PUK लॉक कैसे खोले – किसी भी सिम कार्ड का PUK Code कैसे पता करे?

काफी सारे ऐसे लोग है जिन्हे Puk Code के विषय मे पूरी जानकारी नहीं है जिस वजह से उनका अक्सर यह सवाल रहता है की सिम कार्ड का PUK Code कैसे पता करे, या PUK लॉक कैसे खोले, अगर आप भी उन्ही मे से है जिनका की इसी से समबंधित अनेक सवाल है तो आप सब सही जगह पर आए है इस लेख मे मैं आप सभी को आपके समस्त सवालों के जवाब देने वाला हूँ जिसको की पढ़कर आप Puk Code से जुड़े अपने समस्त समस्याओ का समाधान कर पाएंगे।

हमारे मोबाइल फोन का एक अहम हिस्सा है सिम कार्ड, ऐसा मैंने इसलिए कहा क्योंकि सिम कार्ड के बिना मोबाइल मे हम काफी सारे अलग अलग कार्य को नहीं कर सकते है इसी के जरिए कॉल करते है और इसी के जरिए ही हम अपने मोबाइल मे इंटरनेट को Access करते है ऐसे मे सिम कार्ड एक महत्वपूर्ण उपकरण हो जाता है जिस वजह से इसे खरीदते समय हमें हमारे Identity कार्ड की Details देनी पड़ती है।

ऐसे मे सिम कार्ड की भी सुरक्षा भी काफी जरूरी है इस वजह से टेलीकॉम कंपनी Puk Code का Feature प्रत्येक सिम कार्ड धारक को देती है दरअसल है इसका पूरा नाम Personal Unlocking Key जो की काफी अहम जानकारी होती है इसके बारे मे बहुत ही कम सिम कार्ड उपयोगकर्ताओ को पता होता है अक्सर जब सिम पूरी तरह लॉक हो जाता है तब हम इसके द्वारा ही सिम कार्ड के लॉक को खोल सकते है।

तो आपने अब थोड़ा बहुत तो Puk Code के बारे मे जान ही लिया होगा लेकिन अभी भी हमें Puk Code का पता कैसे लगाते है एवं इससे जुड़े हुए काफी सारी जानकारीयो को जानना बाकी जिसे चलिए जानते है।

Puk Code के बारे मे जानकारी

PUK Code सिम कार्ड का एक गोपनीय और व्यक्तिगत कोड होता है जिसका पूरा नाम “Personal Unlocking Key” यह एक ऐसा कोड है जिसकी जरूरत हमें सिम पूरी तरह लॉक होने पर पड़ती है इसी को दर्ज करके हम सिम कार्ड के लॉक को खोल सकते है।

अक्सर हर एक मोबाइल मे सिम कार्ड को लॉक करने का विकल्प मिलता है जिसकी सहायता से जब हम अपने सिम कार्ड को लॉक कर सकते है जिसके बाद जब किसी फोन मे हम अपने सिम को लगाएंगे तब सिम कार्ड मे सेट किए हुए पासवर्ड को दर्ज करना पड़ता है तब वह सिम कार्ड किसी मोबाइल मे काम करेगा एवं जब हम अपने भी मोबाइल को Switch Off करेंगे तभी हमें पासवर्ड दर्ज करना पड़ेगा तभी वह सिम कार्ड काम करेगा।

लेकिन अगर हम ये पासवर्ड भूल जाते है या फिर सिम कार्ड चोरी हो जाता है तब ऐसी स्तिथि मे तीन बार सिम कार्ड का पासवर्ड गलत दर्ज करने पर सिम कार्ड पूरी तरह लॉक हो जाता है और Puk Code मांगने लगता है और Puk code के द्वारा ही सिम कार्ड को खोला जा सकता है अन्यथा सिम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

किसी भी सिम कार्ड का Puk Code कैसे पता करे?

किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का Puk Code करना काफी आसान होता है इसके लिए बस एक सही जानकारी की आवश्यकता होती है लेकिन लोगों को इस विषय मे सही जानकारी नहीं होने के कारण अपने सिम कार्ड का Puk Code पता करना काफी कठिन लगता है। भले ही आपका सिम कार्ड Airtel, Jio, Vi या किसी भी टेलीकॉम कंपनी का हो लेकिन हम कुछ तरीकों की मदद से Puk Code बड़ी ही आसानी से पता कर सकते है।

ध्यान देने वाली बात यह है की आपको अपने टेलीकॉम कंपनी के हिसाब से अलग प्रोसेस फॉलो करना पड़ सकता है Puk Code का पता लगाने के लिए इस वजह से मैंने नीचे सभी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का Puk Code पता कैसे करना है, इसे एक एक कर के समझाया है –

जिओ सिम कार्ड का Puk Code कैसे पता करे?

