अपने मोबाइल फोन के Setting के बारे मे पुरी जानकारी

तो दोस्तो नमस्कार मैं आपका दोस्त आज इस लेख के माध्यम से आपके फोन के Setting से जुड़ी A टु Z जानकारी देने वाला हूं जिनमे से आपके फोन मे उपलब्ध सभी Setting के बारे मे जानकारी देने वाले है ये जानकारी Wi-Fi से लेकर About Phone मे खत्म होने वाला है तो चलिये हम इस जरुरी जानकारी कि शुरुआत करते है।

मोबाइल फोन के Setting के बारे

सबसे पहले आप यह काम करे की आप अपने फोन कि सेटिंग्स को ओपन करे फिर मै अब आपको समझाता हूं अपने फोन के सेटिंग्स को लेकर A से Z तक के बारे मे।

Wi-Fi Setting क्या होता है?

तो दोस्तो सबसे पहले आप लोगो को बता दे कि आपके मोबाइल फोन पर सबसे ऊपर एक Setting है जिसका नाम WIFI है यानी हम Wi-Fi का Full Form वायरलेस फिटैलीटीस् के नाम से भी जाना जाता है जब आप इसमे क्लिक करते है तो आपको Wi-Fi के सभी सेटिंग्स नजर आते है जिनमे से ऑप्शन on/off का होगा तो जब आप इस पर क्लिक करेंगे।

तब आपका वाईफाई चालु हो जायेगा फिर आप दोबारा क्लिक करेंगे तब यह बंद हो जायेगा फिर आपको तीन बिंदु दिखाई दे रहा होगा यह तीन बिंदु पर जब आप क्लिक करेंगे तब आपको सेटिंग्स और हेल्प वाला सेक्शन नजर आ रहा होगा अगर आप सेटिंग्स पर क्लिक करते है।

तो आपके सामने कुछ ऑप्शन नजर आयेंगे Wi-Fi scanning और Bluetooth scanning ध्यान रहे हर फोन का अलग जगह हो सकता है लेकिन setting सेम होते है अगर इनको on/off करने से मतलब यह है कि किसी other WIFI connection को आप connect नही कर पायेगा।

क्योंकि यही स्कैन कर के आपके फोन मे show करता है किसी भी Wi-Fi कनेक्शन को और same मतलब Bluetooth scanning को लेकर भी है यह भी किसी Bluetooth डिवाइस को scan करके आपके फोन मे show करता है Wi-Fi किसी फोन के इंटरनेट को आपके फोन मे लाने फर मदद करता है और किसी भी फाइल को transfer करने मे मदद करता है किसी अन्य device से कनेक्ट कर के।

Bluetooth सेटिंग्स क्या होता है?

दो दोस्तो दुसरे नम्बर पर आपको Bluetooth नाम कि सेटिंग्स दिखाई दे रही है ये सेटिंग्स आपके फोन पर कितने भी नम्बर पर दिख सकता है यह based है आपके device पर लेकिन आपके फोन मे जरूर होगी Bluetooth का मतलब open wireless technology है इसका इस्तेमाल एक फोन से दुसरे फोन मे फाइल/data ट्रान्सफर करने के लिए use होता है।

यह आपके फोन कि जरूरी सेटिंग्स मे से एक है इससे आप किसी other device को connect करके उस डिवाइस को कंट्रोल कर सकते है rename मे क्लिक करकर आप अपने ब्लुटूथ device का नाम बदल सकते है।

Mobile Network क्या होता है?

तो दोस्तो जब इस सेटिंग्स का उपयोग इंटरनेट यानी cellular network (data) को on/off से लेकर Hotspot/Sim Management/Airplane ये सभी चिजे देखने को मिलेगा।

Hotspot का use ज्यादातर internet शेयर करने के लिए होता है यानी यह setting पुरी internet शेयर को लेकर है इसमे आपको USB tethering का option दिख रहा होगा इससे आप अपने फोन मे USB लगाकर किसी अन्य device को इंटरनेट शेयर कर सकते है।

जैसे की आप USB tethering के इस्तेमाल से कंप्यूटर पर internet शेयर कर सकते है अपने फोन का Bluetooth tethering का use आपके फोन का इटंरनेट को Bluetooth के द्वारा शेयर करने मे मदद करता है।

Sim management क्या है?

सिम मैनेजमेंट मे आप अपने सीम का सभी चीजें मैनेज कर सकते है इसमे आपको ये settings देखने को मिलेगा।
  • Default calling sim
  • Default mobile data
  • Call forwarding between sims
  • Dual sim 4g

उसके बाद आपको home screen और wallpaper नाम कि सेटिंग्स दिखेगी जिससे आप होम screen के interface और home screen को manage कर सकते है इसमे आपको themes से लेकर lock screen वालपेपर को मैनेज कर सकते है .

