यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करे (2023)

नमस्ते दोस्तो क्या आप भी यह जानना चाहते है कि यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करे? तब आप एक सही आर्टिकल पर Enter किये है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम एक YouTube Channel को Grow कैसे करते है? यह सिखने वाले है ।

2017 में मैने भी जब अपने यूट्यूब चैनल कि शुरुआत किया तब मुझे भी शुरुआती समय में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए। लेकिन आज के समय में मेरे चार यूट्यूब चैनल है जिस में सबसे पहले चैनल पर पचास हजार से भी अधिक Subscribers है।

आज के इस डिजीटल समय में हर एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले का यूट्यूब पर चैनल है, लेकिन उनमें से बहुत ही कम लोग ही अपना यूट्यूब चैनल ग्रो कर पाते है। यूट्यूब एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिस पर हम एक बार यूट्यूब चैनल को ग्रो करना सिख जाते है तो ऐसे में हम किसी भी एक नए चैनल को बड़ी आसानी से ग्रो कर सकते है और अच्छे खासे Subscribers बढ़ा सकते है

इसके लिए बस आपको इस लेख को पुरा पढ़ना है। इस लेख में मैने 5 सालो का अनुभव साझा किया है। यूट्यूब चैनल को ग्रो करने को लेकर, और आप सभी को बता दें कि इस लेख को पुरा पढ़ने के बाद दोबारा Google पर यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? यह सर्च करने कि जरूरत नही है तो चलिए सिखते है।

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करे – How to Grow YouTube channel in Hindi

यूट्यूब चैनल को ग्रो करने का कोई भी ऐसा स्पेसिफिक सेटिंग नही है जिसको अपने चैनल पर करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल ग्रो होने लगेगा। लेकिन जी हां यूट्यूब पर चैनल ग्रो करने के कुछ टेक्निक है जिनको अगर आप सही तरिके से फॉलो करते है तो आपका यूट्यूब चैनल definitely ग्रो होने वाला है।

1. Content is king को समझे

जो सबसे पहला Tip है, एक नये यूट्यूब चैनल को ग्रो करने का वह यह समझना है कि Content is king यानी हमारा विडियो (Content) ही एक राजा है। अगर आपका Content खराब है तो आप कितने भी तरिके अपना ले आपका यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के। लेकिन अगर आपका Content बहुत ही अच्छा और unique है, जो लोगो कि मदद करता है तो आपका चैनल ग्रो होने से कोई भी नही रोक सकता है।

हो सकता है कि चैनल ग्रो होने में थोड़ा समय लगे, लेकिन Content दमदार है तो आपके यूट्यूब विडीयो को 100 लोग भी देखते है तो 40 लोग तो जरुर Subscriber करेंगें। जिससे आपके चैनल पर पॉज़िटिव असर पड़ेगा और आपका यूट्यूब चैनल Boost होकर ग्रो होने लगेगा।

2. Thumbnail को अट्रैक्टिव बनाएं

Thumbnail एक यूट्यूब चैनल को ग्रो करने में सबसे महत्वपूर्ण factor है, क्योंकि जो विडीयो देखने आते उनका सबसे पहला Impression आपके विडियो के Thumbnail पर ही पड़ेगा, और अगर आपके विडीयो का Thumbnail अन्य लोगो के विडीयो से सबसे अलग लगता है तो इससे 99 प्रतिशत चांस बन जाते है कि viewer आपके विडीयो को देखे।

शुरुआती समय में मेरे चैनल के विडीयो कि तरह विडीयो बनाने वाले दो और लोग थे, जो बिल्कुल मेरे ही तरह विडीयोज बनाते थे। लेकिन उनका विडीयो के comparison में मेरा विडीयो सबसे ज्यादा views लेकर आता था। विडीयो तीनो बराबर ही बनाते थे, लेकिन मेरे द्वारा बनाया गया विडीयो सबसे ज्यादा चलता था। इसका कारण मेरे विडीयो का Thumbnail था जो कि उन दोनो के विडीयो के Thumbnail से बेहतर था।