अगर आपका जिओ का सिम कार्ड है और उसका Puk Code पता करना चाहते है तब इसके लिए आप अनेक तरीके है जिसकी मदद से आप जिओ के सिम कार्ड का Puk Code जान सकते है जैसे –

1. My Jio ऐप की मदद से जिओ का Puk Code पता करे.

My Jio ऐप की मदद से आप बड़ी ही आसानी से जिओ सिम कार्ड का Puk Code पता कर सकते है जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से अपने मोबाइल पर My Jio ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए और पहले से इंस्टॉल है तब उसे Update कर ले।

2. अब My Jio ऐप को ओपन कीजिए उसके बाद अगर आपने My Jio ऐप मे लॉगिन नहीं कर रखा है तब अपने मोबाइल नंबर के द्वारा लॉगिन कर लीजिए ध्यान रहे उसी नंबर से लॉगिन करे जिस सिम कार्ड का आप Puk Code जानना चाहते है।

3. उसके बाद My Jio ऐप पूरी तरह ओपन हो जाएगा जहां पर आपको साइड मे Menu का एक विकल्प मिलेगा जिस पर की क्लिक कर दीजिए।

PUK code kaise pta kare process

4. अब आप Menu मे पहुँच जाएंगे जहां पर सबसे नीचे जाइए वहाँ पर आपको एक Setting का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

PUK code kaise pta kare process

5. जैसे ही आप Setting के विकल्प पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे जिसमे से Puk वाले विकल्प को ढूंढकर उस पर क्लिक कीजिए।

PUK code kaise pta kare process

6. उसके बाद आपके सामने आपके सिम कार्ड का Puk Code आ जाएगा कुछ इस तरह आप My Jio ऐप की सहायता से अपने सिम कार्ड का Puk Code पता कर सकते है।

2. कस्टमर केयर के द्वारा Puk Code पता कीजिए.

हर एक टेलीकॉम कंपनी का एक कस्टमर केयर नंबर होता है जिस पर अक्सर कॉल करके हम अपने सिम कार्ड से समबंधित समस्त समस्याओ का समाधान करवा सकते है इसी तरह अगर आपको अपने सिम कार्ड के PUK Code की आवश्यकता है तब आप जिओ के कस्टमर केयर नंबर 199 पर सबसे पहले किसी दूसरे सिम कार्ड से कॉल कीजिए।

उसके बाद सबसे पहले भाषा का चयन कीजिए फिर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का विकल्प चुनिये फिर ग्राहक सेवा अधिकारी से अपनी आवश्यकता बताए की आपको अपने सिम कार्ड के PUK Code की आवश्यकता है जिस दौरान वे आपके सिम कार्ड का मोबाइल नंबर पूछेंगे साथ मे सिम कार्ड के मालिक से समबंधित जानकारीया भी पूछेंगे जिसे आपको एक एक कर के बता देना है।

उसके बाद वे आपको आपके सिम कार्ड का PUK Number प्रदान कर देंगे, कुछ इस तरह अप कस्टमर केयर नंबर की सहायता से अपने सिम का PUK code का पता लगा सकते है।

एयरटेल सिम कार्ड का PUK Code कैसे पता करे?

अगर आपका सिम कार्ड एयरटेल कंपनी का है और उस सिम कार्ड के PUK code को आप जानना चाहते है तब इसके तरीके है जिससे आप एयरटेल सिम कार्ड के PUK Code का पता लगा सकते है जैसे –

1. सिम कार्ड को देखकर एयरटेल का Puk Code पता करे.

आप जिस भी एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड का Puk Code पता करना चाहते है तब इसके लिए सबसे पहले सिम कार्ड को मोबाइल से बाहर निकाल लीजिए उसके बाद आपको सिम कार्ड के पीछे वाले साइड मे देखना है जहां पर आपको कुछ Numbers लिखे मिलेंगे दरअसल वहीं आपके सिम कार्ड का Puk Code है जिसे आगे आप इस्तेमाल कर सकते है।

2. कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके एयरटेल का Puk Code पता कीजिए.

