मोबाइल से फोटो Edit करके पैसे कैसे कमाये?

इस दुनिया मे हर किसी के पास एक यूनिक टैलेंट होता है जिस टैलेंटे के दम पर हर व्यक्ति अपने जीवन मे सफलता प्राप्त कर सकता है जरुरत है तो उस टैलेंट और यूनिकनेश को पहचानने कि.

इस दुनिया में किसी को विडीयो Editing मे इंटरेस्ट होता है तो किसी को फोटो Editing में बहुत सारे लोगो को फोटो Editing मे इंटरेस्ट होने के बावजूद वह व्यक्ति फोटो Editing सिखना नही चाहता है क्योंकि उन्हें लगता है कि फोटो Editing से पैसे नही कमाया जा सकता है.

लेकिन आपके इस डाउट पुरी तरह से क्लियर होने वाला है इस लेख को पुरा पढ़ने के बाद क्योंकि इस लेख में हम ऐसे तरिके जानने वाले है जिन तरिको कि मदद से मोबाइल से फोटो Edit करके महिने के लाखो कमा सकते है.

फोटो Edit करके पैसे कैसे कमाये?

फोटो Editing एक क्रिएटिव फिल्ड है जिसमें हमे हमेशा कुछ ना कुछ नया सिखते रहना पड़ता है और यह एक ऐसा फिल्ड है जिससे आप लाखो रूपये महिने के कमा सकते है जरुरत है बस आपकी फोटो Editing मे Skill अच्छी होनी चाहिए और फोटो Editing मे deep interest होना चाहिए.

वैसे अगर हम देखे तो फोटो एडिटिंग इन कुछ वर्षों मे काफी अधिक लोकप्रिय हुआ है क्योंकि इन हालही के वर्षों मे नए नए सोशल मीडिया Influencers उभरकर आए है जिन्हे अपने फोटो को एडिट करने की आवश्यकता होती है ऐसे मे वे फोटो Editors और Photographers को इसके लिए Hire करते है। 

इसके अलावा फोटो एडिटिंग का काफी Trend है जिस वजह से इससे पैसे कमाने के काफी सारे तरीके है जो की निम्नलिखित है :-

#1 यूट्यूब पर फोटो Editing सिखाकर

यूट्यूब एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसने लाखो लोगो कि जिंदगी बदली है इस प्लेटफार्म में आप विडीयो बनाकर लोगो को सिखा सकते है और पैसे कमा सकते है बहुत सारे professional फोटो Editors ने यूट्यूब से ही अपने फोटो Editing करियर कि शुरुआत करी है.

यह भी जानिए : यूट्यूब से कमाई कैसे होती हैं ?

अगर आपको अच्छी फोटो Editing आती है तो रोज नये नये फोटो को Edit करे और उनका एक विडीयो बनाये और नही आती है तो सिखे अगर आप रोजाना कुछ नये फोटो Edit करने के Process का विडीयो बनाते है और यूट्यूब पर उस विडीयो को अपलोड करके लोगो को फोटो Edit करना सिखाते है.

तो कुछ ही दिनो के अंदर आपके यूट्यूब चैनल पर Subscriber बढ़ना शुरु हो जायेगा और जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1हजार Subscribers और 4हजार घंटे का Watch time पुरे हो जाते है तब यूट्यूब चैनल को Monetize कर सकते है फिर आपके यूट्यूब चैनल से पैसे आने लग जायेंगे ऐसे बहुत सारे फोटो Editors है जो यूट्यूब से लाखो रूपये कमाते है.

#2 Freelance से फोटो Edit करके

Freelance एक ऐसा तरिका है जिससे हमें काम मिलते है और उन कामो को पुरा कर के हम पैसा कमा सकते जैसे कि अगर मुझे फोटो Editing, designing आती है तो मै Upwork, fivver जैसे freelancing वेबसाइट्स मे जाकर अपना प्रोफाइल बनाऊँगा.

प्रोफाइल मे यह सब जानकारी Submit करूंगा कि मै एक फोटो Editor और Photo designer हूं मै एक फोटो को Edit या design करने का इतना पैसा चार्ज करता हूं अगर आपको अपना या अपने काभ से रिलेटेड फोटो Edit या Design करवाना है तो Contact करे.

जिनको एक फोटो Editor कि जरूरत होती है वह freelancing वेबसाइट्स मे जाकर एक अच्छा फोटो Editor ढूंढते है और जब Clint को काम पसंद आ जाता है तो आपको वह काम दे देता है और जब आप उनका काम complete करते है तो उसके बदले आपको जिसने आपसे फोटो Edit करवाया है वह पैसे Pay करता है.

और कुछ इस तरह आप FREELANCE करके फोटो Editing से पैसे कमा सकते है.

