JavaScript क्या है कैसे सीखे – What is JavaScript in Hindi

अगर आप कंप्युटर मे रुचि रखते हैं तो JavaScript क्या है? यह आपको अवश्य पता होना चाहिए क्योंकि कंप्युटर के क्षेत्र मे अगर आप विशेष रुचि रखते हैं तो Program Create कैसे करते हैं, यह आना चाहिए तभी हम कंप्युटर कैसे काम करता हैं यह समझ पाएंगे. कंप्युटर से Interact करने के लिए हमें प्रोग्राम बनाना पड़ता हैं, इस प्रोग्राम को हम सिर्फ कंप्युटर की भाषा मे ही बना सकते हैं।

लेकिन कंप्युटर के भाषा एक प्रकार के नहीं होते हैं, आज के समय मे कई सारे कंप्युटर के भाषा उपलब्ध हैं जिन सभी भाषाओ का अलग अलग काम होता हैं, कुछ इसी प्रकार JavaScript भी कंप्युटर का ही एक महत्वपूर्ण भाषा हैं इसे हम प्रोग्रामिंग भाषा के नाम से भी जानते हैं, जो आज के समय मे कंप्युटर programmers को अलग अलग तरह के प्रोग्राम बनाने मे बहुत ही ज्यादा मदद कर रहा हैं।

आपको यह बता दे की “JavaScript” वर्तमान समय की सबसे अधिक Demanding Programming Languages मे से एक हैं इसे लिए आप अगर कंप्युटर के क्षेत्र मे रुचि रखते हैं तो आपको JavaScript क्या हैं ? और JavaScript कैसे सीखे इसके बारे मे आपको सम्पूर्ण जानकारी के साथ विस्तार से अवश्य जानना चाहिए।

जावास्क्रिप्ट क्या हैं – What is JavaScript in Hindi

ज्यादातर कंप्युटर Programmers बाकी सारी प्रोग्रामिंग भाषाओ को सीखने के साथ जावास्क्रिप्ट को सीखने का भी Suggestion देते हैं तब आपके मन मे यह ख्याल अवश्य आता होगा की “JavaScript kya hai” तो आपको बता दे की जावास्क्रिप्ट एक शक्तिशाली क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग भाषा हैं जिसका इस्तेमाल Web Pages, Applications इत्यादि को Develop करने के लिए किया जाता हैं।

जावास्क्रिप्ट को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे JS कहा जाता हैं, यह Object Oriented Capacity के साथ Describe की गई Interpreted प्रोग्रामिंग भाषा हैं. इसे डाइनैमिक प्रोग्रामिंग भाषा के नाम से भी कहा जाता हैं, जावास्क्रिप्ट मे बनाए गए प्रोग्राम को स्क्रिप्ट कहते हैं इस स्क्रिप्ट को plaintext के फॉर्म मे Provide & execute किया जाता हैं। HTML और CSS के बाद जावास्क्रिप्ट वर्ल्डवाइड वेब की तीन महत्वपूर्ण तकनीक मे से एक हैं।

1995 मे Netscape corporation के एक अमेरिकन प्रोग्रामर Brendan eich ने Mocha नाम से 10 दिनों के अंदर एक प्रोग्रामिंग भाषा बनाई थी जिसके बाद mocha का नाम Livescript कर दिया गया फिर उसके बाद अंत मे उसका नाम जावास्क्रिप्ट कर दिया गया वैसे इसका मुख्य नाम ECMA script हैं लेकिन सामान्य उपयोग के लिए इसे जावास्क्रिप्ट कहा जाता हैं।

जावास्क्रिप्ट Syntax tool के set को represent करता हैं, जावास्क्रिप्ट का उपयोग आज के समय मे लगभग इंटरनेट पर मौजूद 95 प्रतिशत वेबसाइटस् मे की जाती हैं, इससे अंदाजा लगा सकते हैं की आने वाले समय मे जावास्क्रिप्ट का कितना अच्छा Scope हैं।

जावास्क्रिप्ट का इतिहास – History Of JavaScript in Hindi

अगर हम जावास्क्रिप्ट की इतिहास की बात करे तो जावास्क्रिप्ट की शुरुआत Mid – 1995 मे जब इंटरनेट धीरे धीरे विकसित हो रहा था तो सभी इंटरनेट users को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जैसे ब्राउजर मे page पूरी तरह लोड होने के बावजूद dynamic behavior की कमी थी जिस परेशानी को खत्म करने के लिए Netscape कंपनी ने एक स्क्रिप्टिंग भाषा तैयार करने का सोचा।

