मोबाइल फोन को अपडेट कैसे करे?

आज के समय में लगभग आने वाले 90 प्रतिशत Android फोन को हर महिने अपडेट करना पड़ता है और भारत में लगभग 80 प्रतिशत लोग मोबाइल इस्तेमाल करते है लेकिन इनमें से कुछ ही प्रतिशत लोग अपने फोन को हर महिने अपडेट करते है लोगो का अपने फोन को अपडेट नही करने का सबसे बड़ा कारण अपडेट फाइल का साइज बड़ा होना है.

हमारे फोन में लगभग जब भी कोई अपडेट आता है तो उस अपडेट फाइल का साइज 1 से 2GB तक का होता है जो हमारे पुरे दिन का इंटरनेट खत्म कर देता है इस वजह से बहुत सारे लोग अपने फोन को अपडेट नही करते है लेकिन हमें इस डिजीटल दुनिया में अपने फोन को अपडेट करना बेहद जरुरी है.

इससे हमारा फोन बिल्कुल नया हो जाता है मतलब अपडेट होने से पहले फोन Old version मे रहता है अपडेट करने के बाद हमारा फोन का एक New Version इंस्टॉल हो जाता है फोन का अपडेट वर्तमान को देखकर बनाया जाता है.

फोन को अपडेट करने के बहुत सारे फायदे है और अपडेट नही करने के कुछ जो आज के इस लेख मे जानने वाले है साथ में MI, Samsung, Vivo फोन को अपडेट कैसे करे ? यह भी सिखने वाले है जिसके माध्यम से आप किसी भी कंपनी के फोन को अपडेट कर सकते है। तो चलिए सिखते है.

फोन को अपडेट कैसे करे?

फोन को अपडेट करने से पहले हमें कुछ बातो पर विशेष ध्यान देना पड़ता है जैसे फोन मे Battery कितने प्रतिशत चार्ज है, अगर फोन मे 20 प्रतिशत से कम चार्ज है तब फोन को अपडेट मत कीजिये क्योंकि इसमे बहुत समय लगता है, हो सकता है की अपडेट होते होते फोन की Battery हो जाए इसीलिए इस बात का ध्यान रखे। 

फोन को अपडेट करने के लिए नीचे बताएं गए सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिये –

स्टेप 1. अपडेट को एक तरह से समझे तो Up to Date यानी फोन को एक तरह से Renew करना फोन को अपडेट करने के लिए सबसे पहले यह चेक करे कि फोन में अपडेट आया है कि नही इसके लिए honer mobile setiing अपने फोन के सेटिंग मे जाकर System & Updates मे जाकर Software update मे जाये.

स्टेप 2. अगर कोई भी अपडेट फोन में आया होगा तो वहां पर दिखाई देने लगेगा या फिर फोन के Notification bar मे भी अपडेट का सुचना Show होता है वहाँ से आप जान सकते है फोन में अपडेट आया है कि नही अगर फोन मे कोई भी अपडेट आया है तो फोन को अपडेट करने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें.

honer mobile setiingसबसे पहले फोन कि सेटिंग मे जाकर System & updates पर जाये phone settingस्टेप 3. उसके बाद Software update मे जाये अब मोबाइल फोन मे इंटरनेट on कर ले या फिर WIFI से भी इंटरनेट ले सकते है checking update phoneफिर checking for update लिखा आ जाये आपको अपडेट check होने तक इंतजार करना है.

स्टेप 4. उसके बाद “Download Update” लिखा आ जायेगा जिस पर हमें क्लिक करना है फिर अपडेट डाउनलोड होने लग जायेगा जब 100 प्रतिशत डाउनलोड पुरा हो जायेगा फिर एक notification आयेगा जिसमें restart now या फिर rebot now लिखा आ जायेगा जिस पर क्लिक करें.

उसके बाद फोन रिस्टार्ट होकर अपडेट इंस्टॉल होने लग जायेगा कुछ समय में फोन पुरी तरह अपडेट हो जायेगा. 

