ऑनलाइन करियर कैसे बनाएं?

क्या आप भी अपना Online Career बनाना चाहते है और यह जानना चाहते है कि आखिर ऑनलाइन करियर कैसे बनाएं? तो आप सही लेख पर आएं है इस लेख के माध्यम से हम यह जानने वाले है कि कोई भी एक नया Student या एक नया व्यक्ति ऑनलाइन कि इस दुनिया में अपना करियर किस तरह बना सकता है।

आज के इस डिजीटल समय में समान खरिदने से लेकर पेमेंट करने तक सारी चीजे ऑनलाइन आ गई, जिसमें सबसे बड़ा सवाल निकलकर आता है कि क्या आज के इस डिजीटल समय में हम ऑनलाइन करियर बना सकते है तो, आप सभी लोगो को बता दे कि जी हां आज के समय में आप ऑनलाइन अपना करियर बना सकते है।और ऑनलाइन के ही माध्यम से अपना काम एवं सारी चीजे कर सकते है।

लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो इस ऑनलाइन दुनिया के बारे में बहुत कम जानते है जिस वजह से इस ऑनलाइन दुनिया में विश्वास नही करते है। आप सभी लोगो को बता दें कि मैने ऑनलाइन ही 30% से अधिक जानकारी प्राप्त कि है। 

जो जानकारी मुझे अपनी जिंदगी में बहुत मददगार साबित हो रही है। और मैनै ऑनलाइन काम करके मैने अपने ऐसे सपने पुरे किए है जिन्हें पुरा करना impossible लगता था।

इस लेख के माध्यम से हम यह सिखने वाले है कि कोई नया व्यक्ति अपना ऑनलाइन करियर किस तरह बना सकता है और यह जानने वाले है कि ऑनलाइन करियर कैसे बनाएं तो चलिए सिखते है और जानते है।

ऑनलाइन करियर कैसे बनाएं?

ऑनलाइन करियर बनाने के लिए हमें सबसे पहले Online किसी भी एक फील्ड मे महारथ हासिल करनी होगी, उसके बाद हमे ऑनलाइन अलग अलग चीजे करनी है। करियर ऑनलाइन हो चाहे ऑफलाइन हमें Skill कि जरुरत पड़ती ही पड़ती है।

अगर आप ऑनलाइन करियर बनाना चाहते है तो कोई भी एक Skill आप में होनी चाहिए अगर नही है तो सीखिए इंटरनेट के माध्यम से और आगे दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो कर के अपना एक ऑनलाइन करियर बनाएं।

1. Influencer बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

Influencer वो लोग होते है जो सोशल मीडिया पर अपना content पोस्ट करके लोगो को influence करते है। वर्तमान में सोशल मीडिया पर बहुत सारे influencer मौजुद है, जिन्होंने ऑनलाइन Content creation कि दुनिया में अपना करियर बनाया है और लाखो रुपये कमा रहे है।

एक influencer बनना इतना भी आसान नही है. शुरुआती समय में आपके कंटेंट को सोशल मीडिया पर  देखने वाले और फाॅलो करने वालो कि संख्या जीरो होगी. जिस समय आप एक भी रूपये ऑनलाइन से नही कमा रहे होगें। लेकिन जब आपकी पहचान एक बार बन जायेगी तब आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरिके होगें। जिनसे लाखो रुपये कमा पायेंगें।

एक influencer ऑनलाइन सबसे ज्यादा Brand deals कि मदद से कमाता है।

2. Freelancer बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

Freelancer वह लोग होते है जो ऑनलाइन clients से कनेक्ट होकर client के द्वारा दिए गए काम को पुरा करते है। और ऑनलाइन उस काम को पुरा कर के clients कि मदद करते है जिनके बदले Client अच्छे खासे पैसे देते है Freelancer को और इस तरह एक Freelancer कि कमाई होती है।

