किसी भी QR कोड को स्कैन कैसे करे?

बड़े दुकान से लेकर छोटे दुकान सभी जगह आजकल हमें QR कोड देखने को मिल जाता है और ये सभी QR कोड पेटीएम, फोन पे, भारत पे इन सब के होते है जिन QR कोड को हम इन्ही के मोबाइल Application मे स्कैन करके पेमेंट कर सकते है जो करना बड़ा आसान है हर कोई कर सकता है लेकीन इसके अलावा QR हमें Products जैसे दवाइया, खाने के सामान, या किसी तरह का कोई सामान, इन सब के पैकेज मे भी हमें QR कोड मिलता है।

तो अब सवाल यह है की आखिर इन QR कोड को स्कैन कैसे करे? तो आप सभी को बता दे की इस तरह के QR कोड या बार कोड को कंपनी की तरफ से प्रोडक्ट के पैकेजिंग मे लगाया जाता है, उस QR कोड मे प्रोडक्ट की कंपनी के द्वारा किसी विशेष तरह की जानकारी को स्टोर कर दिया जाता है।

कई सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हे प्रोडक्टस के पैकेज पर लगे हुए QR के विषय मे जानकारी नहीं होगी, तो आप सभी को बता दे की वह QR कोड किसी विशेष कार्य के लिए लगाया जाता है जैसे कोई उपयोगकर्ता अगर प्रोडक्ट या कंपनी के बारे मे जानना चाहे तब वह इस कोड को अपने फोन मे स्कैन करके वे इसके बारे मे जानकारी हासिल कर सके इत्यादि।

फिलहाल यह तो QR कोड के विषय मे कुछ जानकारी थी, लेकीन आज का विषय किसी भी QR कोड को स्कैन कैसे करे? इस पर आधारित है तो चलिए फिर अब हम इसके बारे मे विस्तार से जानना शुरू करते है।

QR कोड स्कैन कैसे होता है?

QR कोड मूल रूप से एक टेक्नोलॉजी या एक कोड है जिसके द्वारा या जिसमे हम एक QR कोड मे अपने किसी भी जानकारी को स्टोर कर सकते है और उस जानकारी को जिसके पास साझा करना चाहते है उसके पास QR कोड को भेज सकते है जिसके बाद वह उस QR कोड को स्कैन करके उस जानकारी को आसानी से Access कर सकता है।

तो इसमे सवाल QR कोड स्कैन कैसे होता है, यह सवाल आता है तो आपको बता दे की QR कोड या बार कोड को हम Directly अपने फोन से स्कैन नहीं कर सकते है बल्कि इसके लिए हमें Application की जरूरत पड़ती है या फिर हम ऑनलाइन भी किसी QR कोड को फ्री मे स्कैन कर सकते है जिसके बारे मे मैंने नीचे बताया है।

QR कोड को स्कैन कैसे करे?

किसी भी QR को स्कैन करने के बाद उस QR मे स्टोर की गई जानकारी हमारे फोन मे दिखाई देने लगती है लेकीन सवाल यह है की आखिर QR कोड को अपने फोन स्कैन कैसे करते है, तो आप सभी को बता दे की नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी भी QR कोड को अपने फोन मे स्कैन कर सकते है :-

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर मे जाकर QR Code Scanner नामक Application को अपने फोन मे इंस्टॉल कीजिए।
  2. App को अपने फोन मे इंस्टॉल करने के बाद उस App को ओपन कीजिए।
  3. अब Application को अपने फोन पर कैमरा की अनुमति प्रदान कीजिए।
  4. उसके बाद App ओपन होते ही एक कैमरा खुल जाएगा, जिसमे आप QR कोड को स्कैन कीजिए।
  5. अब QR कोड को स्कैन करने के बाद उस QR कोड मे जो भी जानकारी मौजूद होगा वह Text फॉर्मेट मे आपके सामने दिखाई देने लगेगा।

कुछ इस तरह आप किसी भी तरह के QR कोड को तुरंत ही स्कैन कर सकते है।

ऑनलाइन या गूगल से QR कोड स्कैन कैसे करे?