जैसा की मैंने बताया की हर एक कंपनी का कस्टमर केयर नंबर होता है जिस पर कॉल करके उपयोगकर्ता अपने सिम कार्ड से जुड़े समस्याओ का समाधान प्राप्त कर सकते है ऐसे मे एयरटेल का भी कस्टमर केयर नंबर है जिस पर की आप कॉल करके अपने सिम कार्ड का Puk code प्राप्त कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 121 पर कॉल कर लीजिए किसी दूसरे के मोबाइल से ध्यान रहे उसका सिम कार्ड एयरटेल का ही हो, उसके बाद सबसे पहले भाषा को चुनिये फिर आप ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का विकल्प चुनिये जिसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कीजिए जिसमे आपको Puk Code की आवश्यकता है यह बताइए।

जिसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी मोबाइल नंबर और सिम कार्ड के मालिक से जुड़ी काफी सारी जानकारी पूछेंगे जिसे आपको एक एक कर के विस्तार से बता देना है जिसके बाद वे आपके द्वारा दिए गए जानकारी को Verify करने के बाद आपको आपके सिम कार्ड का Puk नंबर दे देंगे।

VI सिम कार्ड का PUK Code कैसे पता करे?

VI अर्थात Vodafone Idea अगर आपका सिम कार्ड भी VI कंपनी का है और आपको अपने VI सिम कार्ड के Puk कोड की आवश्यकता है तब ऐसी स्तिथि मे आप नीचे बताए गए तरीकों को अपनाकर अपने VI सिम कार्ड का Puk Code मालूम कर सकते है।

1. USSD कोड के द्वारा VI का Puk Code पता कीजिए.

आप अपने VI कंपनी के सिम कार्ड का Puk Code बड़ी ही आसानी के साथ USSD कोड के द्वारा पता कर सकते है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले किसी अन्य मोबाइल से जिसमे VI का सिम कार्ड मौजूद है उसमे *199# डायल कर दीजिए जिसके बाद USSD कोड Run होने लगेगा।

2. उसके बाद Send Instruction का एक पॉप अप आ जाएगा जिसमे आपको 3 लिख कर के Send वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।

3. जिसके बाद USSD कोड Run होने लगेगा फिर एक पॉप अप आ जाएगा जिसमे की Puk Code वाले विकल्प को चुनने के लिए 6 लिखकर Send वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

4. उसके बाद कुछ समय पश्चात फिर से एक पॉप अप आ जाएगा जिसमे आप जिस सिम कार्ड का Puk code पता करना चाहते है उसका मोबाइल नंबर दर्ज कर दीजिए और Send के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

5. फिर कुछ समय बाद एक पॉप अप आ जाएगा जिसमे की आपको सिम कार्ड के मालिक का जन्म का साल दर्ज कर देना है और फिर Send के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

6. जिसके बाद एक और पॉप अप आ जाएगा जिसमे की आपके उस सिम कार्ड का PUK Code भी लिखा रहेगा, कुछ इस तरह आप बड़ी ही आसानी से VI सिम कार्ड Puk code पता कर सकते है।

2. कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके VI Puk Code पता कीजिए.

आप बड़ी ही आसानी से कस्टमर केयर के द्वारा अपने VI सिम कार्ड का Puk Code का पता लगा सकते है, इसके लिए सबसे पहले किसी दूसरे मोबाइल जिसमे VI का सिम कार्ड मौजूद हो उसमे VI के कस्टमर केयर नंबर 199 पर कॉल कीजिए, जिसके बाद सबसे पहले भाषा का चयन कीजिए उसके बाद आपको ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के विकल्प को चुनना है।

फिर आपको अपने सिम कार्ड का Puk code जानना है इसके बारे मे अधिकारी को बताइए जिसके बाद वे आपसे सिम कार्ड का मोबाइल नंबर और सिम कार्ड के मालिक से जुड़ी कुछ जानकारीयो को पूछेंगे जिसे आपको अच्छे से बता देना है जिसके बाद वे आपको आपके सिम कार्ड का Puk कोड दे देंगे, कुछ इस तरह आप Vi सिम कार्ड का Puk code कस्टमर केयर के जरिए पता कर सकते है।

निष्कर्ष

अक्सर कई बार जाने अनजाने मे काफी सारे लोगों के साथ सिम कार्ड का Puk लॉक हो जाता है जिसके बाट वे डरने लगते है की कहीं उनका सिम कार्ड बंद न हो जाए लेकिन टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि Puk लॉक को बड़ी ही आसानी से Puk code के जरिए खोल सकते है ऐसे मे आज का यह लेख आप सभी पाठको को अपने सिम कार्ड के Puk code को पता करने मे काफी मदद करेगा।

उम्मीद है की आप सभी पाठको ने इस लेख को विस्तार से पढ़कर Kisi Bhi Sim Ka PUK Code Kaise Pata Kare? इससे जुड़ी समस्त जानकारीयो को विस्तार से जान लिया होगा, अब अगर आपको Puk कोड पता करने मे कोई परेशानी हो रही है तब उसे नीचे Comment मे बेझिझक Describe कर सकते है।

Leave a Comment