Freelancing एक ऐसा जरिया है करियर बनाने का जिसमें अगर आपने एक बार अपनी अच्छी खासी पहचान बना ली। तो आपको ऑनलाइन काम कि कमी नही होने वाली है, और ना ही पैसो कि।

लेकिन आपके पास कोई भी एक ऐसी Skill होनी चाहिए जिसमें आप professional हो जैसे. Graphic design, Album design, Content writing, Video Editing, Photo Editing, Website designing इत्यादि।

अगर आपको एक अच्छे तरिके से Video editing या कुछ भी आती है तो आप अपने काम को ऑनलाइन freelancing website’s कि मदद से लोगो को दिखाएं, जिस व्यक्ति को भी एक विडीयो Editor कि जरुरत होगा। 

वह व्यक्ति ऑनलाइन इन Freelancing वेबसाइट्स कि मदद से आपके पास अपना video editing का काम लेकर आयेंगें। और जब आप उनके काम को तरिके से करते हैं तो इसके बदले आपकी video editing कि कीमत के हिसाब से आपको पैसे pay करेंगें।

कुछ इस प्रकार Freelancer बन के ऑनलाइन करियर बना सकते है।

3. Youtuber बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

आज के समय में हर किसी को पता है कि यूट्यूबर क्या होता है। अगर नही पता है तो बता दे कि यूट्यूब वे लोग होते है जो यूट्यूब पर विडीयोज बनाते है और लोगो को इन्फॉर्मेशन प्रदान करते है या एंटरटेन करते है अपने यूट्यूब विडीयो के माध्यम से।

यूट्यूब एक अच्छा ऑनलाइन करियर ऑप्शन है, ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैने तीन साल रोजाना मैने भी यूट्यूब विडीयो के लिए समय दिया है, यानी मै भी एक यूट्यूबर ही हूँ।

यह भी जानिए : यूट्यूब से ऑनलाइन कमाई कैसे होती है ?

मेरे यूट्यूब चैनल पर पचास हजार से भी अधिक Subscriber है और मैने उस चैनल से एक लाख से भी अधिक रुपए कमाए है। यूट्यूब पर एक यूट्यूबर अलग अलग तरिको से लाखो रुपए कमाता है।

इससे अंदाजा लगा सकते है कि यूट्यूब पर ऑनलाइन विडीयोज बनाकर किस तरह ऑनलाइन करियर बना सकते है। यूट्यूब एक बेस्ट ऑनलाइन करियर ऑप्शन है, आज के समय में। और यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब पर ऑनलाइन करियर बनाने के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कि जरुरत है बस।

4. Blogger बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जिसका इंटरनेट पर खुद का एक ब्लॉग वेबसाइट होता है, जिस पर ब्लाॅगर रोजाना नये नये पोस्ट लिखता है। जिस पोस्ट के माध्यम से लोगो कि हेल्प हो सके।

ब्लॉगिंग कर के ब्लॉगर बनना आज के समय में एक अच्छा करियर ऑप्शन है, हर किसी के लिए जो अपना करियर online कि दुनिया में बनाना चाहता है। इसका जीता जागता उदाहरण मैं खुद हूं, जी हाँ मैं एक ब्लॉगर हूं और मैं ऑनलाइन काम करता हूं।

ब्लॉगर मुख्य दो तरिको से पैसे कमाते है, 1) Affiliate Marketing कर के 2) Google AdSense से इन दोनो तरिको कि मदद से एक ब्लॉगर पैसे कमाता है और अपना घर चलाता है।

एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक भी रुपये खर्च करने कि जरुरत नही है। फ्री में कोई भी व्यक्ति ब्लॉग बनाकर एक ब्लॉग बन सकता है, और अपना ऑनलाइन करियर स्थापित कर सकता है. आज के समय में।

5. ऑनलाइन बिजनेस करके ऑनलाइन करियर बनाएं

ऑफलाइन बिजनेस को तो हर कोई जानता है लेकिन आज के समय में हम अपना ऑनलाइन बिजनेस कि भी शुरुआत कर सकते है। और ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस कि शुरुआत करने के लिए आपको बहुत कम दिक्कतो का सामना करना पड़ता है, यहां पर ग्राहक सिर्फ एक Area के लोग नही पुरे देश के लोग होते है जिनको ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते है।

