पासवर्ड क्या है? पासवर्ड कैसे पता करें

आपको यह अवश्य जानना चाहिए की पासवर्ड क्या है? क्योंकि इस डिजिटल समय मे हर जगह पासवर्ड शब्द सुनने को मिल जाएगा । हमारे दैनिक जीवन के अंदर जिस तरह बाकी सब चीजे जैसे मोबाईल कंप्युटर महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं उसी तरह पासवर्ड भी आज के समय मे हमारे दैनिक जीवन मे एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं क्योंकि पासवर्ड के बिना यह पूरी दुनिया मे मौजूद बहुत सारी चीजे असुरक्षित हो जाएगी।

अक्सर जब आपने फेसबुक अकाउंट या गूगल अकाउंट या फिर किसी भी जगह अकाउंट बनाते समय पासवर्ड बनाना बेहद जरूरी होता हैं क्योंकि पासवर्ड और फोन नंबर या ईमेल आइडी के माध्यम से ही किसी भी अकाउंट को दोबारा एक्सेस कर सकते हैं इसीलिए कहीं पर भी अकाउंट बनाते समय एक पासवर्ड सेट करने को कहा जाता हैं ताकि अकाउंट सुरक्षित रह सके और अकाउंट को दोबारा एक्सेस करते समय कोई भी परेशानी न हो।

आज के डिजिटल दुनिया मे पासवर्ड ही एक ऐसा तरीका हैं जिसके माध्यम से हमारे डिजिटल जरूरत जैसे मोबाईल, कंप्युटर, गूगल अकाउंट को बिना किसी परेशानी के सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको अभी भी यह पता नहीं हैं की पासवर्ड क्या होता हैं और पासवर्ड कैसे पता करे ? अगर आपको भी भी पता नहीं हैं तो तो इस लेख मे दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें।

पासवर्ड क्या है – What is Password in Hindi

पासवर्ड एक ऐसा शब्द जिसे आपने अपने दैनिक जीवन मे जरूर सुना होगा इससे हमारे मन मे यह सवाल उत्पन्न होता हैं की आखिर यह पासवर्ड क्या हैं? तो आपको यह बता दे पासवर्ड कुछ अंकों और शब्दों का कोड होता हैं जिसके माध्यम से किसी चीज को एक्सेस कर सकते हैं। आज के इस डिजिटल समय का डिजिटल ताला उदारहरण के तौर मे जिस प्रकार मोबाईल मे screen lock लगाना हैं पासवर्ड उसी प्रकार के डिजिटल ताले की चाबी को हम पासवर्ड कह सकते हैं।

पासवर्ड को हम इस प्रकार भी समझ सकते हैं पासवर्ड कुछ शब्दों का वाक्यांश हैं, जिसके माध्यम से आप किसी ऐसे स्थान पर जो कड़ी सुरक्षा मे है, वहाँ पर प्रवेश करने की अनुमति देता हैं या किसी भी कंप्युटर सिस्टम को उपयोग करने पता रहना चाहिए।

पासवर्ड का उपयोग कहाँ होता है

आज के समय मे पासवर्ड का उपयोग लगभग हर डिजिटल जगहों पर देखने को मिलता हैं ताकि ज्यादा ज्यादा से डिजिटल चीजों को सुरक्षित किया जा सके।

1. वाईफाई प्राइवेट रखने के लिए

वाईफाई को सुरक्षित रखना आज के समय मे बेहद जरूरी हैं, क्योंकि अगर हमारे वाईफाई मे कोई भी सुरक्षा का प्रबंधन नहीं किया जाए तो ऐसे मेइन वाईफाई को कोई भी एक्सेस कर के वाईफाई का इंटरनेट का उपयोग कर सकता हैं तो ऐसे मे वाईफाई को protect करने के लिए पासवर्ड का उपयोग किया जाता हैं जिससे वाईफाई को वही लोग एक्सेस कर पाएंगे जिनको वाईफाई का पासवर्ड मालूम रहेगा।

