यूट्यूब विडीयो वायरल कैसे करे (YouTube Video Viral kaise kare)

यूट्यूब वर्तमान में एक ऐसा विडीयो Streaming प्लेटफार्म बन चुका है जिस पर रोजाना लाखो कि संख्या में विडीयोज अपलोड होता है, और इन विडीयो अपलोड करने वाले लोगो यूट्यूब Creator या फिर यूट्यूबर कहा जाता है।

दिन प्रतिदिन लोगो को यूट्यूब के बारे में पता चल रहा है कि यूट्यूब पर विडीयो बनाकर पैसा कमा सकते है, इस वजह से बहुत सारे नये यूट्यूब Creators है जो यह जानना चाहते है कि यूट्यूब विडीयो वायरल कैसे करे? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो इस लेख को ध्यानपुर्वक पढ़ीएगा।

जैसे जैसे इंटरनेट लोगो तक पहुंच रहा है वैसे ही नए नए यूट्यूबर्स हमारे सामने उभरकर आ रहे है, लोगो को यूट्यूब पर विडीयो बनाना काॅफी अच्छा लगता है इस वजह से यूट्यूबर्स कि संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है नये नये यूट्यूबर्स को यूट्यूब विडीयो Viral कैसे करे? यह पता नही है जिसकी वजह से वे अपने विडीयो को यूट्यूब पर Viral नही कर पाते है और निराश होकर यूट्यूब छोड़ देते है।

यही उनकी सब से बड़ी गलती है, यूट्यूब पर विडीयो को वायरल करना इतना भी मुश्किल नही है जितना हम समझते है।

बस हमे यह दो चीजे पता होनी चाहिए 1. यूट्यूब पर विडीयो Viral कैसे होता है और 2. यूट्यूब पर विडीयो Viral कैसे करें ? अगर हमको यह दो चीजे पता है तो हम बहुत कम समय के अंदर में अपने विडीयो को Viral कर सकते है। तो चलिए यह दोनो चीजे को इस लेख के माध्यम से जानते है और फिर कुछ नया सिखते है।

यूट्यूब विडीयो Viral कब और कैसे होता है?

यूट्यूब विडीयो Viral होने के बहुत से कारण होते है लेकिन अगर यूट्यूब के Algorithm को समझे तो हमारे पास कुछ ऐसे Reasons निकलकर आते है जिनकी वजह से एक विडीयो यूट्यूब पर Viral होता है। अगर आप इन Reasons को ध्यान से समझ जाते है तो आपका भी यूट्यूब विडीयो Viral हो सकता है.

#1 विडीयो कि Quality कैसी है

यूट्यूब पर कोई भी विडीयो वर्तमान में वायरल तभी होता है जब उस विडीयो कि Quality अच्छी होती है, यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण Factor है यूट्यूब पर विडीयो को Viral करने के लिए आप यकिन नही करेंगें जब मैने starting में 420p पर यूट्यूब विडीयो को अपलोड करता था तब मेरे यूट्यूब चैनल का कोई भी विडीयो Viral नही होता था लेकिन जब मैने 1080p में विडीयो को अपलोड करना शुरु किया तो इससे विडीयो पर views भी अच्छे खासे आने लगे।

#2 विडीयो को Viewers कितनी देर देखते है

यह यूट्यूब विडीयो को Viral करने के लिए बेहद जरुरी है इसे हम Audince Retention के नाम से भी जानते है, अगर हमारे विडीयो को viewer बहुत कम समय देता है यानी अगर विडीयो 4 मिनट का है और viewer उस विडीयो को सिर्फ 1 मिनट तक देखता है तो इससे कभी भी हमारा विडीयो Viral नही होने वाला है, अगर कोई भी viewer हमारे 4 मिनट के विडीयो को देखता है तो कम से कम 2 मिनट तो वह viewer हमारे विडीयो को देखना चाहिए।

