Content Creator क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं

इस डिजिटल दुनिया मे जितना हम डिजिटल शब्द नहीं सुनते हैं उससे अधिक हम Content Creator शब्द को सुनते हैं इससे हमारे मन मे यह सवाल आता हैं की आखिर Content Creator क्या है? अगर आपके मन मे भी यही सवाल हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं इस लेख मे हम Content Creator क्या होता हैं और Content Creator बनकर पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे मे जानने वाले हैं।

जिस तरह तरह लोगों मे सोशल मीडिया के प्रति विश्ववसनीयता बढ़ती जा रही हैं उसी तरह इन हाल ही के दिनों मे सोशल मीडिया के users कॉफी तेजी से बढ़े हैं जिस वजह से आजकल हमें Content Creator, Influencer, Vlogger इत्यादि नाम हमें अधिकतर सुनने को मिलते हैं। आपको बता दे की बहुत बहुत सारे Influencer, Vlogger, Content Creator वर्तमान मे लाखों रुपये कमाते हैं।

लेकिन आज हम बात करेंगे Content Creator के बारे मे तो सवाल यह अब यह आता हैं की Content Creator क्या होता है और Content Creation से पैसे कैसे कमाएं तो आपको बता दे की Content Creator को आज के समय मे बहुत प्रभावशाली माना जाता हैं वह एक Content Creator बनने के लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती हैं, तो चलिए जानते हैं और कुछ नया सीखते हैं।

Content Creator क्या है – Content creator in Hindi

Content Creator का सीधा सीधा मतलब हैं कंटेन्ट Create करने वाला व्यक्ति, इसे अगर आसान भाषा मे समझे तो Content बनाने वाले व्यक्ति को Content Creator कहा जाता है इसे हम शुद्ध हिन्दी मे सामग्री निर्माता भी कह सकते हैं। सामग्री यानी कंटेन्ट उसे कहते हैं जिसको, सुनकर, देखकर और पढ़कर हम किसी भी विषय मे जानकारी प्राप्त करते हैं। कंटेन्ट Visual, audio, article के रूप मे होते हैं और यह सब कंटेन्ट को बनाने वाला व्यक्ति ही एक Content Creator होता हैं।

वर्तमान मे इंटरनेट, सोशल मीडिया के users बढ़ने की वजह से Content Creators भी कॉफी तेजी से बढ़ रहे हैं व इसी के साथ Content Creators को पहले के मुकाबले वर्तमान मे कॉफी ज्यादा लोग जानने लगे हैं साथ मे एक Content Creator आज के समय मे अच्छे खासे पैसे कमा रहा हैं।

Content Creator कौन होते है?

आप लोगों यह तो जान लिया की Content Creator kya hai, लेकिन आपको बता दे की Content Creators अलग अलग क्षेत्रों मे अलग अलग पदों मे होते हैं जैसे –

एक ब्लॉगर. आप सभी लोगों को यह तो पता होगा ही की हम एक प्रकार के Bloggers हैं जो अपने ब्लॉग पर आर्टिकल Publish करे लोगों की मदद करते हैं, लेकिन आपको यह भी बता दे की हम भी एक प्रकार के Content Creators ही हैं जो आर्टिकल्स के माध्यम से लोगों तक कंटेन्ट पहुंचकर लोगों को इनफार्मेशन प्रदान करते हैं। मतलब एक Blogger भी एक प्रकार का Content Creator ही होता हैं।

एक Youtuber. आपको बता दे की एक Youtuber भी एक प्रकार का Content Creator ही होता हैं जो वीडियो के माध्यम से कंटेन्ट Create कर लोगों को इनफार्मेशन प्रदान करता हैं, लेकिन Youtubers को ज्यादातर लोग यूट्यूब पर देखते हैं इसी लिए इन्हे Youtuber के नाम से ज्यादा जाना जाता हैं लेकिन यह एक Content Creator ही होते हैं।

यह भी जानिए : यूट्यूब से कमाई कैसे होती हैं ?