तब उसी समय मे Netscape communication & corporation कंपनी के एक Programmer Brendan Eich ने 10 दिनों मे अंतर्गत एक स्क्रिप्टिंग भाषा बनाई जिसका उस समय Mocha रखा गया, फिर बाद मे इसका नाम बदलकर LiveScript कर दिया गया और उस समय इंटरनेट तेजी से विकसित हो रहा था जिसके साथ जावा प्रोग्रामिंग भाषा भी तेजी से आगे बढ़ रहा था।

इसी को ध्यान मे रखते हुए Netscape communication & corporation कंपनी ने फायदा उठाया और LiveScript भाषा का नाम बदलकर जावास्क्रिप्ट कर दिया और जावास्क्रिप्ट के सबसे पहले Version को 4 दिसंबर 1995 को release कर दिया गया और कुछ इस प्रकार जावास्क्रिप्ट की शुरुआत हुई।

जावास्क्रिप्ट के विशेषताएं – Features Of JavaScript in Hindi

जावास्क्रिप्ट एक शक्तिशाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Programmer के लिए एक बेहतर स्क्रिप्ट भाषा के रूप मे उभर आई हैं व इसके विशेषताएं अनेक हैं जो की नीचे दिए गए हैं –

  • प्रोग्रामर भाषा कैसे लिखेगा, ब्राउजर के जरिए इसे कैसे Encrypt किया जाएगा यह सब जावास्क्रिप्ट Decide करता हैं।
  • जावास्क्रिप्ट को Web page मे स्क्रिप्ट HTML tag के अंदर रखे गए जावास्क्रिप्ट Statement का उपयोग करके लागू किया जाता हैं।
  • बाकी सभी प्रोग्रामिंग भाषाओ की तरह ही जावास्क्रिप्ट मे भी Variables का उपयोग किया जाता हैं और ये अलग Operators जैसे Arithmetic, Comparison, Assignment को भी Support करता हैं।
  • सभी प्रकार के आने वाले प्रसिद्ध Browsers जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा को Support करते हैं।
  • जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा सी प्रोग्रामिंग भाषा के सभी Structure को फॉलो करता हैं।
  • C++, जावा जैसे प्रोग्रामिंग भाषा के अंदर मौजूद Object Oriented प्रोग्रामिंग Concept को जावास्क्रिप्ट भी उपयोग करती हैं।

जावास्क्रिप्ट के उपयोग – Uses Of JavaScript in Hindi

जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा Programmers के लिए बेहद ही उपयोगी साबित हुई हैं, इसीलिए लगभग हर एक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता हैं जावास्क्रिप्ट के उपयोग नीचे दिए गए हैं –

1. वेबसाइट बनाने के लिए

इंटरनेट पर मौजूद लगभग 95 प्रतिशत से अधिक वेबसाइटस् को बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता हैं, जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग से एक Interactive website बनाया जाता हैं।

2. मोबाइल Applications बनाने के लिए

आज के समय मे लगभग सभी को मोबाइल Applications क्या होता हैं यह अवश्य पता होता हैं तो आपको यह बता दे की इन चीजों को बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग किया जाता हैं।

3. Games को बनाने के लिए

मोबाइल Games तो आप जानते ही होंगे, जावास्क्रिप्ट की मदद से हम Games भी बना सकते हैं वर्तमान मे ऐसे कई सारे Browsers Based Games हैं जो की जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा की मदद से बननई गई हैं।

4. Web Server बनाने के लिए

अगर आपको यह पता नहीं हैं की Web server क्या होता हैं तो आपको बता दे की Web server ऐसा प्रोग्राम होता हैं जो Web Pages मे सर्व करता हैं, इन Web server को बनाने के लिए भी जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता हैं।

5. Dropdown menu बनाने के लिए

आपको यह बता दे की Dropdown menu Web development का ही एक part हैं, जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा की मदद से हम एक बेहतर Dropdown menu तैयार कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के लाभ – Advantage of JavaScript in Hindi

जावास्क्रिप्ट एक ऐसा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जो आज के समय मे बेहद ही लोकप्रिय हैं इसके कुछ लाभ हैं जो नीचे दिए गए हैं –

