यूट्यूब मे कॉपीराइट क्या होता है? और कॉपीराइट से कैसे बचे

क्या आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता हैं क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम यूट्यूब मे कॉपीराइट क्या होता है? और कॉपीराइट से कैसे बचे, यह जानने वाले हैं। आपको यह बता दे की इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन मे यूट्यूब कॉपीराइट से संबंधित कोई भी सवाल नहीं रहने वाला हैं।

जिस तरह दिन प्रतिदिन इंटरनेट लोगों के बीच प्रसिद्ध होते जा रहा हैं लोग धीरे धीरे सोशल मीडिया को इस्तेमाल करना सीखते जा रहे हैं उसी तरह दिन प्रतिदिन यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले लोगों की भी संख्या धीरे धीरे बढ़ते जा रहा हैं, लोग यूट्यूब पर विडिओ देखने के अलावा यूट्यूब पर वीडियो बनाने भी लगे हैं, उसी तरह लोगो के मन मे यूट्यूब मे कॉपीराइट से संबंधित सवाल भी आने लगे हैं।

बहुत सारे लोग कॉपीराइट को लेकर चिंतित रहते हैं की कहीं उनके वीडियो पर कॉपीराइट न आ जाएं और उनका चैनल डिलीट न हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हैं, अगर आपने कॉपीराइट को समझ लिया तो आपको चैनल डिलीट होने का डर नहीं रहने वाला हैं। तो चलिए एक बार फिर जानते हैं Copyright kya hai? और कुछ नया सीखते हैं।

यूट्यूब मे कॉपीराइट क्या होता है – What is Copyright In Hindi

जिस तरह कॉपीराइट एक कानूनी अधिकार (legel right) हैं जिसके तहत हम किसी के मूल सामग्री को उसके मालिक (Owner) के permission के बगैर कॉपी नहीं उसी तरह यूट्यूब मे भी एक कॉपीराइट का नियम लागू होता हैं जिसके तहत हम किसी के भी Original यूट्यूब वीडियो, फोटो म्यूजिक, सॉफ्टवेयर, व्याख्यान, लेख, किताबे, वीडियो गेम, विज्ञापन इत्यादि को मालिक के permission लिए बिना कॉपी नहीं कर सकते हैं।

अगर कोई भी अन्य व्यक्ति आपके Original यूट्यूब वीडियो, फोटो या फिर म्यूजिक को कॉपी करता हैं तो ऐसे मे उसे कॉपीराइट दे सकते हैं, जिसके तहत यूट्यूब टीम तुरंत ही उस व्यक्ति के यूट्यूब चैनल और यूट्यूब वीडियो मे Action लेती हैं, जिससे उस व्यक्ति के यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट की warning भेज दी जाती, यूट्यूब वीडियो डिलीट कर दिया जाता है एवं उस वीडियो की कमाई मालिक की हो जाती हैं।

यह सभी Action मालिक के ऊपर depend होता हैं, ऐसा इसीलिए होता हैं क्योंकि कॉपीराइट के अलग अलग प्रकार होते हैं, मालिक जिस कॉपीराइट के प्रकार को लागू करता हैं उसी के अनुसार कॉपी करने वाले के चैनल व वीडियो पर Action लिए जाते हैं।

यूट्यूब कॉपीराइट के प्रकार (Types of youtube copyright in Hindi)

यूट्यूब पर कॉपीराइट मुख्य दो प्रकार के होते हैं, लेकिन इसके तहत यूट्यूब टीम अलग अलग प्रकार के Action लेती 1. कॉपीराइट क्लैम 2. कॉपीराइट स्ट्राइक यह दोनों कॉपीराइट बहुत ही सख्त हैं, और इन्हे समझना बेहद जरूरी हैं इसलिए इसे विस्तार से समझिए.

1. कॉपीराइट क्लैम. यह copyright claim यूट्यूब के काॅपीराइट नियम का एक प्रकार (Type) है । जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा बनाई गई फोटो, विडीयो, म्यूजिक, सॉफ्टवेयर, व्याख्यान, लेख, किताबे, वीडियो गेम, विज्ञापन इत्यादि जिसके मालिक आप स्वयं है।

इसे कोई भी व्यक्ति अपने विडीयो में उपयोग में लाता है तो ऐसे में आप उस व्यक्ति को जिसने आपका फोटो, विडीयो या म्यूजिक को इस्तेमाल किया है उसे कॉपीराइट क्लैम दे सकते है।