3. Video कि क्वालिटी improve करे

जब मैं अपने फोन का internet data बचाने के चक्कर में विडीयो कि क्वालिटी Low कर देता था तो इससे मेरे चैनल के YouTube विडीयोज पर बिल्कुल भी views नही आते थे। लेकिन जैसे जैसे विडीयो कि क्वालिटी बढ़ाकर 1080p और Full Hd, 4K में अपलोड करना शुरु किया तो इससे मेरे यूट्यूब चैनल के विडीयोज पर लाखो खि संख्या में views आने लगे।

इसी प्रकार अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल ग्रो करना चाहते है तो आपको अपने चैनल के विडीयोज कि क्वालिटी को improve करना होगा तभी आपका यूट्यूब चैनल 2022 में ग्रो हो पायेगा। वर्तमान में विडीयो कि क्वालिटी बहुत ज्यादा Matter करता है। विडीयो पर views और चैनल पर Subscribers बढ़ाने के लिए।

4. Searchable टॉपिक पर Video बनाएं

एक नए यूट्यूब चैनल को अगर आप ग्रो करना चाहते है। तो जो एक महत्वपूर्ण Factor निकलकर आता है वह views है। जब views आएंगे तभी चैनल पर Subscribers बढ़ेंगे और तभी यूट्यूब चैनल ग्रो होगा। लेकिन एक नए चैनल पर Subscribers नही होते है जिसकी वजह से शुरुआती views नही आते है। जिसकी वजह से विडीयो boost नही हो पाता है।

लेकिन अगर आप Searchable टॉपिक पर विडीयो बनाते है, तो इससे विडीयो पर Search के माध्यम से Views आने के चांस बढ़ जाते है। और Search से जब views आता है। तो एक अच्छा Audition retention बनता है जिससे यूट्यूब विडीयो वायरल हो जाती है। और यूट्यूब चैनल ग्रो होने लग जाता है।

5. Consistency मेनटेन करे

एक YouTube channel को Successful बनाने के लिए जो एक important रोल प्ले करता है वह Consistency है। ऐसे बहुत सारे youtubers है जो अपने चैनल को लेकर Consistent नही रहते है जिसकी वजह से उनका चैनल freeze हो जाता है। और views नही आते है।

Consistency से मतलब है कि रोजाना या एक निश्चित समय पर विडीयो डालना। इसका मतलब यह नही है कि रोज विडीयो डाले। इसका मतलब यह है कि अगर आप सप्ताह (week) में चार विडीयो डालते है तो हर Week चार विडीयो डाले ना कि पहले Week में 8 विडीयो और दुसरे Week में एक भी विडीयो नही डाला।

Consistent मेनटेन ना करने से चैनल पर बुरा प्रभाव पड़ता है और यूट्यूब चैनल Dead हो जाता है। रोज एक विडीयो अपलोड करते है तो रोज एक विडीयो अपलोड करे। ऐसा नही चलेगा कि आज कर दिया फिर पुरे दो दिन विडीयो ही अपलोड नही किया

6. सही Title डाले

अक्सर हम विडीयो को अपलोड करते समय जो हमारी सबसे पहली गलती होती है। वह विडीयो के टाइटल को लेकर होती है, क्योंकि अगर हम विडीयो का टाइटल बहुत अच्छे तरिके से लिखते है तो इससे विडीयो का CTR बढ़ेगा और विडीयो रैंक होने के चांस बढ़ जाते है।

मान लीजिए मैने यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें पर एक विडीयो बनायी तो उस विडीयो कुछ इस प्रकार होना चाहिए उदा. How to Grow A youtube Channel Fast – (No clickbat) कुछ इस प्रकार।

जिससे viewer को जब विडीयो का टाइटल दिखाई दे तब viewer विडीयो को देखने के लिए उत्सुक हो जाये।

7. Tags का सही उपयोग करे

अगर हम Tags का सही उपयोग करते है, तो इससे हमारे चैनल के विडीयोज कि रैकिंग बहुत ही तेजी से बढ़ने लगती है। और हमारी यूट्यूब विडीयो सर्च और यूट्यूब के brows feature मे दिखाई देने लगती है जिससे विडीयो वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। Tag के द्वारा यूट्यूब को पता चलता है कि विडीयो किस टॉपिक या कैटेगरी से रिलेटेड है।

अगर हम एक विडीयो बना रहे है कि यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करते है। तो हमें निम्न प्रकार के टैग का उपयोग अपने यूट्यूब विडीयो के Tag वाले section मे करना है.