  • जावास्क्रिप्ट एक बेहद ही आसान भाषा हैं जिसकी वजह से इसे बड़ी आसानी से सिखा जा सकता हैं।
  • जावास्क्रिप्ट लगभग सभी प्रकार के Operating System जैसे Mac, Linux, Windows को Support करती हैं।
  • जैसा की हमने यह जाना की जावास्क्रिप्ट एक क्लाइंट साइड प्रोग्रामिंग भाषा हैं जिसकी वजह से इस भाषा की गति अधिक हैं।
  • जावास्क्रिप्ट एक बेहद ही प्रसिद्ध भाषा हैं जिसकी वजह से इस भाषा का इस्तेमाल इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग हर एक वेबसाइटस् करती हैं।

जावास्क्रिप्ट के नुकसान – Disadvantages of JavaScript Hindi

वैसे तो जावास्क्रिप्ट की demand वर्तमान समय मे बहुत ही अधिक हैं इससे यह कहा नहीं जा सकता की जावास्क्रिप्ट के कुछ नुकसान हैं लेकिन आपको बता दे की कुछ नुकसान भी हैं जो निम्नलिखित हैं –

  • अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओ की तरह एक अच्छी Debugging की सुविधा जावास्क्रिप्ट मे नहीं हैं।
  • जावास्क्रिप्ट Multiple inheritance को Support करने के बजाय एक ही inheritance को Support करता हैं।
  • जावास्क्रिप्ट क्लाइंट साइड प्रोग्रामिंग भाषा होने के कारण यूजर जावास्क्रिप्ट के कोड को देख सकता हैं जिसका यूजर गलत उपयोग भी कर सकता हैं।
  • कभी कभी अलग अलग ब्राउजर पर जावास्क्रिप्ट को अलग अलग decode की जाती हैं।

JavaScript के syntax

आपको यह बता दे की Syntax एक सेटअप नियम हैं जिसके अनुसार पर हम जावास्क्रिप्ट के कोड को लिखते हैं, इसी के आधार पर जावास्क्रिप्ट की मदद से कोई भी नया प्रोग्राम बनाया जाता हैं।

कुछ basic syntax

  • जावास्क्रिप्ट Whitespace keys जैसे Tab, Space, Enter इत्यादि इन सब को ignore करता हैं।
  • जावास्क्रिप्ट मे एक statement के बाद Semicolon लगाने पर Statement को Terminate करता हैं, यह इतना जरूरी नहीं हैं लेकिन एक अच्छा प्रोग्रामिंग करने के लिए Semicolon करना चाहिए।
  • जिस तरह C++ मे Single line और multiple line कमेन्ट किया जाता हैं कुछ उसी तरह हम जावास्क्रिप्ट मे भी कमेन्ट कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखे ?

आज के समय मे अगर हम कोई भी Skill सीखना चाहते है तो इसके लिए हमारे पास वर्तमान मे बहुत सारे Source हैं जिनकी मदद से हम कोई भी skill को बहुत कम समय मे सिख सकते हैं इसी तरह अगर आप जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा को सीखना चाहते हैं तो बहुत सारे तरीके हैं जो नीचे दिए गए हैं –

1. जावास्क्रिप्ट बहुत ही अधिक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओ मे से एक इस वजह से हम अगर जावा स्क्रिप्ट को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं, क्योंकि इंटरनेट पर लगभग आज के समय मे हर तरह की जानकारी उपलब्ध हैं इसीलिए आप इंटरनेट पर उपलब्ध जावास्क्रिप्ट से संबंधित जानकारी को पढ़कर जावास्क्रिप्ट को सीखिए।

जावा स्क्रिप्ट सीखने के लिए नीचे कुछ वेबसाइटस् के नाम दिए गए हैं जहां से जावास्क्रिप्ट को सिख सकते हैं।

  1. w3schools
  2. javascript.info
  3. tutorialspoint

2. मुझे नहीं लगता हैं की कुछ भी चीज सीखने के लिए यूट्यूब से बेहतर और कोई भी उपलब्ध हैं, आज के समय मे यूट्यूब पर लगभग हर तरह की जानकारी उपलब्ध हैं इसलिए अगर आप जावास्क्रिप्ट सीखना चाहते हैं तो इसके लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कीजिए यहाँ पर आपको जावास्क्रिप्ट के फ्री कोर्स मिल जाएंगे जिनसे आप जावास्क्रिप्ट सिख सकते हैं।