2. यूजर के फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए

अगर हम फेसबुक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जो सबसे पहला स्टेप फेसबुक को इस्तेमाल करने के लिए करना पड़ता हैं वह फेसबुक मे अकाउंट बनाना हैं। फेसबुक मे जब हमारा अकाउंट होगा तभी हम फेसबुक का इस्तेमाल कर पाएंगे अन्यथा नहीं हैं, अकाउंट बनाते समय हमें अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बनाना होता हैं जिसके माध्यम से हम दोबारा अपने फेसबुक अकाउंट को एक्सेस कर पाए और जिसकी वजह से कोई व्यक्ति हमारे अकाउंट को एक्सेस न कर पाए। फेसबुक मे पासवर्ड का उपयोग इसी लिए किया जाता हैं ताकि यूजर का फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रह सके।

3. फोन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए

हम सबको पता हैं की आज के समय मे मोबाईल हर किसी के जीवन का कितना महत्वपूर्ण पार्ट बना चुका हैं। और ऐसे मे फोन मे ही हमारे सभी जरूरी जानकारी से लेकर फ़ोटोज़, वीडियोज़ सारी चीजे मौजूद होती हैं जो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण डाटा हैं, ऐसे मे अगर हमारा फोन किसी गलत हाथों मे चला जाएं तो हमारे महत्वपूर्ण डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं। तो ऐसे मे फोन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए लॉक का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसमे पासवर्ड लॉक भी हैं।

4. कंप्युटर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए

कंप्युटर एक ऐसा मशीन बना चुका हैं जिसमे न सिर्फ हम काम कर सकते हैं बल्कि हम कंप्युटर के द्वारा गेम खेल सकते, इंटरनेट को access कर सकते हैं, कंप्युटर मे हम अपने महत्वपूर्ण फ़ोटोज़, वीडियोज़, डाटा को स्टोर कर के रख सकते हैं एवं आज के समय का हर तरह के डिजिटल काम कंप्युटर से कर सकते हैं। ऐसे मे कंप्युटर को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी हैं

तो कंप्युटर को सुरक्षित रखने के लिए कंप्युटर मे पासवर्ड का उपयोग किया जाता हैं और कंप्युटर मे पासवर्ड दल के कंप्युटर को सुरक्षा प्रदान किया जाता हैं ताकि कोई अन्य व्यक्ति पासवर्ड के बिना कंप्युटर को एक्सेस न कर पाए और हमारा कंप्युटर सुरक्षित रहें।

इन सभी जगहों पर ही नहीं हर डिजिटल जगह पर पासवर्ड का उपयोग किया जाता हैं ताकि डिजिटल चीजे सुरक्षित रहें।

पासवर्ड कैसे पता करें

जब लोगों को पता पासवर्ड की अहिमीयत पता चलता हैं तब उन्हे अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, जीमेल आइडी इन सब का पासवर्ड पता नहीं रहता हैं तब ऐसे मे तब उनके मन मे यह सवाल रहता हैं की पासवर्ड कैसे पता करें? तो आपको बता दे के की आप अपना किसी भी अकाउंट का पासवर्ड पता करना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं बल्कि इसके जगह पासवर्ड को रीसेट करके एक नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

पासवर्ड को रीसेट करने के लिए Forget password और reset password ऑप्शन मिल जाता हैं, जिस पर क्लिक करने के बाद आपके अकाउंट से लिंक मोबाईल नंबर या ईमेल आइडी पर ओटीपी भेजा जाता हैं जिसे enter करने के बाद कोई भी अकाउंट फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट, जीमेल आइडी इत्यादि सब का पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख मे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी लोगों ने यह जान और सिख लिया हैं की Password kya hai, और पासवर्ड कैसे पता करें अगर आप सभी लोगों के मन मे इंटरनेट से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते हैं। आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को उन सभी लोगों के साथ शेयर करे जिन्हे यह पता नहीं हैं की पासवर्ड या होता हैं।

Leave a Comment