ऑनलाइन डेटिंग क्या हैं? कैसे करे

पहले के समय मे लोग ऑफलाइन डेटिंग करना ज्यादा पसंद किया करते थे लेकिन आज के समय मे डेटिंग का एक नया Concept निकालकर आया हैं जिसे हम ऑनलाइन डेटिंग के नाम से जानते हैं। जिसे सुनकर अब आपके भी मन मे यह सवाल अवश्य आ रहा होगा की आखिर यह ऑनलाइन डेटिंग क्या हैं? और क्या यह सुरक्षित हैं।

यह लोगों के लिए एक बहुत ही नया हैं, जिसके बारे मे कम से कम लोगों को ही पता हैं, अक्सर आपने टीवी, इंटरनेट, अपने आसपास Date, Dating यह शब्द अवश्य सुने होंगे। Dating का मतलब होता हैं की जब कोई लड़का और लड़की एक दूसरे को पसंद करते हैं और दोनों एक दूसरे को समझने के लिए साथ मे कुछ निश्चित समय बिताते हैं।

तो इसे हम डेटिंग कह सकते हैं, आपको बता दे की यह ब्लॉग पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी के ऊपर Based लेकिन आज हम ऑनलाइन डेटिंग के बारे मे इसीलिए आपको जानकारी दे रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन डेटिंग भी कहीं न कहीं इंटरनेट, सोशल मीडिया, टेक्नोलॉजी से संबंध रखता हैं।

तो सबसे पहले आपका आपके और हमारे इस ब्लॉग मे स्वागत करते हैं, इस पोस्ट को हम काफी ज्यादा रिसर्च करने और ऑनलाइन डेटिंग को पूरी तरह समझने के बाद लिख रहे हैं जिसमे हम आगे ऑनलाइन डेटिंग से संबंधित समस्त जानकारी जैसे ऑनलाइन डेटिंग क्या हैं, ऑनलाइन डेटिंग कैसे करे, ऑनलाइन डेटिंग क्या सुरक्षित हैं।

इन सभी के बारे मे जानेंगे तो चलिए इस डिजिटल दुनिया के ऑनलाइन डेटिंग के बारे मे जानते हैं और कुछ नया सीखते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग क्या हैं – What is online dating in Hindi

जब कोई लड़का और लड़की इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन मिलते हैं और एक दूसरे के दोस्त बनाते हैं, जिसके बाद दोनों एक दूसरे से Physical दुनिया मे मिलने के लिए कोई भी तारीख (Date) निर्धारित करते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन डेटिंग कहा जाता हैं और साथ मे इसी को ऑनलाइन डेट करना भी कहते हैं।

इंटरनेट पर Facebook, Instagram, Online Dating Apps के माध्यम से रोजाना बहुत सारे लड़के लड़कियों की बातचीत होती हैं और इस तरह से उनकी दोस्ती हो जाती हैं और जब वे ऑफलाइन एक दूसरे के साथ जब वे मिलने जाते हैं तब इसी को हम ऑनलाइन डेटिंग के माध्यम से डेट पर जाना कह सकते हैं।

इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग कॉफी चर्चा मे रहता हैं, क्योंकि हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट उपलब्ध हैं जिसकी वजह से हर व्यक्ति ऑनलाइन आ रहा हैं और Facebook, Instagram जैसे सोशल App का इस्तेमाल कर रहा हैं, जिनकी मदद से को भी व्यक्ति ऑनलाइन की अन्य व्यक्ति से दोस्ती कर सकता हैं।

ऑनलाइन डेटिंग ऑफलाइन असल दुनिया की डेटिंग से कॉफी अलग होती हैं क्योंकि इसमे एक लड़का या लड़की किसी लड़की या लड़का के साथ Profile Photo, Bio, Names, Profile के आधार पर एक दूसरे से interact करते हैं जो की वाकई मे आमने सामने असल दुनिया मे हुई interact से बहुत अलग होता हैं।

ऑनलाइन डेटिंग क्या सुरक्षित हैं?

