यूट्यूब पर लाइव कैसे आएं? बिना 1 हजार SUBSCRIBERS

क्या आप भी यूट्यूब पर अपने Android मोबाइल फोन से लाइव Streaming करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की यूट्यूब पर लाइव कैसे आएं? चाहे वह गेमिंग लाइव स्ट्रीम हो या face cam स्ट्रीम पर यूट्यूब पर smartphone से लाइव करने के लिए आपको जरूरत होती है एक हजार Subscribers कि लेकिन आप बिना एक हजार Subscribers के YouTube पर लाइव स्ट्रीम करना चाहते है.

अपने मोबाइल(Smartphone) से तो आप सही जगह आये है आज मै आपको इस लेख मे बताने वाला हूं कि आप एक हजार Subscribers के बिना लाइव stream कैसे करें अपने स्मार्टफोन से चाहे वह गेमिंग लाइव स्ट्रीम हो या Facecam लाइल स्ट्रीम हो.

यूट्यूब पर लाइव कैसे आएं?

यूट्यूब पर एक हजार Subscribers के बिना मोबाइल फोन से लाइव करने के लिए आपको इन Steps के फॉलो करने होगें फिर आप Without 1000 subscribers यूट्यूब पर लाइव कर सकते है इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा जिसका Turnip है यह बिल्कुल 100% trusted एप्लीकेशन है.

इसको लगभग मै 6 – 7 month से यूज करते आ रहा अपने गेमिंग चैनल पर जिस पर अब एक हजार से भी ज्यादा Subscribers हो चुके है आप लोगो को मै बता दू इस Application कि मदद से आप यूट्यूब पर तो 1000 subscribers के बिना लाइव कर ही सकते है बल्कि इस App कि मदद से आप Facebook पर भी लाइव आ सकते है अपने स्मार्टफोन कि मदद से बस आपका Facebook पेज होना चाहिए.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने फोन मे Turnip नाम कि App को डाउनलोड करना होगा इसके लिए आपको Google Play Store मे जाना होगा और वहां जाकर Turnip App सर्च कर दे फिर आपको जो Turnip live streaming voice chat नाम कि एप्लीकेशन दिखेगी उसे इंस्टॉल करना होगा.

स्टेप 2. फिर आप उस App को ओपन करे ओपन करने के बाद आपको उस App मे लॉगिन करना होगा ध्यान रखे आप कि उसी यूट्यूब अकाउंट से लॉगिन करे जिस अकाउंट से आप एक हजार Subscribers के बिना लाइव स्ट्रीम करना चाहते है अपने Android मोबाइल फोन कि मदद से.

स्टेप 4. फिर जब आप ने लॉगिन कर लिया तब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस होगा जिसमे आपको 1000 Subscribers के बिना यूट्यूब पर लाइव करने के लिए Setup stream वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.youtube par live kaise kare without 1000subscribers

स्टेप 5. उसके बाद आपको अपना गेम सिलेक्ट करना होगा कि आप कौन सा गेम इस लाइव मे खेलने वाले हो आप कि filling क्या है गेम खेलते वक्त आप अपनी स्ट्रीम कि भाषा सिलेक्ट कर ले कि आप कौन सी भाषा बोलते है स्ट्रीम मे. youtube par live kaise kare

स्टेप 6. फिर आपके सामने स्ट्रीम का Title क्या रखे स्ट्रीम का Description क्या रखे ये सभी चीजे आप अपने stream के हिसाब से सेट कर thumbnail वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने स्ट्रीम का thumbnail सिलेक्ट कर ले.youtube par live kaise kare without 1000subscribers

स्टेप 7. फिर next पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आयेगा जिसमे आपको स्ट्रीम कि क्वालिटी stream को आप प्राइवेट या पब्लिक करना चाहते है यह सिलेक्ट कर करे लास्ट नीचे वाले ऑप्शन पर आप कहां Stream करना चाहते है यहाँ पर YouTube सिलेक्ट करें. youtube par live kaise kare without 1000subscribers

स्टेप 8. उसके बाद Next stream preview पर क्लिक करें उसके बाद आपको आपकी स्ट्रीम कैसी दिखने वाली है यह दिखेगा यह सब आप अपने हिसाब से customize करे. youtube par live kaise kare

स्टेप 9. फिर आपको start streaming वाले ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपका stream स्टार्ट हो जायेगा.

यूट्यूब पर Without 1000 subscribers गेमिंग लाइव स्ट्रीमिंग

तो कुछ इस प्रकार आप यूट्यूब पर Without 1000 subscribers गेमिंग लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है अपने मोबाइल फोन कि मदद से इस तरिके से आप को कुछ परेशानिया नही होगा लेकिन आपको कभी कभी यह परेशानी देखने को मिल सकता है कि.

आप जब लाइव कर रहे है 100% मे से बस 1% चान्स पर कि लाइव करते वक्त आपका स्ट्रीम ऑटोमैटिक बंद हो जाये यह प्रॉब्लम आपकी तब होगा जब आपका फोन हैंग करता हो या आपका internet कनेक्शन वर्क नही कर रहा हो बाकी सभी कंडिशन मे यह बहुत अच्छी क्वालिटी के साथ आपको Stream मे बहुत ज्यादा हेल्प करेगा.

  • Mobile गेमिंग स्ट्रीम मे Extra features इस तरिके से जब आप लाइव करेंगे तब आपको अपने स्ट्रीम मे आपको कुछ extra features भी देखने को मिलेगा जिसमे पहली चीज कि आपके stream मे आपका logo से लेकर आपका stream मे डोनेशन को लेकर phone pay, Paytm ये सभी चीजे add कर सकते है जिससे देखने मे आपका stream बहुत ही सुंदर लगेगा.

सबसे अच्छा Live Streaming software कौन सा है ?

Stream labs सबसे अच्छा Live Streaming Software है YouTube के लिए यह फ्री और paid version दोनो Available है यह एक सबसे बेस्ट लाइव स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर मे से एक हैं.

यूट्यूब पर लाइव कैसे देखे?

यूट्यूब पर लाइव विडियो देखने के लिए आपको यूट्यूब के App पर जाये और कोई भी लाइव देखने के लिए यूट्यूब पर आप जिस रिलेटेड लाइव देखना चाहते है जैसे मुझे गेमिंग लाइव देखना है तो मै gaming लाइव लिखकर सर्च करूंगा.

निष्कर्ष

तो उम्मीद है कि आप ने YouTube पर 1000 subscribers के बिना अपने फोन कि मदद से लाइव करना सिख गये होंगें और यह जान लिया होगा की यूट्यूब पर लाइव कैसे आएं? अगर आपको यह या इस लेख मे कुछ चीज मिसिंग लगी होगी हो तो आप हमे कमेंट करके आप बता सकते है।

ताकी हम उस चीज पर काम करके उस चीज मे सुधार करने कि कोशिश करे या आपको लगता है कि यह लेख आपको आपकी परेशानी को हल किया है या आपको इससे कुछ सिखने मिला है, तो इस लेख को अवश्य शेयर कीजिएगा।