सोशल मीडिया Creator. अगर आप सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram इत्यादि का उपयोग करते हैं तो आपने ऐसे लोग देखे होंगे जो सोशल मीडिया पर वीडियो, इमेज, आर्टिकल अपलोड करते हैं जिनके माध्यम से वह लोगों को इनफार्मेशन प्रदान करते हैं यह भी एक प्रकार के Content Creator ही होते हैं इन्हे Social Media Entrepreneur के नाम से भी जाना जाता हैं।

Content Creator कैसे बने?

आपको यह बता दे की Content Creator बनना इतना भी आसान नहीं हैं लेकिन Content Creator बनने के लिए आपको कोई भी डिग्री की आवश्यकता नहीं हैं, कोई भी व्यक्ति Content Creator बन सकता हैं इसके लिए Knowledge और Skill की जरूरत होती हैं न की डिग्री की अगर आप Content Creator बनना चाहते हैं तो आगे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

1. एक Niche चुनिये

अगर आप एक अच्छा Content Creator बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक niche सिलेक्ट करना बेहद ही आवश्यकता हैं niche यानी आप किस category से संबंधित कंटेन्ट बनाना चाहते हैं यह सिलेक्ट कीजिए, आप अपने इन्टरेस्ट के हिसाब से category का चयन करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि उससे आपको कंटेन्ट बनाने वक्त बोरियत भी महसूस नहीं होगी या फिर आपको जिस Category की अधिक से अधिक जानकारी हैं वह चयन करे।

यह Category Technology, Internet, Mobiles या Fitness, Self Improvement भी हो सकता हैं।

2. एक अच्छा प्लेटफॉर्म चुनिये

शुरुआती समय मे हमारे पास इतना अधिक समय नहीं होता हैं की सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेन्ट अपलोड कर सके, इसीलिए शुरुआती समय मे एक अच्छा प्लेटफॉर्म चुनिये यह प्लेटफॉर्म यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम कोई भी हो सकता हैं, अगर आपको वीडियो बनाना पसंद हैं तो यूट्यूब, फेसबुक चुनिये और अगर आर्टिकल लिखना पसंद हैं तो WordPress, Twitter इत्यादि का चयन कर सकते हैं।

लेकिन एक समय के बाद आपको सभी प्लेटफॉर्म पर फोकस करना पड़ेगा।

3. कंटेन्ट का फॉर्मेट चुनिये

एक अच्छा प्लेटफॉर्म का चयन करने के बाद हमें कंटेन्ट का फॉर्मेट चुनना बेहद आवश्यक होता हैं। अगर आपको लोगों से बात करके जानकारी प्रदान करना अच्छा लगता तो आप वीडियो फॉर्मेट सिलेक्ट कर सकते हैं और अगर आपको लिखना पसंद हैं तो आप images और आर्टिकल फॉर्मेट का चयन कर सकते हैं।

लेकीन एक् समय के बाद आपको सभी फॉर्मेटस मे कंटेन्ट Create करना पड़ेगा।

4. Valuable जानकारी प्रदान कीजिए

अगर आप एक बेहतर Content Creator बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वर्तमान मे लोगों को Valuable जानकारी प्रदान करनी होगी, Valuable का मतलब हैं की ऐसी जानकारी जिसका लोगों के जीवन मे कुछ Value हो, तभी आप वर्तमान मे एक प्रसिद्ध और Successful Content Creator बन पाएंगे।

5. Consistent रहिए

Consistent रहने का मतलब यह नहीं हैं की रोज एक कंटेन्ट पोस्ट करे, बल्कि Consistent रहने का मतलब यह हैं की अगर 2 दिन मे एक कंटेन्ट पोस्ट कर रहे हैं तो हर दो दिन मे एक ही कंटेन्ट पोस्ट करे न की कभी 2 दिन मे एक और कभी एक दिन मे 2, अगर आप ऐसा करते हिन तो इससे Consistent नहीं रह पाएंगे और इससे आपकी Reach कम हो जाएगी।

Content Creator बनकर पैसे कैसे कमाएं

एक सफल Content Creator सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई सारे तरीकों की मदद से पैसे कमा सकता हैं और आपको बता दे की Content Creators आज के समय मे कंटेन्ट बनाकर लकों रुपये कमा रहे हैं। अगर आपको यह पता नहीं हैं तो आपको बता दे की एक Content Creator निम्नलिखित तरीकों से पैसे कमा सकता हैं।

