यूट्यूब Premiere क्या है? यूट्यूब विडियो Premier कैसे करें

नमस्कार दोस्तो आप सभी का फिर से स्वागत है आज के इस लेख मे हम बात करेंगे कि यूट्यूब Premiere क्या है? और कैसे हम अपनी यूट्यूब विडियो को यूट्यूब पर premier कैसे कर सकते है।

जिस तरह इंटरनेट यूजर की संख्या तेजी से बढ़ते जा रही हैं उसी तरह यूट्यूब को देखने वाले एवं यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ते जा रही हैं इस लेख मे हम यूट्यूब के एक फीचर यूट्यूब Premiere के बारे मे बात करने वाले हैं।

तो चलिए बिना किसी देरी के यह जानते हैं की यूट्यूब Premiere क्या है ? और आज इस लेख के माध्यम से फिर कुछ नया सीखते हैं।

यूट्यूब premiere क्या है?

तो दोस्तो इसे हम आसान भाषा मे समझे तो हम अपनी विडियो के रिलीज होने से पहले हि उस विडीयो का timer एक तरह से लगाते है यही सेम process अपनी YouTube विडियो premier करने पर होता है सबसे पहले आपके चैनल के जितने भी Subscribers है सभी को एक बार notification जाएगा कि विडीयो इतने देर बाद आने वाली है।

यानी पहले तो आपकी विडीयो timer खतम होने के बाद लाइव कि तरह चलेगा फिर वह Premiered हो जायेगा यानी यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगा Premiere जब करते है तब एक प्रोफेशनल creater वाली filling भी आती है।

यूट्यूब विडियो को Premier करने के फायदे

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियोज को Premier Feature का उपयोग करते हुए अपलोड करते है तब आपको इसके कई सारे फायदे होने वाले है जो कइ निम्नलिखित है –

1. YouTube विडियो premier करने के फायदे बहुत सारे है पहली बात इससे आपकी यूट्यूब विडियो कि रिच बढ़ जाती है।

2. आपके जितने भी Subscribers है यानी जितने लोगो ने आपके चैनल को Subscribe कर रखा है उन सब को दो बार नोटिफिकेशन जाता है पहला जब आपका YouTube विडीयो प्रीमियर के लिए सेट होता है तब और फिर जब यूट्यूब विडीयो premier होना स्टार्ट होता है तब इससे आपकी विडीयो कि रिच बढ़ जाती है क्योंकि आपके viewer को दो बार notification जाने कि वजह से जो viewer पहला notified नही देख पाता उसे एक बार फिर नोटिफिकेशन जाता है यह एक बेहद useful फिचर है।

यूट्यूब विडियो premier कैसे करे?

यूट्यूब वीडियो प्रीमियर करना अभी के समय मे बेहद आसान हो गया है जब पहले यूट्यूब पर यह प्रीमियर वाला फिचर लांच हुआ था तो हमे YouTube को डेस्कटॉप मोड मे ओपन करना पड़ता था और वहां से विडियो अपलोड करते समय हम premier फिचर का लाभ उठा सकते थे लेकिन आप अब बड़ी आसानी से अपने फोन कि मदद से डायरेक्ट यूट्यूब स्टुडिओ App से आप अपने यूट्यूब विडियो को प्रीमियर कर सकते है।

  1. सबसे पहले आप अपने यूट्यूब विडीयो अपलोड करते समय unlisted रख कर विडियो अपलोड करे फिर अब आपको विडियो को YouTube studio एप्लीकेशन से public पर क्लिक करना है.
  2. वहां पर एक premier लिखा हुआ आयेगा जिस को हमे tick करना है फिर हमे अपना premier सेट करना हे कितने समय विडियो premier होगा यह सब आप सेट करले ध्यानपुर्वक.
  3. फिर यह सब सेट होने के बाद आपको अपने यूट्यूब विडियो को सेव कर देना है अब आपका यूट्यूब विडियो premier हो चुका है.

क्या यूट्यूब विडीयो premier करने से वायरल होता है

जी नहीं ऐसा जरुरी नही कि आप अपना विडियो YouTube पर premier करते है तो आपका विडीयो वायरल हो यह आपके विडीयो पर निर्भर है कि आपने अपना विडीयो कितना अच्छा है बस आपके Subscribers को notification दो बार भेजता है।

जिससे आपके और आपके Subscribers के बीच रिच अच्छी हो जाती है और अगर आप भी अपने विडियोज यूट्यूब पर premier फिचर का इस्तेमाल करके विडियो अपलोड करेंगे तो आपके चैनल का रिच बढ़ जायेगी और आपको एक professional creator वाली फिलिंग आयेगी।

बढ़े यूट्यूबर अपनी विडियो Premier क्यो करते है

जैसा कि आपको मैने बताया कि प्रीमियर करने से दो बार विडीयो कि सुचना भेज सकते है अपने Subscribers को तो वह भी अपनी रिच बढ़ाने के लिए प्रीमियर फिचर का उपयोग करते है और वह एक बढ़े creator है तो वह लोग अपनी audience को पहले से बताना चाहते है कि इतने समय विडियो लाइव प्रीमियर होगी करके मेरे experience के हिसाब से views भी increase होता है अगर आपके Subscribers अच्छे खासे है तब।

निष्कर्ष

तो उम्मीद है कि आप लोगो ने यूट्यूब पर प्रीमियर फिचर का उपयोग करना सिख गये होंगे और सिख गये होगे कि इस फिचर कि मदद से हमे क्या फायदे होते है और हमारी विडीयो को यूट्यूब वीडियो प्रीमियर कैसे करे 2021 तो यह आज का लेख बस इतना था।

अगर आपको informative लगा है तो अपने दोस्तो फैमिली के साथ जरुर साझा करे और यह लेख पसंद आया है तो हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment