पेटीएम KYC कैसे करे? घर बैठे मोबाइल से (2023)

क्या आप भी जानना चाहते है कि पेटीएम KYC कैसे करे? तो आप सही जगह आये है आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम जानने वाले है कि पेटीएम KYC कैसे करते है घर बैठे मोबाइल से.

जब मैने पेटीएम इस्तेमाल करना शुरु किया था तब उसी समय पेटीएम का नया अपडेट आया था जिसमे कि अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का KYC कराना चाहते है तो KYC के लिए आपको अपने आस पास के KYC स्टोर मे जाना पड़ता था उससे पहले आप अपने फोन पे कोई भी दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड कि Detail डालकर submit कर देते तो आपके पेटीएम अकाउंट का Full KYC successful हो जाता.

तो मुझे इस पेटीएम के आये हुए अपडेट कि वजह से मुझे KYC वेरिफाई करवाने के लिए अपने गाॅव के पास वाले शहर के KYC स्टोर मे जाना पड़ा यह बात 2017 से 2018 के बीच कि बात है लेकिन अभी 2023 चल रहा है अब आप अपने पेटीएम अकाउंट का KYC घर बैठे कर सकते है वह भी मोबाइल से बिल्कुल आसानी के साथ तो चलिए सिखते है.

KYC क्या हैं ?

KYC (Know Your Customer) का सीधा मतलब ग्राहक को जानना होता हैं. KYC इसीलिए करवाया जाता हैं ताकि कस्टमर को जान सके, कस्टमर की पहचान को वेरीफाइ कर सके.

यह भी जानिए : पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं ?

पेटीएम KYC कैसे करें?

अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का KYC करना चाहते है तो पेटीएम KYC करने के तीन तरिके है –

  • Video KYC
  • visit a nearby KYC store
  • KYC at your door step

1) Video KYC – विडिओ KYC मे आपके साथ पेटीएम का आधिकारी आपके साथ call पर रहता हैं और उसे आपको आपकी पर्सनल documents दिखाने होते हैं जैसे – आधार कार्ड ,पेन कार्ड फिर वह पेटीएम का आधिकारी आपका KYC कर देता हैं.

2) visit a nearby KYC store – इस तरीके से KYC करने के लिए आपको अपने आस पास के शहर के पेटीएम KYC स्टोर मे जाकर अपने paytm अकाउंट का KYC करवाना होता हैं.

3) KYC at your door step  – इस तरीके से KYC करने के लिए आपको आपको अपने घर का पता देना होता हैं फिर पेटीएम का अधिकारी आपके दिए हुए पते पर आकर आपके पेटीएम अकाउंट का KYC पूरा करता हैं.

अगर आप कही पर नही जाना चाहते है और खुद से अपने पेटीएम अकाउंट का Full KYC करवाना चाहते है तो इसके लिए सबसे अच्छा तरिका है वह है Video KYC इस तरिके की मदद से आप अपने पेटीएम अकाउंट का KYC कर सकते है Video KYC करने के लिए नीचे लिखे स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फाॅलो करें –

1. Edit profile पर क्लिक करें

पेटीएम ऐप ओपन करने के बाद अपने प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें फिर edit profile पर क्लिक करें.

2. Upgrade पर क्लिक करें

paytm app inetrfaceउसके बाद नया पेज ओपन हो जायेगा आपको नीचे slide करना है जहां पर Active  लिखा है उसके नीचे upgrade लिखा होगा उस पर क्लिक करें और upgrade to my account पर क्लिक करें.

3. Video KYC पर क्लिक करें

paytm app interfaceupgrade to my account पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे से आपको जहां video KYC लिखा है उस पर क्लिक करें.

4. Aadhar card कार्ड कि जानकारी डाले

paytm app interfaceVideo KYC पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपनी आधार कार्ड कि detail भरनी (आधार नम्बर और पुरा नाम) फिर proceed पर क्लिक करें.

5. 6 अंको कि Otp सबमिट करें

paytm app interfaceजब आप अपने आधार कार्ड कि जानकारी भर कर proceed पर क्लिक करेंगें फिर आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर पर 6 अंको का otp आयेगा Msg के जरिये जिसे डाले.

7. अपनी पर्सनल जानकारी डाले

paytm app interfaceOtp सबमिट करने के बाद एक नया form ओपन होगा जिसमे आपको अपनी पर्सनल details डालनी है जैसे – क्या आप शादी शुदा है, आपके पिता का क्या नाम है, आपकी सालाना income कितनी है, एड्रेस इत्यादि यह सब डालने के बाद i declare that. पर टिक करे फिर proceed पर क्लिक करें.

8. Pan card नम्बर डाले

paytm app interfaceउसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पेन कार्ड नम्बर डालना है फिर proceed to video call पर क्लिक करें.