1. YouTube channel grow kaise kare

2. How to Grow YouTube channel in Hindi

3. YouTube channel grow

4. YouTube tips

5. YouTube channel growing tips

6. New YouTube channel grow tips 2022

इत्यादि।

8. Video को recommendations में लाना सिखे

यह एक बेस्ट तरिका है यूट्यूब विडीयो को वायरल करके चैनल ग्रो करने का। अगर हम एक बार विडीयो के टॉपिक से रिलेटेड विडियोज के नीचे recommendations मे ला लेते है तो इससे view आने के चांस बढ़ जाते है, और जब चैनल को शुरुआती boost मिल जाता है तो यूट्यूब चैनल तेजी से ग्रो होने लगता है।

किसी भी विडीयो के नीचे अगर आप अपने विडीयो को recommendations फीड मे लाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने यूट्यूब विडियो का Title, Description, Tags को similar रखना है, जैसा उस विडीयो का टाइटल है (जिस विडीयो के नीचे आप अपना विडीयो Recommendations फीड मे लाना चाहते है) इसका मतलब copy ना करें सिर्फ Similar रखे।

9. यूट्यूब चैनल का Category सिलेक्ट करे

यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए ही नही यूट्यूब पर करियर बनाने के लिए यूट्यूब चैनल कि कैटेगरी सिलेक्ट करना बेहद आवश्यक है। ऐसे बहुत सारे लोग है जो कोई भी टॉपिक पर विडीयो बना कर अपलोड कर देते है लेकिन ऐसा नही चलेगा 2022 मे यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए चैनल कि एक कैटेगरी होना आवश्यक है।

जैसे कि अगर मेरा एक गेमिंग चैनल है तो कभी भी उस गेमिंग चैनल में टेक्नोलॉजी कि विडीयोज को अपलोड नही कर सकता हूं, क्योंकि मेरे यूट्यूब चैनल के Audince का गेमिंग में इंटरेस्ट है तो वह टेक्नोलॉजी कि विडीयोज क्यों देखेंगे। इसीलिए अपने यूट्यूब चैनल का कैटेगरी जरुर डिसाइड करें, और कैटेगरी के हिसाब से ही विडीयो डाले।

10. Comments को इग्नोर करे

जब हम यूट्यूब पर चैनल बनाकर विडीयोज अपलोड करने लगते है। तब हमें ऐसे लोग मिलते है जो हमारे विडीयोज को Hate करते है और जो हमारे Actual Haters होते है। और यही लोग होते है जो कमेंट में गालियाँ लिखते है या फिर हमारे विडीयोज पर negative कमेंट कर के हमें Demotivate करने कि कोशिश करते है।

ऐसे लोग के कमेंट्स को पढ़कर हम Demotivate होने लगते है और अच्छा विडीयोज बनाने कि सोचने के बजाय, विडीयो ना बनाने का डिसीजन ले लेने कि सोचते है। जिससे हमारा चैनल कभी ग्रो नही होने वाला है, इसलिए हमें negative comments पर कभी भी ध्यान नही देना चाहिए। क्योंकि इससे यूट्यूब पर विडीयोज बनाने के लिए demotivate हो जाते है। शुरुआती समय में यह समस्या मुझे भी आयी थी।

