डेटा विज़ुअलाइज़ेशन क्या है? इसके प्रकार (Data Visualization in Hindi)

बहुत ही कम लोगों को डेटा विज़ुअलाइज़ेशन क्या है? यह पता हैं, आपको यह बता दे की Data visualization डेटा साइंस का बहुत ही महत्वपूर्ण Concept हैं जिसे शायद हर किसी को समझना चाहिए। अगर आप डेटा साइंस सिख रहे हैं, सीखना चाहते हैं या डेटा के बारे मे जानने मे इन्टरेस्ट रखते हैं तो आपको Data visualization के बारे मे अवश्य जानना चाहिए।

हर एक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे अलग अलग प्रकार के Concept मौजूद होते हैं, जिन Concept को सीखकर हम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे Expert बन सकते हैं इसी तरह डेटा साइंस बहुत ही प्रसिद्ध क्षेत्र हैं जहां पर स्टूडेंट्स को डेटा क्या होता हैं डेटा कैसे काम करता है? इन सारी चीजों के बारे मे सिखाया जाता हैं और Data Analysis, Data visualization भी डेटा साइंस का एक पार्ट हैं।

Data visualization एक ऐसी जानकारी हैं जिसके बारे मे हर एक डेटा मे इन्टरेस्ट रखने वाले व्यक्ति को पता होना चाहिए व जिसका आने वाले समय मे बहुत ही अधिक जरूरत पढ़ने वाली हैं, क्योंकि आने वाला समय पूरी तरह टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण होने वाला हैं, लेकिन दुख की बात तो यह है की बहुत ही कम लोगों को Data visualization के बारे मे पता हैं।

तो चलिए जानते हैं Data visualization क्या है और इसके प्रकार के बारे मे और कुछ नया सीखते हैं।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन क्या है – What is Data Visualization in Hindi

Data visualization एक ऐसा Concept हैं जिसके माध्यम से हम डेटा यानी इनफार्मेशन को इनपुट देते हैं और जिसके आधार पर आउट्पुट के रूप मे डेटा का Visual फॉर्मेट यानी सचित्र प्रदर्शन निकलकर आता हैं, इस पूरी प्रक्रिया को Data visualization कहते हैं, इसे इस तरह भी समझ सकते हैं की इनफार्मेशन और डेटा को ग्राफ, मानचित्र जैसे Visual element के एक सचित्र प्रदर्शन को Data visualization कहते हैं।

अगर आपको अभी भी Data visualization क्या होता है, यह समझ नहीं आ रहा हैं तो आपको बता दे की Data visualization की मदद से हम Data यानी इनफार्मेशन को collect कर के उसे Visual Element जैसे ग्राफ, मानचित्र, स्केल इत्यादि के रूप मे दर्शाते हैं, जिससे डेटा को समझने मे आसानी होती हैं व कोई भी व्यक्ति Data visualization की मदद से डेटा के Reports को आसानी से समझ पाता हैं।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के प्रकार – Types of Data visualization in Hindi

अगर हम Data visualization के प्रकार की बात करे तो वर्तमान मे अलग अलग प्रकार मौजूद है, जिनका इस्तेमाल डेटा को अलग अलग तरीके से Visualize करने के लिए किया जाता हैं Data visualization के कुछ मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं –

  • डैश्बोर्ड
  • इन्फोग्राफिक
  • मैप्स
  • ग्राफ

1. चार्ट. आपको यह बता दे की चार्ट सिर्फ एक ही प्रकार के नहीं होते हैं बल्कि वर्तमान मे अलग अलग तरह के चार्ट उपलब्ध हैं, जैसे फ़्लो चार्ट, एरिया चार्ट, लाइन चार्ट इत्यादि, चार्ट का उपयोग अलग अलग प्रकार के डेटा को अलग अलग तरह से visualize करने के लिए किया जाता हैं।

pie chart
Pie चार्ट उदाहरण

1. टेबल. यह Data visualization के सभी मुख्य प्रकार मे से एक है अगर आपको टेबल क्या हैं यह पता नहीं हैं तो बता दे की टेबल Columns, Rows का combination होता हैं, इसका उपयोग तब किया जाता हैं जब डेटा एक साधारण, Structure डेटा होता हैं। यानी की जब डेटा मे strength, Values, Numbers मौजूद हैं तब टेबल के माध्यम से Data visualization किया जाता हैं।

table image
टेबल उदाहरण

3. हिस्ट्रोग्राम. अगर आप को हिस्ट्रोग्राम क्या हैं यह नहीं पता तो बता दे की हिस्ट्रोग्राम एक बार चार्ट की तरह होता हैं, जो संख्या को बेहतर तरीके से दर्शाने के लिए उपयोग मे लाया जाता हैं, यह एक डेटा को visualize करने का सबसे अच्छा तरीका हैं, इससे डेटा को आसानी से समझ जा सकता हैं।

histrogram image
हिस्ट्रोग्राम उदाहरण

यह भी जानिए : Data Analysis क्या है

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन कैसे काम करता है?