#3 कितने लोगो ने विडीयो पर क्लिक किया

यूट्यूब ने विडीयो को बहुत सारे लोगो के पास Recommended किया, यूट्यूब के Brows feature में भेजा लेकिन उनमें से कितने प्रतिशत लोगो ने विडीयो पर क्लिक कर के विडीयो को देखा, यह बहुत ही जरुरी Factor है एक यूट्यूब विडीयो को वायरल करने के लिए, अगर मान लीजिए कि 10 हजार लोगो तक आपका यूट्यूब विडीयो पहुंचा अगर उनमें से 20 प्रतिशत लोगो ने भी आपके विडीयो पर क्लिक किया और विडीयो को देखा तो इससे अत्यधिक संभावना बढ़ जाती है एक यूट्यूब विडीयो Viral होने के।

अगर कोई भी विडीयो यह तीनो Factor में अच्छा Performance करती है तो तब एक विडीयो यूट्यूब पर viral होता है।

यूट्यूब विडीयो Viral कैसे करें ?

एक यूट्यूब विडीयो को Viral करने के लिए हमें सिर्फ़ विडीयो पर ही नही बल्कि विडीयो के बाकी चीजो पर भी ध्यान देना पड़ता है, हमने यूट्यूब के Algorithm को बड़े ध्यान से read किया और उसके हिसाब से अगर आप नीचे बताएं गए सभी चीजो को अपने यूट्यूब विडीयो में इंप्लीमेंट करते है तो आपका भी विडियो यूट्यूब पर Viral हो सकता है।

1. विडियो में Clickbait किजीए

अगर आप यूट्यूब पर विडीयोज बनाते है तो आपने Clickbait का नाम अवश्य सुना होगा अगर आपने नही सुना है तो आपको बता दे कि Clickbait एक सामान्य भाषा में ऐसा Thumbnail बनाना जिससे viewer आपके विडीयो पर क्लिक करने पर मजबुर हो जाएं, यानी कि हमें अपने यूट्यूब विडीयो के Thumbnail को कुछ इस प्रकार Edit करना होगा जिससे कि कोई भी viewer आपके विडीयो के Thumbnail को देखते ही आपके विडीयो पर Click कर दे।

लेकिन हमें Clickbait ऐसा करना होगा जो विडीयो के टॉपिक से रिलेटेड हो यानी अपने विडीयो के लिए ऐसा Thumbnail बनाना होगा, जो विडीयो के टॉपिक से रिलेटेड हो और Users आपके विडीयो पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाएं। ऐसा करने से आपके विडीयो का CTR में बढ़ोतरी होगा जिससे विडीयो यूट्यूब पर Viral होने का चांस बढ़ जाएगा।

2. विडीयो क्वालिटी Improve करिए

अगर आप वर्तमान में अपने विडीयो को यूट्यूब पर वायरल करना चाहते है तो इसके लिए विडीयो कि क्वालिटी को improve करना बेहद जरुरी है, विडीयो Quality को improve करने का मतलब यह नही है कि विडीयो DSLR कैमरा एवं High क्वालिटी कैमरा वाले फोन से विडीयो को बनाएं, बल्कि विडीयो कि क्वालिटी को improve करने का मतलब है कि विडीयो को Edit करके Export करते समय High क्वालिटी जैसे 1080p, 1280p इत्यादि जैसी क्वालिटी में विडीयो को Export करें और यूट्यूब पर अपलोड करें।

ऐसा करने से विडीयो यूट्यूब पर Viral होने कि संभावना और अधिक हो जाती है।

3. Audince Retention बढ़ाएं

विडीयो को यूट्यूब पर Viral करने के लिए Audince Retention बहुत ही महत्वपूर्ण Factor है, यूजर आपके विडीयो को कितना समय तक देखता है इससे Audince Retention डिसाइड होता है। यूट्यूब पर किसी भी विडीयो को चाहे वह यूट्यूब शॉर्ट क्यों ना हो Viral करने के लिए Audince Retention को बढ़ाना जरुरी है। Audince Retention को बढ़ाने के लिए हमें अपने विडीयो को ऐसा बनाना होता है जिससे कोई भी यूजर जब विडीयो के देखे तो कोइ भी part को Skip ना करें और विडीयो को पुरा देखे ।

तब जाके हमारे विडीयो में Audince Retention बढ़ता है और यूट्यूब विडीयो को Viral करने के लिए Audince Retention का बहुत बड़ा Roll होता हे।

