न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये (How Create New website Hindi)

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यह सीखना चाहते हैं की न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये? क्या आप भी उन्ही लोगों मे से हैं, तो आप एक सही स्थान पर आए हैं आज के इस लेख के माध्यम से हम विस्तार से यह सीखने वाले हैं की फ्री मे पैसा कमाने वाला न्यूज वेबसाइट कैसे बनाते है, तो चलिए सीखते हैं।

आज के इस डिजिटल समय मे लोगो न्यूज को पढ़ने बेहद शौकीन हैं, टीवी को छोड़कर लोग मोबाईल पर न्यूज पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे मे आपको कोई भी एक ऐसी भाषा लिखनी आती हैं की जिस पर लोग न्यूज को पढ़ना बेहद पसंद करते हैं, जैसे अंग्रेजी, हिन्दी इत्यादि तो आप इन भाषाओ की एक खुद की न्यूज वेबसाइट बनाकर, पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन लोगों को न्यूज वेबसाइट को बनाना बेहद कठिन कार्य लगता हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं। शुरुआती समय मे जब हम कोई भी नया कार्य करते हैं तो ऐसे मे वह कार्य हमें कठिन ही लगता हैं। कुछ उसी प्रकार न्यूज वेबसाइट हैं, जिसे एक बार हम अच्छे से बना लेते हैं तो ऐसे मे उस न्यूज वेबसाइट पर लंबे समय रोजाना न्यूज पब्लिश कर के पैसा कमा सकते हैं।

न्यूज वेबसाइट बनाने के तो तरीके हैं जिसमे एक तरीका फ्री और दूसरा तरीका Paid हैं, दोनों ही तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, और दोनों ही तरीकों से न्यूज वेबसाइट बनाना सीखेंगे, तो चलिए सीखते हैं।

न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये

एक न्यूज वेबसाइट बनाने के लिए हमें एक साथ, बहुत सारी चीजे करनी होती हैं जैसे news website name, template, hosting, तब जाके एक अच्छी न्यूज वेबसाइट बनती हैं, और बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे की न्यूज की वेबसाइट बनाने के लिए हमे कोडिंग का ज्ञान होना चाहिए।

लेकिन आपको बता दे की कोडिंग की 0 प्रतिशत knowledge के आप पॉपुलर न्यूज वेबसाइट जैसे, aajtak, indiatimes, zee news इस तरह की एक न्यूज वेबसाइट खुद की बना सकते हैं।

1. न्यूज वेबसाइट का नाम चयन करे

न्यूज वेबसाइट बनाने के लिए जो सबसे पहला स्टेप जो हमारा होता हैं वह एक नाम सिलेक्ट करना, न्यूज वेबसाइट का नाम क्या रखे, इसके लिए जिस तरह के आप न्यूज डालने वाले हैं उस हिसाब से अपने न्यूज वेबसाइट के नाम का चयन करे, न्यूज वेबसाइट के नाम के लिए आप बहुत सारे तरीके अपना सकते हैं।

  • गूगल पर सर्च करे, news website name ideas in hindi इससे आपको ढेर सारे न्यूज न्यूज वेबसाइट के नाम मिल जाएंगे आप उस नाम को अपने अनुसार Custmize करके रख सकते हैं।
  • पॉपुलर न्यूज वेबसाइट के नाम को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं, की एक न्यूज वेबसाईट का नाम किस तरह रखना चाहिए, और अपने न्यूज वेबसाइट के नाम का चयन कर सकते हैं।

2. डोमेन नेम खरीदे

hostinger domain

वैसे तो हम इस लेख मे आगे फ्री मे न्यूज वेबसाइट बनाना भी सीखने वाले हैं, लेकिन एक अच्छा और Professional न्यूज वेबसाइट बनाने के लिए एक डोमेन नेम की आवश्यकता पड़ती ही हैं, डोमेन नेम न्यूज वेबसाइट का नाम होता हैं, जैसे, Google.com यह एक डोमेन नेम हैं।

उसी प्रकार इंटरनेट पर उपलब्ध हर एक वेबसाइट को डोमेन नेम खरीदने की आवश्यकता पड़ती हैं, जिसे हमे खरीदना होता हैं, एक टॉप लेवल का डोमेन आराम से 300 से 400 रुपये मे मिल जाता हैं। डोमेन नेम खरीदने से पहले इस लेख को अवश्य पढ़ें – डोमेन नेम कैसे खरीदे ?

3. एक होस्टिंग खरीदे

hostinger hosting

जिस प्रकार इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के लिए एक डोमेन नेम यानि नाम की आवश्यकता पड़ती हैं, उसी प्रकार इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के लिए एक होस्टिंग यानि जगह की जरूरत पड़ती हैं। इंटरनेट पर वेबसाईट बनाने के लिए एक जगह (स्थान) की जरूरत होती हैं जिसे हम होस्टिंग कहते हैं, होस्टिंग मे ही आपकी पब्लिश की हुई सारी न्यूज और इमेज लोड होती हैं।

हर एक वेबसाइट किसी ना किसी होस्टिंग पर होस्ट होती हैं, होस्टिंग डोमेन के मुकाबले महंगा होता हैं, एक अच्छी होस्टिंग लगभग 1 वर्ष के लिए 3 से 4 हजार रुपये के बीच मे आ जाती हैं। सबसे अच्छी और कम कीमत मे होस्टिंग (https://www.hostinger.in) provide करती हैं। इसी वेबसाईट से होस्टिंग खरीदे।

4. वेबसाइट को बनाएं

wordpress hpanel

डोमेन और होस्टिंग दोनों को खरीदने के बाद आपको अब डोमेन नेम को होस्टिंग के साथ जोड़ना है, और जोड़ने के बाद हमारी वेबसाइट तैयार हो जाएगी। डोमेन नेम को होस्टिंग से जोडने का तरिका बेहद आसान है। जब हम होस्टिंग खरिदते है तो हमें दो Nameserver मिलते हैं। इन Nameservers को डोमेन में जोड़ना है।

कैसे जोड़ते हैं इसके लिए आपको अपने होस्टिंग के cPanel मे जाना होगा, अगर आप होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदते हैं, तो उनका खुद का एक पैनल होता हैं जिसे hpanel कहते हैं, उसमे जाकर आपको WordPress इंस्टॉल करना हैं। डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट होने मे 24 घंटे कासमय लगता हैं।

5. एक अच्छी थीम चुने

wordpress theme

थीम हमारी वेबसाइट का डिजाइन होता हैं, WordPress मे आपको फ्री मे बहुत सारी थीम मिल जाता हैं जिन्हे इंस्टॉल करके, वेबसाइट को आकर्षक बना सकते हैं। न्यूज वेबसाइट के लिए जो सबसे बढ़िया थीम WordPress पर available हैं उसका newspaper थीम हैं।

इसका paid और फ्री दोनों version मिल जाते हैं शुरुआती समय मे Newspaper थीम का फ्री version थीम लगाये। जब न्यूज वेबसाइटसे पैसे आना शुरू हो जाता हैं तब, इनका paid version खरीद सकते हैं।

  • wordpress की सहायता से न्यूज वेबसाइट पर कोई भी थीम लगाने के लिए Appearance पर जाकर themes पर जाना हैं।
  • उसके बाद Add new पर क्लिक करके, newspeper लिखकर सर्च करे, अब कोई भी एक थीम इंस्टॉल करे और active कर दे। उसके बाद थीम सफलतापूर्वक active हो जाएगा।
  • theme active हो जाने के बाद उसे और अच्छा दिखने के लिए, सभी चीजे custmize करे, और menu add करे इतना करने के बाद, आपका वेबसाइट अच्छे से डिजाइन हो जाएगा।

6. कुछ पोस्ट लिखे

न्यूज वेबसाईट को अच्छ से Custimze करने, और वेबसाइट को गूगल मे डालने के लिए, न्यूज पोर्टल वेबसाइट मे पोस्ट लिखना बेहद आवशयजक होता हैं, इसीलिए वेबसाइट तैयार होने के बाद कम से कम 5 से 10 पोस्ट अपनी न्यूज वेबसाइट पर trending news से रिलेटेड पोस्ट अवश्य लिखे।

गूगल पर न्यूज कैसे डाले ?

न्यूज वेबसाइट बनकर तैयार हो जाने के बाद, और कम से कम 5 पोस्ट लिख न्यूज रिलेटेड लिख लेने के बाद हमें अपने न्यूज वेबसाइट को गूगल पर add करना होता तभी जब कोई उस टॉपिक से रिलेटेड न्यूज को गूगल मे सर्च करता हैं तब, आपके न्यूज वेबसाइट की पोस्ट गूगल पर दिखेगी और, तभी आपके न्यूज ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी। गूगल पर अपनी न्यूज वेबसाईट को डालने के लिए नीचे सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

1. Website को Google Search Console मे सबमिट करे

हर एक सर्च इंजन का अपना webmaster टूल होता हैं जिसमे हम अपनी वेबसाइट को सबमिट करना होता हैं तब जाके हमारी वेबसाइट की पोस्ट, उन सर्च इंजन पर जाकर सर्च करने पर दिखाई देती हैं कुछ उसी प्रकार गूगल भी एक सर्च इंजन हैं जिसमे हमे अपनी वेबसाइट को सबमिट करना होता हैं।

तब जाके न्यूज वेबसाइट की पोस्ट गूगल पर दिखाई देने लगेगी, और तभी हमे google AdSense का approval मिलेगा और तब जाके हमारी न्यूज वेबसाइट से कमाई होगी। गूगल webmaster टूल मे अपनी न्यूज वेबसाइट को सबमिट करने के लिए यह स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले गूगल पर जाकर Google search console लिखकर सर्च करे और पहले लिंक पर क्लिक करे।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिस पर domain लिखा होगा जिसमे, अपनी न्यूज वेबसाइट का domain name डाले और continue क्लिक करे।
  • अब आपको एक कोड मिल जाएगा जिसे copy के ऑप्शन पर क्लिक कर के कॉपी करे, और अपने न्यूज वेबसाईट के wordpress dashbord मे जाकर appearance मे जाकर theme editer मे जाकर उस कोड को header पर कॉपी किए कोड को paste करे दे।
  • उसके बाद google search console मे जाकर verify पर क्लिक करे।

