एमएस वर्ड क्या है इसका उपयोग – What is MS Word in Hindi

जब हम कंप्युटर सीखने जाते है या फिर जब हम कंप्युटर के बारे मे जानकारी हासिल कर रहे होते है तब हमें एमएस वर्ड शब्द जरूर सुनने को मिलता है क्योंकि इसके जरिए कंप्युटर पर बहुत सारे जरूरी कार्य किए जाते है जिसको सुनकर अक्सर मन मे एमएस वर्ड क्या है? यह ख्याल आता है। अगर आपके भी मन मे यह सवाल है तब आपको आज के इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ना चाहिए।

कंप्युटर एक ऐसा उपकरण जिसने वाकई मे हमारे इस जीवन को पूरी तरह बदल कर रख दिया और सुविधापूर्ण बना दिया। लेकिन कंप्युटर के साथ साथ कंप्युटर मे मौजूद विभिन तरह के Applications ने भी हमारे जीवन को पूर्णतः बदल कर रख दिया है इन्ही सभी कंप्युटर Applications मे से एमएस ऑफिस भी एक ऐसा नाम है जो की दुनिया मे उपलब्ध अधिकतर कंप्युटर मे इस्तेमाल किया जाता है।

खैर हमने एमएस ऑफिस के बारे मे पहले से काफी कुछ बता रखा है और आज का यह आर्टिकल एमएस ऑफिस के ही एक भाग जिसका नाम एमएस वर्ड है इस पर आधारित है क्योंकि जब भी आप कंप्युटर के क्षेत्र मे जाएंगे तब आपको कभी न कभी एमएस वर्ड शब्द सुनने को मिलेगा, इसलिए हमने आज का यह आर्टिकल लिखने का चयन किया जिसमे हम एमएस वर्ड होता है (What is MS Word in Hindi) इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

वैसे तो एमएस वर्ड एमएस ऑफिस का एक छोटा सा हिस्सा है लेकिन इसका कार्य एमएस ऑफिस के बाकी भागों से काफी अलग है इसमे हम विभिन्न प्रकार के अलग अलग कार्य को कर सकते है इसलिए हमें कहीं न कहीं एमएस वर्ड के बारे मे जानने की आवश्यकता है, तो चलिए जानते है और कुछ नया सीखते है।

एमएस वर्ड क्या है – What is MS Word In Hindi

आपको बता दे की एमएस वर्ड का पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होता है यह एक प्रकार का कंप्युटर का Application एवं एमएस ऑफिस का एक भाग है जिसके द्वारा हम किसी भी तरह के Document एवं Text वाले डेटा को Edit, Open, Print और Fomatting कर सकते है एवं सीधे शब्दों मे यह एक प्रकार का वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर है जिसे Microsoft INC. द्वारा विकसित किया गया है।

इस एमएस वर्ड कंप्युटर सॉफ्टवेयर के पहले Version को चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी इन दोनों प्रोग्रामर ने मिलकर विकसित किया था जिसे आज विन वर्ड के नाम से भी जाना जाता है, इसके द्वारा हम Application लिखना, ईमेल लिखना, किसी भी प्रकार का Quetion पेपर तैयार करना, Resume बनाना, किताब लिखना इत्यादि कार्यों को बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

एमएस वर्ड को अगर हम आसान भाषा मे जानने की कोशिश करे तो जिस प्रकार एमएस ऑफिस के अनेक भाग है जैसे एमएस एक्सेल, एमएस पावरपॉइंट इत्यादि कुछ उसी तरह एमएस वर्ड भी एमएस ऑफिस का एक भाग है एवं यह एक प्रकार का वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा शब्दों से संबंधित अनेक कार्य को किया जाता है जैसे एक Documents बनाना इत्यादि।

एमएस वर्ड का इतिहास (History)

वैसे तो अब हमने MS Word Kya hai, इसके बारे मे जान लिया है लेकिन अब हमें एमएस वर्ड के इतिहास को जानना जरूरी है तभी हम एमएस वर्ड के बारे मे पूरी तरह जान पाएंगे। तो आपको बता दे की एमएस वर्ड का सबसे पहला Version 1.0 को चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी जो की पूर्व ज़ेराक्स प्रोग्रामर थे इन दोनों ने मिलकर 1983 मे develop किया।