सभी कंपनियों के फोन मे इस लेख में बताई गई सेटिंग मौजुद होती है बस सेटिंग का Location और नाम अलग हो सकता है. 

फोन अपडेट करने के फायदे (Advantages)

अगर हम अपने फोन को अपडेट करते है तब इसके हमें अनेक फायदे मिलते है जो की निम्नलिखित है –

  • नये Fonts और themes इंस्टॉल हो जाते है अक्सर फोन के एक ही Font स्टाइल और थीम को इस्तेमाल कर के बोर हो जाते है ऐसे में अपडेट करने से फोन में नये Fonts, themes, wallpapers इंस्टॉल हो जाते है जिन्हें इस्तेमाल करके एक बेहतर अनुभव पा सकते है.
  • अपडेट करने से फोन performance बढ़ जाता है जिससे हमारा फोन अच्छे से चलने लगता है और अच्छी खासी देने लग जाता है और मोबाइल को बड़ी ही Smoothness के साथ इस्तेमाल कर सकते है.
  • फोन कि Security बड़ जाती है अपडेट फोन में इसलिए लाया जाता है ताकी फोन कि खामियों मे सुधार कि जा सके अगर हम फोन को अपडेट नही करते है तो इससे हमारे फोन के सुरक्षा को लेकर थोड़ा खतरा रहता है.
  • फोन को अपडेट करने से फोन का एक नया version इंस्टॉल हो जाता है जिससे हमारे फोन नये बिल्कुल नये जैसा लगने लगता है जिससे user को एक और अच्छा Experience मिलता है और बहुत सारे नये फिचर्स इंस्टॉल हो जाते है फोन में.

फोन को अपडेट करते वक्त इन बातो का ध्यान रखे

अगर हम अपने फोन को अपडेट कर रहे है तो नीचे दिए गए बातों का हमें ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है –

  • कभी भी फोन को अपडेट करते वक्त अपने फोन के इंटरनेट डाटा कितना है यह जरुर चेक कर ले क्योंकि फोन में डाटा पर्याप्त नही है ऐसे मे अपडेट डाउनलोड पुरी तरह नही हो पायेगा और फोन अपडेट नही हो पायेगा.
  • बैटरी परसेंटेज का ध्यान रखे यह एक जरुर बात है जिसे  हमे ध्यान मे रखना चाहिए क्योंकि अगर बैटरी में चार्ज कम है और ऐसे में फोन मे अपडेट इंस्टॉल होते वक्त फोन कि बैटरी खत्म हो जाये ऐसे में आपके फोन में समस्या आ सकती है और फोन खराब होने का डर रहता है इस वजह से बैटरी परसेंटेज में ध्यान अवश्य दे.
  • अपने फोन को अपडेट करने से पहले अपने फोन से जुड़े सभी कामो को पुरा कर ले जैसे किसी से बात करना या अन्य कोई भी काम जिसमें फोन कि आवश्यक को क्योंकि फोन में अपडेट डाउनलोड और अपडेट इंस्टॉल होकर फोन को पुरी तरह अपडेट होने में थोड़ा सा समय लगता है इस वजह से.

इस लेख बताएं गये सभी बातो को ध्यान में रखकर ही मोबाइल को अपडेट करें और इन सभी स्टेप्स को अगर आप ध्यानपूर्वक फाॅलो करते है तो आप अपने फोन किसी भी कंपनी के फोन को बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक अपडेट कर पायेंगें.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी लोगो ने बिना किसी परेशानी के किसी भी कंपनी के फोन को अपडेट करना सिख गये होंगें और यह जान लिया होगा कि फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करे? अगर आपको फोन को अपडेट करने मे कोई भी परेशानी हो रही है तो हमें कमेन्ट मे लिखकर जरुर बताएं.

इस लेख में दी गई जानकारी आप सभी लोगो को कैसा लगा हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरुर बताएं और इस लेख को हर मोबाइल यूजर्स तक सोशल मीडिया के माध्यम से जरुर शेयर करें ताकी वे भी सिख सके ।

Leave a Comment