Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट का registration कैसे करे?

क्या आप भी अपने रेस्टोरेंट का registration Swiggy मे कर रेस्टोरेंट को पॉपुलर करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट का registration कैसे करे? तो आप बिल्कुल एक सही स्थान पर आए हैं इस लेख के माध्यम से हम Swiggy me restaurant ko register kaise kare, यह जानेंगे बारीकी के साथ।

हमें अपने काम व व्यवसाय को टेक्नोलॉजी के साथ परिवर्तित करना आज के समय मे बेहद आवश्यक हैं क्योंकि ऐसा नहीं करने पर हमारा व्यवसाय लोगों की ग्राहकों की नजर मे पुराना हो जाता हैं। इसीलिए समय के साथ सभी चीजों को परिवर्तित करना आवश्यक हैं।

अगर हमारा रेस्टोरेंट हैं और उसे बेहतर बनाना चाहते हैं व रेस्टोरेंट मे कस्टमर लाना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा तरीका हैं Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करना हैं।

क्योंकि ऐसा करने से हमारा रेस्टोरेंट न ही सिर्फ पॉपुलर होता हैं बल्कि इससे हमारे रेस्टोरेंट के ग्राहकों की संख्या 10 गुणा बढ़ जाती हैं क्योंकि इससे आपका रेस्टोरेंट पर ग्राहक सिर्फ ऑफलाइन से नहीं आते बल्कि ऑनलाइन Swiggy App से भी बहुतों की संख्या मे ग्राहक आते हैं। तो चलिए जानते हैं Swiggy मे अपने Restaurant का registration कैसे करें ? और आज फिर कुछ नया सीखते हैं।

Swiggy मे रेस्टोरेंट का registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. फूड लाईसेंस (FSSAI certificate)
  2. पेन कार्ड
  3. GST रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  4. शॉप का लाईसेंस
  5. शॉप के मालिक की जानकारी
  6. मेनू कार्ड
  7. बिलबुक

Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट का registration कैसे करे?

Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट का registration करने के लिए ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं, Swiggy मे हम अपने रेस्टोरेंट का registration करना इतना भी मुश्किल नहीं हैं ऑनलाइन के द्वारा हम अपने रेस्टोरेंट का registration बढ़ी आसानी से सकते हैं ।

Swiggy मे रेस्टोरेंट का registration करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको बता दे की swiggy के द्वारा आए ऑनलाइन ग्राहकों के टोटल प्रॉफ़िट मे से swiggy 24 प्रतिशत चार्ज लेती हैं। Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट का registration करने के लिए आगे बताएं गए सभी प्रोसेस को बेहद ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

स्टेप 1. सर्वप्रथम Swiggy मे रेस्टोरेंट का registration करने के लिए गूगल मे जाकर Swiggy partner लिखकर सर्च करें और पहले वाले लिंक पर क्लिक करें या फिर इस लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट registration पेज पर पहुँच जाएंगे। अब पहले स्टेप (Restaurant details) मे निम्नलिखित जानकारी भरे।

  1. city ( जिस शहर मे आपका रेस्टोरेंट हैं उस शहर का नाम डाले )
  2. Area (शहर के कौन से एरिया मे आपका रेस्टोरेंट हैं वह सिलेक्ट करें)
  3. Enter owner number ( रेस्टोरेंट के मालिक का नाम डाले )
  4. Please share your whatsapp number (व्हाट्सप्प नंबर डाले)
  5. Restaurent name (रेस्टोरेंट का नाम डाले)

यह सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद मोबाईल नंबर को OTP के माध्यम से वेरफाई करें और proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. पहला स्टेप पूरा करने के बाद दूसरा स्टेप FSSAI details आ जाएगा, जिसमे FSSAI नंबर, FSSAI का expire date डालकर validate पर क्लिक करें और उसके बाद FSSAI firm name, FSSAI lisense type, FSSAI Address सब आ जाएगा, अब आपको proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक 24% commission and 1500rs onboarding details का ऑप्शन आ जाएगा जिसे Accept करें। (ध्यान रखे 1500रुपये onboarding चार्ज हैं)

स्टेप 3. अब तीसरा स्टेप location and owner details आ जाएगा, जिसमे निम्नलिखित जानकारी ध्यानपूर्वक भरे।

  1. are you owner or manager (इसमे आप रेस्टोरेंट के मालिक या मैनेजर हैं वह सिलेक्ट करें)
  2. owner name ( इसमे रेस्टोरेंट के अपना नाम डाले, अगर आपने पहला ऑप्शन सिलेक्ट किया हैं तो manager name आएगा )
  3. email id (इसमे अपनी ईमेल आइडी डाले)
  4. invoicing email id (swiggy द्वारा भेजे जाने वाले सभी इन्वाइस के लिए अलग से एक ईमेल आइडी डाले)
  5. Restaurent Address (इसमे रेस्टोरेंट का लोकेशन Accuracy के साथ सिलेक्ट करें)

यह सब जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद नीचे Proceed का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब हमारा चौथा स्टेप आ जाएगा जिसमे हमे GST और पेन कार्ड से संबंधित निम्नलिखित जानकारी भरनी हैं। (ध्यान रखे GST आपको तभी लगेगा जब आपके रेस्टोरेंट का सालाना turnover 20 लाख से अधिक हैं)

  1. Enter pan field : इसमे पेन कार्ड का परमानेंट नंबर डाले और click to verify पर क्लिक कर के पेन कार्ड को verify करें।
  2. pan card image upload : इसमे पेन कार्ड का फोटो डाले।
  3. do you GSTIN : अगर आपके पास GST डाकुमेंट हैं तो Yes सिलेक्ट करें और GST dacument से संबंधित सारी जानकारी भरे अगर नहीं हैं तो NO सिलेक्ट करें।

यह सब जानकारी भरने के बाद proceed का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब नीचे चौथा स्टेप bank details आ जाएगा जिसमे अपने बैंक अकाउंट से संबंधित निम्नलिखित जानकारी डालनी है।

  1. Account number
  2. IFSC code

यह जानकारी भरने के बाद click to verify पर क्लिक कर के IFSC कोड verify करें और फिर नीचे एक image upload का ऑप्शन मिल जाएगा, जिसमे bank passbook के फर्स्ट पेज का फोटो अपलोड कर देना हैं। और उसके बाद एक और ऑप्शन मिलेगा Upload kyc dacument Adhar card, driving lisense, passport मे अपने आधार कार्ड की फोटो अपलोड करें, और इतना सब करने के बाद proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब पाँचवा स्टेप E-sign आ जाएगा जिसमे सभी term को पढ़कर टिकमार्क करें और owner number मे Generate OTP पर क्लिक कर के OTP के माध्यम से मोबाईल नंबर को verify करें और फिर इतना सब करने के बाद continue पर क्लिक करे।

स्टेप 6. अब आपके सामने लास्ट स्टेप onboarding form आ जाएगा, इसमे दो ऑप्शन आ जाएंगे,

  1. are there any item packaging charged (इसमे अगर आप पैकेज करने के चार्ज लेते हैं वह सिलेक्ट करें)
  2. does your menu have MRP/packaged item (ex. pepsi cake) (अगर आपके रेस्टोरेंट के menu मे कोई ऐसा item हैं जिसमे MRP हो तो yes सिलेक्ट करे, अगर नहीं हैं तो No सिलेक्ट करें)

उसके बाद proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद Menu details का ऑप्शन आ जाएगा जिसमे अपने रेस्टोरेंट के menu से संबंधित सभी जानकारी भरे और अपने menu का एक image अपलोड करें। उसके बाद upload a take away bill मे अपने रेस्टोरेंट का एक take away bill का image अपलोड करें और proceed पर क्लिक करें।

Proceed होने के बाद मे अपने रेस्टोरेंट का opening & closing time (खुलने का समय एवं बंद होने का समय ) सिलेक्ट करें और proceed पर क्लिक करें, और इतना सब करने के बाद अगर आपने सही सही जानकारी भरी हैं तो Congratulations लिखा आ जाएगा इसका मतलब सफलतापूर्वक रेस्टोरेंट swiggy मे रजिस्टर हो गया हैं और हो सकता हैं की कुछ दिनों बाद swiggy का कस्टमर केयर का कॉल आ सकता हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Swiggy मे रेस्टोरेंट को रजिस्टर क्यों करना चाहिए?

अगर हम अपने रेस्टोरेंट के Foods को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो हमें Swiggy मे अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करना चाहिए।

Swiggy मे रेस्टोरेंट को रजिस्टर करने से क्या फायदा है?

Swiggy मे रेस्टोरेंट को रजिस्टर करने से हमारा रेस्टोरेंट swiggy App मे दिखाई देने लगता हैं जिससे swiggy के माध्यम से ऑनलाइन हमें खाने के orders मिलने लगते हैं, जिससे हमारे रेस्टोरेंट मे ऑनलाइन से भी ग्राहक मिलते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख मे दी गई जानकारी के माध्यम से आपने अपने रेस्टोरेंट को सफलतापूर्वक Swiggy मे रजिस्टर कर लिया होगा और यह जान लिया होगा की Swiggy मे Restaurant को register कैसे करे? अगर आपके मन मे इंटरनेट, सोशल मीडिया से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके अवश्य बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया जैसे facebook, Twitter इत्यादि पर अवश्य साझा करें।

Leave a Comment