Android मोबाइल फोन का Notch Design कैसे बदले?

तो दोस्तो नमस्कार आज के इस लेख मे हम जानेंगे कि आप किस प्रकार अपने Android मोबाइल फोन का Notch design कैसे बदले? यह बेहद सरल तरिका है लेकिन बहुत से हमारे भाईयो को अपने फोन का Notch design बदलना नही आता क्योकि किसी को पता हि नही है कि हम Notch design भी बदल सकते है इसमे दो प्रकार के Notch design होते है मतलब यह कि हर Android मोबाइल फोन पर दो Notch design होते है.

पहला Notch design जो पहले से रहता है जो ज्यादातर लोग वही यूज़ करते है क्योंकि उन्हे पता नही है कि हम Notch design को बदला जा सकता है और बदलकर एक मोबाइल फोन को यूज़ करने का अलग अनुभव मिलता है 2017 से पहले हमे किसी भी स्मार्टफोन मे यह फिचर (design) देखने को नहीं मिलता था.

सबसे पहले Apple कपंनी ने अपने फोन इस नये Android मोबाइल फोन को इस तरह Notch बनाया फिर क्या था पुरे मोबाइल कंपनियों ने अपने हिसाब से अलग अलग तरिको से Notch के ट्रेंड को चलाया और आज कुछ इस तरह Notch design का जिक्र है कि पुछो मत लेकिन.

फूल स्क्रीन Notch डिजाइन से हमारे फोन का STATUS BAR और Notification पैनल हमे पुरी तरह से दिखाई नही देते और लोगो को यही Notch वाले मोबाइल फोन कि बात पसंद नहीं आती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है हम इसे बदल सकते है और इसे बदल कर एक अच्छा Notch डिजाइन रख सकते हैं.

Mobile Phone का Notch design कैसे hide करे?

  1. हम अपने फोन के नये Experience का मजा ले सकते है.
  2. इसके लिए आपको अपने फोन कि सेटिंग्स मे जाना होगा.
  3. फिर आपको निचे स्क्रॉल करके आपको डिस्प्ले & brightness वाली सेटिंग्स मे जाना होगा.
  4. फिर आपको नीचे स्क्रॉल करके सबसे नीचे वाले ऑप्शन More display setting मे क्लिक करे.
  5. फिर आपको अपना Notch बदलने या hide करने वाला सेटिंग आपके सामने होगा Notch वाले option मे क्लिक करे.
  6. फिर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे जिनमे आपको Hide Notch वाला ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा.
  7. फिर आपका Notch design बदल जायेगा (notch hide हो जायेगा).
सभी notch वाले फोन में यह सेटिंग मौजूद होता हैं सेटिंग का नाम अलग हो सकता हैं

Notch design बदलने या Hide करने के नुकसान

तो दोस्तो Notch design hide करना बेहद आसान है यह तो आपको पता चल हि गया होगा लेकिन इससे कुछ परेशानी हो सकती है Notch डिजाइन बदले या hide करने से वर्तमान समय मे आने वाले मोबाइल फोन Notch के हिसाब से Screen क्वालिटी पर बेस्ड होते हैं.

Notch design बदलने कि वजह से आपको हो सकता है user experience खराब हो सकता है जरूरी नही है कि यह हो लेकिन जब मैने यह किया था तब आप लोगो को बता दु कि मतलब पहले मेरे जो Options दिखाई नही देते थे तो मुझे यूज़ करने मे थोड़ी परेशानी हो रहा था लेकिन नया experience भी मिल रहा था जो बेहद ही मजेदार था.

Notch design hide करने से आपके फोन के Apps को आप Full screen इंजॉय नही कर पायेंगे क्योकी notch का पुरा लाइन hide हो जायेगा.

और इससे जो सबसे बड़ी समस्या है वह यह है कि अगर आप गेम्स खेलते हो तो आपका Experience खराब हो जायेगा क्योकि इससे सबसे ज्यादा फर्क फोन कि sensitivity पर पड़ता है मतलब आपका गेमिंग Experience पहले से काफी अलग हो जायेगा हो सकता है कि यह एक नया experience हो या खराब.

Notch डिज़ाइन hide करने से होने वाले फायदे

  • Notch डिजाइन hide (बदलने) से जो सबसे अच्छा फायदा यह है कि इससे आपको फोन स्क्रीन के स्टेटस bar और notification पैनल के कुछ option अब आपको बिल्कुल साफ साफ नजर आ रहा होगा ये Notch design मोबाइल कि सबसे कॉमन प्रॉब्लम है जो आपका ठिक हो गया होगा इसका सबसे बड़ा यही फायदा है जो मुझे भी बहुत जरूरी लगा और मेरा इस notch को बदलने(hide) करने से मेरा गेमिंग experience कुछ सुधर गये और कुछ बिगड़ गये.

और मेरा screen size भी छोटा हो गया और मुझे ऊपर ब्लैक बार्डर नजर आने लगा जो देखने मे अजीब लगता है.

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये मेरा Experience है जो मैने आपको बताया कि आप किस प्रकार आप notch डिज़ाइन को बदल ( hide) सकते है यह मेरा एक पुरा Experience है जब मैने अपने फोन का notch डिजाइन बदलने से ये प्रॉब्लम हुआ और फायदा भी हुआ जो मैने आपको इस लेख मे समझाया है हो सकता है कि.  ये प्रॉब्लम आपके फोन मे ना हो या हो सकता है कि कुछ नये प्रॉब्लम या नया experience भी देखने को मिले अगर ऐसा कुछ देखने को मिले तो हमे नीचे कमेंट करके जरुर बताये और अगर आपके आस पास के लोगो को notch डिज़ाइन बदलने मे कोई दिक्कत हो रही है तो इस पोस्ट को उन तक सोशल मीडिया के जरिये जरुर पहुँचाये आपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद. 

Leave a Comment