एमएस एक्सेल क्या है – उपयोग, विशेषताएं

अगर आप कंप्युटर सीखने का सोच रहे है या फिर सिख रहे है या सिख चुके है तब आपने कभी न कभी और कहीं न कहीं एमएस एक्सेल के बारे मे अवश्य सुना होगा, क्योंकि यह कंप्युटर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है जो की Windows के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्युटर मे Installed रहते है, इसका उपयोग वर्तमान समय मे ज्यादातर लोग डाटा एंट्री के लिए करते है।

वर्तमान समय मे अगर आप कंप्युटर के फील्ड मे आगे बढ़ना चाहते है तो आपको MS Excel Kya hai इसके बारे मे जानकारी रखने की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी चाहे आप आगे चलकर डाटा एक एंट्री ऑपरेटर बनना चाहे या फिर नहीं, क्योंकि कंप्युटर के क्षेत्र मे डाटा की अहमियत बहुत ही अधिक है, ऐसे मे हमें एमएस एक्सेल की जरूरत कभी भी पड़ सकता है।

पुराने समय मे डाटा को स्टोर करने के लिए पेन कॉपी और बड़े बड़े फाइल्स, रजिस्टर का उपयोग किया जाता था, लेकिन उसमे कई सारे दिक्कते होती थी जैसे फाइल खराब हो जाना, फाइल मे लिखे गए शब्द समझ मे न आना, इसमे बहुत अधिक समय लगता था, लेकिन वर्तमान समय मे हम एमएस एक्सेल मे डाटा को आसानी से एंट्री कर के स्टोर कर सकते है।

खैर यह सब केवल एमएस एक्सेल के बारे मे जानकारी का छोटा सा हिस्सा था, तो चलिए अब आगे हम एमएस एक्सेल क्या होता है, एमएस एक्सेल का उपयोग, एमएस एक्सेल की विशेषताएं इन सभी के बारे मे विस्तार और सटीक रूप से जानने कि शुरुआत करते है।

एमएस एक्सेल क्या है – What is Microsoft excel in Hindi

अगर आप कंप्युटर के बारे मे जानते है तो आपको Microsoft Corporation के बारे मे अवश्य पता होगा यह एक ऐसी कंपनी है जो की कंप्युटर के लिए Programs, Software’s Develop करती है, इन्ही का एक प्रोडक्ट एमएस एक्सेल भी है इसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल भी कहा जाता है। हमे एमएस एक्सेल को जानने से पहले एमएस ऑफिस को जानना जरूरी है।

Microsoft Corporation ने 1998 मे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नाम से एक कंप्युटर प्रोग्राम की शुरुआत कीजिए जिसे आगे चलकर 1990 मे Release गया। जैसा की इसके नाम से ही यह पता चलता है की यह कंप्युटर प्रोग्राम ऑफिस संबंधित कार्यों के लिए है, इसमे ऑफिस संबंधित कार्य को करने के लिये पूरा सॉफ्टवेयर का Bundle मौजूद है।

ऑफिस मे अलग अलग तरह के कार्य होते है और इन्ही सभी अलग अलग कार्यों को करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मे अलग अलग सॉफ्टवेयर मौजूद है, इन्ही सभी अलग अलग सॉफ्टवेयर मे से एमएस एक्सेल भी है जिसका उपयोग खासकर डाटा एंट्री के लिए किया जाता है।

एमएस एक्सेल जो की Microsoft Corporation द्वारा Develop किया गया एमएस ऑफिस का एक Component है, जो की यूजर को डाटा को स्प्रेड्शीट सिस्टम मे Organize, Format और Calculate करने का अनुमति प्रदान करता है, इसमे विभिन्न प्रकार के फार्मूला मौजूद है जिनकी मदद से यूजर डाटा को आसानी से स्प्रेड्शीट सिस्टम मे Organize कर सकता है।

अगर आपको स्प्रेड्शीट सिस्टम के बारे मे नहीं पता है तो आपको बता दे की यह एक प्रकार के Raw और Colum का Combination है बिल्कुल एक पेपर की तरह, जिसमे हम एमएस एक्सेल की मदद से डाटा को Organize कर सकते है।

या भी जानिए : पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन क्या है ?

एमएस एक्सेल से क्या कार्य किया जाता है?

जैसा की हम जानते है की एमएस ऑफिस को खासकर ऑफिस के कार्यों के लिए बनाया गया है, उसी तरह एमएस एक्सेल के माध्यम से भी हम ऑफिस के कार्य कर सकते है लेकिन हम एमएस एक्सेल पर ऑफिस के सभी कार्य नहीं कर सकते है। यह सिर्फ और सिर्फ ऑफिस के डाटा को Manage करने के लिए है।

इसके माध्यम से हम ऑफिस मे डाटा संबंधित समस्त कार्य को कर सकते है, जैसा की आपको पता होगा पुराने समय मे ऑफिस के डाटा संबंधित कार्य जैसे –

  • Students की लिस्ट तैयार करने के लिए.
  • Attendance की लिस्ट तैयार करने के लिए.
  • ऑफिस मे मौजूद कर्मचारियों के Attendance को Manage करने के लिए.
  • ऑफिस मे मौजूद कर्मचारियो के Salary की लिस्ट तैयार करने के लिए.