अगर आप किसी तरह के Application को आप अपने फोन मे इंस्टॉल नहीं करना चाहते है और तुरंत ही QR कोड को स्कैन करना चाहते है तब आपको बता दे की ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से भी हम कुछ ही समय मे किसी तरह के QR को स्कैन कर सकते है जिसके लिए हमें किसी भी तरह के App को अपने फोन मे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कीजिए :-

  1. सर्वप्रथम गूगल मे जाइए और वहाँ पर QR Scanner Online लिखकर सर्च कीजिए।
  2. उसके बाद पहले नंबर पर दिखाई दे रहे वेबसाइट पर जाइए या फिर आप इस https://qrcodescan.in/ लिंक के जरिए भी वहाँ सीधे पहुँच सकते है।
  3. उसके बाद आपको आपके फोन के कैमरे का अनुमति मांगा जाएगा जिसे दीजिए।
  4. जिसके बाद एक Scanner खुल जाएगा जिसमे की अपने QR कोड को स्कैन कीजिए।
  5. उसके बाद आपके द्वारा स्कैन किया गया QR कोड मे जो भी जानकारी होगा वह आपके सामने दिखाई देने लगेगा।

कुछ इस तरह आप ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से QR स्कैन कर सकते है।

बार कोड कैसे स्कैन करे?

बार कोड भी एक तरह का QR कोड जैसा ही एक कोड होता है जिसमे की खासकर बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी को स्टोर करके रखती है ऐसे मे अगर आप किसी बार कोड को स्कैन करके उस बार कोड मे मौजूद जानकारी को Access करना चाहते है तब इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके यह कर सकते है :-

  1. सर्वप्रथम प्ले स्टोर से अपने फोन मे “QR code & barcode Reader” नामक Application को अपने फोन मे इंस्टॉल कीजिए।
  2. या फिर उस App को लिंक पर क्लिक करके भी सीधे इंस्टॉल कर सकते है।
  3. उसके बाद उस App को ओपन करके उसे अपने फोन मे कैमरा Access करने की अनुमति प्रदान कीजिए।
  4. उसके बाद उस App मे कैमरा खुल जाएगा जाएगा जिसमे की Barcode को स्कैन कीजिए।
  5. जिसके बाद आपके बारकोड मे मौजूद जानकारी Text Format मे आपके सामने दिखाई देंगे लगेगी।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

मोबाइल से QR कोड स्कैन कैसे करे?

QR code & barcode Reader नामक ऐप की मदद से हम मोबाइल से QR कोड स्कैन कर सकते है।

क्या ऑनलाइन भी QR कोड स्कैन किया जा सकता है?

जी हाँ, हम ऑनलाइन भी QR कोड स्कैन कर सकते है इसके लिए आप https://qrcodescan.in/ इस वेबसाइट कया उपयोग कर सकते है।

QR कोड स्कैन करने के लिए सबसे बढ़िया App कौन सा है?

QR कोड को स्कैन करने के लिए QR code & barcode Reader नामक ऐप काफी अच्छा है इससे हम QR कोड के साथ साथ बार कोड को भी स्कैन कर सकते है।

निष्कर्ष

QR कोड एक बढ़िया विकल्प है किसी के साथ किसी जानकारी को Secret तरीके से साझा करने का, एवं इसमे सुरक्षा को लेकर भी ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए आजकल QR कोड हमें सभी जगह दिखाई देने है, अब मैंने आप सभी आप सभी प्रिय पाठकों के साथ क्यूआर कोड को स्कैन कैसे करते है? इस विषय से जुड़ी समस्त जानकारीयो को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आज के इस बेहतरीन आर्टिकल से आपकी मदद हो पाई होगी, जिसके माध्यम से आपने कुछ सीखा होगा और कुछ जाना होगा। अगर आपके मन मे इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है या किसी भी प्रकार का संदेह है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर आप हमसे सीधे पूछ सकते है और अंत मे मेरा आप सभी से यहीं गुजारिश है की इस आर्टिकल को सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य लोगों तक जरूर पहुंचाए।

Leave a Comment