ऐसे बहुत सारे लोग है जो अपना बिजनेस ऑनलाइन कर रहे है, और अपना करियर ऑनलाइन बना रहे है। ऑनलाइन बहुत सारी डिजीटल चीजे बेच सकते है। जैसे. eBooks, कोर्स, software, Apps इत्यादि। या फिर कपड़े या कोई और समान को भी ऑनलाइन बेच सकते है। और पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस कि शुरुआत कोई भी व्यक्ति बहुत कम पैसो में कर सकता है और ऑनलाइन बिजनेस कर के अपना ऑनलाइन करियर बना सकता है।

6. Programmer बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

programmer का नाम सुनके आपके मन मे यह सवाल आया होगा की programmer कौन होते हैं और इनका क्या कम होता हैं ? तो आप सभी लोगों को बता दे की programmer वह लोग होते हैं। 

जिन्हे programming languages जैसे java, c++, python इत्यादि की अच्छी खासी जानकारी होती हैं, जिन्हे कोडिंग आती हैं। अलग अलग field के अलग अलग programmers होते हैं। जैसे App developing और वेब developing दोनों अलग अलग प्रोग्रामिंग फील्ड हैं।

अगर आप अपना करियर ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो programmer भी एक अच्छा ऑप्शन हैं। programmer बनने के लिए programming languages सीखना बेहद ही जरूरी हैं।

programming languages आज के समय मे किसी भी एक कोडिंग इंस्टिट्यूट के माध्यम से सिख सकते हैं एवं ऑनलाइन भी सिख सकते हैं यूट्यूब और अलग अलग विडिओ प्लेटफॉर्म के माध्यम से। 

और जब आप एक professional programmer बन जाते हैं तब आप ऑनलाइन freelancing कर सकते हैं या किसी भी टेक कंपनी के under काम कर सकते हैं। इसके अच्छे खासे पैसे मिलते हैं। 

कुछ इस तरह प्रोग्रामिंग languages सीखकर एक programmer बन सकते हैं और अपना करियर ऑनलाइन स्थापित कर सकते हैं। 

7. सोशल मीडिया manager बनकर ऑनलाइन करियर बनाएं

आज का समय सोशल मीडिया का समय हैं ऐसे मे ऐसे बहुत सारे influencers, Actors एवं ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जिनके सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या मे फॉलोवर्स होते हैं। जिनके सभी सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए एक मैनेजर की जरूरत होती हैं जो उनके सोशल मीडिया accounts की देखरेख करे एवं उनके सोशल मीडिया अकाउंट की growth को अच्छी तरह करता रहे।

ऐसे मे अगर आप सोशल मीडिया एक्सपर्ट हैं और आपको सोशल मीडिया की अच्छी खासी Knowledge हैं। ऐसे मे freelancing websites जैसे upwork, fiverr, SimplyHired इत्यादि मे सोशल मीडिया मैनेजर के नाम रजिस्टर कर सकते हैं। एवं सभी influencers, Actors को उनके ईमेल address पर ईमेल भेज सकते हैं।

जिनको भी एक सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होगी वह आपसे कान्टैक्ट करेगा। और यह सभी काम ऑनलाइन होगा। कुछ इस तरह एक सोशल मीडिया मैनेजर बन के ऑनलाइन करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगो को इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपने यह जान और सिख लिया होगा की ऑनलाइन करियर कैसे बनाएं? अगर आपके मन मे इस लेख से रिलेटेड कोई भी सवाल हैं तो हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते है।

इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को सोशल नेटवर्क साइट्स जैसे twitter इत्यादि के माध्यम से शेयर करे उन लोगों के पास पहुचाएं जो यह जानना चाहते हैं की

Leave a Comment