हमारे चैनल या विडीयो पर काॅपीराइट क्लैम आ जाने से हमारे यूट्यूब चैनल या विडीयो कि रैंकिंग पर कोई भी प्रभाव नही पड़ता है, बल्कि हमारे जिस विडीयो पर काॅपीराइट क्लैम आ जाता है उस विडीयो कि कमाई पर हमारा पुरा अधिकार नही होता है।

जिस यूट्यूब चैनल द्वारा काॅपीराइट क्लैम दिया गया है वह चैनल विडीयो में विज्ञापन से हो रही पुरी कमाई का मालिक बन जाता है। और उस विडीयो से जितनी भी कमाई होता है वह सब काॅपीराइट क्लैम देने वाले व्यक्ति के चैनल में मे जुड़ जाता है।

विडीयो कि कमाई का 50 प्रतिशत हिस्सा पाने के लिए काॅपीराइट क्लैम देने वाले चैनल को अनुरोध भी कर सकते है।

2. कॉपीराइट स्ट्राइक. यह copyright strike बेहद ही खतरनाक होता है, यह भी यूट्यूब के कॉपीराइट पॉलिसी का एक प्रकार (Type) हैं। जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा बनाई गई फोटो, विडीयो, म्यूजिक, सॉफ्टवेयर, व्याख्यान, लेख, किताबे, वीडियो गेम, विज्ञापन इत्यादि जिसके मालिक आप स्वयं है।

इसे कोई भी व्यक्ति आपके बिना अनुमति के अपने विडीयो में उपयोग में लाता है, एवं आपके द्वारा बनाई गई कोर्स को अपने चैनल मे फ्री मे provide कर हैं। तो ऐसे में आप उस व्यक्ति के यूट्यूब चैनल के उस वीडियो जिसमे आपका फोटो, विडीयो या म्यूजिक को इस्तेमाल किया है उस वीडियो मे कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकते हैं।

कॉपीराइट स्ट्राइक देने से उस व्यक्ति के यूट्यूब चैनल के उस वीडियो जिसमे आपका फोटो, विडीयो या म्यूजिक को इस्तेमाल किया है, वह वीडियो डिलीट कर दिया जाता हैं यूट्यूब टीम की तरफ से एवं उसके यूट्यूब चैनल पर 1 स्ट्राइक 90 दिनों के लिए रह जाता हैं।

90 दिनों के बाद वह स्ट्राइक चैनल से remove हो जाता है, अगर यूट्यूब चैनल पर 3 तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता हैं, तो ऐसी स्तिथि मे यूट्यूब की टीम कुछ दिनों के अंदर उस यूट्यूब चैनल को permanently डिलीट कर देती हैं।

यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाने से चैनल पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं, अगर आपका चैनल Monitize नहीं हैं तो चैनल के monitization मे दिक्कत आ सकती हैं, एवं आपके चैनल की रैंकिंग पर भी प्रभाव पड़ता हैं।

यूट्यूब कॉपीराइट के नियम (Policies)

यूट्यूब के सभी प्रकार के कॉपीराइट नियम निम्नलिखित हैं जिसका उलँघन करने से आपके चैनल पर कॉपीराइट आ सकता हैं,

  • किसी भी व्यक्ति के original गाना, म्यूजिक, साउन्ड रिकॉर्डिंग को हम बिना अनुमति के अपने यूट्यूब वीडियो मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति के किसी भी प्रकार फोटो को हम मालिक के अनुमति लिए बिना हम अपने यूट्यूब वीडियो मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति के Original visual काम जैसे पोस्टर, पेंटिंग, विज्ञापन को हम मालिक के अनुमति के बिना हम अपने यूट्यूब वीडियो मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति या कंपनी के Original work जैसे वीडियो गेम, कंप्युटर सॉफ्टवेयर, पैड कोर्स, मोबाईल App, वेब सीरीज, show, फिल्म, ऑनलाइन वीडियो, टीवी शो को हम अपने यूट्यूब वीडियो के अंदर फ्री मे उपलब्ध नहीं कर सकते हैं एवं फ्री मे इस्तेमाल करने का तरीका नहीं बता सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति के द्वारा बनाए यूट्यूब वीडियो को मालिक के अनुमति लिए बिना हम अपने यूट्यूब वीडियो मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

यूट्यूब मे कॉपीराइट से कैसे बचे?