11. दूसरों के साथ Collaboration कीजिये

यूट्यूब मे अगर आप अपने चैनल को एक तरह से Boost करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका Collaboration हैं। इसका मतलब हैं की किसी अन्य यूट्यूब Creator के साथ Collab वीडियो बनाना, और उसे अपने यूट्यूब चैनल मे अपलोड करना।

जैसे की मान लीजिए की मैं Gaming से संबंधित यूट्यूब वीडियो बनाता हूँ तो मैं अपने जैसे अन्य Creator जो Gaming के वीडियोज बनाते है उनके साथ मिलकर वीडियो बनाऊँगा और उसे अपने चैनल पर अपलोड करूंगा जिससे की दोनों Creator को फायदा होगा।

फायदा इसीलिए होगा क्योंकि उसके चैनल की Audience मेरे चैनल पर आएंगे और मेरे चैनल की Audience उसके चैनल पर आएंगे जिससे की दोनों Creator के चैनल को Instant boost मिलेगा।

12. गूगल एड्स की मदद ले

कई लोगों को इस बारे मे ही नहीं पता होगा की गूगल एड्स क्या हैं, तो आपको बता दे की गूगल एड्स गूगल का ही एक ऐसा सर्विस हैं जिसकी मदद से हम Instant views ला सकते हैं अपने यूट्यूब वीडियो मे, लेकिन इसके लिए आपको गूगल एड्स को पैसे Pay करने होंगे।

अगर आप गूगल एड्स की मदद से अपने वीडियो पर Instant views लाकर अपने चैनल को Grow करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने यूट्यूब चैनल के आपके द्वारा बनाई गई सबसे अच्छे वीडियो को गूगल एड्स पर promote कीजिये, जिससे की आपके चैनल को Instant Growth मिल जाएगी। भले ही इसमे आपको थोड़े बहुत पैसे की जरूरत होगी।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

यूट्यूब चैनल कितने दिनों मे Grow होता है?

यह का भी भी फिक्स नहीं हैं और ना ही यूट्यूब कहता हैं की यूट्यूब चैनल इतने दिनों मे ग्रो हो जाता हैं। यह पूरा आपकी मेहनत और बहुत सारी चीजों पर depend करता हैं। लेकिन अगर कोई भी व्यक्ति 2 महीने तक एक अच्छी क्वालिटी का विडिओ बनाता हैं। जो लोगों के लिए helpful हो तो उसका चैनल दो महीने बाद धीरे धीरे ग्रो होने लगता हैं।

यूट्यूब चैनल किन कारणों से Grow नहीं होता है?

यूट्यूब चैनल ग्रो नहो होने के बहुत सारे कारण होते हैं। जिनमे से एक गलत या low quality की वीडियोज़ डालने की वजह से भी यूट्यूब चैनल ग्रो नहीं होता हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी की यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करते हैं से अब आपने यह जान और सिख लिया होगा की YouTube channel grow kaise kare, अगर आपके मन मे Technology से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताए और इस लेख को सोशल नेटवर्क जैसे Twitter, LinkedIn, Facebook पर शेयर कर के इस जानकारी को सभी लोगों तक पहुचाएं ताकि और भी लोग सिख सके।

4 thoughts on “यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करे (2023)”

  1. Pahle to dhanyvad
    To dear my friend aapka lekh to kafi achcha hai kafi kuchh jankari mujhe pahle nahin pata thi Jo mujhe janne Ko Mili topi ke bare mein kafi sare Idea mere dimag mein yahan per aaye ki kis prakar ka contact banana hai and like aapke liye ek number Ko kafi kuchh sikhane Ko Mila hai to uske liye dhanyvad and samay mile to Mera channel check out karna kya mera content sahi hai main gaming se related contact banane ki koshish kar raha hun aur bhavishya mein karta rahunga and YouTube channel ka naam hai browji hai and thank you mere bhai kafi maja aaya aapke is title ko padhne mein and dhanyvad bye bye…

    Reply
  2. Me comedy video banata hu per channel growing nahi Kar raha mene galti bahut ki h aaj is lakh ko padker pata Chala h
    Thanks for informing me

    Reply

Leave a Comment