इस settings के नीचे आपको display and brightness नाम कि सेटिंग्स देखने को मिलेगा इस सेटिंग्स के इस्तेमाल से आप brightness के कम ज्यादा से लेकर screen resolution notch सेटिंग्स dark mode और screen कि सभी चीजे मैनेज कर सकते है।

इसके नीचे आपको sound कि सेटिंग्स देखने को मिलेगा इससे आप अपने फोन के रिंगटोन, अलार्म, calls, media सभी के sound को manage कर सकते है do not disturb मोड़ को भी मैनेज कर सकते है इस मोड़ को चालु करने पर आपका फोन silent मोड़ मे चला जायेगा और किसी भी नोटिफिकेशन का sound नही आयेगा।

फिर इस settings के निचे आपका notification सेटिंग्स देखने को मिलेगा आप इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन के app notifications मैनेज कर सकते है कि आपको किस प्रकार और कैसे app का notifications कैसे प्राप्त हो।

इसके नीचे आपको lock screen password वाला सेटिंग्स देखने को मिलेगा इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन मे पासवर्ड pattern lock, फेस lock, fingerprint lock, pin lock आदी सभी चिजे आप मैनेज कर सकते है बिल्कुल आसानी से।

इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन मे lock रख सकते है और अपने फोन के applications मे भी lock रख सकते है जब भी आप या कोई भी जिस application पर आपने app lock लगाया उस app को ओपन करने से पहले उसे unlock करना पड़ेगा यह जरुरी सेटिंग्स आपको कैसी लगी।

उसके नीचे आपको Apps या Applications वाला सेटिंग्स देखने को मिलेगा इसकी मदद से आप अपने फोन मे install या आपके फोन मे उपलब्ध सभी Apps को मैनेज कर सकते है जैसे App permissions, App Notifications परमिशन App के डाटा usage, डाटा को clear करने के लिए storage कौ मैनेज Uninstall करने के लिए इस सेटिंग्स का उपयोग कर सकते है।

उसके बाद आपको battery का सेटिंग्स देखने को मिलेगा इससे आप अपने फोन के battery का उपयोग से लेकर battery percentage (Show या hide कर सकते है) , ultra power saving mode (से अपने फोन कि बैटरी को limited समय के उपयोग के लिए या बैटरी बचत के लिए) App battery usage को मैनेज कर सकते है।

अपने फोन का storage कैसे देखे?

अपने फोन का storage कितना है जानने के लिए इस सेटिंग्स का उपयोग करे जिसका नाम storage है इससे आप अपने फोन मे उपलब्ध storage से लेकर use हुए storage का पता लगा सकते है तथा यहां से आप उसे मैनेज भी कर सकते है।

Security settings क्या है?

यह आपके फोन मे उपलब्ध जरूरी सेटिंग्स मे से एक है इससे आप अपने फोन के security update, find my device, administrator, जैसे जरुरी सेटिंग्स को मैनेज कर सकते है।

Location सेटिंग्स क्या है?

लोकेशन सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन के लोकेशन को on/off से लेकर आपके फोन के location को access करनी वाले apps के बारे मे जान सकते है।

Accessibility सेटिंग्स क्या है?

इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन मे additional features के उपयोग को जान सकते है और उन्हे on/off कर सकते है।

Accounts सेटिंग्स क्या है?

इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन मे उपलब्ध Account जैसे google account, Facebook , twitter account आदी जरुरी accounts को मैनेज कर सकते है।

System and update क्या है?

इस सेटिंग्स कि मदद से आप अपने फोन के जरुरी काम कर सकते है जैसे अपने फोन को अपडेट करना डेवलपर option को मैनेज करना, backup restore, reset, करना फोन कि भाषा बदलना, date और time सेट करना।

About phone सेटिंग्स क्या है?

यह सेटिंग्स आपके फोन कि मोस्ट impotent सेटिंग्स मे से एक है क्योकि इस सेटिंग्स से फोन का storage, IMEI, ram, processor, software update, model no., build no. Android version, kernel version, को जान सकते है।

अपने फोन का प्रोसेसर कैसे जाने?

इसके लिए आपको अपने फोन के About फोन मे जाना होगा यहां पर आपको अपने फोन का processer कि जानकारी मिल जायेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको अपने फोन के सभी सेटिंग्स के बारे मे पता चल गया होगा फिर भी कोई सेटिंग्स छुट गया होगा तो कमेंट बॉक्स में बताये हम उसकी जानकारी आपको देने का प्रयास करेगें और अगर यह लेख आपको जरुरी लगा हो तो कमेन्ट करे दोस्तो के साथ शेयर करे अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment