मोबाइल मे कंप्युटर कैसे चलाये?

क्या आप भी यह यह जानने मे रुचि रखते हैं की मोबाइल मे कंप्युटर कैसे चलाये? तो आप एक सही स्थान पर आए हैं इस लेख के माध्यम से हम मोबाइल मे कंप्युटर चलाना सीखने वाले है।

अक्सर हम सब लोगो के मन मे कंप्युटर को लेकर एक अलग जिज्ञासा होती हैं, की कंप्युटर कैसे चलाते हैं ? लेकिन आज के समय मे हर कोई के पास इतना बजट नहीं होता हैं की वह एक कंप्युटर खरीद सके, इस वजह से उनकी यह जिज्ञासा खत्म हो जाती हैं।

लेकिन आज के इस लेख को पढ़कर आप यह आप कंप्युटर को मोबाइल पर चलाना सीखने वाले हैं, और यह जानने वाले हैं की मोबाइल मे कंप्युटर कैसे चलाये ? लेकिन आपको यह बता दे की इससे आपका फोन एक पूरी तरह से कंप्युटर नहीं बनने वाला हैं, लेकिन इससे आपका फोन पूरी तरह से कंप्युटर की तरह दिखने वाला हैं।

और जिस तरह हम कंप्युटर को इस्तेमाल करते हैं उसी तरह अपने फोन को कंप्युटर की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं और सीखते हैं।

मोबाइल मे कंप्युटर कैसे चलाये

windows
मोबाइल कंप्युटर

जिस तरीके की मदद से हम मोबाइल को कंप्युटर बनाने वाले हैं उस तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फोन पूरी तरह एक कंप्युटर की तरह बन जाएगा, कंप्युटर पर मिलने वाले सभी apps आपके फोन मे इंस्टॉल हो जाएंगे एवं आपका फोन कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा और कंप्युटर की तरह काम करने लगेगा।

आपके फोन के files कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा एवं कंप्युटर की तरह ही अपने फोन के सभी Apps को आप इस्तेमाल कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं की किस तरह मोबाइल को कंप्युटर बना सकते हैं।

पहला तरीका

1. सबसे पहले अपने मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन चालू करे और प्ले स्टोर को ओपन करे, प्ले स्टोर पर computer launcher लिखकर सर्च करे, सबसे पहले नंबर के App को इंस्टॉल करे।

2. computer launcher App को ओपन करते ही आपके फोन मे कंप्युटर launcher App activate हो जाएगा जिसके बाद आपका फोन पूरी तरह एक कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा।

3. इसके बाद अपने फोन के किसी App को ओपन करते हैं तो App बिल्कुल कंप्युटर की तरह ओपन होगा।

आप सभी लोगों को यह बता दे, यह एक laucher हैं जो की मोबाइल सिस्टम के डिफ़ॉल्ट laucher को बदल देता हैं, और App के कंप्युटर launcher को activate कर देता हैं, जिससे फोन पूरी तरह एक कंप्युटर की तरह दिखने लगता हैं। इसमे आपको अलग अलग type के कंप्युटर themes मिल जाते हैं जैसे. windows 10, windows 7, windows 8 जिनको अपने फोन मे ऐक्टवैट कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

यह तरीका उन लोगों के लिए हैं जो अपने मोबाइल को windows 11 कंप्युटर की तरह बनाना चाहते हैं, इस तरीके से भी फोन पूरी तरह विंडोज़ 11 इंस्टॉल कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा। तो चलिए जानते हैं दूसरे तरीके के बारे मे।

1. सबसे पहले पहले प्ले स्टोर पर जाकर win 11 launcher App को अपने फोन मे इंस्टॉल करे।

2. win 11 launcher App को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करे।

3. इतना करने के बाद win 11 launcher App आपके फोन मे activate हो जाएगा और आपका फोन पूरी तरह windows 11 इंस्टॉल कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा।

यह तरीका भी एक अच्छा तरीका हैं, मोबाइल को कंप्युटर की तरह दिखने के लिए।

ध्यान दे – इन दोनों बताए गए तरीके से आपका फोन सिर्फ कंप्युटर की तरह दिखने लगेगा, न की कंप्युटर बन जाएगा। इसमे सिर्फ आपके फोन का default launcher बदल जाता हैं और उसकी जगह एक कंप्युटर के जैसे दिखने वाला launcher Activate हो जाएगा। जिसकी वजह से आपका फोन कंप्युटर के जैसे दिखने लगता हैं।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से यह जान लिया होगा की मोबाइल मे कंप्युटर कैसे चलाये? अब आप अपने मोबाइल को बिल्कुल कंप्युटर की तरह दिखा पाएंगे, और इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आपके मन मे कोई भी ऐसा सवाल हैं जो Technology से रिलेटेड हैं, तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताएं।

आप सभी को इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताएं, और इस लेख को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने सभी दोस्तों के पास जरूर साझा करें, ताकि वह भी सिख सके।

ये भी पढ़ें –

Leave a Comment