यूट्यूब मे Community Post कैसे करे?

शायद आप भी यूट्यूबर हैं इसीलिए यूट्यूब मे Community Post कैसे करे? या जानना चाहते हैं। तो आपको यह बता दे की आप बिल्कुल एक सही वेबसाइट पर आए हैं इस लेख मे हम यूट्यूब पर Community Post करना सीखने वाले हैं, इसमे कोई शक नहीं हैं की अपने subscribers के साथ बातचीत एवं सवाल जवाब करने का सबसे अच्छा माध्यम Community Post हैं।

जिस तरह यूट्यूब पिछले कुछ वर्षों मे तेजी से लोगों के बीच Grow हुआ हैं और साथ मे यूट्यूब ने अपने इस platform को तेजी से अपग्रेड किया हैं, जिससे न ही सिर्फ यूट्यूब को फायदा हुआ हैं बल्कि यूट्यूब को भी इससे यूट्यूब के Creaters को भी बहुत फायदा हुआ हैं। यूट्यूब ने 2016 मे अपने Beta version मे community tab के नाम से एक फीचर लॉन्च किया।

community tab का फीचर यूट्यूब के Creaters को बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं, इससे हम अपने Subscribers के साथ अपनी फोटो पोस्ट कर सकते हैं, subscribers को कौन से टॉपिक पर वीडियो चाहिए यह community tab मे poll के माध्यम से पूछ सकते हैं, तो चलिए जानते हैं की यूट्यूब मे Community Post कैसे करें ? और फिर से कुछ नया सीखते हैं।

Community tab क्या है?

जिस प्रकार हम फेसबुक पर फोटो अपलोड कर सकते हैं, कुछ उसी प्रकार Community tab यूट्यूब का एक फीचर हैं जिसके माध्यम से हम यूट्यूब पर फोटो अपने subscribers के बीच फोटो अपलोड कर सकते हैं, अपने सभी subscribers से उनकी राय पूछ सकते हैं, किसी के यूट्यूब वीडियो को Community tab पर शेयर करके Subscribers के बीच उस वीडियो को पहुँचा सकते हैं, और इस यूट्यूब के Community tab के फीचर को हम Community post के नाम से भी जानते हैं।

इस community tab के फीचर को यूट्यूब ने 2016 मे लॉन्च किया था, जो वाकई मे सभी यूट्यूबर्स के लिए कॉफी मददगार साबित हुई। लेकिन इस फीचर हर किसी को नहीं मिलता हैं इस फीचर के लिए यूट्यूब ने कुछ requirements सेट किया हैं।

यूट्यूब मे Community Post कैसे करे?

यूट्यूब मे community post करने से पहले आपको यह बता दे की हर एक यूट्यूब चैनल को यूट्यूब community post का फीचर नहीं देता हैं, यूट्यूब पर सिर्फ उन्ही चैनल्स को community post का फीचर देता हैं जिनके चैनल पर 1 हजार subscribers पूरे हो, अगर आपके यूट्यूब चैनल पर subscribers की संख्या 1 हजार से कम हैं तो ऐसे मे आप community post के फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर 1 हजार subscribers पूरे हो चुके हैं तो यूट्यूब पर community post करने के लिए आगे बताएं गए प्रोसेस को फॉलो करें।

1. सबसे पहले यूट्यूब पर जाएं और फिर प्लस वाले आइकान पर क्लिक करें ।

2. वहाँ पर सबसे नीचे मे Create a post का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करें।

3. अब नीचे आपको एक image का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कर के एक इमेज Add करें जिसे community पोस्ट मे डालना चाहते हैं।

4. फिर ऊपर caption मे कुछ लिखना चाहे वह भी लिख सकते है, पोस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इतना सब करते ही आपके यूट्यूब चैनल पर एक community post सफलतापूर्वक हो जाएगा कुछ इस प्रकार यूट्यूब मे Community Post कर सकते है।

अन्य लेख –

निष्कर्ष

अब आपने इस लेख के माध्यम से आज बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह जान लिया होगा की यूट्यूब मे Community Post कैसे करे? अगर आपके मन मे यूट्यूब और सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते हैं। इस लेख के माध्यम से दी गई महत्वपूर्ण जानकारी कैसा लगा कमेन्ट कर के अवश्य बताएं और इस लेख को उन लोगों तक सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करें जो यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं।

Leave a Comment