#3 इंस्टाग्राम पर फोटो Editing community बनाकर

इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसमें खुद का एक पेज बना सकते है और उस इंस्टाग्राम पेज पर जब अच्छे खासे Followers हो जाते है तब हम उस इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमा सकते है अगर फोटो Editor है तो आप पॉपुलर इंस्टाग्राम के मॉडल्स के फोटो को Edit कर सकते है और Edit किये हुए उन मॉडल्स फोटो को अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड करके Followers बढ़ा सकते है.

और जब आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छे खासे Followers हो जाते है तब आप उस इंस्टाग्राम पेज से बहुत सारे तरिको से पैसे कमा सकते है जैसे Paid Editing, Paid promotion, Affiliate Marketing कर के.

#4 Paid फोटो Editing करके

अपने आस पास के लोगो के फोटो Editing का काम ले सकते है और उस काम को पुरा कर के पैसे कमा सकते है आपके आस पास ऐसे बहुत सारे लोग है जो सोशल मीडिया इस्तेमाल करते है और फोटोज अपलोड करते है उनसे सम्पर्क कर सकते है.

और उनसे फोटो Editing का काम मांग सकते है या फिर अपने आस पास के फोटो स्टूडियो मे जाकर फोटो एडिटिंग का काम मांग सकते है और काम को पुरा कर के पैसे कमा सकते.

#5 यूट्यूबर्स के लिए Work करके

ऐसे बहुत सारे यूट्यूबर है जिनको एक फोटो Editor कि जरुरत होती है क्योंकि उन्हें यूट्यूब पर विडीयो के अच्छे Thumbnail, banner कि जरुरत होती है ऐसे में एक अच्छा फोटो Editor ही एक अच्छा Thumbnail और Banner बना सकता है ऐसे में आप youtubers से इमेल, सोशल मीडिया प्रोफाइल से कांटेक्ट कर सकते है.

और उनसे Photo designing और Thumbnail डिजाइनिंग का काम मांग सकते है अगर वह आपके Editing Skill से इम्प्रेस हो जाते है तो आपको permanent काम देने लग जायेंगें और इसके बदले अच्छे खासे पैसे आपको Pay करेंगें कुछ इस प्रकार यूट्यूबर्स के लिए काम कर सकते है और फोटो Editing से पैसे कमा सकते है.

#6 Graphic design करके

फोटो editing का ही एक पार्ट ग्राफिक डिज़ाइनिंग भी हैं जिसमे हम फ़ोटोज़ को डिजाइन करते हैं लेकिन अलग लेवल पर आज के समय मे लगभग हर एक ग्राफिक अच्छे खासे पैसे कमाता हैं अगर आपको ग्राफिक डिज़ाइनिंग नहीं आती हैं तो फ्री में यूट्यूब पर सिख सकते हैं.

ग्राफिक डिज़ाइनिंग अगर आपको आती हैं तो आप बड़ी बड़ी कम्पनियों के लिए ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं और बड़ी बड़ी कम्पनीया अच्छे खासे पैसे देती हैं एक ग्राफिक डिजाइनर को freelanceindia, youth4work, truelancer इन सब पर रजिस्टर कर सकते हैं ग्राफिक डिज़ाइनिंग काम के लिए और ग्राफिक डिज़ाइनिंग से पैसे कमा सकते हैं.

#7 Album डिज़ाइनिंग करके

Album Designing एक ऐसा क्रिएटिव कम जिसमे आपको शादी के फ़ोटोज़ एक एलबम डिजाइन करना होता हैं लेकिन इसके लिए आपके पास कंप्युटर होना थोड़ा सा जरूरी हैं नहीं तो आपके पास एक अच्छा सा फोन होना चाहिए जिससे आप एलबम डिज़ाइनिंग कर सके.

एलबम डिज़ाइनिंग का प्रति पेज के हिसाब से पैसे मिलते हैं एलबम डिज़ाइनिंग का काम आप freelancing वेबसाईट्स मे रजिस्टर करके पा सकते हैं साथ में आप फोटो स्टूडियो वालों से भी एलबम डिज़ाइनिंग का कम मांग सकते हैं.

FAQ’s – Photo editing se paise kaise kamaye

फोटो edit करके हजारों लोग कैसे पैसे कमा रहे?

आज के समय मे हजारों लोग freelancing के तहत फोटो एडिटिंग करके पैसे कमा रहे हैं freelacing वेबसाईट से आप फोटो एडिटिंग के कम लेकर पैसे कमा सकते हैं.

क्या हम आज के समय में फोटो एडिटिंग मे करिअर बना सकते है?

जी हाँ आज के समय में फोटो एडटींग मे करिअर बना सकते हैं.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने यह यह जान और सिख लिया होगा कि फोटो Edit करके पैसे कैसे कमाये? अगर आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड को भी सवाल पुछना चाहते है कमेंट बॉक्स मे लिखकर पुछ सकते है.

यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स मे लिखकर जरुर बताएं और इस लेख को अपने उन सभी दोस्तों फैमिलीज के साथ शेयर करें जो फोटो Editing मे अपना करियर बनाकर पैसा कमाना चाहते है ताकी वे भी जान सके और सिख सके.

Leave a Comment