इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है (What is Information Technology in Hindi)

IT एक कंप्यूटर प्रौद्योगिकी से संबंधित टेक्नोलॉजी है, और डिजिटल नेटवर्क, कंप्यूटर नेटवर्क, वेब डिजाइन, दूरसंचार, इंटरनेट, हार्डवेयर, वेबसाइट, ईमेल और ई-कॉमर्स वेबसाइट इत्यादि सभी IT के अंतर्गत आते हैं। लेकिन लोगों का सवाल है कि Information Technology (IT) क्या है?

आज के समय में Information Technology (IT) का बहुत महत्व है, और इसी आईटी के कारण हम अपने आस-पास चमत्कार को देख पा रहे है, जैसे सिम कार्ड, मोबाइल, लेपटॉप आदि। आईटी ने हमारी जिंदगी को बेहद आसान बना दिया है। IT को हिंदी में “सूचना प्रौद्योगिकी” कहा जाता है, जो भविष्य में विकास के लिए बहुत जरूरी है।

आज बहुत सारे लोग जानना चाहते है कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है, आईटी कोर्स कैसे करे, आईटी कोर्स की फीस कितनी है और सूचना प्रौद्योगिकी में अपना करियर कैसे बनाए आदि। इस आर्टिकल मैं आपको सवालों के जवाब दूंगा, और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में सभी जानकारीयां दूंगा।

Contents दिखाए

आईटी क्या है (What is IT meaning in Hindi)

आईटी या सूचना प्रौद्योगिकी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से संबंधित तकनीकी ज्ञान है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का उपयोग या अध्ययन किया जाता है। कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा ही जानकारी या सूचनाओं का आदान-प्रदान, डेटा संग्रह, डेटा में बदलाव, प्रसार, परिवर्तन आदि किया जाता हैं।

IT एक बहुत बड़ा क्षैत्र है जिसमें कंप्यूटर व टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी एक सिस्टम को देखे तो उसमें कई भाग शामिल होते हैं, जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम, सर्वर, डेटाबेस स्टोरेज आदि। और यह सभी भाग किसी कार्य को पूरा करने के लिए उपयोगी होते हैं।

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में अनेक तरह की चीजों की तकनीके शामिल है। IT को आमतौर पर सूचना प्रणाली, संचार प्रणाली या कंप्यूटर प्रणाली के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप इस फिल्ड में अपना करियर बनाने है तो काफी अच्छी बात है, क्योंकि भविष्य में आईटी का और भी ज्यादा विस्तार होगा, और साथ ही बहुत सारी नयी जॉब्स भी आएगी।

सूचना प्रौद्योगिकी किसे कहते है (Definition)

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को ही हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है। और इसका इस्तेमाल व्यापार, वाणिज्य, संचार जैसे कई क्षैत्रो में बहुतायत किया जाता है। आईटी एक छोटा सा क्षैत्र नही है बल्कि इसमें अनेक तरह की चीजें आती है जैसे बिजनेस, एजुकेशन, सोसाइटी, एंटरटेनमेंट आदि।

इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी लगातार नई खोजे और आविष्कार कर रही है, जिससे इसका क्षैत्र और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। कोरोना के समय में इनफोर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा फैली है, और आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से हर जगह पर काम हो रहा है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में जानकारी या सूचनाओं का संग्रह और आदान – प्रदान आदि के लिए किया जाता हैं, और इसी को सूचना प्रौद्योगिकी कहते है।

यह भी जानिए : कंप्युटर प्रोग्रामिंग क्या हैं ?

आईटी कंपनी क्या है (What is IT Company)

IT Company को आप एक सेक्टर समझ सकते है जहां पर कंप्यूटर पर आधारित संचार तंत्र कार्य करता है। और संचार तंत्र में सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन या कंप्यूटर हार्डवेयर से कार्य करना, अध्ययन करना, प्रबंधन करना, सुरक्षा करना, विकास करने से संबंधित सभी कार्य किये जाते हैं।

एक आईटी कंपनी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित होती है, जिसमें ज्यादातर आई सर्विस दी जाती है या फिर आईटी प्रोडक्ट बनाये जाते हैं। इसे लोग सामान्यत: सॉफ्टवेयर कंपनी के नाम से भी जानते है, जो खुद कंप्यूटर या नेटवर्क से संबंधित उपकरण या प्रोडक्ट बनाती है।

आज अनेक कंपनियां टेक्नोलॉजी, नेटवर्क य कंप्यूटर से संबधित सुविधाएं प्रदान करती है, जो सभी इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंदर आते हैं।

आज कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से संबंधित जो भी काम हो रहे है वे IT के भाग हैं, जैसे- कोई व्यक्ति प्रोग्रामर या डेवलपर है, कोई वेब डिजाइनर है आदि।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के उपयोग क्या हैं?