अब सवाल आता हैं की Data visualization कैसे काम करता हैं ? तो आपको बता दे किसी भी डेटा को सबसे पहले बारीकी से Read करके उसे समझा जाता हैं जिसके बाद उस डेटा से संबंधित सारी जानकारी का अध्ययन किया जाता हैं, उसके बाद ग्राफिक के रूप मे डेटा को दर्शाने के लिए ग्राफिक तैयार किया जाता हैं।

अब मान लीजिए की हम स्केल के रूप मे भारत के GDP के डेटा को राज्यों के अनुसार Visualize कर रहे हैं तो सबसे पहले सबसे कम GDP वाले राज्य को शुरू मे रखेंगे और उसे स्केल के रूप मे उसके GDP के अनुसार Visualize करेंगे और फिर हम उस राज्य से थोड़े अधिक GDP वाले राज्य को स्केल के रूप मे उसके साइड मे Visualize करेंगे और कुछ इसी तरह पूरी Data visualization की प्रक्रिया की जाती हैं।

यह एक छोटा स उदाहरण था इसे बड़े लेवल मे करने के लिए स्केल का Color, Size यह सब बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं व इस तरह डेटा या इनफार्मेशन को Visualize किया जाता हैं की कोई भी व्यक्ति उस Data visualization के ग्राफिक को देखकर डेटा को पूरी तरह समझ सके।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन क्यों किया जाता है?

आज के समय मे टेक्नोलॉजी तेजी आगे बढ़ती जा रही हैं उसी तरह Data visualization का महत्व भी बढ़ते ज रहा हैं लेकिन अगर हम देखे की Data visualization क्यों किया जाता हैं तो आपको बता दे की इसके बहुत सारे लाभ हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. एक बेहतर निर्णय लेने केे लिए

जी हाँ Data visualization असल मे एक सही निर्णय लेने मे मदद करता हैं, अगर आप सोच रहे हैं कैसे ? तो इसे उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए हमारा कोई व्यवसाय हैं और उस व्यवसाय मे 5 सालों के आय के अनुसार हमें पहले 3 सालों मे पैसों की हानी हुई हैं और पिछले दो मे सालों पैसों का मुनाफा हुआ हैं।

अब हम अपने व्यवसाय के डेटा को visualize करेंगे जिसमे हमे अपने व्यवसाय से संबंधित 5 सालों के सभी जानकारी प्राप्त हो जाएंगी और उन जानकारी को समझकर हमे अपने व्यवसाय मे आगे क्या करना हैं इसका बेहतर निर्णय ले सकते हैं।

2. समस्या को समझने के लिए

हर एक क्षेत्र मे समस्याएं तो आती रहती हैं लेकिन उन समस्याओ को समझने एवं समस्यों का हाल ढूँढने मे Data visualization मदद करता हैं। जब हम डेटा यानी इनफार्मेशन को Visualize करते हैं तब हमें समझ आता हैं की असल मे परेशानी कहाँ पर और कैसे हो रही हैं।

3. डेटा को बारीकी से समझने मे

Data visualization की मदद से हम बड़े से बड़े डेटा को बारीकी से समझ सकते हैं, क्योंकि हमारे पास आज के समय मे Data visualization करने के अलग अलग तरीके हैं, हिस्ट्रोग्राम इन्ही मे से एक तरीका हैं जिसकी मदद से बड़े बड़े डेटा जैसे Country population, State population इत्यादि को Visualize किया जाता हैं।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

Data visualization क्यों करना चाहिए?

एक बेहतर और सटीक परिणाम के माध्यम से एक अच्छा निर्णय लेने के लिए Data visualization आवश्यक हैं।

Data visualization किस विषय का Concept है?

Data visualization डेटा साइंस का Concept हैं।

Data visualization के लिए टूल कौन से है?

Google Charts, Infogram, Datawrapper यह टूल Data visualization के लिए बेहतर माने जाते हैं।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की इस लेख को पढ़ के आपने Data visualization से संबंधित समस्त जानकारी आपने जान लिया होगा और आपको यह समझ आ चुका होगा की डेटा विज़ुअलाइज़ेशन क्या है (What is Data Visualization in Hindi) अगर आपके मन मे इस टेक्नोलॉजी की दुनिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कमेन्ट मे अवश्य बताएं और इस लेख को Twitter, Facebook, LinkedIn जैसे प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कीजिए।

Leave a Comment