यूट्यूब से लाखों रुपये कमाने के लिए हमें यूट्यूब के कॉपीराइट से बचना बेहद ही जरूरी हैं क्योंकि अगर हम यूट्यूब के कॉपीराइट के नियमों को नजरंदाज करते हैं तो ऐसे मे हम यूट्यूब से पैसे कमाना तो बहुत दूर की बात हैं इससे हमारे चैनल को यूट्यूब की टीम डिलीट कर देती हैं।

जिससे सालों की मेहनत कुछ ही समय के अंदर बेकार हो जाती हैं और हमारा यूट्यूब करिअर कुछ ही समय मे बर्बाद हो जाता हैं। तो ऐसे मे यूट्यूब पर अपना करिअर बनाने एवं यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कॉपीराइट से बचना बेहद आवश्यक हैं, यूट्यूब मे कॉपीराइट से बचने के तीन आसान तरीके हैं.

#1 कॉपीराइट मटेरियल इस्तेमाल न करें

किसी व्यक्ति के द्वारा बनाई गई फोटो, विडीयो, म्यूजिक को कॉपी न करते हुए अपने यूट्यूब वीडियो के लिए इस्तेमाल न करे और अगर किसी दौरान वीडियो इस्तेमाल करते भी हैं तो 5 से 10 सेकंड से अधिक का क्लिप इस्तेमाल न करें एवं मेरा राय यही रहेगा की कोई भी कॉपीराइट मटेरियल को अपने यूट्यूब वीडियो मे इस्तेमाल न करें।

#2 Disclaimer जरूर दे

किसी कारणवर्ष आपको अपने यूट्यूब वीडियो को बनाते समय किसी भी कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल करना पड़ गया तो ऐसे सिचूऐशन मे अपने यूट्यूब और वीडियो के descreption मे कॉपीराइट disclaimer दे सकते हैं

जैसे कॉपीराइट अधिनियम 1976 की धारा 107 के अनुसार, आलोचना, टिप्पणी, समाचार रिपोर्टिंग, शिक्षा और अनुसंधान जैसे उद्देश्यों के लिए “उचित उपयोग” के लिए कॉपीराइट मटेरियल का उपयोग किया गया हैं! इससे कॉपीराइट आने के संभावना कम हो जाती हैं।

#3 अनुमति लेकर एवं क्रेडिट देकर कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल करें

यूट्यूब वीडियो मे कॉपीराइट मटेरियल का उपयोग करने से पहले कॉपीराइट मटेरियल के मालिक से बात करे और जब वह कॉपीराइट मटेरियल को इस्तेमाल करने की अनुमति दे दे, तो ऐसे मे उनको अपने वीडियो और यूट्यूब वीडियो के descreption मे क्रेडिट दे कर हम कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं और कॉपीराइट से बच सकते हैं।

#4 कॉपीराइट फ्री मटेरियल का उपयोग करे

कभी कभी हमे अपने यूट्यूब वीडियो को बनाते समय फोटो और वीडियो की जरूरत पड़ती हैं ऐसे मे हम फ्री मटेरियल यानि कॉपीराइट फ्री फोटो और वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं, कॉपीराइट फोटो और वीडियो के लिए pixles, pixbay, unsplash, flicker, life of picks जैसी वेबसाइट बेहद प्रसिद्ध हैं, और कॉपीराइट फ्री म्यूजिक के लिए यूट्यूब audio लाईब्रेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यूट्यूब audio लाईब्रेरी के नियमों को एक बार अवश्य पढ़ ले।

FAQ’s – YouTube Copyright in Hindi

क्या कॉपीराइट स्ट्राइक से चैनल डिलीट हो जाता है?

एक या दो कॉपीराइट स्ट्राइक से चैनल डिलीट नहीं होता हैं लेकिन एक साथ तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आने से चैनल डिलीट हो जाता हैं।

क्या कॉपीराइट क्लैम से यूट्यूब चैनल Monetize नहीं होता है?

जी नहीं कॉपीराइट क्लैम आने से यूट्यूब चैनल Monetize हो जाता हैं अगर आपने अपने यूट्यूब वीडियोज मे खुद का value add किया हो।

यूट्यूब वीडियो के लिए कॉपीराइट फ्री बैकग्राउंड म्यूजिक कहाँ से ले?

यूट्यूब वीडियो के लिए कॉपीराइट फ्री बैकग्राउंड म्यूजिक youtube audio लाइब्रेरी से ले सकते हैं।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की आप सभी लोगों को इस आर्टिकल से दी गई जानकारी से आपने बहुत कुछ सिख होगा और यह जान लिया होगा यूट्यूब मे कॉपीराइट क्या होता है और कॉपीराइट से कैसे बचे? अगर आपके मन मे यूट्यूब और इंटरनेट से संबंधित को भी सवाल हैं तो कमेन्ट मे लिखकर अवश्य पूछे। इस लेख को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और twitter पर यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले सभी लोगों के साथ अवश्य शेयर कारण ताकि वे भी YouTube copyright policy के बारे मे जान सके।

Leave a Comment