जैसा की मैने आपको बताया कि IT अथवा सूचना प्रौद्योगिकी एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, और देखा जाए तो आज सभी Modern Technology इसी पर आधारित हैं। अगर इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के उपयोग की बात करें तो यह मनुष्य के दैनिक जीवन में अनेक जगहों पर बहुपयोगी होती हैं। इसके अनेक वृहद उपयोग हैं, जैसे- एजुकेशन, बिजनेस, सोसाइटी, एंटरटेनमेंट, कम्यूनिकेशन आदि।

#1. Business (व्यापार)

आप स्वयं देख सकते है कि आज के समय के बिज़नेस में पहले की तुलना में काफी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज के उद्योग में बहुत तेजी से और दक्षता के साथ काम हो रहा है, और उद्योग में एक बेहतर दूरसंचार से लेकर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधाएं मौजुद हैं। और ऑनलाइन Advertisement भी IT पर ही आधारित तकनीक है।

#2. Education (शिक्षा)

Information Technology ने हमारे पुराने एजुकेशन सिस्टम को काफी हद तक बदल दिया है, तभी तो आज ऑनलाइन क्लासेस हो रही है और डिजिटल बोर्ड पढ़ाया भी जा रहा हैं। इसके अलावा बहुत सारे युवा कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के अहमीयत को समझते हुए उसकी पढ़ाई भी कर रहे हैं।

#3. Telecommunications (दूरसंचार)

सूचना प्रोद्योगिकी के कारण ही आज दूरसंचार के क्षैत्र में हर बार नयी खोज हो रही हैं। वर्तमान में हमारे पास दूरसंचार के लिए अनेक उन्नत तकनीके हैं, जैसे रेडियो, टीवी ट्रांसमिशन, w.w.w., विडियो कॉलिंग, ऑडियों कॉल आदि।

#4. Entertainment (मनोरंजन)

इस प्रौद्योगिकी के बदोलत अनेक नए मनोरंजन साधनों का विकास हुआ हैं, जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉब, टेबलेट, विडियो गेम, मूवी, म्यूजिक आदि। और यह सभी इंटरनेट की मदद से चलते हैं, और इंटरनेट स्वंय IT का आविष्कार है।

#5. Security (सुरक्षा)

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी का विकास हुआ, वैसे-वैसे ऑनलाइन फ्रॉड, डेटा चोरी जैसी अनेक समस्याएं सामने आने लगी, जिसके बाद  Information technology security बनाया गया है। आज IT तकनीके कारण ही आप सभी डेटा केवल आपके पास प्राइवेट रहता है, और बैंक में भी सभी डेटा बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

यह भी जानिए : डेटा साइंस क्या हैं ?

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न घटक (Components of IT)

आज हर जगह पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं, और टेक्नोलॉजी के कारण हमारी जिंदगी काफी आसान हो गयी है। और इस टेक्नोलॉजी के निर्माण में IT का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है, जो डेटा और इनफोर्मेशन को इकट्ठा करने और व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। देखा जाए तो Information Technologyका सिस्टम में 5 प्रमुख घटक हैं।

#1. कंप्यूटर हार्डवेयर टेक्नोलॉजी

इसे प्रौद्योगिकी की भौतिक तकनीक कहा जाता है जो इनफोर्मेशन के साथ काम करती है। कंप्यूटर हार्डवेयर को हम देख व छू सकते हैं, जैसे- CPU, कीबोर्ड, माउस, मदरबोर्ड, माइक्रो कंप्यूटर, Mainframe और स्टोरेज डिवाइस आदि।

#2. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रोग्राम्स होते है जिनमें Commands या Instructions होते हैं। और इन्ही की मदद से हार्डवेयर को काम करने के लिए सूचना दी जाती है। सॉफ्टवेयर को दो भागों में बांटा गया है, जिसमें Operating System जो हार्डवेयर का प्रयोग करता है और दूसरा Application Software जो कुछ Specific Task को पूरा करते हैं।