3. बहुत ही कम लोगों को Books पढ़ना पसंद होता हैं लेकिन आपको यह बता दे की Books कुछ भी नया सीखने का सबसे अच्छा तरीका हैं, अगर आप जावास्क्रिप्ट को बारीकी से Basic से लेकर Advacnce तक सीखना चाहते हैं तो इसके लिए जावास्क्रिप्ट से संबंधित Books को खरीदकर व Books को पढ़कर आप जावास्क्रिप्ट से संबंधित जानकारी ले सकते हैं और उस जानकारी को Implement करके जावास्क्रिप्ट मे प्रोग्राम बनाना सिख सकते हैं।

नीचे कुछ जावास्क्रिप्ट के Books के नाम दिए गए हैं अगर आप जावास्क्रिप्ट को सीखना चाहते हैं तो एक बार अवश्य पढ़िएगा।

  1. JavaScript in 24 Hours
  2. Javascript For Gurus
  3. JavaScript from Beginner to Professional

जावास्क्रिप्ट को सीखने के लिए कुछ टिप्स

अगर आप जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा को जल्दी सीखना चाहते हैं तो नीचे कुछ टिप्स दिए हैं जिन्हे फॉलो कीजिए –

1. Basic को सीखिए

जब आप शुरुआती समय मे जावास्क्रिप्ट को सीखने के लिए बिल्कुल नए हैं तब आप सबसे पहले जावास्क्रिप्ट के Basic पर ध्यान दीजिए यानी की जावास्क्रिप्ट के Basic जानकारी को पूरी तरह समझिए इससे आपको जल्दी जावास्क्रिप्ट को सीखने के लिए बहुत मदद मिलेगी।

2. Syntax को सीखिए

ऊपर दी गई जानकारी की मदद से Syntax क्या होता हैं यह अवश्य जान लिया होगा, आपको बता दे की जावास्क्रिप्ट मे कोई भी नया प्रोग्राम को Syntax के आधार पर ही बनाया जाता हैं इसलिए जावास्क्रिप्ट के Syntax को सीखिए।

3. एक छोटा प्रोग्राम बनाइये

आपको जब जावास्क्रिप्ट की Basic और Syntax संबंधित जानकारी हो जाए तब एक छोटा प्रोग्राम बनाइये और उस प्रोग्राम को धीरे धीरे Comlex कीजिए इससे आप धीरे धीरे जावास्क्रिप्ट मे Expert बनाते जाएंगे। (जावास्क्रिप्ट को HTML और CSS के साथ उपयोग मे लाया जाता हैं)

4. रोज प्रैक्टिस कीजिए

हमें जावास्क्रिप्ट को सीखने के लिए रोजाना प्रैक्टिस करना बेहद ही जरूरी हैं क्योंकि अगर हम रोजाना क से 2 घंटे प्रैक्टिस करते हैं तो इससे हमारा skill धीरे धीरे Improve होता चला जाएगा और हम जावास्क्रिप्ट मे Expert बनते जाएंगे।

FAQ’s – What is JavaScript in Hindi

अब हम जावास्क्रिप्ट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है –

जावास्क्रिप्ट के जनक कौन है?

जावास्क्रिप्ट के जनक अमेरिकन Programmer Brendan Eich हैं।

जावास्क्रिप्ट का नाम JavaScript क्यों रखा गया?

जब जावास्क्रिप्ट बनाया गया था उस समय जावास्क्रिप्ट का नाम LiveScript था लेकिन उस समय Java लैंग्वेज बेहद ही प्रसिद्ध था तो LiveScript प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के प्रचार करने के लिए LiveScript प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम JavaScript बदल दिया गया, ताकि Java users जावास्क्रिप्ट की ओर आकर्षित हो।

जावास्क्रिप्ट का आविष्कार कब हुआ?

जावास्क्रिप्ट का आविष्कार सं 1995 मे हुआ।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी को पढ़कर आपने यह जान लिया होगा की JavaScript क्या है (What is JavaScript in Hindi) और फिर एक बार आपने बहुत कुछ सिखा होगा, अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे पूछिए और इस लेख को Facebook, Linkdin, Twitter जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिए।

अंत मे यही कहना चाहते है की जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा का मांग काफी अधिक है इसीलिए अगर आप कंप्युटर प्रोग्रामिंग मए रुच रखते है तब इसे अवश्य सीखे।

Leave a Comment