9. Start my video verification पर क्लिक करे

paytm app interfaceproceed to video call पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे से start my video verification पर क्लिक करे.

10. सभी ऑप्शन टिक करे फिर proceed पर क्लिक करें

paytm app interfacestart my video verification पर क्लिक करने के बाद और नया ऑप्शन खुल जायेगा जिसमे से आपको तीन ऑप्शन पर टिक मार्क करना है उसके बाद proceed पर क्लिक करें.

फिर कुछ ही समय मे आपका विडीयो काॅल पेटीएम एजेंट के साथ जुड़ जायेगा पेटीएम एजेंट आपको जो जानकारी आपको पुछता है वह आपको बताना है जैसे – नाम, पेन कार्ड, जन्म दिन इत्यादि. इसके बाद आपका पेटीएम KYC एक से दो दिन मे succesfull वेरिफाई हो जायेगा घर बैठे इस तरह आप अपने पेटीएम अकाउंट का KYC कर सकते है घर बैठे.

पेटीएम KYC नही कराने के नुकसान

अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का Full KYC नही कराते है तो इसकी वजह से आप पेटीएम ऐप के सारे फिचर्स का इस्तेमाल नही कर पायेंगें पेटीएम KYC नही कराने कि वजह से जैसे –

  • आप अपने पेटीएम अकाउंट के पेटीएम Wallet मे 10,000 रुपये से ज्यादा पैसे नही रख पायेंगें
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग्स अकाउंट नही खोल पायेंगें
  • आप किसी के भी पेटीएम वाॅलेट मे पैसे नही भेज सकते है.
  • अपने पेटीएम वॉलेट के पैसे बैंक मे नही भेज पायेंगें

पेटीएम KYC कराने के फायदे

अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का full KYC करवाते है तो आप पेटीएम ऐप के सभी फिचर्स का इस्तेमाल कर पायेंगें जैसे –

  • आप अपने पेटीएम वाॅलेट मे 1 लाख रूपये तक का बैलेंस रख सकते है
  • आप अपने पेटीएम वाॅलेट से किसी के भी पेटीएम वाॅलेट मे पैसे भेज सकते है
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग्स अकाउंट खोल सकते है आसानी के साथ
  • पेटीएम वाॅलेट के पैसे किसी भी बैंक मे भेज सकते है

पेटीएम mini kyc और full kyc का मतलब

Mini KYC – जैसा कि आप सभी लोगो को पता है की “KYC” का मतलब “अपने ग्राहक को जाने” होता है इसी प्रकार पेटीएम मे आप अगर Minimum KYC करवाते है तो आप पेटीएम के फिचर्स का minimum तरिके से ही इस्तेमाल कर पायेंगें और आप पेटीएम कि तरफ से पुरी तरह verified नही हुए है.

Full KYC – अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का Full KYC करवाते है तो आप पेटीएम पर उपलब्ध सारे फिचर्स का इस्तेमाल कर सकते है आप पुरी तरह verified customer बन चुके है पेटीएम कि तरफ से.

FAQ’s – Paytm kyc kaise kare

कैसे जाने कि मेरा पेटीएम KYC हुआ है कि नही पेटीएम KYC हुआ है कि नही?

यह जानने के लिए आपको अपने पेटीएम ऐप मे जाकर Profile पर जाना है अगर आपके प्रोफ़ाइल नाम के साइड मे blue tick आ रहा है इसका मतलब आपके पेटीएम अकाउंट का full KYC successful हो गया है.

पेटीएम KYC करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है?

पेटीएम Full KYC करने के लिए हमे जिस दस्तावेज कि जरुरत होती है वह आधार कार्ड और पेन कार्ड है इन दोनो दस्तावेज से आप अपने पेटीएम KYC करवा सकते है आधार कार्ड कि जगह आप अन्य दस्तावेज भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे – driving licence, voter id इत्यादि.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी लोगो ने यह सिख लिख होगा कि पेटीएम KYC कैसे करे? घर बैठे मोबाइल से अगर आप को अपना पेटीएम KYC (video KYC) करने मे कोई भी परेशानी हो रही है तो हमें कमेन्ट बाॅक्स मे लिखकर जरुर बताये हम उस problem का Solve करने कि पुरी कोशिश करेंगें इस लेख को अपने सभी दोस्तों, फैमिली के साथ साझा करें जो अपना पेटीएम KYC पुरा करना चाहते है घर बैठे मोबाइल कि सहायता से ताकी वे भी सिख सके.

7 thoughts on “पेटीएम KYC कैसे करे? घर बैठे मोबाइल से (2023)”

  1. Hello sir
    क्या आप हमारा पोस्ट को गेस्ट पोस्ट में पब्लिश करोगे
    हमारा पोस्ट क्वालिटी कॉन्टेंट होता है एक बार हमारे ब्लॉग पर जाकर देख सकते हो

    Reply

Leave a Comment