#3. डेटाबेस टेक्नोलॉजी

डेटाबेस एक ऐसा स्थान होता है जिसमें डेटा को एकत्रित करके रखा जाता हैं, जैसे डॉक्यूमेंट, फाइल, वर्कशीट, विडियो, ऑडियो, फोटो, टेक्स्ट आदि।

#4. Telecommunications व नेटवर्क टेक्नोलॉजी

नेटवर्क टेक्नोलॉजी जिसमें सभी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को एक साथ नेटवर्क में जोड़ा जाता है, जैसे Ethernet Cable या fibre optics और या फिर Wireless Wifi, Bluetooth आदि। और यह नेटवर्क टेक्नोलॉजी अनेक तरह की होती है, जैसे LAN, WAN आदि।

#5. ह्यूमन रिसोर्स

यह इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी का सबसे महत्वपूर्ण घटक है, क्योकि यह सिस्मट को चलाते है जिसमें आईटी विशेषज्ञworkers के रूप में कार्य करते हैं। और इसके अलाव System Analytics, Chief information office, Programmer इन सब का सूचना प्रौद्योगिकी में बड़ा महत्व है।

आईटी इंजीनियर कौन है ? और आईटी इंजीनियरिंग क्या है

अब तक हमने जाना कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है? चलिए अब हम आईटी विशेषज्ञ / इंजीनियर कौन है और आईटी इंजीनियरिंग क्या है?

आईटी सेक्टर में बड़े-बडे़ कंप्यूटर सिस्टम बनाना, डेटा सुरक्षित करना से लेकर नेटवर्क के संचालन तक बहुत सारे कार्य किये जाते हैं, और यह सभी कार्य IT Experts के द्वारा किये जाते हैं जिन्हे आईटी इंजीनियर भी कहा जाता है। और आईटी इंजीनियर के कोर्स को आईटी इंजीनियरिंग कहा जाता है।

यह आईटी इंजीनियर कंप्यूटर, नेटवर्क और आईटी सिस्टम को संभालने का काम करते हैं। यह लोग सॉफ्टवेयर और सिस्टम को बनाते है जिसमें डिजाइन और प्राोग्रामिंग करने वाले भी होते है। आईटी सेक्टर में कुछ इंजीनियर डेटा संग्रह और रखरखाव का कार्य भी करते हैं।

इस तरह अनेक तरह के विशेष इंजीनियर अलग-अलग काम को करते है और आईटी सिस्टम को लगातार संभाले रखते हैं। और यही इंजीनियर कोई भी समस्या आने पर उसका हल निकालते हैं।

आईटी विशेषज्ञों की विभिन्न भूमिकाएं

एक आईटी सेक्टर में अनेक अनेक तरह के काम अेक तरह के आईटी विशेषज्ञों  के द्वारा किये जाते हैं, जैसे-

  1. Data Scientist
  2. System Analyst
  3. IT Manager
  4. Network engineer
  5. Database developer
  6. Software Architect
  7. Software engineer
  8. Software developer
  9. Application developer
  10. System Administrator
  11. Network Administrator
  12. Technology Specialist
  13. Database administrator
  14. Support Analyst
  15. Software Tester
  16. Software Development Manager
  17. Technical consultant

Information Technology (IT) कोर्स क्या है?

IT कोर्स में Information Technology System का अध्ययन किया जाता है जिसमें कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से Information को स्टोर, सुरक्षित, प्रोसेस, ट्रांसमिट और सेक्यूर करना सिखाया जाता है। आज के समय में Information Technology सबसे लोकप्रिय और तेजी से बढ़ता हुआ क्षैत्र है।

अगर आप कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में रूचि रखते है तो इसमें भी अपना करियर बना सकते हैं। आइटी जॉब में केवल बड़ी सैलरी मिलना ही करियर विकल्प नही है, बल्कि इसमें आपको अपना करियर बनाने के लिए अनेक विकल्प मिलते हैं।

आज आपको आईटी सेक्टर में अनेक तरह के कोर्सेस करने के विकल्प मिल जाएंगे, जैसे- Programming, Business consulting, Development, Sales और Marketing आदि। आप इन कोर्स को पूरा करके एक अच्छी जॉब ले सकते हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर के अवसर – Best IT Jobs Offers

  1. Programmer
  2. Web Developer
  3. Software Engineer
  4. IT Security
  5. Computer System Analyst
  6. Technical Sales
  7. Technical Support
  8. Network Engineer
  9. Technology Consulting इत्यादि।

आईटी (IT) कोर्स कैसे करें या IT में अपना करियर कैसे बनाएं ?

