यूट्यूब से कमाई कैसे होती है – पूरी जानकारी

क्या आप भी जानना चाहते है कि यूट्यूब से कमाई कैसे होती है? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह जानने वाले है यूट्यूब से कमाई कैसे होती है और आप सभी लोगो के मेरे यूट्यूब के journey के बारे में बताने वाला हूं और साथ ही साथ आपको यह भी बताऊंगा पुरे प्रूफ के साथ कि मैने आज तक यूट्यूब से कितना कमाया.

अक्सर जब हम यूट्यूब के बारे मे जानते है तो हमें पता चलता है कि यूट्यूब एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिससे हम पैसे भी कमा सकते है यूट्यूब पर वीडियोज बना के. लोगो को लगता है यूट्यूब पर जब कोई हमारे चैनल को Subscribe करता है तो उसके बदले पैसे मिलता है.

जब हमारे यूट्यूब विडीयो को कोई लाइक करता है उसके बदले हमे पैसे मिलता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है यूट्यूब एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसपर हम करियर बना सकते है तो चलिए सिखते है आखिर यूट्यूब कैसे काम करता है.

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

यूट्यूब एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसपर हम विडीयोज बनाकर अपना करियर बना सकते है यूट्यूब से कमाई views के According होती मतलब कहे तो यूट्यूब पर ना लाइक के पैसे मिलते और ना ही Subscribe के पैसे मिलते है.

जितना ज्यादा आपके विडियो पर views आयेंगें और जितना आपके विडीयोज पर विज्ञापन चलेगा उतनी ही अच्छी खासी कमाई होगी यूट्यूब पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरिके है जिससे हम यूट्यूब पर पैसे कमा सकते है यूट्यूब से कमाई निम्नलिखित तरिको से होती है –

1. Google AdSense

लेकिन जो हमारा यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य जरिया है वह यूट्यूब का खुद का पार्टनर प्रोग्राम है जिसे हम YouTube Monetization के नाम से भी जाते है इससे हम अच्छे खासे पैसे कमा सकते इसमे होता यह है कि आपके यूट्यूब चैनल के विडीयोज पर Google AdSense के विज्ञापन आते है और उन विज्ञापन के बदले Google AdSense आपको पैसे देता है.

हम यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद उस चैनल को monetize करना पड़ता है तब जाके हम उस यूट्यूब चैनल से कमाई कर सकते है अगर आप सभी लोगो को यह नही पता कि यूट्यूब चैनल monetize कैसे करते है.

तो आपको बता दे यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए चैनल पर 1,000 Subscriber और 4,000 घंटे का Watch time पुरा होना चाहिए तब जाके यूट्यूब चैनल को monetize कर सकते है और यूट्यूब monetization के बारे मे ज्यादा जानकारी के लिए “YouTube Channel Monetize Kaise Kare” लेख पढ़ सकते है

2. Sponsorship

Sponsorship एक ऐसा तरिका है यूट्यूब से कमाई करने का जिस तरिके से बड़े YOUTUBERS लाखो कमाते है इस तरिके से कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर लाखो कमा सकता है इसमे Basically यह होता है.

जो बड़ी छोटी कम्पनीया (Brands) है वह youtubers को Contact करती है कि आप हमारे कम्पनी के Product के बारे मे विडीयो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल के viewer’s को बताये इससे हमारे कम्पनी को फायदा होगा. और इसके बदले कम्पनी (Brands) यूट्यूबर्स को पैसे देती है और पैसे कितना देगा यह दो चिजो पर depend है –

1. Views – चैनल के हर विडीयो पर views कितना आता लै अगर views अधिक है तो पैसे ज्यादा मिलेंगें अगर views कम है तो पैसे कम मिलेंगें.

2. Channel category – views तो matter करता है साथ ही साथ चैनल का category भी मायने रखता है यूट्यूब से कमाई करने के लिए अगर आप Share Market, insurance, financial, technology से रिलेटेड विडीयोज बनाते है तो आप कम views पर यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते है और अगर आप comedy, entertainment से रिलेटेड विडीयोज बनाते है तो अच्छी कमाई करने के लिए आपको चैनल पर अच्छे खासे views लाने पड़ते हैं.

