10 Online Money Making idea’s in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं, अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के शौकीन या फिर आप भी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? यह जानने की इच्छा रखते हैं तो आपको Online Money making idea’s in Hindi से संबंधित इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल मे हमने ऐसे 10 Online Money Making idea’s साझा किए है जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे पैसे कमा सकता है। 

जिस तरह इंटरनेट दिन प्रतिदिन प्रसिद्ध होता जा रहा हैं उसी तरह दिन प्रतिदिन हमारे पास ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सामने आ रहे हैं. व इन ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की मदद से बहुत सारे लोग ऑनलाइन लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं की यह यूँही पैसे कमा रहे है। 

जिस तरह ऑफलाइन के माध्यम से पैसे कमाने के लिए मेहनत करनी पड़ती हैं उसी तरह ऑनलाइन ऐसे कमाने के लिए भी खूब मेहनत करनी पड़ती हैं।

साथ मे यह बात भी पूरी तरह सच की जिस तरह दुनिया मे कोई भी काम मुश्किल नहीं उसी तरह ऑनलाइन पैसे कमाना भी मुश्किल नहीं हैं इसके लिए हमें Patience रखकर Consistency के साथ मेहनत करनी पड़ती तब जाके हम Online Money making idea’s की मदद से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते है ऑनलाइन मनी मेकिंग आइडीया के बारे मे और कुछ नया सीखते हैं।

Online Money Making idea’s in Hindi

पहले के मुकाबले आज के समय मे हमारे पास ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, पहले इतने तरीके मौजूद नहीं थे. जिस तरह लोग इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं उसी तरह नए नए ऑनलाइन पैसे कमाने के Options भी हमारे सामने आ रहे हैं. बहुत ज्यादा रिसर्च करने के बाद कुछ ऐसे तरीके हमने ढूँढे हैं जिन तरीको पर काम करके आप लाखों रुपये भी महीने का कमा सकते हैं जो सभी तरीके नीचे दिए हैं।

1. Selling photo

आज के समय मे फोटो खिचना तो हर किसी को आता हैं लेकिन फोटो खिचकर पैसे कमाना बहुत ही कम लोगों को आता हैं. वर्तमान का समय पूरी तरह डिजिटल है अगर आपको फोटो खिचना पसंद हैं तो ऐसे मे आप अपने खिचे हुए फ़ोटोज़ को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी Images वेबसाइट मौजूद जिनके माध्यम से आप फ़ोटोज़ को बेच सकते हैं। (नोट : खिची गई फोटो उच्च Quality का होना अनिवार्य हैं.)

Adobe stock, iStock, Unsplash, Picxy, Canva यह कुछ प्रसिद्ध वेबसाइटस् हैं जिन पर आप ऑनलाइन फोटो को बेच सकते हैं और फोटो को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

2. Make Own App

लगभग हर एक मोबाइल यूजर अपने फोन मे किसी न किसी App का इस्तेमाल अवश्य करता हैं. ऐसे मे आज के समय मे हम खुद का मोबाइल Apps बनाकर व बनवाकर हम उस मोबाइल App को Google Admob से Monetize करके उस App को प्ले स्टोर मे Publish करके अपने मोबाइल App के users को बड़ा सकते हैं और अपने मोबाइल App से अच्छा खास पैसे कमा सकते हैं।

वर्तमान मे बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका खुद का मोबाइल App है जिससे वे अच्छा खास पैसे कमा रहे हैं. इंटरनेट की इस दुनिया मे मोबाइल बनाना कोई बड़ी बात नहीं हैं. आप चाहे तो खुद ही इंटरनेट की सहायता से मोबाइल App बना सकते हैं और अगर मोबाइल App बनाने मे कठिनाई हो रही हैं तो आप Developer को पैसे देकर खुद का एक मोबाइल apps बनवा सकते हैं।

3. Content writing

अब जो हमारा तीसरा तरीका हैं जिससे हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं वह Content writing है, Content writing एक ऐसी skill हैं जिसका ऑनलाइन की दुनिया मे अभी बहुत ही ज्यादा demand हैं. जिस तरह इंटरनेट Grow हो रहा हैं उसी तरह Content writers की demand भी बड़ती जा रही हैं।

