कंटेन्ट राइटिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं

अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो कंटेन्ट राइटिंग क्या है? आपके मन मे भी अवश्य आया होगा क्योंकि आज कल ऐसे कई सारे वीडियोज इंटरनेट पर मौजूद हैं जिन पर Make Money online के बारे मे बताया जाता हैं और उन वीडियोज मे कंटेन्ट राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं यह भी बताया जाता हैं।

तो अब सवाल यह आता हैं की आखिर Content Writing kya hai, और कंटेन्ट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं? आपको बता दे की यह सवाल सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसे लोगों का हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है, इस लेख मे हमने कंटेन्ट राइटिंग से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं जिसको पढ़कर कोई भी व्यक्ति कंटेन्ट राइटिंग से पैसे कमा सकता हैं।

जिस तरह इंटरनेट यूजर्स किस संख्या मे बढ़ोतरी होती जा रही हैं उसी तरह हमारे पास नई नई ऑनलाइन पैसे कमाने के Opportunity सामने आ रहे हैं इसी तरह कंटेन्ट राइटिंग भी Opportunity हैं पैसे कमाने का, जिससे हर एक व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कमा सकता हैं, तो चलिए अब हम बिना किसी देरी के कंटेन्ट राइटिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं यह जानते हैं।

कंटेन्ट राइटिंग क्या है – Content writing in Hindi

अगर आपको यह पता नहीं हैं की कंटेन्ट राइटिंग क्या है? तो आपको बता दे की कंटेन्ट राइटिंग एक ऐसी प्रक्रिया जिसमे हम किसी फॉर्मेट वाले कंटेन्ट के लिए एक आर्टिकल लिखते हैं यह कंटेन्ट आर्टिकल, वीडियो या किसी भी फॉर्मेट मे हो सकता है, यानी की कंटेन्ट को लिखना ही कंटेन्ट राइटिंग कहलाता हैं। आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी एक प्रकार का कंटेन्ट हैं और इस तरह के कंटेन्ट को लिखना ही कंटेन्ट राइटिंग कहलाता हैं।

कंटेन्ट लिखने का मतलब यह नहीं हैं की किसी भी टॉपिक मे कुछ भी लिख देने से वह एक कंटेन्ट बन जाएगा, कंटेन्ट राइटिंग का मतलब हैं की एक ऐसा कंटेन्ट लिखना जिसमे किसी टॉपिक से संबंधित समस्त जानकारी को इस तरह से लिखना जिससे यूजर आसानी से समझ पाए और यूजर उस कंटेन्ट से पूरी तरह Satisficed हो।

कंटेन्ट राइटिंग मे हमें अलग अलग तरह के कंटेन्ट मिलते हैं जिन पर हमें एक विस्तार से आर्टिकल लिखना पड़ता हैं जैसे –

  1. यूट्यूब वीडियो के लिए कंटेन्ट लिखना।
  2. ब्लॉग के लिए कंटेन्ट लिखना।
  3. किताबे लिखना।
  4. किसी भी प्रकार की वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखना

कंटेन्ट राइटिंग द्वारा लिखे गए एक अच्छे कंटेन्ट मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से मौजूद होती हैं जिसमे Headings, Images, Table, Paragraph, List इत्यादि Elements का उपयोग सही से किया जाता हैं। यही एक बेहतर और उच्च गुणवत्ता वाले कंटेन्ट की निशानी होती हैं।

कंटेन्ट राइटिंग कैसे करे?

अब आप कंटेन्ट राइटिंग क्या होता हैं यह तो आप समझ गए होंगे लेकिन सवाल यह आता हैं की कंटेन्ट राइटिंग कैसे करे? तो आपको बता दे की कंटेन्ट राइटिंग एक स्किल हैं और हर एक स्किल को सीखने की आवश्यकता होती हैं कुछ इसी प्रकार कंटेन्ट राइटिंग को भी सीखकर हम कंटेन्ट राइटिंग कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छा कंटेन्ट राइटिंग करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च कीजिए

अगर आप किसी ब्लॉग के लिए कंटेन्ट राइटिंग का काम करना चाहते हैं या फिर करते हैं तो ऐसे मे जो हमारा सबसे मुख्य टॉपिक मे से एक हैं वह “Keyword Research” हैं क्योंकि एक बेहतर कीवर्ड रिसर्च करने से आर्टिकल को रैंक करने मे बहुत ही अधिक मदद मिलती है इससे ब्लॉग का रैंक भी बढ़ता हैं।

