलॉजी क्या हैं? इसके फायदे और नुकसान

यह कहने मे मुझे कोई भी दिक्कत नहीं हैं की आज के इस समय को टेक्नोलॉजी ने पूरी तरह बदल कर रख दिया हैं और वर्तमान को इतना विकसित कर दिया हैं जिसके बारे मे हम हम कुछ वर्ष पहले सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन आज भी दुख इस बात से होता हैं की बहुत ही कम लोगों को टेक्नोलॉजी क्या हैं? इसके बारे मे पता हैं।

मेरा प्रयास हमेशा से रहा हैं की ज्यादा से ज्यादा लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे मे पता चल सके और हर एक सामान्य व्यक्ति टेक्नोलॉजी को समझकर टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ सके जिससे हमारा देश भी प्रग्रति की ओर अग्रसर हो।

लेकीन यह तभी हो पाएगा जब हर एक व्यक्ति को आर्टफिशियल इंटेलीजेन्स, एलईडी, रोबोट, कंप्युटर प्रोग्रामिंग इत्यादि सभी के बारे मे पता होगा जिससे वे सभी तरह के टेक्नोलॉजी के उपकरण का इस्तेमाल अपने व्यवसाय और दैनिक जीवन मे कर पाएंगे और टेक्नोलॉजी कैसे काम करता हैं? यह जान पाएंगे।

इसीलिए हमने टेक्नोलॉजी से संबंधित समस्त जानकारी को इकट्ठा कर के इस लेख को लिखने का सोचा, इस लेख के माध्यम से हम टेक्नोलॉजी क्या हैं, टेक्नोलॉजी कैसे काम करता हैं, टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते हैं इन सभी विषयों से संबंधित समस्त जानकारी जानने वाले हैं।

टेक्नोलॉजी क्या हैं – What is Technology in Hindi

टेक्नोलॉजी को हिन्दी मे प्रौद्योगिकी कहते हैं इसे हम तकनीक भी कह सकते हैं यह एक प्रकार का प्रोसेस होता हैं जिस को इस्तेमाल करने से हम किसी भी कार्य को और अधिक बेहतर और अधिक सुविधाजनक तरीके से कर सकते हैं, यह एक ऐसा प्रोसेस हैं जो सुविधा और कार्य करने के तरीकों को हमेशा पहले से बेहतर बनाता हैं।

नई नई आने वाली वैज्ञानिक पद्धति, ऐसे Actions जिनकी वजह से हम किसी भी क्षेत्र के छोटे से छोटे कार्य को और अधिक बेहतर तरीके से और अधिक सुविधाओ के साथ कर पाते हैं यह पद्धति और Actions ही टेक्नोलॉजी कहलाता हैं ना की किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन, गैजेट, स्मार्टवॉच इत्यादि।

आपको यह बता दे की वर्तमान मे आने वाले डिजिटल उपकरण जैसे स्मार्टफोन, गैजेट, स्मार्टवॉच इसे हम टेक्नोलॉजी नहीं कहते हैं बल्कि इन सभी उपकरण को बनाने के लिए उपयोग मे लाई गई तकनीक और जिस तकनीक की मदद से हम किसी काम को काम समय मे बेहतर और सुविधा के साथ करते हैं वही टेक्नोलॉजी हैं।

बहुत सारे लोगों को यह लगता होगा की Microscope, Computer. Smartphone इन सभी को ही हम टेक्नोलॉजी कहते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं यह सिर्फ एक उपकरण हैं जो टेक्नोलॉजी को उपयोग करते हुए एक Outcome की तरह उभरकर आया हैं यानी की जब धीरे धीरे लोग टेक्नोलॉजी को जानने लगे।

तब लोग हर एक क्षेत्र मे टेक्नोलॉजी का उपयोग करने लगे जिससे सभी तरह के काम को अधिक बेहतर, सटीक और सुविधाजनक तरीके से करने के लिए टेक्नोलॉजी के उपयोग से नए नए उपकरणो का Invention किया गया मतलब टेक्नोलॉजी एक प्रकार की वैज्ञानिक पद्धति या एक प्रकार की क्रिया हैं जिसकी मदद से किसी काम को और अधिक सुविधा के साथ बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी का शुरुआत कैसे हुआ (History)

