यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं? (2023)

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम जानने वाले है कि आप किस अपने यूट्यूब चैनल को सर्च लिस्ट मे ला सकते है वह भी सबसे ऊपर।

अक्सर जब हम अपना नया नया यूट्यूब चैनल बनाते है तब हम अक्सर अपने चैनल को यूट्यूब पर सर्च करके देखते है लेकिन हम यह देखकर हैरान हो जाते है यूट्यूब चैनल सर्च मे आ ही नही रहा तो जबकी हमने इसी नाम से अपना चैनल बनाया है लेकिन अब आप सभी लोगो को बिल्कुल भी परेशान होने कि जरुरत बिल्कुल नही है। 

आज के इस लेख मे हम ऐसे तरिके जानने वाले है जिनको अगर आप अपनाते है तो आपका यूट्यूब चैनल एक ही दिन मे यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर नजर आयेगा।

2017 से 18 के बीच मे मैने यूट्यूब पर काम करना start किया था तब मेरा भी चैनल सर्च लिस्ट मे नही आता था लेकिन मैने कुछ ऐसे Tips इस्तेमाल किया जिससे मेरा यूट्यूब चैनल सर्च लिस्ट के सबसे ऊपर आने लगा और इन Tips कि मदद से मेरा चैनल बहुत ही जल्दी Grow भी हुआ और Monetize भी हुआ और मैने अच्छे खासे पैसे भी यूट्यूब से कमाये तो चलिए जानते यूट्यूब चैनल को सबसे ऊपर लाने के यह महत्वपूर्ण तरिके।

यूट्यूब चैनल सर्च मे क्यो नही आता है

यूट्यूब चैनल सर्च मे नही आने के बहुत सारे कारण होते है जिसकी वजह से हमारा चैनल यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर नही आता है जो कि निम्नलिखित है :-

  • चैनल का नाम उल्टा सिधा रखना जो यूट्यूब के पॉलिसी के खिलाफ है. 
  • जिस नाम से चैनल पहले से मौजुद उसी प्रकार से अपने चैनल का नाम रखना. 
  • चैनल Keywords का उपयोग ना करने कि वजह से. 
  • चैनल कस्टम लिंक नही enable कि वजह से. 
  • चैनल को अच्छे से कस्टमाइज नही करने कि वजह से. 

यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं?

यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाना कोई बड़ी बात नही है यूट्यूब चैनल को यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर लाने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें

1. चैनल नाम सही रखे

अक्सर जब यूट्यूब पर आते है तो हमे यह पता नही रहता है कि हमें अपने यूट्यूब चैनल का नाम किस प्रकार रखना है इसकी वजह से हम अपने चैनल का नाम उल्टा सिधा रख लेते है और हमारा यूट्यूब चैनल सर्च मे आता ही नही चैनल का नाम ऐसा कभी ना रखे जो किसी यूट्यूब विडीयो या किसी और पाॅपुलर चैनल से रिलेटेड है अपने चैनल का नाम unique रखे जो सबसे अलग हो।

2. Channel keywords डाले

चैनल किवर्ड क्या होता है यह आप सभी लोगो को पता नही है तो बता दे यूट्यूब चैनल को सर्च रिजल्ट मे सबसे ऊपर लाने और चैनल को तेजी के साथ Grow करने के लिए यह एक जरुरी Setting है। 

अपने यूट्यूब बिटा स्टुडियो मे जाकर अपने यूट्यूब चैनल के किवर्ड मे चैनल से जुड़े किवर्ड जरुर डाले जैसे आपका चैनल का नाम Tech Gajju है तो चैनल किवर्ड मे Tech Gajju, टेक गज्जू,tech video gajju इस तरह से अपने चैनल से जुड़े किवर्ड को डाले इससे आपके चैनल का SEO बेहतर होगा और चैनल कुछ ही दिनो मे सर्च मे आने लगेगाा।