बिजनेस, ग्राहक से लेकर पूरी दुनिया ऑनलाइन जा रही हैं ऐसे मे ऑनलाइन डेटिंग को असुरक्षित कहना सही नहीं और साथ मे ऑनलाइन डेटिंग को सुरक्षित कहना भी सही नहीं हैं क्योंकि इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड कॉफी अधिक हो रही हैं, ऐसे मे कोई भी ऑनलाइन के माध्यम से दोस्त बनकर किसी के भी साथ फ्रॉड कर सकता हैं।

ऐसे मे आपकी सुरक्षा आपके हाथों मे है, ऑनलाइन डेटिंग शब्द इन दिनों काफी तेजी से प्रसिद्ध हो रही हैं ऐसे मे Scammers Fake लड़का या लड़की बनकर किसी के साथ भी फ्रॉड कर सकते हैं, इसीलिए मेरा यह मानना हैं की ऑनलाइन डेटिंग अगर आप सावधानी के साथ करते हैं तो ठीक हैं, नहीं तो आपके साथ कुछ भी हो सकता हैं।

ऑनलाइन डेटिंग कैसे किया जाता हैं?

आज के समय मे हमारे पास ऑनलाइन डेटिंग करने के अलग अलग प्रकार के Resources उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन डेटिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन डेटिंग के लिए Tinder सबसे प्रसिद्ध तरीका हैं, यह एक प्रकार का Online dating App है जिस पर आप प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन डेटिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर Tinder App को इंस्टाल कर के अकाउंट बनाना होता हैं, जिसके बाद आपके सामने Similar Interest और Location के Based अलग अलग प्रकार के लड़के लड़कियों के प्रोफाइल दिखाएं जाते हैं जिनको आप लाइक कर सकते हैं, जिसके बाद अगर सामने वाला व्यक्ति आपको लाइक करता हैं।

तो आप उनसे चैट के माध्यम से Tinder पर बाते कर सकते हैं और डेट के लिए भी कह सकते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग के फायदे (Advantage’s)

ऑफलाइन डेटिंग के मुकाबले आज भी ऑनलाइन डेटिंग कॉफी अजीब लगता हैं इसके कुछ फायदे हैं जो नीचे दिए गए हैं –

  • ऑनलाइन डेटिंग हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • डेटिंग के लिए Partner को ढूँढने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं इसे घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं।
  • इसमे अपने interest के आधार पर अपने जैसे किसी अन्य Partner की तलाश कर सकते हैं।
  • इसमे आप घर बैठे किसी भी अन्य Area की लड़की या लड़का के साथ डेट की Planning कर सकते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग नुकसान (Disadvantages)

जिस तरह हर के चीज का अच्छा और बुरा पहलू होता हैं उसी तरह ऑनलाइन डेटिंग के ऐसे हि उच्च बुरे पहलू हैं जो निम्नलिखित हैं –

  • इसमे सामने वाला व्यक्ति पूरी तरह अनजान होता हैं जो की शायद आगे चलकर आपको harm भी पहुँचा सकता हैं।
  • इसमे फ्रॉड होने की संभावना बहुत ही अधिक होती हैं, क्योंकि सामने वाले व्यक्ति से आप Digitally जुड़े होते हैं।
  • इसमे Profile Picture, Profile name के आधार पर लोगों को Judge किया जाता हैं।

निष्कर्ष

अब हमें उम्मीद हैं की आप सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से दी गई महतापूर्ण जानकारी को पढ़कर बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा और आपने ऑनलाइन डेटिंग क्या हैं? इससे संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर ली होगी। अगर आपके मन मे इंटरनेट, टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप Comment box मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को सिर्फ अपने तक ही सीमित मत रखिए बल्कि Twitter, Facebook, Linkdin जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिए एर यह लेख आपको कैसा लगा यह भी Comment मे लिखकर जरूर बताएं।

Leave a Comment