अगर हम टेक्नोलॉजी के इतिहास के बारे मे बात करे तो इसका शुरुआत पाषाण युग से हुआ था, जिसके शुरुआती दौर को पूरापाषाण काल के नाम से जाना जाता था, इसी समय मनुष्यों ने पत्थरों के माध्यम से अलग अलग प्रकार के औजारों का आविष्कार किया एवं साथ ही साथ इसी समय मनुष्यों ने पत्थरों को आपस मे रगढ़कर आग जलाना सीखा।

इसी बहुत ही छोटे स्तर पर तकनीकी की शुरुआत हुई, ऐसा इसीलिए क्योंकि इस समय लोग धीरे धीरे उस समय के हिसाब से नए नए वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करके कार्यों को अधिक सुविधाजनक तरीके से कर रहे थे जैसे शिकार करने के लिए पत्थरों से औजार बनाए गए जिससे उन्हे शिकार करने मे आसानी हुई एवं साथ मे उन्होंने आग जलाना सीखा जिससे की उन्हे रहने और भोजन प्राप्त करने मे आसानी हुई।

टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते हैं – Types of Technology in Hindi

आपको बता दे की टेक्नोलॉजी के कितने प्रकार होते हैं इसका उत्तर हैं की टेक्नोलॉजी विभिन्न प्रकार के होते हैं हर एक अलग क्षेत्र मे अलग अलग प्रकार के टेक्नोलॉजी होती हैं लेकिन वर्तमान मे कुछ ऐसे मुख्य प्रकार हैं टेक्नोलॉजी के जो निम्नलिखित हैं –

1. कृषि टेक्नोलॉजी (Agriculture Technology)

Agriculture image
Agriculture Technology

टेक्नोलॉजी का एक बड़ा प्रभाव हमें कृषि के क्षेत्र मे देखने को मिलता है, जहां पर नई नई तकनीकों का उपयोग करके कृषि के क्षेत्र मे होने वाले समस्त कार्यों को आसान और बेहतर बनाया जाता हैं। जिसकी वजह से हमें कृषि के क्षेत्र मे हमें पहले के मुकाबले कम समय मे अधिक मुनाफा होता हैं इसमे कृषि टेक्नोलॉजी का बहुत ही बड़ा योगदान रहा हैं।

वर्तमान के समय मे मिलने वाले सभी तरह के उपकरण जैसे ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, स्पीयर इन सब का Invention टेक्नोलॉजी के उपयोग से हो पाया हैं, आज के समय मे आने वाले तरह तरह के खाद्य भी एक तरह के टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ही बनाई गई हैं।

2. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)

Information Technology
Information Technology

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हम हिन्दी मे सूचना प्रौद्योगिकी के नाम से जानते हैं, वर्तमान को डिजिटल बनाने मे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बहुत ही बड़ा योगदान रहा हैं क्योंकि इसकी वजह से ही इंटरनेट, कंप्युटर, इलेक्ट्रॉनिक इतने विकसित हो पाए हैं। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी वह क्षेत्र होता हैं जिसमे किसी व्यवसाय या उद्योग के अंदर कंप्युटर, टेक्नोलॉजी से संबंधित कार्य किए जाते हैं।

इसके अंतर्गत कंप्युटर, इंटरनेट, डेटाबेस, नेटवर्किंग, डेटा मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर, वेबसाइटस्, सर्वर इत्यादि चीजे आती हैं।

3. चिकित्सा टेक्नोलॉजी (Medical Technology)

Medical image
Medical Technology

यह Humans के लिए टेक्नोलॉजी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिसके अंतर्गत सभी तरह के संसाधन जैसे अस्पताल एवं चिकित्सा से जुड़े सभी तरह के ससधान आते हैं। यह क्षेत्र भी धीरे धीरे कॉफी ज्यादा विकसित हुआ हैं पहले के समय मे जड़ी बूटियों के माध्यम से Humans का इलाज किया जाता था।