4. अपने niche के Trend पर फोकस करें

तुरंत विडीयो को Viral करने का जो सबसे अच्छा तरिका Trending टॉपिक पर विडीयो बनाना है अगर हम Trending टॉपिक पर विडीयो बनाते हैं तो इससे हमारा विडीयो Viral तो हो जाता है लेकिन इसके कुछ नुकसान है, जैसे आगे चलकय चैनल Dead हो जाना। लेकिन अगर हम बारिकी के साथ अपने चैनल कैटेगरी के हिसाब से Trend पर फोकस कर के विडीयो बनाते है तो इससे हमें कोई भी नुकसान नही है और इससे विडीयो Viral होने के चांस अधिक बढ़ जाता हे।

यानी जब भी विडीयो बना रहे है तो ऐसे टॉपिक पर विडीयो बनाएं जो आपके चैनल के कैटेगरी से संबंधित हो और वह यूट्यूब पर Trend कर रहा हो। ऐसा करने से आपको विडीयो तुरंत Viral हो सकता है।

5. विडीयो में Keywords को सही से Place करें

विडीयो को अपलोड करते समय हमें बारिकी के साथ अपने विडीयो के Topic को समझकर Keywords को अपने विडीयो के Title, Description एवं Tag में डालना होता है। यह काम करना बेहद जरुरी है क्योंकि इसी से यूट्यूब को पता चलता है कि विडीयो किस टॉपिक पर है और विडीयो को कहां पर दिखाना है जिससे यह इंटरेस्टेड Audince तक पहुंच पाएं।

विडीयो को अपलोड करते समय Tag, Title, Description इन सभी जगह में विडीयो के फोकस Keyword को place करें। जिससे विडीयो को बेहतर रैकिंग मिलेगा और विडीयो वायरल होने कि संभावना और अधिक हो जाएगा।

6. Searchable टॉपिक पर विडीयो को बनाकर विडीयो वायरल करें

Searchable टॉपिक यानी कि लोगो द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते है, ऐसे टॉपिक पर विडीयो बनाते तो आपका विडीयो यूट्यूब पर Viral होने कि संभावना 100 प्रतिशत में से 80 प्रतिशत बढ़ जाता है। क्योंकि लोग जो टॉपिक सर्च करते है उस टॉपिक पर विडीयो कि जरुरत लोगो को होती है। ऐसे में अगर आप लोगो द्वारा सर्च किए जाने वाले टॉपिक पर विडीयो बनाते है तो जरुर आपका विडीयो यूट्यूब पर Viral होगा।

अगर आप ऊपर दिए गए पॉइंट पर फोकस करने के साथ साथ इस Searchable टॉपिक वाले पॉइंट पर भी फोकस करते है तो आपको गैरेंटी देता हूं कि आपका विडीयो यूट्यूब पर 100 प्रतिशत Viral होगा।

FAQ’s – YouTube Video viral in Hindi

कौन से टॉपिक पर विडीयो तुरंत Viral हो जाता है?

Trending टॉपिक पर यूट्यूब विडीयो तुरंत Viral हो जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नही है हर Trending टॉपिक वाला विडीयो Viral है।

यूट्यूब पर विडीयो Viral करने के लिए किस चीज पर ध्यान देना चाहिए?

यूट्यूब पर वीडियो को Viral करने के लिए यूट्यूब के Algorithm पर ध्यान दे कि Algorithm कैसे काम करता है।

यूट्यूब विडियो Viral करने के लिए कौन से समय में विडीयो अपलोड करे?

जिस समय सबसे ज्यादा यूजर्स यूट्यूब पर Active होते है, उसी समय हमें यूट्यूब पर विडीयो अपलोड करना चाहिए क्योंकि इससे विडीयो को तुरंत Boost मिलने कि संभावना अधिक होती है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने इस लेख के माध्यम से दी गई यूट्यूब पर वीडियो Viral करने से संबंधित जानकारी कि मदद से आज बहुत कुछ नया सिखा होगा और आपने यह जान लिया होगा कि यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करे? अगर आपके मन में यूट्यूब से जुड़े सवाल है तो कमेन्ट में पुछना ना भुले।

इस लेख को सोशल मीडिया के माध्यम से सभी यूट्यूबर्स के साथ अवश्य शेयर करें ताकी वे भी जान सके और यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं।

Leave a Comment