अब आपका न्यूज वेबसाईट इतना सब करने के बाद सफलतापूर्वक गूगल सर्च मे add हो जाएगा इसमे कुछ दिनों का वक्त लगता हैं।

2. Sitemap submit करे

हमने अपनी न्यूज वेबसाइट को तो गूगल मे add कर लिया हैं, लेकिन अब हमारी न्यूज वेबसाइट पर जो भी न्यूज लिखकर रोजाना पोस्ट करेंगे, उसे गूगल सर्च मे लाने के लिए sitemap सबमिट करना बहुत जरूरी होता हैं, sitemap मे ही हमारी सभी पोस्ट add होगी, sitemap submit करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे।

  • sitemap के लिए सबसे पहले Google search console पर जाए, और sitemap के सेक्शन पर क्लिक करे।
sitemap search console
  • अब आपको जहां पर आपकी वेबसाइट का नाम लिखा हैं उसके साइड मे sitemap.xml लिखकर submit पर क्लिक करे।

इतना सब करने के बाद आपकी न्यूज वेबसाइट का sitemap सुफलतापूर्वक submit हो जाएगा।

फ्री मे न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये?

यह जानने से पहले की फ्री मे न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये? से पहले आपको यह बता दे की अगर आप एक professional न्यूज वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ऐसे मे paid तरीका ही चुने, क्योंकि उस तरीके से ही आप एक बेहतर न्यूज वेबसाइट बना सकते हैं और एक अच्छी खासी income भी कर सकते हैं।

फ्री मे बनाई वेबसाइट से भी income कर सकते हैं लेकिन उतनी अच्छी खासी नहीं, और फ्री वाले तरीके मे आपको थोड़ी कोडिंग की requirment होती हैं, फ्री मे न्यूज वेबसाइट (ब्लॉग) बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले blogger.com पर जाएं।
  2. choose your blog name के title मे अपनी न्यूज वेबसाइट का Title डाले जो आप रखना चाहते हैं।
  3. chhose URL for your blog मे अपनी वेबसाइट का नाम डाले जो आप रखना चाहते हैं और next पर क्लिक करे।
  4. display name मे अपने न्यूज वेबसाइट का नाम डाले जो अपनी वेबसाइट पर home पेज पर दिखाना चाहते हैं।

अब आपकी फ्री न्यूज वेबसाइट बनकर तैयार हो चुकी हैं, कुछ इस प्रकार फ्री मे न्यूज वेबसाईट बना सकते हैं।

FAQ’s – News Website Kaise Banaye

न्यूज वेबसाइट के लिए कौन सी होस्टिंग बेस्ट है?

न्यूज वेबसाईट के लिए shared hosting बेस्ट हैं।

फ्री न्यूज वेबसाइट मे theme कैसे लगाये?

फ्री न्यूज वेबसाइट मे theme लगाने के लिए blogger.com पर जाकर theme वाले सेक्शन मे जाकर अपनी पसंदीदा थीम सिलेक्ट करे, और Apply पर क्लिक करे। और इतना सब करने के बाद फ्री मे blogger पर बनाये हुए, न्यूज वेबसाइट पर theme आपका पसंदीदा theme लग जाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आपने इस लेख के माध्यम से बहुत सारी नई नई चीजे सिखी होगी और यह भी पूरी तरह सिख लिया होगा की न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये? अगर आपको अपनी न्यूज वेबसाइट बनाने के बारे मे कुछ भी सवाल पूछना चाहते हैं तो, हमे कमेन्ट बॉक्स मे नीचे लिखकर पुछ सकते है।

और इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको जीवन मे क्या नई चीजे सिख गई, नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताये। और इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया, जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn पर जरूर शेयर करे।

1 thought on “न्यूज वेबसाइट कैसे बनाये (How Create New website Hindi)”

  1. अगर आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। तो आपको मालूम होगा की क्रोम गूगल का एक ब्राउज़र है। जिसमे कई सारे features है। हम इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकते है। गूगल क्रोम मे Extensions के द्वारा हम कई tools को add कर सकते है। तो जिन टूल्स की हमे जरूरत है उससे install करके use कर सकते है। और अगर जरूरत नहीं है। तो उसे remove भी कर सकते है। आज हम Google Chrome Extensions को कैसे add और कैसे Remove करते है। इसके बारे मे बात करेंगे। आप अपने मोबाइल या लैपटाप के Google chrome मे extensions को जोड़ना चाहते है। तो आज हम आपको इसके बारे मे बताने जा रहे है।

    Reply

Leave a Comment