3. Affiliate Marketing

Affiliate marketing से भी आप यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई कर सकते है और यूट्यूबर्स Affiliate marketing कर के अच्छे खासे पैसे कमा रहे है Affiliate marketing मे होता यह है कि हम किसी भी products को Sell करवाते है और उसके बदले हमे पैसे मिलते है commission के तौर पे. बहुत सारे ऐसी कम्पनीया है जिनका Affiliate program है जैसे –

  1. Amazon affiliate program (Amazon associate)
  2. Flipkart affiliate program
  3. Hostinger Affiliate program
  4. Semrush Affiliate program
  5. Shopify
  6. Bluehost

यह कम्पनी (Brands) आपको अच्छे खासे पैसे देती है अगर आप इनका product को sell करते है तो यूट्यूब पर विडीयोज बनाकर इनके प्रोडक्ट्स को आप आसानी के साथ बेच सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है यूट्यूब पर Affiliate marketing कर के.

4. Superchat

Superchat एक ऐसा तरिका जिससे यूट्यूबर्स लाखो रुपये कमाते है इस तरिके से यूट्यूब से पैसे कमाने के आपको यूट्यूब पर रोजाना लाइव करना पड़ता है आप किसी भी प्रकार के विडीयोज कि लाइव कर सकते है.

इसमे होता यह है कि आप जब यूट्यूब पर लाइव परफॉर्मेंस करते है तब आपके live stream को देखने वाले आपके viewers रिवार्ड के तौर पर Superchat (पैसा) भेजते है इस तरिके से ज्यादातर Gaming Live Streaming करने वाले यूट्यूबर्स पैसे कमाते है आप अपने Live stream मे आप कोई भी गेम खेल सकते है जैसे –

  • Free Fire
  • Battlegrounds mobile India
  • Minecraft
  • GTA
  • Granny

और बहुत सारे ऐसे Games है जिनका आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कर सकते है और अच्छे खासे यूट्यूब से कमाई कर सकते है लाखो में अगर आपको यह नही पता है कि यूट्यूब पर लाइव कैसे करते है तो यह लेख जरुर पढ़े “YouTube Par live stream kaise kare”

यूट्यूब से मैनै कितना कमाया

मेरे यूट्यूब कि कमाई के बारे मे बताऊ तो मैने यूट्यूब 2017 से 2018 के बीच मे Start किया था तब से मै यूट्यूब पर काम कर रहा हूं अभी तक मैने यूट्यूब से 1700 डॉलर कमाये हैmy lifetime youtube earning जो Indian rupees में 1 लाख 25 हजार रुपये होते है यह सिर्फ Google AdSense कि Earning है और भी बहुत सारे तरिके है जिनसे मैने पैसे कमाये है जैसे – sponsorship से मैने 2000रू कमाये है और Affiliate marketing से 50,000रू कमाये है जो कमाई पुरे YouTube से हुआ है आप भी मेहनत करें और पुरी ईमानदारी से काम करे.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगो ने यह जान लिया होगा कि यूट्यूब से कमाई कैसे होती है? और आप भी यूट्यूब से पैसे कमा पायेंगें और Financial Freedom लाइफ हासिल कर पायेंगें और आप सभी लोगो को यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने सभी दोस्तों फैमिली के साथ जरुर साझा करें ताकी वह सिख सके और यूट्यूब से रिलेटेट कोई भी जानकारी चाहिए तो हमें कमेन्ट बाॅक्स मे लिखकर जरुर बताएं।

3 thoughts on “यूट्यूब से कमाई कैसे होती है – पूरी जानकारी”

  1. काफी अच्छी indepth जानकारी अपने शेयर की भाई ,थैंक्स फॉर योर एफर्ट

    Reply

Leave a Comment