यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं (24 घंटे मे)

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम जानने वाले है कि आप किस अपने यूट्यूब चैनल को सर्च लिस्ट मे ला सकते है वह भी सबसे ऊपर।

अक्सर जब हम अपना नया नया यूट्यूब चैनल बनाते है तब हम अक्सर अपने चैनल को यूट्यूब पर सर्च करके देखते है लेकिन हम यह देखकर हैरान हो जाते है यूट्यूब चैनल सर्च मे आ ही नही रहा तो जबकी हमने इसी नाम से अपना चैनल बनाया है लेकिन अब आप सभी लोगो को बिल्कुल भी परेशान होने कि जरुरत बिल्कुल नही है। 

आज के इस लेख मे हम ऐसे तरिके जानने वाले है जिनको अगर आप अपनाते है तो आपका यूट्यूब चैनल एक ही दिन मे यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर नजर आयेगा।

2017 से 18 के बीच मे मैने यूट्यूब पर काम करना start किया था तब मेरा भी चैनल सर्च लिस्ट मे नही आता था लेकिन मैने कुछ ऐसे Tips इस्तेमाल किया जिससे मेरा यूट्यूब चैनल सर्च लिस्ट के सबसे ऊपर आने लगा और इन Tips कि मदद से मेरा चैनल बहुत ही जल्दी Grow भी हुआ और Monetize भी हुआ और मैने अच्छे खासे पैसे भी यूट्यूब से कमाये तो चलिए जानते यूट्यूब चैनल को सबसे ऊपर लाने के यह महत्वपूर्ण तरिके।

यूट्यूब चैनल सर्च मे क्यो नही आता है?

यूट्यूब चैनल सर्च मे नही आने के बहुत सारे कारण होते है जिसकी वजह से हमारा चैनल यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर नही आता है जो कि निम्नलिखित है :-

  1. चैनल का नाम उल्टा सिधा रखना ऐसे नाम रखना जो की यूट्यूब के पॉलिसी के खिलाफ है. 
  2. जिस नाम से यूट्यूब पर कई सारे चैनल पहले से मौजुद उसी प्रकार से अपने चैनल का नाम रखना. 
  3. अपने यूट्यूब चैनल पर चैनल Keywords का उपयोग ना करने कि वजह से. 
  4. चैनल कस्टम लिंक नही Enable कि वजह से दरअसल चैनल पर 100 Subscribers पूरे होने के बाद Custom Link का Feature मिलता है जिसे Enable कर देना चाहिये. 
  5. चैनल को अच्छे से कस्टमाइज नही करने कि वजह से. 
  6. अगर आपके चैनल पर थोड़े बहुत Subscribers मौजूद नहीं है तब भी चैनल सर्च मे नहीं आता है. 

यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं?

यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाना कोई बड़ी बात नही है यूट्यूब चैनल को यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर लाने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें

1. चैनल नाम सही रखे.

अक्सर जब यूट्यूब पर आते है तो हमे यह पता नही रहता है कि हमें अपने यूट्यूब चैनल का नाम किस प्रकार रखना है इसकी वजह से हम अपने चैनल का नाम उल्टा सिधा रख लेते है और हमारा यूट्यूब चैनल सर्च मे आता ही नही चैनल का नाम ऐसा कभी ना रखे जो किसी यूट्यूब विडीयो या किसी और पाॅपुलर चैनल से रिलेटेड है अपने चैनल का नाम unique रखे जो सबसे अलग हो।

2. Channel keywords डाले.

चैनल किवर्ड क्या होता है यह आप सभी लोगो को पता नही है तो बता दे यूट्यूब चैनल को सर्च रिजल्ट मे सबसे ऊपर लाने और चैनल को तेजी के साथ Grow करने के लिए यह एक जरुरी Setting है। 

अपने यूट्यूब बिटा स्टुडियो मे जाकर अपने यूट्यूब चैनल के किवर्ड मे चैनल से जुड़े किवर्ड जरुर डाले जैसे आपका चैनल का नाम Tech Gajju है तो चैनल किवर्ड मे Tech Gajju, टेक गज्जू,tech video gajju इस तरह से अपने चैनल से जुड़े किवर्ड को डाले इससे आपके चैनल का SEO बेहतर होगा और चैनल कुछ ही दिनो मे सर्च मे आने लगेगाा।

3. यूट्यूब विडीयो के लास्ट मे चैनल का नाम डाले.

Youtube browse features
उदारहरण

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाने के साथ साथ यूट्यूब विडीयोज को रैंख करने के लिए आपको अपने विडीयोज के Title के लास्ट मे मे अपने चैनल का नाम अवश्य लिखे इससे आपको अपने चैनल का नाम एक Brand कि तरह लगेगा और आपका यूट्यूब चैनल बहुत ही जल्द सर्च मे आने लगेगा।

4. यूट्यूब चैनल को अच्छे से Customize करें.

उदाहरण

अगर आप यूट्यूब चैनल को सबसे ऊपर सर्च मे लाने के साथ साथ यूट्यूब चैनल को अच्छा दिखाना चाहते है तो चैनल को कस्टमाइज करना बेहद जरुरी है जितना अच्छे से आप अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करेंगें उतना हि अच्छा दिखेगा इससे आपके Audince के बीच आपका भरोसा बढ़ेगा और आपका चैनल सर्च मे सबसे ऊपर आने लगेगाा।

5. यूट्यूब चैनल के सभी सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करे.

