साइबर सिक्योरिटी क्या है इसके प्रकार (Cyber Security in Hindi)

इंटरनेट की इस दुनिया मे साइबर सिक्योरिटी क्या है? इसे जानना हर एक इंटरनेट यूजर के लिए बेहद ही आवश्यक हैं। क्योंकि इंटरनेट पर अक्सर साइबर क्राइम होते रहते हैं ऐसे मे अगर हमें साइबर सुरक्षा के बारे एवं साइबर सुरक्षा क्यों आवश्यक हैं।

इन सभी बारे मे पता नहीं हैं तो ऐसे मे हम आसानी से साइबर क्राइम के जाल मे फंस सकते हैं। जो की हमारे लिए बहुत ही ज्यादा Harmful हो सकता हैं क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो की साइबर क्राइम मे फंस चुके हैं जिनकी वजह से उन्हे बहुत ही ज्यादा नुकसान हुआ हैं इसीलिए आपको साइबर सिक्योरिटी को समझना चाहिए।

वैसे तो आप साइबर का मतलब जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो आपको बता दे की साइबर का मतलब इंटरनेट से हैं और सिक्योरिटी मतलब सुरक्षा अब आपको थोड़ा बहुत साइबर सीरक्ष के बारे मे अंदाजा लग गया होगा लेकिन यह साइबर सिक्योरिटी का सिर्फ 1 प्रतिशत जानकारी हैं।

इस लेख के मदद से हमने आपके साथ साइबर सिक्योरिटी से संबंधित तमाम जानकारी जैसे – साइबर सिक्योरिटी क्या होता हैं इत्यादि आपके साथ साझा करने की कोशिश की जिसको पढ़कर आप आसानी से साइबर सिक्योरिटी को समझ सकते हैं तो चलिए अब बिना देरी के लेख की शुरुआत करते हैं।

साइबर सिक्योरिटी क्या है (What is Cyber security in Hindi)

साइबर सिक्योरिटी एक प्रकार की इंटरनेट से जुड़े System जैसे कंप्युटर, मोबाइल वाईफाई इत्यादि के लिए एक सुरक्षा होती हैं जिसका मकसद Device, Hardware, Software और Data, Information जैसी महत्वपूर्ण चीजों को साइबर क्राइम से बचाना होता हैं ताकि System और System के Owner को किसी भी प्रकार की नुकसान का सामना न करना पड़े इसे हम ऑनलाइन सुरक्षा भी कह सकते हैं।

इसे अगर आसान भाषा मे समझे तो साइबर सुरक्षा हमारे Device से जुड़े सभी तरह के Programs को किसी भी तरह के हानिकरक डिजिटल हमले से बचाता हैं और हमारे Device को व Device मे मौजूद Data को सुरक्षा प्रदान करता हैं। इंटरनेट के माध्यम से System पर होने वाले क्राइम से लोगों को बचाना साइबर सुरक्षा को बनाने का मुख्य उद्देश्य हैं।

जैसा की हम जानते हैं की साइबर सिक्योरिटी कुल दो शब्दों से मिलकर बना हैं। “साइबर” जिसका मतलब इंटरनेट पर उपलब्ध सभी तरह की Data, Information और सभी तरह के System से हैं जो की इंटरनेट का उपयोग करते हैं उनसे हैं। “सिक्योरिटी” का मतलब सुरक्षा से हैं या फिर नुकसान से बचने का Process होता हैं। अब सरल भाषा मे समझे तो साइबर सिक्योरिटी इंटरनेट के खतरों से बचने के लिए किए गए उपाय हैं।

अक्सर आपको यह तो पता होगा की इंटरनेट पर ऑनलाइन Frauds, Hacking होते रहते हैं जिसकी वजह से System के Owner के Personal Information, Data और यूजर के Online Banking Information, Personal Data छोरी हो जाते हैं जिससे के System के Owner और यूजर को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। इससे बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी को बनाया गया हैं।

साइबर सिक्योरिटी कितने प्रकार के होते है (Types)

अब सवाल यह आता हैं की आखिर साइबर सिक्योरिटी कितने Types की होती हैं तो आपको बता दे की वैसे तो साइबर सिक्योरिटी विभिन्न Types की होती हैं लेकिन अगर हम मुख्य रूप से तो यह तीन Types के होते हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. Application Security