एक ब्लॉगर को ऐसे कंटेन्ट की आवश्यकता होती हैं जो गूगल पर रैंक करे, इसीलिए वे अच्छे कंटेन्ट राइटर को Hire करते हैं और कंटेन्ट राइटर को अधिक पैसा Pay करते हैं इसीलिए अगर आप कंटेन्ट राइटर बन के कंटेन्ट राइटिंग से पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो कीवर्ड रिसर्च अवश्य कीजिएगा व कीवर्ड रिसर्च करने के लिए एक “Best Keyword research Tool” की आवश्यकता होती है।

2. टॉपिक के बारे मे विस्तार से रिसर्च कीजिए

एक हाई क्वालिटी का कंटेन्ट लिखने के लिए हमें जिस चीज की हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं वह हैं Knowledge, किसी भी टॉपिक पर विस्तार से कंटेन्ट लिखने के लिए हमें उस टॉपिक पर विस्तारपूर्ण जानकारी की आवश्यकता होती हैं, अगर हम जिस टॉपिक पर कंटेन्ट लिख रहे हैं उस के बारे मे हमें जानकारी नहीं हैं तो ऐसे मे हम एक अच्छा कंटेन्ट लिखने मे सक्षम नहीं होंगे।

जिससे हमारा कंटेन्ट low क्वालिटी का माना जाएगा, इसीलिए कभी भी किसी टॉपिक पर अगर कंटेन्ट लिख रहे हैं तो उस कंटेन्ट के बारे मे पहली पूरी तरह रिसर्च कर के जानकारी प्राप्त कर ले उसके बाद ही कंटेन्ट लिखे।

3. Introduce करना सीखिए

जब भी आप कंटेन्ट लिखने की शुरुआत कर रहे हैं तब सबसे पहले अपने कंटेन्ट के बारे मे Introduce कराइए, जैसे इस आर्टिकल मे हम क्या क्या जानेंगे, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कय सीखने वाले हैं इत्यादि चीजे आपको लिखकर Introduce करनी हैं उसके बाद एक paragraph मे अपने कंटेन्ट से संबंधित कुछ चीजे लिख सकते हैं।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कंटेन्ट को लिखने मे भी मजा आएगा और कंटेन्ट की क्वालिटी भी बढ़ेगी।

4. कंटेन्ट मे deep इनफार्मेशन दीजिए

एक अच्छे कंटेन्ट मे Deep इनफार्मेशन देने के लिए हमें कंटेन्ट राइटिंग मे Deep इन्टरेस्ट होना चाहिए तभी हम एक अच्छा कंटेन्ट लिख सकते हैं, कंटेन्ट राइटिंग मे deep इन्टरेस्ट बनाने के लिए आपको रेगुलर कंटेन्ट लिखने का प्रैक्टिस करे, एक distraction फ्री माहौल मे जाकर कंटेन्ट लिखे और साथ मे कंटेन्ट के बारे मे Deep Knowledge होनी चाहिए।

आज के समय मे अगर आप कंटेन्ट लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंटेन्ट मे deep इनफार्मेशन देना ही पड़ेगा।

5. Headings देना सीखिए

कंटेन्ट लिखते समय अगर हम Headings का सही उपयोग नहीं करते हैं तो ऐसे मे हमारा कंटेन्ट एक अच्छी क्वालिटी का कंटेन्ट माना नहीं जाएगा, व रैंक करने मे भी परेशानी होगी जिससे हम एक अच्छा नहीं लिख पाएंगेऔर ऐसे मे हमें कोई भी व्यक्ति कंटेन्ट राइटिंग का कााम नहीं देगा।

इसीलिए कभी भी अगर आप कंटेन्ट लिख रहे हैं तो Headings का सही से उपयोग कीजिए जैसे की इस कंटेन्ट मे सबसे मुख्य कीवर्ड H2 Heading मे हैं उसके बाद उससे कम अहमियत वाले कीवर्डस् H3 मे हैं, इसी तरह ही Headings का उपयोग कीजिए।

Content Writing करके पैसे कैसे कमाएं ?