एवं आपको यह भी बता दे की इन दोनों प्रोग्रामर को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक ने 1981 मे Hire किया था जिसके बाद इन्होंने एमएस वर्ड को Develop किया जिसे उस समय Multi-Tool Word कहा जाता था लेकिन इस समय मे एमएस वर्ड को Windows के लिए Develop नहीं किया गया था बाद मे 1989 मे Windows के लिए पहला Version develop किया गया।

जिसके बाद से ही Windows कंप्युटर मे इसका उपयोग काफी अधिक किया जाने लगा जिसके बाद से एमएस वर्ड को समय के साथ बेहतर बनाने के लिए इसके कई सारे Versions विकसित किया गया और आज के समय मे भी इस पर काम किया जा रहा है।

एमएस वर्ड का चित्र

काफी सारे ऐसे लोग है जो की एमएस वर्ड के चित्र देखना चाहते है तो हमने एमएस वर्ड का आइकान कंप्युटर पर किस तरह दिखाई देता है उसे दर्शाया है जिसे देखकर आप अपने कंप्युटर पर एमएस वर्ड को पहचान सकते है।

ms word image

एमएस वर्ड के उपयोग (Uses)

आपको यह बता दे की एमएस वर्ड Text फाइल्स को एडिट करने के लिए आज तक का सबसे बेहतर कंप्युटर Application है ऐसे मे एमएस ऑफिस के की सारे उपयोग है जो की निम्नलिखित है –

1. Resume बनाने के लिए. जैसा की हम जानते है की Resume हर किसी के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि Resume हमारे Skills के बारे मे सामने वाले को अवगत कराता है। ऐसे मे एमएस वर्ड Resume बनाने के लिए काफी अधिक उपयोगी है क्योंकि इसकी मदद से हम एक Profassional Resume तैयार कर सकते है एवं Resume बनाने के लिए सबसे अधिक एमएस वर्ड का ही उपयोग किया जाता है।

2. शिक्षा के क्षेत्र मे. एमएस वर्ड का शिक्षा के क्षेत्र मे काफी बड़ा योगदान रहा है क्योंकि इसका उपयोग शिक्षा के क्षेत्र मे Quetions पेपर, Application इत्यादि को बनाने के लिए किया जाता है एवं इसका उपयोग सबसे अधिक नोटबुक बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसके जरिए नोटबुक के डिजाइन को काफी Profassional तरीके से डिजाइन कर सकते है।

3. Text फाइल बनाने के लिए. कंप्युटर पर कभी कभी हमें कुछ जरूरी कार्यों को पूरा करने के लिए हमें टेक्स्ट फाइल बनाने के आवश्यकता पड़ती है ऐसे मे हम एमएस वर्ड का उपयोग करके सभी तरह के टेक्स्ट फाइल को बड़ी ही आसानी से बना सकते है एवं इसका मुख्य उपयोग टेक्स्ट फाइल को बनाने, एडिट या प्रिन्ट करने के लिए ही किया जाता है।

4. आर्टिकल लिखने के लिए. एक कंटेन्ट राइटर या फिर आर्टिकल लिखने वाले को एक ऐसे Tool की आवश्यकता होती है जिसमे की टेक्स्ट फाइल को लिखने और Profassional बनाने के लिए सभी सुविधाये मौजूद हो ऐसे मे एमएस वर्ड मे ये सभी सुविधाये मौजूद है इसीलिए इसका उपयोग आर्टिकल लिखने के लिए किया जाता है और काफी सारे कंटेन्ट राइटर इसी के माध्यम से ही आर्टिकल लिखते है।

5. किताब लिखने के लिए. आज के समय के समस्त किताब मशीनों मे प्रिन्ट किए जाते है ऐसे मे किताब को लिखने के लिए एमएस वर्ड का ही उपयोग किया जाता है एवं इसके उपयोग से काफी सारे बुक्स भी लिखे जा चुके है। यह एमएस वर्ड का काफी महत्वपूर्ण उपयोग मे से एक है।

