एमएस पावरपॉइंट क्या है (What is Powerpoint in Hindi)

यह पूर्ण सत्य है की कंप्युटर ने आज के समय मे हमारे जीवन को काफी हद तक बदल दिया है लेकिन इसमे कंप्युटर के साथ कंप्युटर मे मौजूद Application और Tools का भी बहुत ही बड़ा योगदान रहा है क्योंकि कंप्युटर मे मौजूद Tools के जरिए ही हम कंप्युटर को किसी कार्य को पूरा करने के लिए Instruction दे पाते है। आज का यह आर्टिकल कंप्युटर Application पावरपॉइंट क्या होता है? इसी पर आधारित है।

अगर आपको पावरपॉइंट के विषय मे जानकारी नहीं है तो आपको बता दे की माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट भी एमएस ऑफिस जिसे हम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नाम से जानते है उसी का एक बेहद ही महत्वपूर्ण Component है जिसकी मदद से प्रेजेंटेशन से संबंधित विशेष प्रकार के कार्य को पूरा कर सकते है।

कंप्युटर के क्षेत्र मे जब हम आगे बढ़ते है तब हमे कंप्युटर के ऐसे ऐसे उपयोग के बारे मे पता चलता है जिसको जानकर हम हैरान हो जाते है क्योंकि आज के समय मे कंप्युटर की मदद से हम बहुत कुछ कर सकते है। जब हम कंप्युटर कोर्स कर रहे होते है तब हमे एमएस पावर पॉइंट के बारे मे भी पता चलता है लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगों को एमएस पावरपॉइंट क्या है? इसके बारे मे पता नहीं है।

इसलिए हमने काफी रिसर्च करने के बाद आज का यह आर्टिकल लिखने का चयन किया जिसमे हम आप सभी के साथ माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट से संबंधित समस्त जानकारी जैसे एमएस पावरपॉइंट क्या है, एमएस पावरपांइट के उपयोग इत्यादि को विस्तार से साझा करने वाले है। तो चलिए अब ज्यादा इंतजार न करते हुए इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया सीखने और जानने की शुरुआत करते है।

एमएस पावरपॉइंट क्या है – What is Powerpoint in Hindi

एमएस पावरपॉइंट का पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट है जो की एक कंप्युटर Application है जिसके जरिए हम किसी भी कार्य के लिए प्रेजेंटटेशन तैयार कर सकते है इसे Robert Gaskins और Dennis Austin इन दोनों ने मिलकर 1987 मे बनाया था लेकिन वर्तमान समय मे इसका मालिक Microsoft Inc है। अगर हम इसे सीधे शब्दों मे कहे तो पावरपॉइंट एक ऐसा कंप्युटर सॉफ्टवेयर है जिसके जरिए हम प्रेजेंटेशन बना सकते है और पावरपॉइंट मे बनाये गए प्रेजेंटेशन को पीपीटी कहा जाता है।

यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक स्लाईड शो कंप्युटर Application है जिसमे टेबल, चार्ट, ग्राफिक्स, टेक्स्ट, Animations इत्यादि के अलग अलग विकल्प मौजूद है जिनका उपयोग करके हम एक Profassional प्रेजेंटेशन बना सकते है और उस प्रेजेंटेशन का उपयोग स्कूल, ऑफिस, Seminar इत्यादि स्थानों पर प्रोजेक्ट को लोगों के सामने प्रेजेंट करने के लिए कर सकते है।

एमएस पावरपॉइंट को आसान भाषा मे समझे तो यह एक प्रकार का प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है, अगर आप कंप्युटर यूजर है तब आप एमएस ऑफिस के बारे मे जानते ही होंगे जिसमे हमे अलग अलग प्रकार के Components जैसे एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड इत्यादि मिलते है इन्ही सभी Components मे से एमएस पावरपॉइंट भी एमएस ऑफिस का ही एक Component और एक कंप्युटर Application है।

पावरपॉइंट की स्थापना कैसे हुई (Short History)

वैसे तो अब हमने एमएस पावरपॉइंट को समझ लिया है लेकिन अब हम पावरपॉइंट की स्थापना कैसे हुई? इस पर चर्चा शुरू करते है। तो आपको बता दे की Robert Gaskins और Dennis Austin नामक दो व्यक्ति ने Forthought Inc. नामक सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया जिसे Forthought Inc. कंपनी ने 1987 मे Release कर दिया, लेकिन 3 महीने बाद ही Microsoft Inc. ने 14 बिलियन डॉलर मे अधिग्रहीत लिया।

आपको बता दे की शुरुआती समय मे जब पावरपॉइंट Release किया गया था तब उस समय यह सिर्फ Mac OS के लिए ही विकसित किया गया था लेकिन कुछ समय बाद ही 1990 मे इसे Windows के लिए भी उपलब्ध किया गया और इसी समय माइक्रोसॉफ्ट ने इसे एमएस पावरपॉइंट के नाम Introduce किया। समय समय पर इसके आग अलग प्रकार के Versions आते रहे लेकिन 2021 मे पावरपॉइंट का Latest Version Release किया गया।

यह भी जानिए : पावरपॉइंट मे प्रेजेंटेशन कैसे बनाये ?

एमएस पावरपॉइंट के उपयोग (Uses)

वर्तमान समय मे अगर हम एमएस पावरपॉइंट के उपयोग के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की यह एक बेहद ही शक्तिशाली प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है इसलिए बड़े से लेकर बड़े विभिन्न तरह के कार्यों एवं अलग अलग क्षेत्रों मे इसका उपयोग किया जाता है जैसे –

1. Resume. आप सभी को यह अवश्य पता होगा की अगर वर्तमान समय मे किसी भी तरह के जॉब के लिए हमें अपने लिए एक Resume की जरूरत होती है जिसकी सहायता से जॉब देने वाला व्यक्ति हमारे बारे मे जान पाता है ऐसे मे एमएस पावरपॉइंट का उपयोग Profassional तौर पर डिजिटल Resume तैयार करने के लिए किया जाता है।

2. Education. शिक्षा के क्षेत्र मे एमएस पावरपॉइंट बेहद ही उपयोगी Application है क्योंकि अक्सर शिक्षा के क्षेत्र मे छात्र छात्राओ को किसी भी विषय या टॉपिक के बारे मे समझाने के लिए Infographics, Videos के साथ एक प्रेजेंटेशन की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे मे प्रेजेंटेशन के साथ डिजिटल तरीके से शिक्षा प्रदान करने के लिए एमएस पावरपॉइंट का उपयोग किया जाता है।

3. Seminars. अक्सर एमएस पावरपॉइंट का उपयोग बड़े बड़े Confrence, Webinar, Seminar इत्यादि मे किसी विषय के बारे मे लोगों को बेहतर ढंग से समझाने के लिए और अपने बात को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसकी मदद से हम अपने जरूरत के अनुसार प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है।

4. Office works. वर्तमान समय मे ऑफिस संबंधित कार्य के लिए एमएस पावरपॉइंट ल उपयोग किया जाता है कारण है की ऑफिस मे काम करने वालों के लिए प्रेजेंटेशन बेहद ही महत्वपूर्ण Element होता है क्योंकि इसी के जरिए किसी भी जरूरी विषय को किसी भी व्यक्ति को आसानी से समझाया जाता है।

5. Business. अगर हम व्यवसाय की बात करे तो बिजनेस के क्षेत्र मे पावरपॉइंट का उपयोग काफी अधिक मात्रा मे किया जाता है, क्योंकि बिजनेस मे हमे मार्केटिंग, Planning, Projects की आवश्यकता होती है ऐसे मे मार्केटिंग के लिए, Planing करने के लिए, Projects बनाने के लिए एमएस पावरपॉइंट का उपयोग किया जाता है।

एमएस पावरपॉइंट को कंप्युटर मे कैसे ओपन करे

अगर आप एमएस पावरपॉइंट को कंप्युटर मे कैसे ओपन करे? यह जानना चाहते है तब उससे पहले आपको बता दे की Windows OS वाले कंप्युटर पर एमएस पावरपॉइंट को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इनमे ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एमएस ऑफिस के सभी Components Preinstalled आते है। एमएस पावरपॉइंट को कंप्युटर पर ओपन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

  1. एमएस पावरपॉइंट को कंप्युटर मे ओपन करने के लिए सर्वप्रथम अपने कंप्युटर पर Windows वाले बटन क्लिक कीजिए।
  2. अब साइड मे Type Here to search का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए और वहाँ पर “Microsoft Powerpoint” लिखकर सर्च कीजिए।
  3. अब आपके सामने एमएस पावरपॉइंट का आइकान दिखाई देगा जिस पर Double क्लिक कीजिए।
  4. उसके कुछ समय बाद आपके कंप्युटर पर एमएस पावरपॉइंट ओपन हो जाएगा।

एमएस पावरपॉइंट के Tools

एमएस पावरपॉइंट मे विभिन्न प्रकार के अलग अलग Tools मौजूद है जिनकी मदद से हम अलग अलग कार्य कर सकते है और अपने प्रेजेंटेशन मे अलग अलग चीजों को Add करके अपने प्रेजेंटेशन को शानदार बना सकते है तो चलिए अब उन्ही सभी विकल्प को एक एक कर के समझते है –

Home. यह एक होम स्क्रीन का विकल्प है जिस पर क्लिक करते ही आप पावरपॉइंट के अलग अलग विकल्पों के Home पहुँच जाएंगे इसमे हमें बहुत सारे विकल्प मिलते है जैसे Slides, Drawing, Font, Paragraph, Editing इत्यादि जिनकी सहायता से हम प्रेजेंटेशन मे अलग अलग चीजों को जोड़ सकते है और उन्हे Customize कर सकते है।

Insert. इस विकल्प पर क्लिक करते ही हमें अलग अलग तरह के नए नए Elements मिल जाते है जैसे Clipart, Picture, Chart, Text Box, Date & Time, Word Art इत्यादि इस विकल्प की मदद से हम इन सभी Elements को Add कर सकते है और अपने प्रेजेंटेशन को तैयार कर सकते है।

Design. इस विकल्प पर हम जब क्लिक करते है तब हमें अलग अलग प्रकार के Slides के डिजाइन मिलते है जिन पर क्लिक करके हम उन Slides को अपने प्रेजेंटेशन मे जोड़ सकते है और उसे अपने जरूरत के हिसाब से Customize भी कर सकते है।

Animations. यह बेहद ही महत्वपूर्ण विकल्प है जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अलग अलग प्रकार के Animations मिल जाते है जिन्हे हम प्रेजेंटेशन मे मौजूद सभी Slides मे एक एक कर के Add कर सकते है।

Slide show. इस विकल्प की सहायता से हम हम अपने बनाये हुए प्रेजेंटेशन को Slide Show कर सकते है यानि देख सकते है साथ मे इसमे और भी लग अलग के विकल्प मिलते है जिनकी मदद से हम अलग अलग कार्य कर सकते है जैसे की Narration Record कर सकते है, Rehearse Timings सेट कर सकते है इत्यादि।

Review. यह काफी म्हटवपूर्ण विकल्प है क्योंकि इसकी मदद से हम अपने परसेंटेशन को Review कर सकते है जैसे Spelling वाले टूल की मदद से हम अपने प्रेजेंटेशन के Spelling Errors को ढूंढ कर उसमे सुधार कर सकते है।

View. इस विकल्प पर क्लिक करने पर हमें अलग अलग प्रकार के View मिलते है जिस पर क्लिक करके हम अपने एमएस पावरपॉइंट पर दिखाई दे दे रहे यूजर इंटरफेस को अपने पसंद के हिसाब से बदल सकते है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

बहुत सारे ऐसे सवाल है जो पावरपॉइंट के विषय मे अक्सर पूछे जाते है तो चलिए अब हम उन्ही सभी सवालों के बारे मे जानते है –

MS Powerpoint का फूल फॉर्म क्या है?

MS Powerpoint का फूल फॉर्म “Microsoft Powerpoint” है।

एमएस पावरपॉइंट मे कुल कितने व्यू होते है?

एमएस पावरपॉइंट मे कुल 6 व्यू मौजूद है।

एमएस पावरपॉइंट को किसके द्वारा बनाया गया था?

एमएस पावरपॉइंट Robert Gaskins और Dennis Austin इन दो व्यक्तियो के द्वारा बनाया गया था।

निष्कर्ष

अगर हम इस बात पर गौर करे तो आप पाएंगे की एमएस ऑफिस के सभी Components ऑफिस संबंधित कार्यों से जुड़े हुए है इसी तरह एमएस पावरपॉइंट भी खासकर ऑफिस संबंधित कार्यों के लिए बनाया गया है, उम्मीद है की आप सभी लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से काफी कुछ सीखने को मिला होगा एवं आप सभी ने इस आर्टिकल को पढ़कर यह जान लिया होगा की एमएस पावरपॉइंट होता क्या है ( What is Powerpoint in Hindi), अगर आप सभी के मन मे इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सुझाव है तो नीचे Comment मे लिखना न भूले।

अंत मे आप सभी से यही निवेदन है की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा Comment लिखकर अवश्य बताए और इस लेख को Facebook, Twitter जैसे सोशल नेटवर्क पर भी अवश्य साझा कीजिए।

Leave a Comment