Application Security के तहत उन Applications, Software’s जिनका इस्तेमाल आप अपने कंप्युटर या मोबाइल पर इंटरनेट के माध्यम से करते हैं उनको और उनसे जुड़े सभी उपयोगों को Cyber Attack से बचाया जाता हैं। यह एक महत्वपूर्ण Type हैं साइबर सुरक्षा का और अगर आप दैनिक जीवन मे इंटरनेट का उपयोग करते रहते हैं तो इसको समझनाआपके लिए और भी आवश्यक हैं।

2. Network Security

Network Security ऐसे Organization’s और Company के लिए बेहद ही आवश्यक होते हैं जहां पर कंप्युटर्स, System Wireless Network के माध्यम से आपस मे जुड़े होते हैं। साइबर Criminals इन्ही Wireless Network के जरिए Cyber Attacks करते हैं ताकि System मे मौजूद Data और Information’s को Access कर सके।

इन्ही सभी Wireless Network पर हो रहे Attacks से बचने के लिए Network Security का इस्तेमाल किया जाता हैं ताकि System और System मे मौजूद Data, Information’s को सुरक्षा प्रदान कर Hackers से बचाया जा सके।

3. Cloud Security

Cloud Security के तहत Cloud storage पर Saved सभी Files, Data, Information’s, Documents इत्यादि को Cyber Attacks से बचाया जाता हैं और Cloud Storage को सुरक्षा प्रदान की जाती हैं। Websites के Owners से लेकर सभी तरह की बड़ी बड़ी Organization अपने महत्वपूर्ण Data को स्टोर करने के लिए Cloud Storage का उपयोग करते है।

ऐसे मे Cloud Security बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती हैं Cloud storage को सुरक्षा प्रदान करने के लिए।

4. IoT Security

हमने एक लेख के माध्यम से आपको यह बताया था की IoT क्या होता हैं, इसे हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स के नाम से भी जानते हैं। आज के समय मे IOT का उपयोग हर जगह किया जा रहा हैं और IOT Devices जैसे Smart Lights, Smartwatches, Smart lock यह सब इंटरनेट से जुड़े रहते हैं जिसकी वजह से इनको सुरक्षित रखना बेहद ही जरूरी हैं।

ऐसे मे IoT Security का उपयोग किया जाता हैं जिसके तहत IOT Devices को Cyber Attacks से बचाया जाता हैं और उन्हे सुरक्षित रखा जाता हैं।

5. Mobile Security

आज के समय मे सभी तरह के Organization’s के Owners और हर तरह के लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं ऐसे मे हर किसी के मोबाइल मे Personal Data, Information’s मौजूद होते हैं ऐसे मे मोबाइल को Cyber Attacks से बचाना बेहद जरूरी है। ताकि मोबाइल मे मौजूद Personal Data, Information’s सुरक्षित रहे।

ऐसे मे Mobile Security का उपयोग किया जाता हैं, जिसके तहत मोबाइल को Cyber Attacks से बचाया जाता हैं और सुरक्षा प्रदान किया जाता हैं।

साइबर सुरक्षा क्यों आवश्यक हैं ?

पहले के समय मे जब इंटरनेट इतना विकसित नहीं हुआ था तब साइबर सुरक्षा इतना आवश्यक नहीं था लेकिन अभी एक समय मे लगभग सभी तरह की Industry इंटरनेट पर हैं ऐसे मे साइबर सुरक्षा बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं दैनिक जीवन मे नीचे दिए गए कार्य होते रहते है जैसे –

  1. ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पैसे की लेनदेन करना।
  2. ऑनलाइन तरह तरह के Form भरना।
  3. सोशल मीडिया पर अपने Personal फोटो को शेयर करना।
  4. इंटरनेट के माध्यम से ईमेल भेजना।
  5. Online महत्वपूर्ण Data का आदान प्रदान करना।

इन सभी कार्यों एवं इसी तरह के अन्य कार्यों को बिना रुकावट के सुरक्षित रूप से करने के लिए साइबर सुरक्षा आवश्यक हैं। इसके अलावा भी साइबर सुरक्षा के ऐसे कई आवश्यक हैं जिनके बारे मे हमें अवश्य जानना चाहिए –

#1 कंप्युटर को सुरक्षित रखने के लिए. आप सभी को आज के समय मे कंप्युटर की कितनी ज्यादा अहमियत हैं इसके बारे मे तो अवश्य पता होगा, लगभग सभी तरह के ऑनलाइन, डिजिटल वाले कार्य को करने के लिए हमें कंप्युटर की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसे मे कंप्युटर को Hackers से बचाकर सुरक्षित रखना बेहद ही आवश्यक रहता हैं ताकि कंप्युटर मे मौजूद सभी तरह के महत्वपूर्ण Data सुरक्षित रहे और कंप्युटर को सुरक्षित रखने के लिए हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता पड़ती हैं।

