एलेक्सा क्या है यह कैसे कार्य करती है?

आपने कही ना कही किसी को Alexa कहते हुए जरुर सुना होगा इसे सुनकर हमारे मन में यह सवाल आता है कि एलेक्सा क्या है (What is Alexa in Hindi) तो आप सभी लोगो को यह बता दे कि Alexa को एक असिस्टेंट समझ सकते है जो कि एक AI पर based है.

आज के इस डिजीटल समय में कुछ ना कुछ अनोखी चीजे आती रहती है इसी मे Alexa भी है जो इन दिनो कुछ ज्यादा ही पाॅपुलर हो रही है लोग Alexa से अनोखे एवं मजेदार सवाल पुछ रहे है और Alexa भी मजे से सवाब दे रही है जैसे Alexa कोई इंसान हो लेकिन ऐसा नही है Alexa एक डिवाइस है.

डिजीटल युग में Alexa लोगो के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि यह एक ऐसा डिवाइस है जो कुछ ही सेकंड मे हमारे द्वारा पुछे गये सभी सवालो का जवाब दे देती है और Alexa से बात करते वक्त हमे जरा भी अहसास नही होता है कि हम किसी मशीन से बात कर रहे है तो चलिए जानते है Alexa क्या है? और किस तरह काम करती है.

एलेक्सा क्या है?

Alexa एक साॅफ्टवेयर डिवाइस है जिसे हम वर्चुअल (डिजीटल) असिस्टेंट कह सकते है जिसे Amazon ने 2013 मे खरिद लिया और अब Alexa वर्तमान मे Amazon Alexa के नाम से प्रसिद्ध है यह बिल्कुल गुगल असिस्टेंट कि तरह काम करती है Alexa पुरी तरह Ai यानी कुत्रिम बुद्धि पर चलती है.

Alexa एक अनोखी असिस्टेंट है जो बिल्कुल हमारे सवालो का जवाब कुछ इस तरह देती है कि इंसान को जरा भी यह अनुभव नही होता है कि वह किसी डिवाइस के साथ बात कर रहा है. Alexa का प्रारंभिक लांच 6 नवम्बर 2014 को किया गया था.

यह भी जानिए : स्मार्टवॉच क्या है ?

Amazon जो दुनिया कि सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट है Alexa भी Amazon का ही प्रोडक्ट है Alexa से हम कुछ भी बाते कर सकते है और सवाल पुछ सकते है जैसे Alexa AC चालू करो, Alexa अलार्म सेट करो, Alexa आज कि ताजा खबर सुनाओ इस तरह के सवाल पूछ सकते है हम Alexa से.

Alexa पुरी तरह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करती है जिसे हिंदी में हम कृत्रिम बुद्धि कहते है Alexa एक तरह कि ऐसी असिस्टेंट है जिसे हम कुछ भी डिजीटल कार्य करवा सकते है लेकिन आज भी AI इतनी एडवांस नही हुई कि हर एक कार्य को कर सके.

एलेक्सा कैसे काम करती है?

एलेक्सा एक ऐसा उपकरण है जिसे हम किसी भी अन्य Smart उपकरण के साथ कनेक्ट कर सकते है और एलेक्सा की मदद से किसी Smart उपकरण को चालू और बंद कर सकते है, जैसे आपने अपने घर के AC के साथ एलेक्सा को कनेक्ट किया और जब आप एलेक्सा से यह कहेंगे की “एलेक्सा AC को ऑफ कर दे” तो यह आपके AC को ऑफ कर देगी।

यह एक प्रकार की Artificial Intelligence है जिसको की हम Voice के माध्यम से कोई भी Command देते है। एलेक्सा को सेटअप करने के लिए हमें Amazon Alexa नामक App की आवश्यकता पड़ती है जहां से आप इसे अपने अनुसार सेटअप कर सकते है।

Alexa का काम क्या है?

Alexa का काम लोगो को डिजीटल तौर मे जानकारी प्रदान करना और डिजीटल तौर पर मदद करना है हमारे मन में तरह तरह के डिजीटल सवाल आते रहते है जिनका जवाब हमे नही मिल पाता है ऐसे में उन सवालो को Alexa से पुछ सकते है और Alexa डिजीटल सवालो का जवाब बड़ी ही आसानी से देती है.