3. यूट्यूब विडीयो के लास्ट मे चैनल का नाम डाले

Youtube browse features
उदारहरण

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाने के साथ साथ यूट्यूब विडीयोज को रैंख करने के लिए आपको अपने विडीयोज के Title के लास्ट मे मे अपने चैनल का नाम अवश्य लिखे इससे आपको अपने चैनल का नाम एक Brand कि तरह लगेगा और आपका यूट्यूब चैनल बहुत ही जल्द सर्च मे आने लगेगा।

4. यूट्यूब चैनल को अच्छे से customize करें

उदाहरण

अगर आप यूट्यूब चैनल को सबसे ऊपर सर्च मे लाने के साथ साथ यूट्यूब चैनल को अच्छा दिखाना चाहते है तो चैनल को कस्टमाइज करना बेहद जरुरी है जितना अच्छे से आप अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करेंगें उतना हि अच्छा दिखेगा इससे आपके Audince के बीच आपका भरोसा बढ़ेगा और आपका चैनल सर्च मे सबसे ऊपर आने लगेगाा।

5. यूट्यूब चैनल के सभी सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करे

Youtube social media accounts
उदाहरण

अगर आप अपने चैनल के साथ अपने चैनल के सभी सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करते है तो इससे आपके यूट्यूब चैनल कि वैल्यू बढ़ती है सर्च रैंकिंग मे आपके चैनल के साथ साथ पुरे सोशल मीडिया अकाउंट को भी मदद मिलती है और इससे आपके और आपकी Audince और यूट्यूब के साथ भरोसा बनता है और इससे आपके चैनल का नाम पॉपुलर होता है और चैनल सर्च मे आने लगता है कुछ ही दिनो में।

6. हैसटैग का उपयोग करे

Youtube video descriptions
उदाहरण

हैसटैग एक यूट्यूब SEO का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है हैसटैग कि यूट्यूब को वायरल करने के साथ चैनल को सर्च मे लाने और चैनल को रैंक करने मे मदद करता है अगर आप यूट्यूब पर बेहद जल्दी सबसे ऊपर अपने चैनल को सर्च मे लाना चाहते है तो अपने यूट्यूब विडीयो के description मे हैसटैग का उपयोग करें चैनल के नाम को हैसटैग मे उपयोग आप इस प्रकार कर सकते है – Thanks For Watching #TechGajju

7. कस्टम चैनल लिंक बनाये

चैनल लिंक चैनल का एक लिंक होता है जब आप चैनल का लिंक कापी करते है तब शुरुआत मे कुछ इस प्रकार होता है इसे आप अपने तरिके से customize कर सकते है Example – youtube.com/Techgajju यही हमारे चैनल का कस्टमलिंक होता है।

हम अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को कस्टमाइज तभी कर सकते है जब हमारे यूट्यूब चैनल पर 100 Subscriber पुरे हो जाते है अगर आपके चैनल पर 100 Subscribers पुरे नही हुआ है तो कोई बात इससे आपके विडीयोज कि रैकिंग पर कोई असर नही पड़ता है अगर आपका 100 Subscribers पुरा हो चुका है तो अपने चैनल का कस्टम लिंक जरुर Enable करें इससे आपका चैनल यूट्यूब के सर्च लिस्ट मे सबसे ऊपर आ जायेगा।

निष्कर्ष

अगर आप इन स्टेप्स को ध्यानपुर्वक फाॅलो कर के अपने चैनल पर Apply करते है तो एक ही दिन मे आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब के सर्च रिजल्ट के सबसे ऊपर मे आने लगेगा और इससे आपके चैनल के सर्च रैंकिंग पर भी बहुत ही Positive असर पड़ेगा।

उम्मीद है कि अब आपने यह सिख लिया होगा कि यूट्यूब चैनल को सर्च मे कैसे लाएं? अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं और इस महत्वपूर्ण लेख को अपने सभी यूट्यूबर दोस्तो के साथ शेयर करें जो अपने यूट्यूब चैनल को सर्च मे लाना चाहते है।

5 thoughts on “यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाएं? (2023)”

Leave a Comment