एमएस वर्ड के विशेषताएं (Features Of MS Word)

एमएस वर्ड अपने क्षेत्र का काफी बड़ा Application है जिसका उपयोग काफी सारे कार्यों के लिए किया जाता है ऐसे मे अगर हम एमएस वर्ड के विशेषताओ पर चर्चा करे तो आपको बता दे की एमएस वर्ड के कई सारे विशेषताएं है जो की नीचे लिखे हुए है –

1. Create A Document. जैसा की हम जानते है की यह एक प्रकार का वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है तो इसका बेहद खास Feature यह है की एमएस वर्ड मे हम हमें किसी भी प्रकार के टेक्स्ट Document को बना सकते है।

2. Secure Document. एमएस वर्ड के पुराने Versions मे यह Feature उपलब्ध नहीं था लेकिन एमएस वर्ड के नए Version मे हमें टेक्स्ट दस्तावेजों पर पासवर्ड लगाने का Feature मिलता है जिसकी सहायता से हम अपने जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षा प्रदान कर सकते है।

3. Auto correct. यह काफी उपयोगी Feature है एमएस वर्ड का क्योंकि कभी कभी टायपिंग करते वक्त हमसे Spelling मे गलती हो जाती है ऐसे मे हमें एमएस वर्ड मे Auto correct का Feature मिलता है जिसकी सहायता से हम Spelling errors को ठीक कर सकते है।

4. Print Document. ऐसे सॉफ्टवेयर जिनके जरिए हम किसी भी प्रकार का डिजिटल दस्तावेज बनाते है उन सॉफ्टवेयर मे प्रिन्ट का Feature होना काफी जरूरी होता है तभी सीधे कंप्युटर के जरिए हम प्रिंटर पर प्रिन्ट कर सकते है ऐसे मे एमएस वर्ड मे दस्तावेजों को सीधे प्रिन्ट करने का Feature मौजूद है।

5. Save Document. एमएस वर्ड मे हमें टेक्स्ट दस्तावेज को किसी भी स्थान पर Save करने का Feature मिलता है जिसका उपयोग करके हम एमएस वर्ड मे बनाये हुए दस्तावेज को काही पर और किसी भी नाम से सेव करके रख सकते है।

6. Hyper Link. यह एमएस वर्ड के काफी उपयोगी Feature मे से एक है, इसके जरिए हम वर्ड दस्तावेज मे किसी भी शब्द मे या कहीं पर भी Hyper Link लगा सकते है जिस पर जब कोई क्लिक करता है तब वह उस लिंक पर Redirect हो जाएगा।

7. Design Document Professional. एमएस वर्ड काफी Adavance वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसकी वजह से इसमे हमे Fonts, Pictures, ClipArts, Table इत्यादि Features मिलते है जिसकी सहायता से हम दस्तावेज को Professional तरीके से डिजाइन कर सकते है।

एमएस वर्ड को कंप्युटर मे कैसे ओपन करे?

आपको बता दे की एमएस वर्ड Windows OS वाले कंप्युटर पर पहले से ही इंस्टॉल होते है हमें कही से इसे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है इसे सीधे कंप्युटर पर ओपन कर सकते है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

  1. एमएस वर्ड को कंप्युटर पर ओपन करने के लिए सबसे पहले कीबोर्ड पर Windows Key को प्रेस कीजिए।
  2. अब साइड मे “Type Here to search” या फिर सर्च का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।
  3. अब उसमे “Microsoft Word” लिखकर सर्च कीजिए, जिसके बाद एमएस वर्ड का आइकान दिखाई देगा जिस पर Double क्लिक कीजिये।
  4. क्लिक करने के कुछ ही समय बाद एमएस वर्ड आपके कंप्युटर पर ओपन हो जाएगा।

