ऑनलाइन फ्रॉड कैसे होता है और Fraud से कैसे बचे?

नमस्ते दोस्तों! बैंक, पेटीएम, फोन पे एवं ऑनलाइन Fraud से कैसे बचे? इसके बारे मे हर किसी को गहराई से जानने की आवश्यकता हैं क्योंकि आज के समय मे लगभग हर एक व्यक्ति ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग Apps जैसे पेटीएम, फोन, गूगल पे इत्यादि का इस्तेमाल करता हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को बैंक, पेटीएम, फोन पे मे होने वाले ऑनलाइन Fraud से कैसे बचते हैं इसके बारे मे पता हैं।

आपने अपने आसपास ऐसे कई सारे ऑनलाइन बैंक, पेटीएम, फोन पे एवं Lottery जैसे Frauds के बारे मे सुना होगा जिसमे कि Scammer ने लाखों रुपये का Fraud कर लिया होता हैं। बेचारे यूजर को इन सब चीजों के बारे मे पता ही नहीं होता हैं और यूजर के साथ लाखों रुपये का Fraud हो जाता हैं।

जो की वाकई मे बिल्कुल भी सही नहीं हैं और ऐसे Case मे पुलिस भी Fraud हुए पैसे को वापिस लाने मे सक्षम नहीं हो पाती है। इसीलिए हमें अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी इसके लिए हमें ऑनलाइन Fraud कैसे होता हैं, Scammers को कैसे पहचान सकते हैं इसको समझना होगा।

जिससे जब कभी भी कोई Scammer हमारे साथ ऑनलाइन Calls, Message या अन्य साधनों के जरिए हमारे साथ Fraud करने की कोशिश करता हैं तब हम उन Scammers को तुरंत पहचान कर अपने साथ Fraud होने से बच सकते हैं।

तो चलिए अब ऑनलाइन फ्रॉड कैसे होता हैं ? और ऑनलाइन Fraud से कैसे बचे ? इसके बारे मे चर्चा शुरू करते हैं।

ऑनलाइन Fraud कैसे होता है?

इंटरनेट टेक्नोलॉजी के नए नए Machine, Programs आ जाने के कारण आज के समय मे नए नए तरीकों से Frauds किए जा रहे हैं। अगर हम इस बात पर गौर करे की ऑनलाइन Fraud कैसे होता हैं, तो वर्तमान मे ऐसे बहुत सारे ऐसे ऐसे कार्य हो रहे हैं जिनसे की ऑनलाइन Fraud हो रहे हैं।

आज के समय मे हो रहे सभी तरह के Common Frauds कैसे होता हैं इसके बारे मे हमने नीचे की तरफ एक एक कर के विस्तार से आपको समझने की कोशिश की हैं –

1. Lottery Fraud

यह एक सबसे Common Fraud हैं जो की सबसे अधिक होते हैं। इसके अंतर्गत हमें ऐसे Unknown नंबर पर कॉल आता हैं जिसमे की हमें यह बताया जाता हैं की ऑनलाइन हमारी Lottery लगी हैं और Lottery के पैसों को Transfer करने के लिए आपको इतने पैसे Pay करने होंगे या फिर Lottery के पैसों को Transfer करने के लिए आपको अपना Bank Details देना होगा।

अगर आप इन Cyber Criminal’s की बातों मे आकर उन्हे कुछ पैसे Transfer कर देते हैं, तो यह Cyber Criminal’s फिर से नया कारण बनाकर और कुछ पैसों की मांग करते हैं और यह Process चलता ही रहता हैं। लेकिन जब आप पैसे देने से इनकार कर देते हैं तो Cyber Criminal’s आपको पूरी तरह Block कर देते हैं और आपके पैसे को Loot लेते हैं।

अगर आपने इन Cyber Criminal’s को अपना Bank Details को दे दिया हैं तो ऐसे मे यह Cyber Criminal’s आपके बैंक अकाउंट मे जितने भी पैसे मौजूद हैं उसे पूरी तरह खाली कर देंगे और जब आपको इस बारे मे पता चल जाता हैं तब आपको यह अपने मोबाइल नंबर से Block कर देते हैं ।

ऐसे Frauds मे अक्सर भोले भाले लोग अधिकतर फंस जाते हैं जिन्हे इंटरनेट की इतनी Knowledge नहीं होती हैं।