वैसे तो कॉन्टेट राइटिंग एक ऐसा स्किल हैं जिसके आने वाले फ्यूचर मे बहुत ही ज्यादा Demand होने वाली हैं, क्योंकि आने वाला समय पूरी तरह से डिजिटल और ऑनलाइन का समय हैं, लेकिन वर्तमान मे भी कंटेन्ट राइटर्स की बहुत ही ज्यादा demand हैं और आज के समय मे एक अंग्रेजी कंटेन्ट राइटर एक 1000 शब्दों का कंटेन्ट लिखने के लिए 1,500 रुपये तक चार्ज करते हैं।

जो की वाकई मे एक अच्छा सैलरी होता हैं, कंटेन्ट राइटर्स PPW के हिसाब से चार्ज करते हैं, आज के समय मे हम इसे कॉन्टेट राइटिंग जॉब भी कह सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं की कंटेन्ट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं ?

  • Fiverr
  • Upwork
  • Jooble
  • peopleperhour

यह कुछ ऐसी वेबसाइटस् हैं जिनको Freelancing वेबसाइट कहा जाता हैं। अगर आप कंटेन्ट राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इन वेबसाइट पर आपको अपना एक प्रोफाइल Create करना हैं कंटेन्ट राइटर के तौर पर, यहाँ से आपको क्लाइंट मिल जाएंगे जो आपको कंटेन्ट राइटिंग का काम Provide करंगे।

आप जितना अच्छा Valuable कंटेन्ट Provide करंगे अपने clients को उतना ही ज्यादा आपके प्रोफाइल को Reviews मिलेंगे, उसी के According आपके प्रोफाइल की रैंकिंग होगी और उतना ही अधिक आपको Clients मिलेंगे। कुछ इस प्रकार Freelacing वेबसाइट की मदद से कंटेन्ट राइटिंग का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

#1 Youtubers के लिए कंटेन्ट राइटिंग का काम कीजिए

अगर आप कंटेन्ट राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Youtubers को उनकी ईमेल आइडी के माध्यम से अपने काम के बारे मे बता सकते हैं और उन्हे कंटेन्ट राइटिंग का काम मांग सकते हैं, ऐसे बहुत सारे Youtubers हैं जिन्हे कंटेन्ट राइटर की जरूरत होती हैं इसके लिए वो कंटेन्ट राइटर को अच्छा खासा पैसा देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

#2 Bloggers के लिए कंटेन्ट राइटिंग का काम कीजिए

हर एक blogger को एक अच्छे और बेहतर कंटेन्ट राइटर की आवश्यकता होती हैं, ऐसे मे अगर आप कंटेन्ट राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Bloggers को उनकी ईमेल आइडी के माध्यम से अपने काम के बारे मे बता सकते हैं, और उन्हे कंटेन्ट राइटिंग का काम मांग सकते हैं।

आपको बता दे की लगभग 50 प्रतिशत bloggers को एक बेहतर और अच्छा कंटेन्ट राइटर की जरूरत होती हैं जिनके बदले वे अच्छे खासे Pay करने के लिए तैयार हो जाते हैं। मुझे भी एक कंटेन्ट राइटर का ईमेल आया था जिसको मैंने अपने बहुत सारे कंटेन्ट राइटिंग का काम दिया हैं जिसके बदले वह 0.25 PPW के हिसाब से पैसा चार्ज करता था, वर्तमान मे वह मेरा एक अच्छा दोस्त भी हैं।

(FAQ’s) अक्सर पुछे जाने वाले सवाल

कंटेन्ट राइटर को हिंदी में क्या कहते है?

कंटेंट राइटर को हिंदी में सामग्री लेखक कहते है।

कंटेन्ट राइटिंग का पैसा कैसे चार्ज होता है?

कंटेंट राइटिंग का पैसा PPW यानी PAISA PER WORD के हिसाब से चार्ज होता है।

क्या हम मोबाइल से कंटेन्ट लिख सकते है?

जी हां। आज के समय में मोबाइल से कंटेंट लिख सकते है इसके लिए बहुत सारी Tools उपलब्ध है उदाहरण के लिए MS word।

निष्कर्ष

अब हमने आपके साथ इस लेख के माध्यम से कंटेन्ट राइटिंग से संबंधित समस्त जानकारी को साझा कई दिया है। उम्मीद है की आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया होगा और यह जान लिया होगा की कंटेन्ट राइटिंग क्या हैं और Content Writing करके पैसे कैसे कमाएं? अगर आपके मन मे अभी भी इससे संबंधित कोई भी सवाल हैं तो हमसे नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं और इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter, Facebook, LinkedIn पर भी शेयर किजीए।

Leave a Comment