Youtube social media accounts
उदाहरण

अगर आप अपने चैनल के साथ अपने चैनल के सभी सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करते है तो इससे आपके यूट्यूब चैनल कि वैल्यू बढ़ती है सर्च रैंकिंग मे आपके चैनल के साथ साथ पुरे सोशल मीडिया अकाउंट को भी मदद मिलती है और इससे आपके और आपकी Audince और यूट्यूब के साथ भरोसा बनता है और इससे आपके चैनल का नाम पॉपुलर होता है और चैनल सर्च मे आने लगता है कुछ ही दिनो में।

6. हैसटैग का उपयोग करे.

Youtube video descriptions
उदाहरण

हैसटैग एक यूट्यूब SEO का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है हैसटैग कि यूट्यूब को वायरल करने के साथ चैनल को सर्च मे लाने और चैनल को रैंक करने मे मदद करता है अगर आप यूट्यूब पर बेहद जल्दी सबसे ऊपर अपने चैनल को सर्च मे लाना चाहते है तो अपने यूट्यूब विडीयो के description मे हैसटैग का उपयोग करें चैनल के नाम को हैसटैग मे उपयोग आप इस प्रकार कर सकते है – Thanks For Watching #TechGajju

7. कस्टम चैनल लिंक बनाये.

चैनल लिंक चैनल का एक लिंक होता है जब आप चैनल का लिंक कापी करते है तब शुरुआत मे कुछ इस प्रकार होता है इसे आप अपने तरिके से customize कर सकते है Example – youtube.com/Techgajju यही हमारे चैनल का कस्टमलिंक होता है।

हम अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को कस्टमाइज तभी कर सकते है जब हमारे यूट्यूब चैनल पर 100 Subscriber पुरे हो जाते है अगर आपके चैनल पर 100 Subscribers पुरे नही हुआ है तो कोई बात इससे आपके विडीयोज कि रैकिंग पर कोई असर नही पड़ता है अगर आपका 100 Subscribers पुरा हो चुका है तो अपने चैनल का कस्टम लिंक जरुर Enable करें इससे आपका चैनल यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर आ जायेगा।

8. थोड़े Subscribers होने दे.

अक्सर जब हम नया चैनल शुरू करते है तब उसपर बिल्कुल भी Subscribers मौजूद नहीं होते है जिस वजह से भी हमारा यूट्यूब चैनल यूट्यूब सर्च लिस्ट मे नहीं आता है क्योंकि उस समय हमारा चैनल नया नया होता है लेकीन ऐसा हर एक चैनल के साथ नहीं होता है इस वजह से अगर आपका यूट्यूब चैनल नाम सर्च करने पर सर्च रिजल्ट मे नहीं आ रहा है।

तब आपको उसमे अच्छे अच्छे वीडियो डालकर मेहनत करनी चाहिये जिसके बाद जब 50 से 100 Subscribers हो जाते है तब खुद ब खुद आपका चैनल यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे आने लगेगा।

9. चैनल को पुराना होने दे.

चैनल खोले हुए 1 से 2 दिन हुए है और बार बार आप यहीं सोच रहे है की मेरा यूट्यूब चैनल आखिर यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे क्यों नहीं आ रहा है तब आपको बता दे की आपको कुछ दिनों का इंतजार करना चाहिये क्योंकि यूट्यूब पर हजारों लाखों चैनल रोज बनाए जाते है जिस वजह से आपके चैनल को सर्च रिजल्ट मे आने मे समय लग सकता है इस वजह से यूट्यूब चैनल कओ थोड़ा पुराना होने दे।

10. चैनल पर गलत कंटेन्ट पोस्ट न करे.

काफी सारे लोग अपने यूट्यूब चैनल पर उल्टे सीधे चीजे पोस्ट कर देते है जो की यूट्यूब के नियम के बिल्कुल खिलाफ होता है ऐसे मे यूट्यूब उन चैनल को Promote नहीं करता है और न अपने सेयररच रिजल्ट मे दिखाता है यहाँ तक चैनल को यूट्यूब स्थायी रूप से डिलीट भी भी कर देता है इस वजह से अपने यूट्यूब चैनल को सर्च रिजल्ट मे लाने के लिए गलत कंटेन्ट पोस्ट न करे।

निष्कर्ष

अगर आप इन स्टेप्स को ध्यानपुर्वक फाॅलो कर के अपने चैनल पर Apply करते है तो एक ही दिन मे आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब के सर्च रिजल्ट के सबसे ऊपर मे आने लगेगा और इससे आपके चैनल के सर्च रैंकिंग पर भी बहुत ही Positive असर पड़ेगा।

उम्मीद है कि अब आपने यह सिख लिया होगा कि यूट्यूब चैनल को सर्च मे कैसे लाये? अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं और इस महत्वपूर्ण लेख को अपने सभी यूट्यूबर दोस्तो के साथ शेयर करें जो अपने यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाना चाहते है।

16 thoughts on “यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं (24 घंटे मे)”

  1. Hello doston my name is Neeraj address dosto Jila badayun Gaon ujhani shahar to doston Main Ek comedy video banata hun story comedy video banata hun main YouTube per नया-नया hun Kuchh Galti Ho Kuchh Galti Ho Jaaye doston maaf kar dena doston Hamari support karna Hamen like karke comment Karke please doston yah Bhi gujarish Hai Mujhko aapse please doston mobile number 7078177748 email ID neeraj Sagar0gmail.com discretion link @ hello5147

    Reply

Leave a Comment