अगर आप IT क्षैत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको आईटी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी होगी। वैसे IT Course तीन प्रकार के होते हैं, जैसे-

#1. Degree Course

IT क्षैत्र में डिग्री का कोर्स करने की अवधि 3-4 साल की होती हैं, और इस कोर्स को करने के लिए आपका 10+2 होना जरूरी है। अगर कोर्स फीस की बात करें तो साल की फीस 50,000 से 2.50 लाख रूपयें होती हैं।

#2. Diploma Course

आप 1 या 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं, और इस कोर्स के लिए भी 12+2 का होना आवश्यक है। इस कोर्स की सालाना फीस लगभग 10 से 50 हजार तक हो सकती हैं।

#3. Certificate Course

सर्टिफिकेट कोर्स के लिए अवधि 1 वर्ष की होती है, और इसके लिए भी योग्यता 10+2 होनी चाहिए। अगर इसके फीस की बात करें तो सटीक नही बता सकते हैं, लेकिन अनुमानित 10-15 हजार रूपयें सालाना हैं।

आईटी क्षैत्र में सैलरी क्या होगी

भारत देश में top salary paying industry’s में से एक क्षैत्र Information Technology (IT) हैं। अगर आप इस क्षैत्र में जॉब प्राप्त कर लेते है तो आपको एक बहुत अच्छा Annual Package मिलता है। आईटी क्षैत्र में आपको Position के आधार पर सैलरी दी जाती हैं।

अगर मैं आईटी क्षैत्र में औसतन सैलरी की बात करूं तो इसमें आपको 5 लाख रूपयें से 10 लाख रूपयें तक की Annual Salaryमिलती हैं।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के फायदे (Benefits)

Information Technology यानी IT मुख्य रूप से computer technology से सम्बंधित है, और आज के समय में कंप्यूटर बेहद उपयोगी उपकरण हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के अनेक फायदे हैं, जैसे-

  1. IT की वजह से संचार क्षैत्र काफी विकसित हुआ हैं, जिससे हमें Massage, Voice Call, Video call जैसी अनेक सुविधाएं मिली हैं।
  2. इस सूचना प्रौद्योगिकी के कारण देश-विदेश की भाषाओं और  संस्कृतियों के बीच सूचना, ज्ञान और संबंधों को सांझा करना बहुत आसान हो गया है।
  3. इसकी वजह से उद्योग क्षैत्र में पहले से काफी एडवांस हो गये है। IT के कारण उद्यमी अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच पाते हैं। मतलब वे अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सेवा को ऑनलाइन आसानी से सेल कर पाते हैं।
  4. Information Technology (IT) का क्षैत्र बहुत बड़ा है, जिसमें आपको स्वयं का करियर बनाने के लिए अनेक विकल्प मिल जाएंगे, जैसे computer programmer, hardware developer, software developer, और web designer आदि।
  5. इस प्रौद्योगिकी की वजह से हम Informationको कम लागत में स्टोर कर सकते है और साथ ही सुरक्षा भी दे सकते है।
  6. IT के कारण आज हम सभी प्रकार की सूचनाओं को सही ढंग से व्यवस्थित और तेज गति से संसोधित कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ उपकरण भी हैं, जैसे world processer, spread sheet, database program आदि।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

IT का कोर्स कितने साल का होता है?

अगर आप IT का डिग्री कोर्स करते है तो उसमें 3-4 साल का समय लगेगा और डिप्लोमा करते है तो 1-2 साल लगेंगे।

आईटी सेक्टर में जाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

आईटी सेक्टर में जाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा Science Mathematics field में पास करनी होगी और फिर आपको IT का डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स करना होगा।

आईटी सेक्टर में क्या काम होता है?

IT/आईटी सेक्टर कंप्यूटर संचार तंत्र से संबंधित है जिसमें जैसे Software, Application या Hardware, अध्ययन करना, Management करना, Security करना इत्यादि शामिल हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में, मैने आपको इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है (What is Information Technology in Hindi) के बारे में सभी आवश्यक जानकारीयां दी हैं। उम्मीद है कि Information Technology (IT) से संबंधित जानकारीयां आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आप सभी के मन मे इंटरनेट से समबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे आप नीचे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इस लेख को Facebook जैसे सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए और आपको इस पोस्ट को पढ़कर कैसा लगा यह Comment के माध्यम से जरूर बताइये।

1 thought on “इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है (What is Information Technology in Hindi)”

Leave a Comment