लेकिन जिस तरह चिकित्सा टेक्नोलॉजी विकसित होती गई उसी तरह नए नए दवाई, उपकरण जैसे Microscope, ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल चेक करने की मशीन आती गई जिससे Humans के के बीमारियों का इलाज करना आसान हो गया।

4. ऊर्जा टेक्नोलॉजी (Energy Technology)

Electricity image
Energy Technology

हमारे दैनिक जीवन मे सभी तरह के अलग अलग क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं जिसकी से हमारा दैनिक जीवन पहले से बेहतर हैं और इन सभी क्षेत्रों को विकसित करने के पीछे टेक्नोलॉजी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं जिसकी वजह से सभी क्षेत्र धीरे धीरे टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से आगे बढ़ रहे हैं।

आप सभी को ऊर्जा यानी Electricity का महत्व तो अवश्य पता होगा इसके बिना जीवन की कल्पना करना असंभव सा लगता हैं, ऊर्जा टेक्नोलॉजी के अंतर्गत ऊर्जा उत्पन्न करने के अलग अलग प्रकार के Resource बनाए जाते हैं, पहले के समय मे सिर्फ Fuels के माध्यम से ऊर्जा उत्पन्न किया जाता था।

लेकिन वर्तमान मे टेक्नोलॉजी की मदद से तरह तरह ऊर्जा उत्पन्न करने के Resource’s आ चुके हैं जैसे – सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जल विद्धुत इत्यादि आ चुके हैं।

5. कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी (Construction Technology)

Construction image
Construction Technology

इसके तहत मकान, बड़ी बड़ी बिल्डिंग, टॉवर्स इत्यादि को कैसे बनाया जाए इसके बारे मे जानकारी दी जाती हैं, कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी की वजह से ही आज के समय के बड़े बड़े Headquarters, Buildings, Towers देखने को मिलते हैं व कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के कारण ही आज के समय मे हम तरह तरह के मकानों को बनाने मे सक्षम हुए हैं।

कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के बिना डिजिटल दुनिया इतना अधिक विकसित नहीं हो पाता क्योंकि कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी जितना ज्यादा विकसित होता गया उसी तरह बड़े बड़े बिल्डिंग्स, मकान बनने लगी जिससे लोगों को रहने के लिए, व्यवसाय के लिए, सभी तरह के सामानों को रखने के लिए एक अच्छी व्यवस्था हो पाई हैं।

6. परिवहन टेक्नोलॉजी (Transport Technology)

Transporting image
Transport Technology

टेक्नोलॉजी का एक मुख्य Part परिवहन भी हैं क्योंकि परिवहन के बिना टेक्नोलॉजी का इतना विकसित हो पान संभव नहीं था, अगर हम वर्तमान को देखे तो टेक्नोलॉजी की वजह से परिवहन का क्षेत्र पूरी तरह बदल गया जहां पर लोग जानवरों की मदद से यात्रा करते थे जिससे कहीं दूसरी जगह पर जाने के लिए महीनों का समय लग जाता था।

अब जानवरों की जगह भारी भरकम मशीन वाली गड़िया आ गई हैं जो एक ही दिन के अंदर यात्री को उसके मंजिल तक सभी सुविधाओ के साथ सुरक्षित पहुँचा देती हैं।