#2 Hackers से बचने के लिए. आपको यह तो अवश्य पता होगा की वर्तमान मे Hackers बहुत ही Advance हो चुके हैं जो की कुछ ही समय मे हमारे फोन, कंप्युटर एवं सभी तरह के System हैक कर सकते हैं ऐसे मे Hackers से बचने के लिए हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता पड़ती हैं।

#3 साइबर क्राइम के रोकथाम के लिए. इस इंटरनेट की इस दुनिया मे हर जगह साइबर क्राइम तो होते रहते हैं जिनकी वजह से बड़े बड़े Organization’s और सामान्य व्यक्तियों को बहुत नुकसान होता हैं ऐसे मे साइबर क्राइम के रोकथाम के लिए साइबर सुरक्षा बेहद आवश्यक हैं।

Advantage’s of Cyber Security in Hindi

आज के समय मे साइबर सिक्योरिटी बेहद ही जरूरी हैं क्योंकि इसके कई सारे फायदे हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  • साइबर सिक्योरिटी वजह से हम इंटरनेट का उपयोग सुरक्षित तरीके से कर पा रहे हैं क्योंकि साइबर सिक्योरिटी ही इंटरनेट पर हो रहे Attacks से बचाता हैं
  • साइबर सिक्योरिटी की वजह से हम ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कार्य सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी वजह से ही हम अपने Personal Photo, Videos को सोशल नेटवर्क पर बेहिचक होकर साझा कर सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी की वजह से ही हम आज के समय मे होने वाले खतरनाक Cyber Attacks से हम बच सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी एक Highly demanding skill बन चुकी हैं जिसकी वजह से इसमे Placement आसानी से मिल जाता हैं।
  • साइबर सुरक्षा के कारण ही आज के समय मे साइबर क्राइम बहुत ही कम हो रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी के कोर्स कैसे करे =?

अगर आप साइबर सिक्योरिटी का कोर्स करना चाहते हैं और साइबर सिक्योरिटी सीखना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे ऐसे तरीके मौजूद हैं जिनकी मदद से आप साइबर सिक्योरिटी के कोर्स को कर के साइबर सिक्योरिटी सिख सकते हैं। नीचे हमने दो तरीके से साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने के बारे मे जानकारी दी हैं –

1. ऑनलाइन कोर्स कीजिए

आपको इस बारे मे तो अवश्य जानकारी होगी की Lockdown के आ जाने से पूरी एजुकेशन इंडस्ट्री ऑनलाइन आ चुकी हैं ऐसे मे अगर आप साइबर सिक्योरिटी को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए Udemy, Simplilearn, Coursera जैसे एजुकेशन प्लेटफॉर्म से साइबर सिक्योरिटी का ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।

2. ऑफलाइन कोर्स कीजिए

अगर आप साइबर सिक्योरिटी का कोर्स करके साइबर सिक्योरिटी को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप B Tech Cyber Security, BSc Cyber Security, Bachelor of Cyber Security जैसे कोर्स को ऑफलाइन इंस्टिट्यूट की मदद से कर सकते हैं और साइबर सिक्योरिटी को सिख सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

साइबर सुरक्षा क्या है संक्षिप्त मे?

साइबर सुरक्षा इंटरनेट से जुड़े System जैसे कंप्युटर, मोबाइल वाईफाई इत्यादि के लिए एक सुरक्षा है।

क्या ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी सिख सकते है?

जी हाँ, हम आज के समय मे ऑनलाइन साइबर सिक्योरिटी सिख सकते है इसके लिए कई सारे ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है।

साइबर अपराध किसके माध्यम से होता है?

साइबर अपराध कंप्युटर के माध्यम से किया जाता है, इसलिए हमें कंप्युटर को सुरक्षित रखना जरूरी है इसी को सुरक्षित रखने के लिए साइबर सिक्योरिटी की आवश्यकता पड़ती है।

निष्कर्ष

अब उम्मीद हैं की हमने इस लेख के माध्यम से आपके साथ साइबर से संबंधित समस्त जानकारी को आपके साथ साझा कर दिया होगा जिसको पढ़कर आपने यह जान और सिख लिया होगा की Cyber Security क्या है? अगर आपके मन मे इससे संबंधित को प्रश्न हैं तो हमसे नीचे Comment मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को Social Media जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिए ताकि अन्य लोग भी साइबर सिक्योरिटी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सके और यह लेख मे दी गई जानकारी आपको कैसी लगी नीचे Comment मे जरूर बताएं।

Leave a Comment