2. OLX Frauds

यह भी एक नए जमाने का Common Fraud हैं जिसके चक्कर मे अक्सर लोग फंस जाते हैं, यहाँ तक की मेरे आस पास रहने वाले लोग इस Fraud मे फंस चुके हैं। इसके अंतर्गत जो Frauds करने वाला व्यक्ति यानि Cyber Criminals जो होते हैं वह OLX, जैसे Second Hand Products वाली ई कॉमर्स वेबसाइट मे अपना Fake Product को List करते हैं।

जब वह Product किसी को पसंद आ जाती हैं और उसे खरीदने के लिए जब कोई उस Fraud से संपर्क करता हैं और उस Product के बारे मे पूछता हैं तब वह Fraud Customer को Product के बारे मे बढ़ा- चढ़ाकर बताता हैं ताकि Customer Product को खरीदने के लिए तैयार हो जाए।

जब Customer Product को खरीदने के लिए तैयार हो जाता है तब Fraud Customer को Advance पेमेंट करने के लिए कहता हैं जब वह नहीं करता हैं तब वह अपनी Army का Fake Id Proof दिखाता हैं ताकि आप उस पर विश्वास करके Advance पेमेंट करने के लिए तैयार हो जाए।

जब आप Advance payment कर देते हैं तब यह आपको सभी जगह से Block कर देते हैं ताकि इनसे संपर्क न कर पाए। इस तरह से बहुत सारे लोगों के साथ Fraud हुआ हैं यहाँ तक की मेरे ही एक Relative के साथ यह Fraud हुआ था।

Fraud करने वाले Cyber criminals ज्यादातर किसी Expensive प्रोडक्ट को सस्ते दाम मे OLX पर देने का दावा करते है और खुद को Army Office बताते हैं।

3. UPI Fraud

आज के समय मे लगभग हर कोई UPI और UPI आधारित पेमेंट्स App जैसे फोन पे, पेटीएम, गूगल पे इत्यादि का इस्तेमाल करता हैं ऐसे मे बहुत सारे लोगों को इन UPI Apps का उपयोग करना सही तरीके से नहीं आता हैं। यही लोग अक्सर Fraud मे फंस जाते हैं, इसमे कुछ इस प्रकार होता हैं की आप पेमेंट Receive करने के जगह पेमेंट कर देते हैं इसे Detail मे समझते हैं।

यह जो Scammer होते हैं वह ऐसे लोगों से संपर्क करते हैं जिन्होंने अपने किसी पुराने प्रोडक्ट जैसे AC, Smartwatch, Smartphone इत्यादि को बेचने के लिए OLX जैसी साइट पर List किया होता हैं। इन लोगों से Scammers संपर्क करके यह यकीन दिलाते हैं की वह उनके Product को खरीदने वाले हैं।

उसके बाद वह अपना Fake आइडी Proof उन्हे दिखाते हैं और खुद को एक Professional व्यक्ति बताते हैं, फिर Scammer Advance पेमेंट करने के लिए सामने वाले व्यक्ति से उसकी UPI आइडी माँगता हैं और जब वह अपनी UPI आइडी Scammer को देता हैं तब वह पेमेंट करने के बजाय पेमेंट Request कर देता हैं।

जब सामने वाला व्यक्ति पेमेंट Request को Accept कर देता हैं और अपना UPI पिन Enter कर देता हैं तब पैसे उसी के अकाउंट से कटकर Scammer के पास चला जाता हैं और सामने वाले व्यक्ति के साथ Fraud हो जाता हैं। क्योंकि सामने वाले व्यक्ति को लगता हैं की उसे पेमेंट Receive हो रहा हैं।

अगर आप एक Expert UPI यूजर हैं तो आपको पेमेंट Request के बारे मे पता होगा, जिसके तहत हम किसी को पेमेंट Request कर सकते हैं और जब वह व्यक्ति पेमेंट Request को Accept कर के UPI पिन Enter कर देता हैं तब उनके अकाउंट से पैसे पेमेंट Request करने वाले व्यक्ति के पास चला जाता हैं।

यह एक UPI का Feature होता हैं जो की Users के लिए बनाया गया हैं लेकिन Scammers इसी का फायदा उठाते हैं।

4. Phishing Fraud

यह एक ऐसा Fraud करने का तरीका हैं जो की बहुत ही Harmful हैं इसके तहत आपको यह भी पता नहीं चलेगा आप को किस तरह बेवकूफ बना दिया गया हैं, इस Fraud की वजह से बहुत सारे लोगों की Personal Information Leak हुआ हैं और लोगों के साथ Fraud हुआ है।

