मोबाइल फोन का थीम कैसे बदले (How to change Phone Theme Style)

तो दोस्तो बहुत आश्चर्यजनक बात है ना कि हम अपने मोबाईल का थीम बदलकर पुराने मोबाईल को भी नया जैसा बना सकते है लेकिन कुछ लोगो को लगता है थीम बदलना बहुत बड़ी बात है और थीम बदलने के लिए हमे रूट कि जरूरत पड़ती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है थीम बदलना कोई बड़ी बात नहीं है इसे कोई भी कर सकता है। 

चाहे उसे मोबाइल फोन के बारे मे कम जानकारी क्यो ना हो यह एक सामान्य बात है और अच्छी बात यह है कि इससे आपको मोबाईल फोन कोई भी हानी या परेशानी नही होने वाली बल्कि थीम बदलने से मोबाईल और भी नये जैसे परफॉर्मेंस करने लगता है पहले हम बात करते थीम कैसे बदले फिर हम बात करेंगे थीम बदलने से होने वाले फायदे के बारे मे। 

मोबाइल फोन का थीम कैसे बदले?

स्टेप 1. तो दोस्तो मोबाइल फोन का थीम बदलने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने होम स्क्रीन या सेटिंग्स मे जाकर थीम्स वाले option को find करना होगा, फिर आपको बता दे हमे उस option मे click करें फिर आपके सामने तीन option होगें
 
  1. Themes
  2. Font style
  3. Wallpapers

स्टेप 2. तो आपको themes वाले option मे जाना है फिर आपको तरह तरह के नये नये थीम्स दिखाई देंगें तो आप अपने पसंद के हिसाब से कोई भी एक थीम select कर सकते है लेकिन ध्यान रहे कि वह थीम पैड ना हो मतलब यह कि उस थीम को इस्तेमाल करने के लिए पैसे ना देने पड़े हां बहुत सारे थीम्स पैड भी होते है। 

जिन्हे अपने फोन मे डाउनलोड कर के इस्तेमाल करने के लिये पैसे देने पड़ते हैं लेकिन उससे भी अच्छे से अच्छा थीम आपको फ्री मे देखने को मिल जायेगा जिसके इस्तेमाल से आपका फोन बेहद खुबसूरत दिखने लगेगा

स्टेप 3. तो आपके पसंद के हिसाब से कोई एक थीम select करे फिर उसे डाउनलोड या install करे फिर उसे apply वाले option पर क्लिक करके आप अपने फोन मे अप्लाई कर सकते है ध्यान रहे कि APPLY के कुछ time बाद आपका फोन का कोई भी app नही दिखेगा। 

फिर कुछ time बाद आपका फोन बिल्कुल नये के जैसे interface मे आपको दिखेगा और finally आपको अपने फोन का थीम को बदलना आप सीख गये है

थीम बदलने से होने वाले फायदे

तो दोस्तो थीम बदलना आप अब सीख गये है अब हम जानते है थीम बदलने से होने वाले फायदे को लेकर

  • पहला फायदा की अगर आप अपने फोन को  use कर कर के आप बोर हो गये तो आप अपने फोन का थीम को बदलकर आप अपने को बिल्कुल नये और अलग अनुभव अपने फोन का ले सकते है दुसरा फायदा कि आप अगर अपने फोन का थीम बदलते है तो आपका फोन थीम बदलने के बाद पहले से ज्यादा fast लोड लेने लगेगा और बहुत ज्यादा fast भी चलने लगेगा थीम बदलने से आपका wallpaper भी बदल जायेगा। 

  • थीम बदलने से आपको फोन मे install सारे applications का logo theme के हिसाब से सेट हो जायेगा मतलब आपके फोन मे इंस्टॉल apps का नया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा थीम बदले के बाद आपका text स्टाइल भी बदल सकता है वह theme PRESET के font style पर निर्भर है आपका app icon भी बदल जायेगा। 

इसे आप बाद मे customize भी कर सकते है और साथ मे ही आपके फोन का lock screen स्टाइल भी बदल जायेगा जिसे आप बाद मे बदल भी सकते है theme के हिसाब से lock screen wallpaper भी बदल जायेगा जिसे आप बदलना चाहे तो बदल सकते है। 

थीम बदलने से होने वाली परेशानियां

तो दोस्तो थीम बदलने से आपके फोन मे कोई negetive इंपैक्ट देखने को नही मिलेगा बस कुछ कॉमन problems है जो हो सकती है जरुरी नही कि यह प्रॉब्लम हो पहला और जरूरी यह प्रॉब्लम यह है कि अगर आपका फोन का ram कम है और आपने फोन के हिसाब से high quality थीम use किया है तो आपका फोन हैंग हो सकता है। 

लेकिन यह बहुत कम सिचुएशन मे देखने को मिलेगा ज्यादातर सिचुएशन मे यह देखने को नही मिलेगा और आपको अपने फोन को कुछ समय तक अपने फोन मे use करने मे परेशानी हो सकती है। 

क्योंकि बिल्कुल नया इंटरफ़ेस कि वजह से आपको कुछ चिजे समझ मे ना आये कुछ आपके नजर मे ना आये लेकिन आपको बिल्कुल नया वाला फिल जरूर आयेगा जिससे आपको अपने फोन को use करने मे मजा आयेगा। 

थीम क्यो बदले

थीम आप इस लिये बदल सकते है ताकी आपको एक नया experience मिले अपने इस पुराने फोन के साथ सभी चिजे पहले से बदल जायेगी थीम बदलने से बिल्कुल नयी हो जायेगी मोबाईल फोन का paid थीम कैसे खरिदे। 

मोबाइल फोन मे अगर आप कुछ अच्छे लाजवाब थीम कि ओर देखे तो आपको कुछ paid थीम भी देखने को मिलेगा यानी आप उन्हें फ्री मे use नही कर सकते तो आप किस प्रकार उन्हें आप खरिद सकते है तो सबसे पहले को paid थीम select कर लीजिए फिर आप उनका price देखिए फिर आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से एक थीम select करे

फिर उसे खरिदने के लिए उस थीम पर टैप करे फिर आप उस थीम को buy वाले option पर click करे फिर ok करें फिर अपना पेमेंट option select करे फिर आप इसे debit या credit कार्ड से पेमेंट करे फिर आपका थीम unlock हो जायेगा फिर आप उसे अप्लाई वाले button पर click कर के use कर सकते है

मोबाईल फोन मे dark थीम कैसे enable करे?

अपने फोन मे dark थीम enable करने के लिए दो तरिके है सबसे पहला यह कि आप अपने फोन कि setting मे जाकर display या screen कि setting मे जाकर dark mode को enable करके dark थीम का मजा ले सकते है दुसरा तरिका यह है कि आप अपने फोन के notification panel को open करके dark mode वाले option को enable करके dark theme का मजा ले सकते है

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि मैने थीम्स को बदलने को लेकर सारे आपके डाउट clear कर दी है फिर भी कोई चीज थीम्स को लेकर छुट गयी है तो please कमेंट करके जरूर बताये मैने अपनी पुरी कोशिश कि है कि आपको themes को लेकर पुरी जानकारी दे पाए उम्मीद है कि आपको ये लेख जरूरी लगा होगा। 

इस लेख की मदद से आपके themes को लेकर सारे problems खत्म हो गया होगा तो कमेन्ट करना ना भुले और अपने सारे दोस्तों, फैमिली को जरूरी जानकारी ये लेख शेयर कर पहुंचाये अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद। 

ये भी पढ़ें  –

Leave a Comment