टेक्नोलॉजी के फायदे – Advantages of Technology in Hindi

यह कहने मे मुझे कोई भी दिक्कत नहीं हैं की टेक्नोलॉजी आने वाले समय मे हमारे जीवन को और अधिक पूरी तरह डिजिटल बना कर Facilities से भर कर रख देगा, इससे हमें बहुत सारे अलग अलग प्रकार के फायदे हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  • टेक्नोलॉजी की वजह से ट्रेन, बस, बाइक, ऐरोप्लेन जैसे परिवहन आ चुके हैं जिसकी वजह से कहीं पर जाने के लिए हमें लंबे समय तक यात्रा नहीं करनी पड़ती हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह आज हम अपने पैसों को बैंक मे रखकर कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं पाइसे चोरी होने का खतरा बहुत ही कम हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह से हम घर बैठे हमसे हजारों किलोमीटर दूर रहने वाले परिजनों से टेलीफोन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह से आज हम अंतरिक्ष पर हम यात्रा कर सकते हैं और सौर मण्डल मे उपलब्ध अन्य ग्रहों को विज़िट कर सकते हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह अगर कुछ भी सीखना चाहते हैं तो इंटरनेट की मदद से उसे घर बैठे सिख सकते हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह अलग अलग प्रकार की मशीनों का आविष्कार हो चुका हैं जिससे मुश्किल कामों को मशीन की मदद से और अधिक बेहतर, सटीक और आसानी से कर सकते हैं।
  • पहले के मुकाबले टेक्नोलॉजी की वजह से आज के समय मे हम स्टूडेंट को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के नुकसान – Disadvantages of Technology in Hindi

जिस तरह टेक्नोलॉजी से हमें तरह तरह के फायदे मिल रहे हैं उसी तरह इसके बहुत सारे नुकसान भी हैं जो निम्नलिखित हैं –

  • टेक्नोलॉजी की वजह से नए नए invention हुए हैं जिससे हमारा पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हुआ हैं जैसे Cars, Bikes इत्यादि के आ जाने से प्रदूषण बहुत ही अधिक बढ़ चुका हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह ऐसे ऐसे मशीने आ चुकी हैं जो की 10 लोगों के कार्य को अकेले ही बहुत कम समय मे कर देती हैं जिससे बेरोजगारी बढ़ रही हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह से भारी भरकम वाहन, मशीन की उत्पत्ति हुई हैं जिससे आज के समय मे पहले के मुकाबले जान माल की हानी अधिक होने की संभावना हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह से लोग वर्तमान मे Outdoors खेल को खेलने के बजाय घर पर ही बैठ कर ऑनलाइन Games खेल रहे हैं मतलब facilities अधिक होने के कारण लोग कहीं पर जाना पसंद नहीं करते हैं जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा हैं।
  • टेक्नोलॉजी की वजह सारी चीजे डिजिटल और ऑनलाइन हो गई हैं जिसके कारण आज के समय मे ऑनलाइन फ्रॉड्स, धोखाधड़ी हो रही हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

टेक्नोलॉजी को लेकर लोगों के मन मे विभिन्न प्रकार के सवाल है जो की अक्सर पूछे जाते है तो चलिए अब हम उन्ही अक्सर पूछे जाने वाले समस्त सवालों के बारे मे जानते है –

क्या टेक्नोलॉजी कोई उपकरण है?

जी नहीं, टेक्नोलॉजी किसी भी प्रकार का कोई उपकरण नहीं है यह तो एक प्रोसेस है।

टेक्नोलॉजी शब्द को हिन्दी मे क्या कहते है?

टेक्नोलॉजी शब्द को हिन्दी मे तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी के नाम से जाना जाता है।

टेक्नोलॉजी का उपयोग कैसे करे?

आपको पहले ही बता दे की टेक्नोलॉजी कोई उपकरण नहीं है, यह एक वैज्ञानिक पद्धति है मतलब डिजिटल उपकरणों एवं वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल करके किसी काम को और बेहतर तरीके से करना ही टेक्नोलॉजी का उपयोग करना है जो की आज के समय मे हर कोई किसी न किसी तरीके से कर रहा है।

निष्कर्ष

अब मुझे उम्मीद हैं की आपने इस लेख को पढ़कर टेक्नोलॉजी क्या हैं (What is Technology in Hindi) इसके बारे मे जान लिया होगा और फिर इस लेख की सहायता से आपने बहुत कुछ नया सिखा होगा, अगर आपके मन मे टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को Twitter, Facebook, Linkdin जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करके अन्य लोगों तक पहुचाएं ताकि वे टेक्नोलॉजी के बारे मे जान सके और यह लेख आपको कैसा लगा Comment मे लिखकर अवश्य बताइये।

1 thought on “टेक्नोलॉजी क्या हैं? इसके फायदे और नुकसान”

Leave a Comment