1. विज्ञापन से

आपको बता दे की अगर आप यूट्यूब या फिर फेसबुक पर वीडियोज बनाते हैं तो वहाँ पर आपको Monetization का एक ऑप्शन मिलता हैं जिसको Enable करने के कुछ Criteria होता हैं लेकिन जब Enable हो जाने के बाद आपके वीडियोज पर “Google AdSense” के विज्ञापन आना शुरू हो जाता हैं जिससे वीडियोज से कमाई भी होने लगती हैं।

इससे एक content creator अच्छा खास पैसे कमा सकता हैं।

2. Sponsorship से

ज्यादातर Content Creator सबसे ज्यादा पैसा Sponsorship से ही कमाते हैं, Sponsorship का मतलब हैं की किसी कंपनी का प्रमोशन अपने कंटेन्ट के जरिए करना। जब आप एक अच्छे Content Creator बन जाते हैं यानी की जब आपका कंटेन्ट लोगों तक पहुँचने लगता हैं।

तब ब्रांडस आपके कंटेन्ट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करवाने के लिए आपसे संपर्क करती हैं और प्रमोशन के बदले ब्रांडस अच्छे खासे पैसे Pay करती हैं। इस तरीके से बहुत सारे Content Creator लाखों रुपये कमा रहे हैं।

3. Affiliate Marketing से

जब आपका कंटेन्ट लोगों तक पहुँचने लगता हैं तब लोग आपको सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं, जब आपके फॉलोवर्स अच्छे खासे हो जाते हैं तब आप Affiliate Marketing मार्केटिंग कर के लाखों रुपये कमा सकते हैं इसके लिए आपके ज्यादा कुछ नहीं करना होता हैं बस आपको अपने सोशल मीडिया accounts के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट बेचना होता हैं।

इसके बदले कंपनी प्रोडक्ट के प्राइस के हिसाब से कुछ प्रतिशत commission का पेमेंट करती हैं ज्यादा जानकारी के लिए “Affiliate marketing kaise kare” इस पर क्लिक कीजिए।

4. खुद के प्रोडक्ट को बेचकर

जब आप एक सफल Content Creator बन जाते हैं तब आप खुद के प्रोडक्ट या सर्विस बनाकर उसे अपने Audience को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ऐसे बहुत सारे Content Creators हैं जो अपना खुद का ऑनलाइन कोर्स बनाकर उसे बेच रहे हैं और पैसा कमा रहे हैं।

तो यह रहे कुछ ऐसे मुख्य तरीके जिनसे एक Content Creator पैसा कमा सकता हैं इसके अलावा ऐसे और भी तरीके हैं जिनसे एक Content Creator पैसा कमा सकता हैं।

(FAQ’s) अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कंटेंट क्या होता है?

कंटेन्ट को हिन्दी मे हम सामग्री कहते हैं, जिसे हम सुनकर, देखकर और पढ़कर हम किसी भी विषय मे जानकारी प्राप्त करते हैं उसे ही कंटेन्ट कहते हैं।

Content Creator का हिन्दी Meaning क्या होता है?

Content Creator का हिन्दी Meaning सामग्री निर्माता होता हैं।

Content Creator बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Content Creator बनने के लिए हमें कंटेन्ट बनाना होता हैं और उस कंटेन्ट को किसी भी प्लेटफॉर्म मे पोस्ट करके लोगों तक पहुंचाना होता हैं।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की आपने इस लेख को पूरा पढ़कर Content Creator क्या है (What is Content Creator in Hindi) के बारे मे जान लिया होगा और आपने इस लेख की मदद से आज आपने बहुत कुछ सिखा होगा। अगर आपके मन मे इंटरनेट सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप हमसे नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं और इस लेख को पॉपुलर सोशल मीडिया जैसे Facebook, LinkedIn, Twitter पर भी अवश्य साझा कीजिए।

1 thought on “Content Creator क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं”

Leave a Comment