इन सभी कार्य को करने के लिए पेन कॉपी और रजिस्टर इत्यादि का उपयोग किया जाता था, लेकिन वर्तमान समय मे इन्ही सभी कार्यों को करने के लिए एमएस एक्सेल का उपयोग किया जाता है एवं इसके माध्यम से हम डाटा संबंधित समस्त कार्य कर सकते है।

एमएस एक्सेल का विशेषताएं (Features)

एमएस एक्सेल का उपयोग हर तरह के कंप्युटर Users करते है क्योंकि इसमे हमें कई तरह के Features मिलते ही जो की निम्नलिखित है –

1. Find & Replace. एमएस एक्सेल की मदद से हम किसी भी Particular Data को ढूंढकर उसे किसी अन्य Data के साथ Replace कर सकते है।

2. Sorting. एमएस एक्सेल मे हम डाटा को घटते क्रम और और बढ़ते क्रम मे Sort कर सकते है।

3. Protect data. एमएस एक्सेल मे पासवर्ड लगा सकते है जिससे हम डाटा को Unauthorized Access से बचा सकते है और उसे सुरक्षित रख सकते है।

4. Auto Fill Data. एमएस एक्सेल मे Predefined Series इत्यादि को हम Automatic Fill कर सकते है इसमे हमें Manually Fill करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

5. Formulae. एमएस एक्सेल मे हम कई सारे Formula को Apply कर सकते है।

6. Pivot Table. यह एक ऐसा टेबल होता है जिसके माध्यम से हम Large Data को कम Space मे स्टोर कर सकते है।

7. What if Analysis. यह एमएस एक्सेल का एक बेहद महत्वपूर्ण Feature है जिसकी मदद से हम वर्तमान मे मौजूद डाटा के उपयोग से Future को Predict कर सकते है एवं इसकी मदद से हम वर्तमान डाटा मे भी Change कर सकते है ताकि हम एक मनचाहा Future Result हासिल कर सके।

8. Spell Checker. एमएस एक्सेल मे हमे Spell Checker का Feature मिलता है जो की Spelling गलत है की सही इसे Check करने का कार्य करता है।

9. Printing. एमएस एक्सेल मे हमे Printing का Feature मिलता है जिसकी मदद से हम अपने फाइल को Print भी कर सकते है।

10. Search. एमएस एक्सेल मे हम बहुत सारे Data के collection मे भी बड़ी ही आसानी के साथ Particular Data को खोज सकते है।

MS Excel menu in Hindi

अगर हम एमएस एक्सेल को एक Basic लेवल पर समझना चाहते है ताकि हम एमएस एक्सेल को हल्का सा इस्तेमाल करना सिख सके तो हमे MS Excel menu in Hindi को जानना जरूरी है तो चलिए अब एमएस एक्सेल के Menu के बारे मे जानते है –

1. Home. इसमे हमे Text को एडिट करने के समस्त Tools मिलते है एवं Table को एडिट करने के लिए भी हमे समस्त Tools मिलते है जिनकी मदद से हम Text और Table को डिजाइन कर सकते है।

2. Insert. इसके अंतर्गत हमें बहुत महत्वपूर्ण Options मिलते है जिनकी मदद से हम अपने स्प्रेड्शीट विभिन्न प्रकार के Elements जैसे Pivot table, ClipArt’s, Charts, Pictures इत्यादि को Add कर सकते है।

3. Page layout. इसमे हमे पेज के Layout को Edit और Manage करने के सभी तरह के Options मिलते है, जिसकी मदद से हम Layout को और बेहतर कर सकते है।

4. Formulas. यह एमएस एक्सेल का एक सबसे महत्वपूर्ण Tool है, इसमे हमे अलग अलग प्रकार के Formula मिलते है जिनका उपयोग करके हम अपने Data से संबंधित अलग अलग प्रकार के Results निकाल सकते है।

5. Data. यह भी एमएस एक्सेल का एक बेहद ही जरूरी Tool है जिसकी मदद से हम Data को Import कर सकते है एवं इसमे Data को Manage करने के सभी तरह के Options मिलते है।

6. Review. इसमे हमे एमएस एक्सेल बनाने गए प्रोजेक्ट को Review करने का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से Review सबंधित कार्य जैसे – Spelling को सही करना, Translate करना इत्यादि कर सकते है।

7. View. इसमे हमे View से संबंधित कार्य को करने के ऑप्शन मिलते है जैसे – कौन कौन से Option दिखाए देने और कौन से Option नहीं दिखने चाहिए और प्रोजेक्ट किस तरह दिखाई देना चाहिए इत्यादि।

नोट : यह एमएस एक्सेल के Menu का बहुत ही Basic जानकारी है, जिसकी मदद से आप एमएस एक्सेल के Menu को बहुत छोटे लेवल मे समझ सकते है।

एमएस एक्सेल उपयोग किसलिए किया जाता है (Uses)

अगर हम एमएस एक्सेल के उपयोग के बारे मे बात करे तो इसका उपयोग सभी तरह के कंप्युटर Users अपने विभिन्न प्रकार के कार्य को पूरा करने के लिए करते है –

  • एमएस एक्सेल का उपयोग Students से संबंधित समस्त Data को एक Format मे स्टोर करने के लिए किया जाता है।
  • एमएस एक्सेल ऑफिस मे कार्यरत कर्मचारियो के Attendance एवं अन्य Data को स्टोर करने के लिए किया जाता है।
  • एमएस एक्सेल का उपयोग Data Analysis के लिए भी किया जाता है जैसे की एमएस एक्सेल मे हमे What if Analysis का एक Feature मिलता है जिसकी सहायता से हम वर्तमान के डाटा से Future को Predict कर सकते है।
  • एमएस एक्सेल का उपयोग Data Report तैयार करने के लिए भी किया जाता है जैसे की ऑफिस मे कार्यरत कर्मचारियों का हर महीने Total Payment कितना होता है, इसका एक Report तैयार कर सकते है।
  • एमएस एक्सेल के उपयोग से हम पैसे को रोज कितना और कहाँ खर्च करते है इसकी एक Report तैयार कर सकते है कहने का मतलब है की इसका उपयोग पैसे को Manage करने के लिए भी किया जाता है।
  • एमएस एक्सेल का उपयोग किसी भी चीज की सूची तैयार करने के लिए भी किया जाता है।

इसके अलावा एमएस एक्सेल के माध्यम से हम और भी कई सारे कार्य कर सकते है कहने का मतलब है की एमएस एक्सेल के और भी कई सारे महत्वपूर्ण उपयोग है।

कंप्युटर मे एमएस एक्सेल कैसे ओपन करे?

अगर आप अपने कंप्युटर पर एमएस एक्सेल को उपयोग करने के लिए ओपन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

  1. सबसे कंप्युटर को ऑन कीजिए और Desktop पर आइए।
  2. आपको अपने कंप्युटर मे Window के Icon के साइड मे Type here to search का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।
  3. उसके बाद MS Excel लिखकर सर्च कीजिए।
  4. अब आपके सामने Microsoft Office Excel का एक Application मिलेगा जिसे ओपन कीजिए।

इतना सब करने के बाद आपके कंप्युटर मे एमएस एक्सेल ओपन हो जाएगा अब आप उसका उपयोग शुरू कर सकते है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

तो चलिए अब हम एमएस एक्सेल क्या होता है, इससे संबंधित समस्त अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है –

MS Excel कैसे सीखे?

वर्तमान समय मे MS Excel को सीखने के विभिन्न तरीके जैसे –
1. अपने आस पास के कंप्युटर इंस्टिट्यूट को जॉइन कर सकते है।
2. यूट्यूब के माध्यम से फ्री मे सिख सकते है।
3. ऑनलाइन कोर्स को जॉइन कर के सिख सकते है।
इत्यादि।

MS Excel के कार्य क्या है?

MS Excel के कार्य स्प्रेड्शीट सिस्टम के माध्यम से डाटा को Manage करना MS Excel का मुख्य कार्य है, इसके अलावा इसके और भी विभिन्न प्रकार के कार्य है जिन्हे हम खुद के Experience से ही जान और सिख सकते है।

MS Excel किस कंपनी के द्वारा बनाया गया है ?

MS Excel Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया है जो की दुनिया की प्रमुख आईटी कंपनी मे से एक है और जिसके फाउन्डर बिल गेट्स है।

निष्कर्ष

अगर आप कंप्युटर मे रुचि रखते है और कंप्युटर के क्षेत्र मे आगे बढ़ना चाहते है तो मेरे हिसाब से आपको एमएस एक्सेल को अवश्य सीखना चाहिए क्योंकि पहली बात तो यह है की यह एक बहुत ही उपयोगी सॉफ्टवेयर और दूसरी यह की इसकी जरूरत आपको अपने कंप्युटर के क्षेत्र मे कभी न कभी अवश्य पड़ने वाली है।

उम्मीद है की आपने इस को पढ़कर आज एमएस एक्सेल के बारे मे बहुत बहुत कुछ सिखा होगा और एमएस एक्सेल क्या है? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से प्राप्त कर लिया होगा। अगर आप सभी के मन मे इस लेख को लेकर कोई सुझाव है और इंटरनेट से संबंधित को भी सवाल है तो आप उसे नीचे comment मे लिखकर पूछ सकते है।

Leave a Comment