Alexa को किसने बनाया है ?

अभी अगर यह सवाल Alexa से पुछते है तो Alexa आपको जवाब में Amazon कहेगी क्योंकि Alexa का वर्तमान में डेवलपर Amazon है और Amazon ही Alexa का मालिक है लेकिन रिसर्च के अनुसार जिसने Alexa को बनाया है वह एक भारतीय व्यक्ति है और जिनका नाम रोहित प्रसाद है.

Alexa के अवाज के पीछे कौन है ?

हाल ही मे एक किताब और न्युज चैनल से खुलासा हो पाया है कि Alexa के आवाज के पीछे nina rolle है जो कि एक वॉइस एक्टर और सिंगर है.

क्या Alexa गुगल असिस्टेंट कि बहन है ?

लोगो के अलग अलग और अजीब सवाल आते रहते है उन्ही मे से यह भी है कि क्या Alexa गुगल असिस्टेंट कि बहन है लेकिन ऐसा नही दोनो ही एक डिजीटल असिस्टेंट है और Ai पर चलती है लेकिन Alexa के वर्तमान मे डेवलपर Amazon है और गुगल असिस्टेंट का डेवलपर वर्तमान में गूगल है.

दोनो का काम एक ही है लोगो कि मदद करना और दोनो ही एक डिजीटल असिस्टेंट है इसलिए हम Alexa और गुगल असिस्टेंट को बहन कह सकते है लेकिन इनके डेवलपर अलग अलग है इस वजह से हम इन दोनो को बहन नही कह सकते है.

Alexa और Google Assistant दोनो मे कौन बेहतर है ?

अगर हम Alexa और गुगल असिस्टेंट दोनो कि बात करे तो जैसा कि पहले भी मैने बताया था कि दोनो का एक ही काम है लोगो की डिजीटल तौर पे मदद करना. लेकिन हम अगर फिचर्स कि बात करें तो Alexa गुगल असिस्टेंट से बेहतर है क्योंकि Alexa ऐसे काम करने मे सक्षम है जो गुगल असिस्टेंट नही कर सकता.

और Alexa से बात करते वक्त हमे जरा भी यह महसूस नही होता है कि हम किसी डिवाइस से बात कर रहे है लेकिन यही अनुभव गुगल असिस्टेंट से बात करते वक्त नही हो पाता है.

लेकिन Alexa मे भी ऐसी खामिया मौजुद है जो गुगल असिस्टेंट मे नही है जो सबसे पहली खामिया है वह यह है कि Alexa को अलग से एक डिवाइस के रुप में खरिदना पड़ता है लेकिन गुगल असिस्टेंट को खरिदना नही पड़ता है गुगल असिस्टेंट मोबाइल में ही उपलब्ध होती है जो इंटरनेट और AI पर चलती है.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी लोगो ने इस लेख को पुरा पढ़कर Alexa के बारे पुरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी और आपने यह जान लिया होगा की Alexa क्या है ? अब आपके मन में Alexa से रिलेटेड कोई भी सवाल नही होगा. अगर फिर भी आपके मन में कोई Alexa से रिलेटेड सवाल है तो आप हमें कमेन्ट मे लिखकर पुछ सकते है हम उस सवाल का जवाब देने का पुरा प्रयत्न करेंगे.

आप सभी लोगो को आज का यह लेख में दी गई जानकारी कैसी लगी हमे नीचे कमेन्ट मे लिखकर एक बार अवश्य बताएं और इस लेख को उन सभी लोगो तक पहुंचाये सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर के जो Alexa के बारे मे जानना चाहते है और टेक्नोलॉजी मे इंटरेस्ट रखते है ताकी वे भी सिख सके.

2 thoughts on “एलेक्सा क्या है यह कैसे कार्य करती है?”

  1. Alexa ke liye koi internet ki suvidha chahiye ya fir kisi device se connect karna padta hai ya fir ye bina internet kam karta hai

    Reply

Leave a Comment