इस Phishing Fraud के तहत Scammer का intention आपके Personal जानकारी को Access करना होता हैं। तो चलिए अब इस Phishing Fraud को Detail मे समझते हैं।

Phishing Fraud के तहत यूजर को एक ऐसा ईमेल Message आता हैं जिसमे की एक प्रकार का लिंक होता हैं जिस लिंक पर हम क्लिक करते हैं तो हमें बिल्कुल किसी Verified Company जैसे Facebook, Twitter की तरह ही एक लॉगिन पेज दिखाई देता हैं।

जिसमे अगर हम अपने Personal Information को डालकर लॉगिन करते हैं तब हमारा Personal Information Scammer के पास चल जाता है जिसकी मदद से वह हमारे साथ अलग अलग तरीकों से Fraud कर सकता हैं।

5. KYC Fraud

हो सकता हैं की आपने इस KYC Fraud के बारे मे सुना हो, जिसमे की KYC के नाम पर लोगों के साथ Fraud किया जाता हैं क्योंकि यह Fraud अक्सर आस पास होते ही रहते हैं तो चलिए अब हम इस Fraud को विस्तारपूर्ण समझते हैं।

इस Fraud के तहत Scammers ऐसे लोगों को Target करते हैं जिनके पास खुद का बैंक अकाउंट होता हैं उन लोगों को सब से पहले कॉल करते हैं और उन्हे यह कहते हैं की आपके बैंक अकाउंट का KYC पूरा नहीं हुआ हैं और उन्हे KYC को Complete करवाने के लिए बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी देनी होगी।

इस तरह बातों मे फँसाकर Scammers भोले भाले लोगों से उनकी Bank Details पता कर लेते हैं और बैंक मे मौजूद सभी पैसों को खाली कर देते हैं। यह एक बेहद ही Common scam हैं जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों ने अपने पैसे गवाए हैं।

6. Job Fraud

यह ऑनलाइन Fraud बहुत ही नया हैं इसके तहत लोगों को अच्छी खासी सैलरी वाली जॉब का लालच दिया जाता हैं जिसमे उन्हे सिर्फ घर बैठे काम करना हैं जैसे Typing job, Data Entry इत्यादि का साझा दिया जाता हैं और जॉब के लिए लोगों को पैसे मांगे जाते हैं जब वह पैसे Pay कर देते हैं तब उनके साथ Fraud हो जाता हैं।

इसके अलावा भी और कई तरह के Job Fraud होते रहते हैं जिनमे जॉब के नाम पर लोगों से पैसे लूटे जाते हैं, अगर कभी भी जॉब के नाम पर कोई भी व्यक्ति आपसे ऑनलाइन पैसे मांगे मांगे तो ऐसे मे कभी भी पैसे Pay मत कीजिएगा।

ऑनलाइन Fraud से कैसे बचे ?

वर्तमान मे ऑनलाइन Fraud एक सामान्य बात सी हो गई हैं, जो की बहुत ही अधिक गलत हैं ऐसे Frauds के चक्कर मे अक्सर भोले भाले लोग जिन्हे इंटरनेट की इतनी अधिक जानकारी नहीं होती है वही अक्सर फंस जाते हैं जो की वास्तव मे उनके साथ बहुत ही गलत होता हैं क्योंकि एक प्रकार से पैसे का झासा देकर लोगों के Emotions के साथ खिलवाड़ किया जाता हैं।

ऐसे मे हमें इन ऑनलाइन Frauds से खुद ही बचना होगा तभी हम इन Scammers को सबक सिखा सकते हैं, नीचे हमने ऑनलाइन हो रहे Frauds से बचने के उपाय बताएं हैं जिन पर अवश्य ध्यान दीजिएगा क्योंकि इससे हम Scammers को करारा जवाब दे सकते हैं –

1. ऑनलाइन Lottery Calls आने पर तुरंत Complaint कीजिए

अगर आपके फोन मे किसी भी प्रकार का ऐसा कॉल आता हैं जिसमे ऑनलाइन Lottery की बात की जाती हैं और Lottery का पैसा देने का दावा करते हैं तब आप तुरंत समझ जाइए वह एक Scammer हैं जो आपके पैसों को लूटना चाहता हैं और आपके साथ Fraud करना चाहता हैं।

ऐसे मे आपको तुरंत उस मोबाइल नंबर की रिपोर्ट करने के लिए भारत सरकार की साइबर टीम से 1930 नंबर पर कॉल करना हैं यही एक ऐसा तरीका हैं जिससे इन Scammers को सबक सिखाया जा सकता हैं।