एमएस वर्ड के Tools

वैसे तो एमएस वर्ड मे काफी सारे Tools है जिनमे से कई सारे Tools की आवश्यकता हमें बहुत कम पड़ती है और कई सारे ऐसे Tools है जो की बेहद उपयोगी है तो चलिए हम एमएस वर्ड के उन्ही उपयोगी Tools के बारे मे जानते है –

1. Home. यह एमएस वर्ड का पहले नंबर का Tool होता है जिसके अंदर हमें विभिन्न प्रकार के विकल्प मिलते है जिसकी मदद से हम अपने दस्तावेज के Text को Customize कर सकते है इसमे हमे Font, Paragraph, Style इत्यादि जैसे विकल्प मिलते है।

2. Insert. यह एमएस वर्ड का दूसरे नंबर का Tool होता है जिसके जरिए हम अपने दस्तावेज मे विभिन्न प्रकार के Elements जैसे Pictures, Clipart, Shapes, Hyper Link, Chart, Table को Add कर सकते है।

3. Page layout. यह एमएस वर्ड का का महत्वपूर्ण Tool है इसके जरिए हम दस्तावेज के पेज का Layout को अपने जरूरत के हिसाब से Customize कर सकते है।

4. Refrences. यह एमएस वर्ड का काफी महत्वपूर्ण Tool मे से एक है इसके जरिए हम अपने दस्तावेज मे Table of Contents Add कर सकते है एवं अपने दस्तावेज एक Text को Advance तरीके से Customize कर सकते है।

5. Mailing. इस Tool के मदद से दस्तावेज के कई सारे Copy तैयार कर सकते है। इसमे हमें मेल से संबंधित काफी सारे विकल्प मिलते है जिसकी मदद से हम बेहतर तरीके से मेल कर सकते है।

6. Review. इस Tool के सहायता से हम एमएस वर्ड मे बनाये हुए दस्तावेज का Review कर सकते है जैसे आर दस्तावेज मे कहीं पर Spelling या Grammer मे गलती हुई है तब इसमे हमें Spelling & Grammer का विकल्प मिलता है जिसकी मदद से हम गलतियों को ढूंढ सकते है और उसमे सुधार कर सकते है।

7. View. इस Tool मे हमें अलग अलग View मोड मिलते है जिनका उपयोग करके हम दस्तावेज को और उसके Pages को अलग अलग View मे देख सकते है।

FAQ’s (अक्सर पुछे जाने वाले सवाल)

एमएस वर्ड कि शुरुआत कब हुई?

एमएस वर्ड को 1983 मे बनाया गया था तब से इसका शुरूआत हुआ।

एमएस वर्ड को किसने बनाया?

एमएस वर्ड को चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी इन दोनो ने मिलकर बनाया था।

क्या एमएस वर्ड ऑफिस का ही एक भाग है?

जी हां, एमएस वर्ड ऑफिस का ही एक भाग है।

निष्कर्ष

वैसे अगर हम देखे तो एमएस ऑफिस मे मौजूद सभी Applications उपयोगी है लेकिन एमएस वर्ड भी आज के समय मे काफी अधिक उपयोगी है जिसका उपयोग काफी सारे कार्यों को करने के लिए किया जाता है इसलिए हमें एमएस के बारे मे जानना और सीखना दोनों ही आवश्यक है और यह हमेशा समय समय पर Update होता रहता है जिस वजह से इसे सीखना काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है।

उम्मीद है की आप सभी के लिए आज का यह आर्टिकल काफी अधिक फायदेमंद साबित हुआ होगा क्योंकि इस लेख के जरिए हमने आप सभी के साथ एमएस वर्ड से जुड़े सभी जानकारी जैसे एमएस वर्ड क्या होता है, एमएस वर्ड के उपयोग, एमएस वर्ड के विशेषताएं, एमएस वर्ड का चित्र, एमएस वर्ड के फायदे इत्यादि को विस्तार से साझा किया है।

अंत मे हम आप सभी से निवेदन करते है की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा यह Comment मे लिखना न भूले और आज के इस आर्टिकल को Facebook, Twitter जैसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर कीजिए।

Leave a Comment