अगर आपको एक अच्छा Content लिखना आता हैं तो आप ऐसे Clients के लिए Content लिखने का काम कर सकते हैं जिनको एक Content writer की जरूरत हैं. इसके लिए आप Upwork, Fiverr, SimplyHired जैसी freelancing वेबसाइटस् पर प्रोफाइल बनाइये यहाँ से आपको Clients मिल जाएंगे (आप यकीन नहीं करेंगे इस ब्लॉग के लिए भी एक Content writer हैं जो हर 0.25ppw के हिसाब से पैसा चार्ज करता हैं)

4. Designing thumbnail

अब जो हमारा चौथा पैसे कमाने का तरीका हैं वह Thumbnail Designing हैं. अगर आपको एक creative और Professional Thumbnail Designer हैं या फिर आपको Thumbnail बनाना आता हैं तो आप youtubers के लिए ऑनलाइन Thumbnail design करके पैसे कमा सकते हैं. आपको यह तो अवश्य पता होगा की इन दिनों Youtubers की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं।

उसी तेजी से मार्केट मे Thumbnail Designer की demand भी बढ़ रही हैं. ऐसे मे अगर आप Thumbnail Design करके पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास आपके द्वारा Design किए Thumbnail होने चाहिए जिन्हें Sample के तौर पर भेज सके।

उसके बाद आप freelancing website’s में Thumbnail Designer के रुप में रजिस्टर कर सकते है वहां से आपको Clients मिल जाएंगें व Youtuber’s को ईमेल भेजकर भी ऑनलाइन Thumbnail Designing का काम पा सकते है।

5. Making animation

इन दिनो Animation बनाने वाले लोगो कि Demand बहुत ज्यादा है क्योंकि आज का समय Content creation का समय है जहां पर लोगों को कंटेंट बनाने के लिए एक Animation बनाने वाले व्यक्ति कि जरुरत पड़ती है. इसके लिए Antimatter’s खुब पैसा चार्ज करते है।

ऐसे मे अगर आपको Animation बनाना आता है तो आप Clients के लिए ऑनलाइन Animation विडीयोज बनाकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है. अगर आपको Animation नही आता है तो आप सिख भी सकते है. Client’s पाने के लिए आप Freelancing वेबसाइट्स में रजिस्टर कर सकते है वहां से आपको Clients मिल जाएंगें वह पॉपुलर कंटेंट Creaters को भी संपर्क कर के काम कि Demand कर सकते है।

6. Blogging

2023 में Blogging एक बहुत ही अच्छा तरिका है ऑनलाइन पैसा कमाने का. लेकिन ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हमें Patient’s रखने कि आवश्यकता बहुत अधिक पड़ती है क्योंकि ब्लॉगिंग से तुरंत पैसा नही आता है. इसके लिए ब्लॉग बनाना पड़ता है व उस ब्लॉग पर Organic ट्रैफिक लाकर उसे Monetize करना पड़ता है तब जाके एक ब्लॉग से पैसा आता है. यह सब करने में बहुत ही अधिक समय लगता है।

लेकिन अगर आप पुरी ईमानदारी के साथ अच्छे से मेहनत करते है तो एक नये ब्लॉग से चार से पाँच महिने के अंदर ही पैसे आना शुरु हो जाता है।

7. Making YouTube videos

अगर आपको विडीयोज बनाकर लोगो के साथ Knowledge साझा करना आपको अच्छा लगता है तब आप यूट्यूब पर विडीयो बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है और जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तब आप यूट्यूब को Full Time भी ले सकते है क्योंकि आज के समय में यूट्यूब एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

2022 के एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूबर्स ने भारत के GDP मे को कुल 10000 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इससे अंदाजा लगा सकते है कि यूट्यूब पर ऑनलाइन कितना पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाना पड़ेगा व उस यूट्यूब चैनल को Grow करना पड़ेगा साथ ही में उस यूट्यूब चैनल को Monetize करना पड़ेगा तब जाके आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

8. Making Facebook videos

जिस तरह हम यूट्यूब पर विडीयोज बनाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है उसी तरह हम फेसबुक पर भी विडीयोज बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है क्योंकि यूट्यूब कि तरह ही फेसबुक पर भी Monetization का फिचर मिलता है. आज के समय में यूट्यूब पर Competition अधिक है लेकिन फेसबुक पर बहुत कम है ऐसे आप फेसबुक पेज बनाकर उस पर विडीयोज बनाने कि शुरुआत कर सकते है।

जब फेसबुक पेज में 10 हजार फॉलोवर्स हो जाये तब आप फेसबुक पेज को Monitize करके फेसबुक से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

9. Instagram page

इन दिनों अलग अलग प्रकार के जैसे Motivational, business, educational इंस्टाग्राम पेज भी बढ़ी तेजी से इंस्टाग्राम पर Grow हो रहे हैं और उन इंस्टाग्राम पेज के Owner इंस्टाग्राम पेज से अच्छे खसे पैसे कमा रहे हैं. आज के समय मे इंस्टाग्राम पेज बनाना कोई कठिन कार्य नहीं हैं इसे आप मोबाइल से ही बना सकते हैं. व उस इंस्टाग्राम को Grow आप मोबाइल से ही कर सकते हैं।

जब इंस्टाग्राम पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाए तब आप उस इंस्टाग्राम पेज पर Sponsorship, Paid post, Paid story जैसे तरीकों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फॉलोवर्स होने पर आप एक paid post करने के लिए 50 हजार तक चार्ज कर सकते हैं।

10. Selling Online product

अगर आपका खुद का कोई प्रोडक्ट या सर्विस हैं और अगर नहीं हैं तो खुद का प्रोडक्ट या सर्विस बनाकर उसे ऑनलाइन Facebook ads, Google Ads, Instagram Ads के माध्यम से बेचकर पैसा कमा सकते हैं. यह सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का क्योंकि इसमे सारी चीजे आप निर्भर होगी. लेकिन इसमे आपको शुरुआत मे खुद से पैसा लगाना पड़ेगा उसके बाद इससे पैसा आना शुरू होगा।

आज के समय मे Facebook ads, Google Ads, Instagram Ads को छोड़कर Amazon, Flipkart जैसी ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को फ्री मे ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

FAQ’s – Online Money Making idea’s in Hindi

5 Best online Money making idea’s कौन से है?

Youtube, Blogging, making Apps, facbook monitization और Online product selling यह best online Money making idea’s हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छे तरीके Youtube, Blogging और Online product selling हैं।

क्या हम ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमा सकते है?

जी हाँ । आज के समय मे हम ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से दी गई Online Money Making idea’s in Hindi से संबंधित जानकारी कॉफी ज्यादा पसंद आया होगा और आपने 10 Online Money making idea’s in Hindi के बारे मे जान लिया होगा. अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछिए और इस लेख को LinkedIn, Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिए।

1 thought on “10 Online Money Making idea’s in Hindi”

  1. मेरे पास कोई सलाह, कोई भी व्यक्ति के लिए पत्र लिखिए पिय मित्र अंशुल नमस्कार किया गया है कि मेरे बडे भैया अमन का विवाह अगले माह आयोजित होने वाले इस देश के लिए पत्र लिखिए पिय मित्र अंशुल नमस्कार, लेकिन अब तक की सबसे बड़ी बात है कि मेरे बडे भैया अमन का विवाह अगले माह आयोजित होने वाले इस देश के लिए पत्र लिखिए पिय मित्र अंशुल नमस्कार, लेकिन अब तक की सबसे बड़ी बात है कि मेरे बडे भैया अमन का विवाह अगले माह आयोजित होने वाले इस देश के लिए पत्र लिखिए पिय मित्र अंशुल नमस्कार, लेकिन अब तक की सबसे बड़ी बात है कि मेरे बडे भैया अमन का विवाह अगले माह आयोजित होने वाले इस देश के लिए पत्र लिखिए पिय मित्र अंशुल नमस्कार, लेकिन अब तक की सबसे बड़ी बात है कि मेरे बडे भैया अमन का विवाह अगले माह आयोजित होने वाले इस देश के लिए पत्र लिखिए पिय

    Reply

Leave a Comment