2. किसी भी अनजान वेबसाइट पर लॉगिन मत कीजिए

अक्सर हम किसी भी Third party वेबसाइट मे चले जाते हैं और उन पर लॉगिन कर देते हैं जो की वाकई मे गलत हैं ऐसा करने से हमें भारी नुकसान हो सकता हैं इसीलिए कभी भी किसी अनजान वेबसाइट पर लॉगिन मत कीजिए।

दूसरी बात यह हैं की ऐसे अनजान ईमेल, मैसेज जिन पर लिंक्स मौजूद होते हैं इन मैसेज को तुरंत अपने फोन से Delete कर दीजिए क्योंकि यह लिंक एक Phishing page भी हो सकता हैं और इस बात पर भी गौर कीजिए की ऐसे वेबसाइट जिस पर HTTPS की जगह HTTP हैं तो इन वेबसाइट को विज़िट मत कीजिएगा क्योंकि इस तरह के वेबसाइट बिल्कुल भी Secure नहीं होते हैं।

3. बैंक कभी भी फोन Calls पर Personal Details नहीं मांगती

यह बात कॉफी ध्यान देने वाली बात हैं की कोई भी और किसी तरह का बैंक कभी भी फोन कॉल के जरिए किसी भी तरह की बैंक से जुड़ी Personal Details नहीं मांगती हैं इसीलिए अगर कभी भी आपके पास ऐसे Calls आते हैं जिन पर KYC इत्यादि का झासा देकर आपसे आपका Personal Details की मांग की जाती हैं।

तब तुरंत सतर्क हो जाइए और किसी भी तरह के Personal Details को साझा मत कीजिए।

4. ऑनलाइन Product खरीदते समय ध्यान दीजिए

अगर आप कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तब सिर्फ और सिर्फ भरोसेमंद ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे Amazon, Meesho, Flipkart इत्यादि से शॉपिंग कीजिए और Product के Price पर हमेशा ध्यान दीजिए, अगर Product का Price उसके Original price से कम हैं तो ऐसे मे जिस वेबसाइट से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं उस वेबसाइट को चेक कीजिए।

अगर आपको वेबसाइट मे आपको पर भी Fraud सा लगता हैं तो पेमेंट को ऑनलाइन मत कीजिएगा क्योंकि इससे आपके पैसे डूब भी सकते हैं और मेरा मानना हैं की ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कभी भी किसी तरह का ऑनलाइन पेमेंट मत कीजिए क्योंकि इससे भी Fraud हो सकता हैं। प्रोडक्ट सुरक्षित डिलीवर होने के बाद ही Cash से पेमेंट कीजिए।

5. UPI Apps को सही से इस्तेमाल करना सीखिए

आज के समय मे UPI और UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग मे नए नए Features आ चुके हैं जो Features कैसे काम करता हैं इसे समझना बेहद ही जरूरी हैं क्योंकि इससे UPI Apps को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखेंगे।

जिससे जब कोई भी व्यक्ति आपके साथ UPI के जरिए Fraud करने की कोशिश करता हैं तब आप उनको तो आप उसे तुरंत समझ लेंगे और खुद को Scam होने से Protect कर पाएंगे, इसीलिए अगर आप किसी भी UPI App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके बारे मे समस्त जानकारी को अवश्य जानिए।

ऑनलाइन फ्रॉड होने पर क्या करे?

अगर आपके साथ या फिर आपके आस पास रहने वाले किसी के साथ भी अगर ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता हैं तो ऐसे मे सबसे पहले तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करना हैं और उसके बाद आपको साइबर टीम को फ्रॉड कैसे हुआ एवं फ्रॉड करने वाले व्यक्ति से सबंधित जितनी भी Detail आपके पास मौजूद हैं उसे साइबर टीम के साथ शेयर कर देना हैं।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की इस लेख को पूरा पढ़कर आपने बहुत कुछ नया सिखा होगा और सम्पूर्ण जानकारी के साथ यह जान लिया होगा की ऑनलाइन Fraud से कैसे बचे? अगर आपके मन मे इससे संबंधित कोई भी सवाल है तो उसे नीचे Comment मे जरूर पूछे।

इस लेख को अन्य जगहों जैसे Facebook, Twitter पर भी शेयर कीजिए और आपको यह लेख कैसा लगा Comment मे लिखकर जरूर बताएं।

Leave a Comment